Download Current Affairs Update | Top 40 | 03-04 July 2018



हमारा YouTube Channel Subscribe करें

01. NABARD ने पश्चिम बंगाल के लिए रूरल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (RIDF) के तहत चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 735.53 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं इनमें छह सौर ऊर्जा एक मध्यम सिंचाई पांच मामूली सिंचाई और 12 बाढ़ सरंक्षण परियोजनाएं शामिल हैं सिंचाई परियोजना पर काम से 11,554 हेक्टेयर जमीन को लाभ पहुंचने और वाणिज्यिक क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति की उम्मीद है।

02. रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त के अनुसार भारत में मातृभाषा के रूप में 19,500 से अधिक भाषाएं और उपभाषाएं बोली जाती हैं देश में 96.71% आबादी 22 निर्धारित भाषाओं में से एक को अपनी मातृभाषा के रूप में मानती हैं बंगाली भाषी लोगों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और भिली भाषा बोलने वालों में कमी आई है।

03. भारतीय पीएसएलवी लांचर ने ऑस्ट्रेलियाई स्टार्टअप से अपना पहला ऑर्डर हासिल कर लिया है फ्लीट स्पेस टेक्नोलॉजीज एक IoT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) स्टार्टअप ने कहा कि इसका पहला 10 किलोग्राम का नैनोउपग्रह सेंटौरी पीएसएलवी पर अंतरिक्ष में उड़ान भरेगा कंपनी कृषि रसद खनन क्षेत्रों के लिए कम लागत वाली कनेक्टिविटी को सक्षम करने के लिए जूते के डिब्बे के आकार के 10 किलोग्राम नैनोउपग्रहों की श्रंखला की योजना बना रही है।

04. सरकार ने ई- पैन लांच किया है जिसमें आधार के समान नाम, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर और पता होगा ई-पैन सुविधा केवल निवासी व्यक्तियों के लिए है जबकि हिंदू अविभाजित परिवार फार्मों ट्रस्ट और कंपनियों के लिए नहीं आयकर अधिनियम की धारा 139 एए (2) के अनुसार 1 जुलाई 2017 को प्रत्येक व्यक्ति जिसके पास पैन है आधार प्राप्त करने के योग्य है।

05. भारत का पहला खादी मॉल झारखंड में खोला जाएगा और खादी और अन्य हस्तशिल्प उद्योग को बढ़ावा प्रदान करेगा झारखंड खादी बोर्ड परीक्षण कच्चे माल और मशीनरी के साथ लोगों को रोजगार प्रदान करेगा इसके अलावा ग्रामीण हाट और पर्यटक स्थलों के साथ शहरी बाजार की भूमिका भी महत्वपूर्ण राजस्व उतपन्न करेगी।

06. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और दलाई लामा ने 2 जुलाई को दिल्ली सरकार के स्कूलों में ‘हैप्पीनेस करिकुलम’ लांच किया समग्र शिक्षा पर केंद्रित नई पहल में लगभग 8 लाख छात्र शामिल होंगे पाठ्यक्रम छात्रों को अच्छे मनुष्यों में बदलने के उद्देश्य से ध्यान नैतिक शिक्षा और मानसिक अभ्यास पर केंद्रित है।

07. विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने लगातार दूसरा चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी खिताब जीतने के लिए दोनों टीमों के समय समाप्त होने पर 1-1 की बराबरी पर रहने के बाद भारत को 3-1 से हराया यह इस टूर्नामेंट का 37वा और अंतिम संस्करण था जिसमें आस्ट्रेलिया ने 15वा चैंपियंस ट्रॉफी खिताब जीता यह ब्रेडा में आयोजित किया जा रहा था भारत ने लगातार दूसरी बार रजत पदक जीता जबकि नीदरलैंड ने कांस्य पदक जीता।

08. वर्तमान में छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति थोटाथिल भास्करन नायर राधाकृष्णन हैदराबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में प्रभार लेंगे राजभवन में राज्यपाल ई. एस. एल. नरसिम्हान द्वारा उन्हें अगले सप्ताह किसी भी समय नए मुख्य न्यायाधीश की शपथ दिलाने की संभावना है न्यायमूर्ति रमेश रंगनाथन 30 जुलाई 2016 से हैदराबाद उच्च न्यायालय के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश थे।

09. इंटरपोल ने प्रवर्तन निदेशालय और भारत की सीबीआई के अनुरोध पर नीरव मोदी के खिलाफ रेड नोटिस जारी किया है रेड नोटिस न केवल इंटरपोल के 190 सदस्य देशों में किसी भगोड़े की आवाजाही को प्रतिबंधित करती है बल्कि एजेंसियों को अनुरोध करने वाले देश को निर्वासन या प्रत्यर्पण के लिए व्यक्ति को रोकने का अधिकार भी देती है श्री मोदी पंजाब नेशनल बैंक में 13,578 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी में शामिल है।

10. जीएसटी दिवस को उत्तर प्रदेश मैं चिह्नित किया गया जिसमें राज्य सरकार ने एक योजना शुरू की जिसके अंतर्गत वाणिज्यिक कर विभाग के अधिकारी व्यापारियों से संपर्क कर और उनके मुद्दों को हल करेंगे ‘वाणिज्य कर, आपके द्वारा’ 1 जुलाई से 31 अगस्त तक लागू किया जाएगा इसका मुख्य उद्देश्य व्यापारियों के शोषण को रोकना और वस्तुओं को उचित मूल्य पर उपलब्ध बनाना है।

11. मलेशियाई ली चोंग वेई ने जापानी शटलर केंटो मोमोटा को 22-17, 23-21 से हराकर ऐतिहासिक 12वीं बार मलेशियाई ओपन खिताब जीता महिला एकल फाइनल में ताइवान की शीर्ष बीज ताई त्यू यिंग ने चीन की ही बिंगजियाओ को हराया भारतीय अभियान सेमीफाइनल में पी. वी. सिंधू और कीदंबी श्रीकांत की हर के साथ समाप्त हो गया था ली चोंग वेइ वर्तमान में विश्व नंबर 6 है।

12. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने अहमदाबाद में साबरमती नदी के किनारे एक स्टेनलेस स्टील चरखे का अनावरण किया चरखा जो 21 फीट लंबा ऊंचाई में 11 फीट और चौड़ाई में 6.5 फीट है क्रोमियम निकल स्टेनलेस स्टील से बना है और साबरमती आश्रम में साबरमती नदी के तट पर स्थापित है इस कदम को देश में युवाओं के बीच खादी को लोकप्रिय बनाने के लिए लिया गया है।

13. सीबीडीटी (केंद्रीय कर बोर्ड) ने पैन आधार को जोड़ने की समय सीमा 31 मार्च 2019 तक बढ़ा दी कर विभाग के नीति बनाने वाले निकाय ने आयकर अधिनियम की धारा 11 के तहत समय सीमा का विस्तार करते हुए एक आदेश जारी किया सीबीडीटी का आदेश 31 मार्च 2018 तक आधार कार्ड को जोड़ने के सर्वोच्च न्यायालय के विस्तार के बाद आया है।

14 दक्षिणी राज्यों के बीच विवाद को हल करने के लिए कावेरी जल प्रबंधन बोर्ड की पहली बैठक नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी 9-सदस्यीय बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय जल आयोग के अध्यक्ष एस. मसूद हुसैन करेंगे बैठक कावेरी घाटी के जलाशयों में जल संग्रहण और इस संबंध में सर्वोच्च न्यायालय के फैसले जैसे मुद्दों पर चर्चा करेगी।

15. लोकसभा के सदस्य 10 दिनों की बजाय सदन के आगामी सत्र से प्रतिदिन केवल पांच प्रश्न पूछ सकते हैं लोकसभा के अनुसार स्पीकर का निर्देश 10B अब 230 प्रतिदिन से अधिक प्रश्नों के नोटिस की संख्या के कारण संशोधित किया गया है स्पीकर का नया आदेश सदन के अगले सत्र अर्थात 16वीं लोकसभा के 15वे सत्र से प्रभावी होगा।

16. 16-राष्ट्रीय रीजनल कॉम्प्रिहेंसिव इकनॉमिक पार्टनरशिप के एशियाई व्यापार मंत्री जिनमें चीन जापान और भारत शामिल हैं लेकिन अमेरिका नहीं 1 जुलाई को टोक्यो में मिले साझेदारी में ASEAN के 10 सदस्यों के साथ-साथ दक्षिण कोरिया ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल होंगे US- चीन व्यापार युद्ध जारी हैं और RCEP में विकास अमेरिका पर TTP में फिर से जुड़ने पर विचार करने के लिए दबाव डाल सकता है।

17. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के ऊर्जा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रियों का एक सम्मेलन शिमला में 3 जुलाई को आयोजित किया जाएगा। सम्मेलन का उद्देश्य विभिन्न चालू योजनाओं की समीक्षा करना और ऊर्जा क्षेत्र से संबंधित कई मुद्दों पर विचार विमर्श करना है। सम्मेलन UDAY प्रदर्शन मूल्यांकन 3 अप्रैल 2013 से प्रीपेड सिस्टम स्थांतरण और सभी के लिए 24 x 7 बिजली पर ध्यान केंद्रित करेगा।

18 उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया ने रविवार को 10 वर्षों में पहली बार समुद्री संचार समुद्र चैनल को दोबारा खोल दिया. जिसमें दोनों देशों के जहाजों ने संपर्क किया जब दक्षिण कोरियाई नौसेना ने पश्चिमी समुद्र में एक अंतर्राष्ट्रीय रेडियो चैनल के माध्यम से इसका संपर्क किया तो उत्तरी कोरियाई गश्ती नाव ने तुरंत जवाब दिया दोनों पक्षों की कोरियाई सरकार सहयोग को बढ़ावा देने के लिए विश्वास निर्माण उपायों पर काम कर रही है।

19. भारत 03 – 06 जुलाई 2018 को मंगोलिया के उलानबाटार में होने वाले आपदा जोखिम में कमी पर एशियाई मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में भाग लेगा। बैठक का विषय ‘आपदा जोखिम को रोकना: सतत विकास की रक्षा करना’ है। सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपदा जोखिम में कमी एक प्रमुख साधन है जैसा कि सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा में हाइलाइट किया गया है।

20. भारतीय नौसेना के कमांडर अभिलाष तोमी प्रतिष्ठित गोल्डन ग्लोब रेस में भाग लेंगे जो 1 जुलाई को फ्रांस में लेस सेबल्स डी ओलोन बंदरगाह से शुरू होती है दौड़ की विशेषता यह है कि इसमें GPS उपग्रह संचार नौसैनिक सहायता आदि का उपयोग प्रतिबंधित हैं कमांडर तोमी नौकायन पोत ‘थुरिया’ में नौकायन करेंगे जिसे गोवा में मैसर्स एक्वेरियस शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा बनाया गया है।



01. मुंबई स्थित निजी बिजली उत्पादक टाटा पावर की एक शाखा TPREL ने घोषणा की कि उसने आंध्र प्रदेश में एन्थापुरमु सौर पार्क में 100 मेगावाट सौर ऊर्जा परियोजना शुरू की है इसके साथ भारत में कंपनी की कुल नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता 2,215 मेगावाट हो गयी यह परियोजना वाईबिलिटी गैप फंडिग के माध्यम से जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय सौर मिशन के दूसरे चरण में है।

02. अमेरिका में नासा समेत कई संगठनों के वैज्ञानिक बाहरी अंतरिक्ष वस्तु के अवशेषों की खोज के लिए दूरस्थ संचालित पनडुब्बियों का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं। गैर-लाभकारी समूह ओसियन एक्सप्लोरेशन ट्रस्ट (OET) का नॉटिलस शोध जहाज स्कैवेंजर हंट डिजिटलट्रेंडस में सहायता करेगा वस्तु 7 मार्च को प्रशांत महासागर में विभाजित हो गई।

03. खगोलविदों का कहना है कि उन्होंने एक युवा सितारे के चारों ओर घूमते हुए धूल में बनने वाले ग्रह की पहली पुष्टि करने वाली छवि प्राप्त की है। वैज्ञानिकों ने कहा कि ग्रह चिली में यूरोपीय दक्षिणी वेधशाला के बहुत बड़े टेलीस्कोप का उपयोग करके प्राप्त चित्र में एक उज्जवल धब्बे के रूप में दिखाई देता है ऐसा माना जाता है कि इस का वातावरण धूमिल और सतह का तापमान 1,000 डिग्री सेल्सियस (1,832 डिग्री फारेनहाइट) है।

04. कोलंबिया में विश्व धरोहर स्थल की स्थिति प्राप्त करने वाली नौवीं साइट चिरीबिकेट पार्क देश का सबसे बड़ा पार्क है और इसमें उत्तरी अमेज़न में पौधों की विविधता की सबसे ज्यादा दर है यह दुनिया की सबसे पुराने चट्टानों में से एक गियाना शील्ड पर स्थित है इसे पहली बार 1989 में राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था यहां पर प्राचीन मानव जीवन के निशान भी मौजूद हैं।

05. बैंक ऑफ बड़ौदा आंध्र बैंक और लीगल एंड जनरल (यूके) के बीच संयुक्त उद्यम इंडिया फर्स्ट लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने ऑक्सीजन सर्विसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ अपनी समझौता की घोषणा की है जहां ऑक्सीजन रिटेल आउटलेट में अपने बीमा उत्पादों का वितरण स्थापित करेगा ऑक्सीजन मनी ट्रांसफर और प्रीपेड रिचार्ज के प्रमुख प्रदाताओं में से एक है जो 10 रूपये तक के रिचार्ज पेश करती हैं।

06. भारती इंफ्राटेल को अपने परिचालनों का सिंधु टावर्स के साथ विलय करने के लिए कम्पटीशन कमीशन ऑफ इंडिया की मंजूरी मिली है प्रस्तावित विलय सिंधु टावर्स को 71,500 करोड़ के उद्यम मूल्यांकन रखता है और सभी 22 टेलीकॉम सर्कल में 1.63 लाख टावरों के साथ दुनिया भर में सबसे बड़ी मोबाइल टावर इकाइयों में से एक बना देगा संयुक्त कंपनी सिंधु टावर्स की 100% मालिक होगी।

07. श्रीलंका अपने नौसेना बेस को चीन द्वारा नियंत्रित और निर्मित बंदरगाह में स्थानांतरित कर रहा है यह कदम उस बंदरगाह पर सुरक्षा को मजबूत करेगा जिससे चीन सैन्य उद्देश्यों के लिए उपयोग कर सकता है बेस वर्तमान में गाले जिले में है और श्रीलंका के दक्षिणी तट पर हम्बनटोटा में 125 किमी पूर्व में स्थानांतरित हो जाएगा।

08. सर्वोच्च न्यायालय ने राज्य सरकारों की पसंद को पुलिस महानिदेशक नियुक्त करना प्रतिबंधित कर दिया इसके बजाय राज्य सरकारों को आप सेवानिवृत्त होने के 3 महीने पहले संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) को DGP के लिए अपने प्रस्ताव भेजना होगा UPSC संबंधित राज्य में DGP होने के लिए उपयुक्त अधिकारियों का एक पैनल तैयार करेगा और उन्हें वापस भेजेगा।

09. पुडुचेरी की पहली महिला महानिदेशक एस. सुंदरी नंदा ने सोमवार को पद संभाला उन्होंने पूर्व DGP एस. के. गौतम को प्रतिस्थापित किया है जिन्हें नई दिल्ली में स्थानांतरित कर दिया गया है सुश्री नंद ने पहले पुलिस की विशेष आयुक्त (मुख्यालय) दिल्ली पुलिस के रूप में कार्य किया था।

10. चंद्रमा लगभग 4 घंटे तक पृथ्वी की छाया में प्रवेश करेगा और यह घटना कम से कम तीन महाद्वीपों में स्पष्ट दिखाई देगा दुबई खगोल विज्ञान समूह के अनुसार ग्रहण लगभग 1 घंटे और 43 मिनट तक चलेगा और इसमें “ब्लड मून” भी दिखाई देगा “ब्लड मून” एक गैर- वैज्ञानिक शब्द है जो ग्रहण लगे चंद्रमा के लाल रंग को संदर्भित करता है।

11. इजराइल सरकार ने एक नया कानून बनाया है जो फिलिस्तीनी अधिकारियों को इजराइल द्वारा मारे गए या जेल में डाले गए फिलिस्तीनियों को वेतन देने पर दंडित करेगा संसद में 120 सीटों में से 87 – 15 ने इस कानून के पक्ष में मतदान किया इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बार-बार फिलिस्तीनियों को कैदियों और उनके परिवारों को भुगतान करने से रोकने की मांग की थी।

12. विकलांग व्यक्तियों का सशक्तिकरण विभाग (EPwD) “विकलांग व्यक्तियों के लिए कौशल विकास पर राष्ट्रीय कार्यशाला” आयोजित कर रहा है प्रशिक्षण भागीदारों से लेकर पॉलिसी निर्माताओं और साथ ही नियोक्ताओं तक सभी हितधारकों को मंच प्रदान करने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है कार्यशाला PwD के लिए कौशल विकास में शामिल सभी मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करेगी।

13. इंडेक्स ऑफ इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन (IIP) में शामिल वस्तुओं के वजन में आठ कोर उद्योगों का 40.27% हिस्सा शामिल है मई 2018 में आठ कोर उद्योगों का संयुक्त सूचकांक 131.4 था जो मई 2017 के सूचकांक की तुलना में 3.6% अधिक था कोर उद्योगों को अर्थव्यवस्था के मुख्य उद्योग के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।

14. स्वतंत्रता के बाद 1951 में 10वार्षिक अभ्यास शुरू होने के बाद पहली बार 2021 की जनगणना में एकत्रित आंकड़े इलेक्ट्रॉनिक रूप से संग्रहित किए जाएंगे इस तरह के दस्तावेजों का इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड बनाने के बाद कार्यक्रम और अन्य जुड़े कागजात पूरी तरह से या आंशिक रूप से जनगणना संचालन निदेशक द्वारा निपटाए जाएंगे प्रवक्ता ने कहा कि गणित कर्ता 2020 में “गृह सूची” शुरू करेंगे।

15. गैर निष्पादन संपत्ति (NPA) से निपटने और क्रेडिट क्षमता बनाने के लिए सुनील मेहता समिति ने अपनी रिपोर्ट जमा की सुनील मेहता पैनल ने परियोजना ‘सशक्त’ प्रस्तुत की और पांच-प्रवृत्त रणनीति की सिफारिश की है इस योजना के परिणाम स्वरुप व्यवसायों को पुनर्जीवित कर के अतिरिक्त नौकरियां पैदा होंगी और घरेलू बैंकिंग क्षेत्र पर बोझ को सीमित करने के लिए विश्वसनीय दीर्घकालिक बाह्य पूंजी प्राप्त होगी।

16. राजस्थान सरकार ने अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी) श्रेणी के तहत 5 समुदायों गुर्जर बंजार गाड़िया लोहार रायका और गडरिया के लिए 1% आरक्षण की घोषणा की गुर्जरों के नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आने वाली जयपुर यात्रा के दौरान विरोध प्रदर्शन की धमकी दी गुर्जर 50% के सर्वोच्च न्यायालय अनिवार्य सीमा का उल्लंघन नहीं करने के लिए ओबीसी कोटा के तहत 5% आरक्षण मांग रहे थे।

17. देश के चुनावी आयोग के अनुसार एंद्रेश मैनुएल लोपेज ओब्रादोर को 53% से अधिक वोट के साथ मेक्सिको के राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किया गया है ओब्रादोर जिन्होंने तीसरे प्रयास में राष्ट्रपति पदक जीता है ने हिंसा से निपटने और भ्रष्टाचार को खत्म करने का वादा किया 64 वर्षीय पूर्व मेक्सिको सिटी मेयर औपचारिक रूप से एक सितंबर को सत्ता संभालेंगे।

18. असम में नुमालिगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड (एनआरएल) ‘लेगाट्रिक्स’ पेश करके ऑनलाइन कानूनी अनुपालन प्रणाली को अपनाने वाली पहली तेल पीएसयू बन गई है क्लाउड आधारित अनुपालन प्रबंधन प्रणाली का उद्घाटन प्रबंध निदेशक S.K. बरुआ ने किया यह पहल डिजिटल इंडिया मिशन की ओर एनआरएल के योगदान को बढ़ावा देगी और इसके संचालन में अधिक पारदर्शिता उत्पन्न करेगी।

19. कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (CWMA) ने कर्नाटक को तमिलनाडु और अन्य राज्यों के लिए पानी छोड़ने का निर्देश दिया। CWMA, जो अभी तक पूर्णकालिक सदस्यों की नियुक्ति कर रहा है, मानसून के महीनों के दौरान हर 10 दिनों में मिलता है। CENA में एक अध्यक्ष, प्रतिष्ठित इंजीनियर, 2 पूर्णकालिक सदस्य, 6 अंशकालिक सदस्य और एक सचिव शामिल हैं।

20. सौरमंडल के जन्म और जीवन की उत्पत्ति के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए गहरे अंतरिक्ष में तीन साल से अधिक की यात्रा के बाद एक जापानी प्रोब 300 मिलियन किमी दूर एक क्षुद्रग्रह तक पहुंच गई है। हायाबुसा 2 प्रोब जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) के अधिकारियों ने बताया कि रयुगु क्षुद्रग्रह से 20 कि.मी. ऊपर एक अवलोकन स्थिति में सफलतापूर्वक बस गया।

Download Current Affairs

* विषयवार नोट्स * डाउनलोड्स *

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here