1. एक रेलगाडी 5 मी0/से0 एवं 10 मी0/से0 की चाल से टहल रहे दो व्यक्तियों को क्रमश: 6 से0 एवं 5से0 में पार कर लेती है ये दोनों व्यक्ति रेलगाडी के विपरीत दिशा में टहल रहे है गाडी की लम्बाई एवं चाल बताइये?



2. दो स्थानों p एवं q के बीच की दूरी 162 किमी है एक रेलगाडी p से q की ओर प्रस्थान करती है ठीक उसी समय दूसरी रेलगाडी q से p की ओर प्रस्थान करती है दोनों रेलगाडीयाँ प्रस्थान करने के 6 घं0 बाद मिलती है यदि p से q की ओर जाने वाली रेलगाडी 8 किमी प्रति घण्टा तेज चलती है तो दोनों रेलगाडियों की चाल ज्ञात करें?



3. दो रेलगाडीयाँ a और b क्रमश: दिल्ली से पटना की ओर एवं पटना से दिल्ली की ओर प्रस्थान करती है दोनों एक दूसरे को पार करके 1 व 3 घं0 48 मि0 एवं 3 घं0 20 मि0 में क्रमश: पटना एवं दिल्ली पहुँच जाती है यदि दिल्ली से प्रस्थान करने वाली रेलगाडी की चाल 45 किमी0/घं0 है तो दूसरी रेलगाडी की चाल ज्ञात करें?




4. दो रेलगाडीयों की चालों का अनुपात 7:9 है वे समानांतर पटरियों पर विपरीत दिशा में जा रही है पहली रेलगाडी खम्बे को 4 से0 में पार करती है जबकि दूसरी 6 से0 में पार करती है गाडीयों के द्वारा एक दूसरे को पूरी तरह पार करने में लिया गया समय ज्ञात करें?




#train #question #ssc #ibps #mathematics #arithmetic #questions #competitive #exams


Post a Comment

कमेंट करते समय कृपया अभद्र भाषा का प्रयोग ना करें, ये ब्लाग ज्ञान वर्धन के लिये है अत: अनुरोध है कि शालीन भाषा का प्रयोग करें तथा हमें अपने विचारों से अवगत करायें