30 Days 101 Facts | April 2018 | Current Affairs in Hindi

  1. वैज्ञानिकों ने एक नई प्रक्रिया की खोज की है जिससे मानव शरीर में सूजन बंद की जा सकती है। उन्होंने पाया कि ग्लुकोज से निकलने वाला एक अणु “ईटाकोनेट”, मैक्रोफेज के लिए एक शक्तिशाली ऑफ- स्विच के रूप में कार्य करता है। मैक्रोफेज प्रतिरक्षा प्रणाली में कई सजन रोगों जैसे हृदय, सूजन आंत्र रोग और हृदय रोग के हृदय में कोशिकाएं हैं।
  2. स्पेसX ने पृथ्वी की निचली कक्षा में 10 संचार उपग्रहों के सफल प्रक्षेपण की पुष्टि की है। इरीडियम-NEXT उपग्रह को उपग्रह संचालक “इरीडियम कम्युनिकेशन्स के लिए लांच किया है। इरीडियम-5 NEXT मिशन में 10 उपग्रहों के पांचवें सेट का प्रक्षेपण किया है जो स्पेसX ने अपने ग्राहक “इरिडियम NEXT” के उपग्रह नक्षत्र के लिए प्रक्षेपण किया है।
  3. ‘पॉइंट निमो’ टाइटेनियम ईंधन टैंक और अन्य हाई-टेक अंतरिक्ष मलबे के लिए समुन्द्री समाधि-क्षेत्र है। और इसे आधिकारिक तौर पर “दुर्गम समुन्द्री स्थल” कहा जाता है। 2001 में पॉइंट निमों में अंतरिक्ष से गिरने वाली सबसे बड़ी वस्तु, रूस की MRI अंतरिक्ष लैब थी, जिसका वजन 120 टन था। हालांकि, चीन की पृथ्वी-बाध्य और आउट-ऑफ-कंट्रोल अंतरिक्ष लैब, तियांगोंग-1 शायद पृथ्वी पर नहीं गिरेगी।
  4. नेपाल में पोखरा शहर में विकलांगों और बुजुर्गों के सफर के लिए पहला “सुलभ” रास्ता शुरू किया। रास्ते का शुभारंभ हिमालय राष्ट्र में पहली बार आयोजित सुलभ पर्यटन पर 3 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के एक हिस्से के रूप में किया गया। ‘सुलभ पर्यटन’ पर्यटन स्थल, उत्पाद और सेवाएं सभी लोगों के पहुंच में हो, या एक उभरता हुआ विषय है।
  5. चीन की तियांगोंग-1 या खगोलीय अंतरिक्ष केंद्र 31 मार्च और 1 अप्रैल के बीच पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करने वाला है।वैज्ञानिकों ने रेखांकित किया है कि गिरते हुए मलबे के कारण तियांगोंग-1 का खतरा बहुत कम है, क्योंकि फिर से प्रवेश के दौरान संरचना के वातावरण में ही जल जाने की संभावना है। 2011 में चीन ने तियांगोंग-1 की शुरुआत बीजिंग के एक स्थायी अंतरिक्ष स्टेशन की स्थापना के लक्ष्य के लिए एक नमूने के रूप में की थी।
  6. मणिपुर के सेनापति जिले को राज्य का पहला खुले में शौच मुक्त (ODF) ज़िला घोषित किया गया है। मणिपुर, पूर्वोत्तर में सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के बाद ODF टैग प्राप्त करने वाला तीसरा राज्य है। 27 मार्च तक, मणिपुर केवल 3 राज्यों में से एक था, जिनके पास एक भी ODF ज़िला नहीं था, अन्य दो बिहार और गोवा थे।
  7. RBI ने प्रतिभूतियां, विशेषकर सरकारी प्रतिभूतियों की कीमतों में हेरफेर की संभावना को रोकने के लिए, अपने मूल्यांकन के लिए ऋण बाजार में प्रयोग की जाने वाली कार्यप्रणाली को बदल दिया है। सुरक्षा/ बांड मूल्यांकन, पिछले आधे घंटे के व्यापार के भारित औसत मूल्य पर आधारित होगा। यह कार्यप्रणाली मार्क-टू-मार्केट प्रयोजनों के लिए बांड की कीमत का पता लगाने के लिए महत्वपूर्ण है।
  8. भारत सरकार के ऊर्जा और नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा के राज्य मंत्री ने उत्तरकाशी में 60 मेगावाट की नैटवार मोरी हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजना (NMHEP) की आधारशिला रखी। NMHEP, उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में यमुना की एक सहायक नदी टौंस पर स्थित है। इस परियोजना को उत्तराखंड सरकार द्वारा, SJVN लिमिटेड को आवंटित किया गया है।
  9. भारत अब विश्व में बादाम का सबसे बड़ा आयातक बन गया है। 2017 में दुनिया के दूसरे सबसे बड़े बादाम आयातक, भारत ने स्पेन और चीन से आगे निकलते हुए इस सस्य-वर्ष फरवरी तक 154 मिलियन पाउंड का आयात किया है (अगस्त 2017 से जुलाई 2018 तक)। स्पेन, 2016-17 में 210 मिलियन पाउंड के साथ बादाम का सबसे बड़ा आयातक था, जबकि चीनी का आयात 150 मिलियन पाउंड था।
  10. जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में पायलट आधार पर पहले बहुउद्देशीय “वन धन विकास केंद्र” की स्थापना के लिए मंजूरी दे दी है। केंद्र, कौशल और क्षमता निर्माण प्रशिक्षण और प्राथमिक प्रसंस्करण सुविधा स्थापित करेगा। केंद्र में इमली की ईंटो और महुआ के फूलों के भंडारण की सुविधा होगी।

आगे ई बुक में पढ़ें - डाउनलोड करें (0.2MB only)


2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here