Home Current Affairs 30 Days 101 Facts | February 2018 | Current Affairs in Hindi

30 Days 101 Facts | February 2018 | Current Affairs in Hindi

  1. एशियन डेवलपमेंट बैंक और भारत ने पांच राज्यों में 6200 किलोमीटर से अधिक की सभी-मौसम हेतु ग्रामीण सड़कों के निर्माण के लिए 250 मिलियन डॉलर का ऋण करार किया है।, ये राज्य प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत असम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल हैं। इस कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीण संपर्क में सुधार करना, आजीविका के लिए सुरक्षित और अधिक कुशल पहुंच प्रदान करना है।
  2. पृथ्वी विज्ञान, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन के केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने  मिहिर नामक “हाई परफॉरमेंस कम्प्यूटर (HPC)” सिस्टम लॉन्च किया। डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि इस प्रणाली के साथ, भारत की मौसम पूर्वानुमान की क्षमता में सुधार आएगा | मंत्री ने कहा कि HPC प्रणाली, क्षमता और प्रदर्शन के मामले में भारत की सबसे बड़ी HPC प्रणाली होगी।
  3. भारत को कुल 8,230 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ, विश्व के सबसे अमीर देशों की सूची में छठा स्थान प्राप्त हुआ है। इस सूची में पहला स्थान अमेरिका को प्राप्त हुआ है। “न्यू वर्ल्ड वेल्थ रिपोर्ट” ने सूची को जारी किया है। भारत, 2017 में 25% विकास दर के साथ वैश्विक रूप से सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला मौद्रिक बाज़ार था।
  4. उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को कहा कि ‘राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT)’ में एकल न्यायाधीश की खंड पीठ नहीं हो सकती। अदालत एक सरकारी कानून के खिलाफ याचिका पर सुनवाई कर रही थी जो एकल न्यायाधीश खंडपीठ के लिए अनुमति देती है। पर्यावरण संबंधी मामलों के त्वरित और प्रभावी निपटान के लिए स्थापित NGT, में वर्तमान में 40 के स्थान पर सिर्फ छह न्यायधीश हैं।
  5. नासा ने मंगल ग्रह पर सात पहाड़ियों के नाम सात क्रू सदस्यों के नाम पर रखे, जिसमें भारत में जन्मी अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला का नाम शामिल है, जिनकी अंतरिक्ष शटल कोलंबिया से अपने मिशन से लौटने के दौरान मृत्यु हो गई थी। 1 फरवरी, 2003 को पृथ्वी के वायुमंडल में पुनः प्रवेश करने पर अंतरिक्ष शटल विघटित होने पर क्रू की मृत्यु हो गई थी। 16 दिवसीय मिशन भौतिक जीवन और अंतरिक्ष विज्ञान में अनुसंधान के लिए समर्पित था।
  6. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपना पांचवा और अंतिम पूर्ण बजट पेश किया। बजट कृषि क्षेत्र पर केंद्रित रहा। भारत के जल्द ही पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद है। 2018 में निर्यात 15% बढ़ने की संभावना है। वित्त मंत्री के अनुसार, भारत की अर्थव्यवस्था 2.5 ट्रिलियन की है। कृषि बाजारों के विकास के लिए सरकार 2,000 करोड रुपये का फंड स्थापित करेगी।
  7. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में भारत में 7.2-7.5% की विकास दर दर्ज होने की उम्मीद है। 2018-19 के बजट का अनावरण करते हुए, उन्होंने कहा, मौजूदा सरकार के पहले, तीन सालों में भारत का विकास औसत 7.5 प्रतिशत हो गया है और यह 2.5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बन गया है। उन्होंने कहा, भारत के जल्द ही 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की संभावना है।
  8. भारत अपने आधे अरब गरीब नागरिकों के लिए विश्व का सबसे बड़ा स्वास्थ्य कार्यक्रम जारी करेगा। इस योजना को भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा “नमोकेयर” नाम दिया गया और ऑनलाइन इसे “मोदीकेयर” का नाम दिया जा रहा है।श्री जेटली ने कहा, सरकार की नई राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना में 10 करोड़ गरीब और कमजोर परिवार शामिल होंगे। प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी।
  9. कर्नाटक के श्रीहरि नटराज ने “खेलो इंडिया स्कूल गेम्स” के दूसरे दिन स्विमिंग पूल में 56.9 सेकंड में 100 मीटर बैटरस्ट्रोक में स्वर्ण पदक जीतकर एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड कायम किया। उनके द्वारा 56.99 सेकंड का पिछला रिकॉर्ड पिछले वर्ष ताशकंद में “एशियन ऐज ग्रुप चैंपियनशिप” के दौरान बनाया गया था। श्रीहरि ने 4×100 मीटर में स्वर्ण पदक भी अपने नाम किया।
  10. भाषा के विकास के लिए बड़े पैमाने पर काम कर रहे मग्ही लेखक ‘शैश आनंद मधुकर’ को इस वर्ष के ‘साहित्य अकादमी भाषा सम्मान’ से सम्मानित किया गया। यह मग्ही भाषा में पुरस्कार प्राप्त करने वाले दूसरे लेखक हैं, मधुकर को साहित्य अकादमी के अध्यक्ष विश्वनाथ प्रसाद तिवारी द्वारा 1 लाख रुपये का एक चैक और एक स्मृति चिन्ह प्राप्त हुआ।

आगे ई बुक में पढ़ें —

Download करें 

 


* विषयवार नोट्स * डाउनलोड्स *



3 COMMENTS

  1. Sir jinka b audio nh bnaya aap unka audio jaldu s bna de koki exam aa rhe h pls sir bhut hi use full h khi b kuc n kam krte hue use hi sunte rhte h thanks sir

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here