Download Current Affairs Update | Top 40 | 05-06 July 2018



हमारा YouTube Channel Subscribe करें

01. केंद्र ने अपनी बजट घोषणा के अनुसार खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में वृद्धि को मंजूरी दी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसानों को उत्पादन लागत का कम से कम 1.5 गुना मिलता है धान के लिए पिछले वर्ष के ₹1,550 की तुलना में MSP ₹ 1,750 प्रति क्विंटल तक बढ़ गया है और मक्का ₹1,131 से ₹1,700 हो गया है कपास (मध्यम स्टेपल) का MSP बढ़ाकर 5,150 रुपये कर दिया गया है।

02. सरस्वती प्रसाद को स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया का नया CMD नियुक्त किया गया है सरस्वती प्रसाद ने 1 जुलाई, 2018 को सेल के प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष के पद के अतिरिक्त प्रभार को भी संभाला है पूर्व CMD पी.के. सिंह की सेवानिवृत्ति के बाद यह नियुक्ति की गई।

03. देना बैंक तीन इकाइयों में 60.5 लाख शेयर बेचेगा, जिसमें SIDBI भी शामिल है यह तीन सार्वजनिक क्षेत्रों में इक्विटी शेयरों की खरीद के उद्धरण के लिए अनुरोध करेगा बैंक NSDL ई-गवर्नेंस में कुल पेड-अप इक्विटी पूंजी का 1.563% बेच देगा।

04. रक्षा मंत्रालय द्वारा चुनिंदा सैन्य स्टेशनों में 238 करोड़ रुपये की लागत से 17 फायरिंग रेंजों को मंजूरी दे दी गई है दक्षिणी कमान के तहत, 7, प्रत्येक केंद्रीय और दक्षिणी पश्चिमी कमांड में से एक, उत्तरी कमान में 2 और पूर्वी कमान में 3 रेंज निर्मित की जाएंगी वर्तमान में पूरे देश में 60 फायरिंग रेंज परिचालित हैं।

05. नासा एक उड़ान चालन का परीक्षण करने के लिए तैयार है जो जेट्स को सोनिक बूम उत्पन्न किए बिना ध्वनि की गति से भी तेज गति से यात्रा करने की अनुमति देगा नासा ने दिखाया कि एक विशेष क्षेत्र पर शांत सोनिक धमाका उत्पन्न करने के लिए एक पुनर्निर्मित लड़ाकू जेट F/A-18 का उपयोग किया जा सकता है खाड़ी तट शहर को चुना गया था क्योंकि यह मेक्सिको की खाड़ी के पास है और F/A-18 को अपनी जोरदार सोनिक बीम को समुद्र में रखने में सक्षम बनाता है।

06. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने बच्चों के बीच कुपोषण को खत्म करने के लिए ‘पोशण अभियान’ नामक एक विशेष अभियान शुरू किया 14-18 वर्ष के आयु वर्ग के तहत कुपोषित बालिकाओं के लिए इस अभियान के तहत ‘पूर्णा’ परियोजना भी शुरू की गई थी आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से इन बच्चों को पौष्टिक भोजन दिया जाएगा और बालिकाओं में कुपोषण को नियंत्रित करने के लिए सरकार द्वारा 270 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

07. UP सरकार ने ‘UP डिफेंस एयरोस्पेस यूनिट एंड एम्प्लॉयमेंट जेनरेटिंग पॉलिसी, 2018’ नामक एक नई रक्षा विनिर्माण नीति की घोषणा की यह नीति उन उद्यमियों के लिए है जो आगामी 5 वर्षों के लिए 50,000 करोड़ रुपये का निवेश करने के इच्छुक हैं नीति से 2.5 लाख नौकरियां पैदा करने की भी उम्मीद है।

08. केंद्र ने आयात पर शुल्क को कम कर एशिया प्रशांत व्यापार समझौते के तहत टैरिफ रियायतें लागू की हैं। APTA एक अधिमानी व्यापार समझौता है, जिसके तहत कई वस्तु और टैरिफ रियायतों की सीमा भी बढ़ी है समझौतों के तहत व्यापार वार्ता का चौथा दौर जनवरी 2017 में आयोजित किया गया था।

09. प्रसिद्ध पत्रकार रजत शर्मा को दिल्ली और जिला क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया है शर्मा ने विश्वकप जीतने वाले भारतीय क्रिकेटर मदन लाल पर 517 वोटों से जीत दर्ज की शर्मा वर्तमान में इंडिया टीवी के अध्यक्ष और प्रमुख संपादक हैं और 2015 में उन्हें साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

10. LG के पास कोई स्वतंत्र निर्णय लेने की शक्ति नहीं है और वह बाधा के रूप में व्यवहार नहीं कर सकते हैं भूमि, कानून और व्यवस्था सहित तीन मुद्दों को छोड़कर, दिल्ली सरकार को कानून बनाने की अनुमति दी जानी चाहिए LG के दिल्ली के प्रशासनिक प्रमुख होने के नाते उन्हें सभी कार्यकारी शक्तियों के बारे में सूचित किया जाना चाहिए लेकिन वह मंत्रियों की परिषद के सभी निर्णयों को रोक नहीं सकते हैं।

11. विश्व बैंक समूह के सदस्य IFC ने महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड में $100 मिलियन का निवेश किया है इससे महिंद्रा समूह की कंपनी छोटे और मध्यम उद्यमों के वित्तपोषण के साथ व्यक्तियों को ऋण देकर अपने विकास में वृद्धि करेगी निवेश सुरक्षित गैर-परिवर्तनीय ऋण-पत्र के माध्यम से होगा।

12. केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि बेंगलुरु में देश की पहली ई-कचरा रीसाइक्लिंग इकाई का निर्माण किया जायेगा एसोचैम और KPMG द्वारा 2016 के एक अध्ययन ने भारत को ई-अपशिष्ट उत्पादन में शीर्ष पांच देशों में स्थान दिया था ई-कचरा रीसाइक्लिंग इकाई सेंट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ़ प्लास्टिक्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (CIPET) द्वारा स्थापित की जाएगी।

13. भूटान के PM शेरिंग तोबगे भारत की 3 दिवसीय यात्रा के लिए दिल्ली पहुंचेंगे दोनों राष्ट्र सुरक्षा संबंधों और आर्थिक सहयोग जैसे मुद्दों के बारे में चर्चा करेंगे इस यात्रा से दोनों देशों के बीच ‘दोस्ती के अनुकरणीय संबंध’ को आगे बढ़ाने की उम्मीद है थिम्फू भूटान की राजधानी है।

14. खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने नई दिल्ली में खादी इंस्टीट्यूशन मैनेजमेंट एंड इंफॉर्मेशन सिस्टम (KIMIS) नामक अपनी ई-मार्केटिंग प्रणाली लॉन्च की यह सॉफ्टवेयर बिक्री के वास्तविक समय की जानकारी देगा और खादी भवनों और गोदामों के शेयरों की अद्यतन स्थिति भी देगा KVIC IT टीम ने इस विश्वसनीय और आसान सॉफ्टवेयर को विकसित किया है।

15. डॉ. नंद कुमार साई, अध्यक्ष, NCST ने “इंदिरा सागर पोलवारम परियोजना प्रभावित जनजातीय लोगों” पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत की रिपोर्ट और सिफारिशें संविधान के अनुच्छेद 338 ए (5) (ई) के तहत हैं यह पोलवारम सिंचाई परियोजना, आंध्र प्रदेश से प्रभावित अनुसूचित जनजाति के संवैधानिक सुरक्षा, कल्याण और सामाजिक-आर्थिक विकास के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए है।

16. भारत सरकार, मिजोरम और त्रिपुरा सरकारों और मिजोरम ब्रू डिस्प्लेस्ड पीपुल्स फोरम (MBDPF) द्वारा एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं वर्तमान में त्रिपुरा में अस्थायी शिविरों में रह रहे व्यक्ति मिजोरम वापस आ जाएंगे और विशेष सचिव के अंतर्गत एक समिति इस समझौते के कार्यान्वयन का समन्वय करेगी भारत मिजोरम में ब्रू व्यक्तियों के पुनर्वास के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

17. एक उच्च स्तरीय चीनी सैन्य प्रतिनिधिमंडल सुकना पहुंचा।वुहान शिखर सम्मेलन के दौरान मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की आवश्यकता की पुष्टि की उनके प्रवास के दौरान, गणमान्य व्यक्ति एक दूसरे की बेहतर समझ और विचारों के आदान-प्रदान के लिए विभिन्न स्तरों पर बातचीत के अलावा प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता आयोजित करेंगे।

18. NITI अयोग, विभिन्न मंत्रालयों और उद्योग भागीदारों के सहयोग से नई दिल्ली में ‘मूव: ग्लोबल मोबिलिटी समिट’ आयोजित करेगा यह शिखर सम्मेलन वाहन विद्युतीकरण और नवीकरणीय ऊर्जा एकीकरण के लिए सरकार के लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में मदद करेगा और स्वच्छ ऊर्जा अर्थव्यवस्था की ओर भारत के परिवर्तन को गति देगा इसका लक्ष्य तेजी से बदलते वैश्विक गतिशीलता परिदृश्य के तहत प्रमुख हितधारकों के साथ जुड़ना है।

19. चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों, उनके उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं द्वारा कदाचार के सबूत साझा करने के लिए नागरिकों के लिए ‘cVIGIL’ नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च की है आवेदन प्रेषक की पहचान का खुलासा किए बिना भू-टैग किए गए फोटोग्राफिक और वीडियो सबूतों को साझा करने की सुविधा प्रदान करता है ऐप केवल उन चुनावी राज्यों में परिचालित होगी जहां मतदान की तारीखों की घोषणा की जा चुकी है।

20. जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए NSC और PPF समेत छोटी बचत योजनाओं पर सरकार ने ब्याज दरें अपरिवर्तित रखी हैं PPF और NSC पर 7.6% की वार्षिक ब्याज दर मिलेगी जबकि KVP पर 7.3% ब्याज मिलेगा और यह 11 महीनों में परिपक्व होगा इस कदम का उद्देश्य बैंकिंग क्षेत्र में सख्त ब्याज दरों से मेल खाना है।



01.क्रिसिल अनुसंधान के अनुसार छोटे टिकट, असुरक्षित ऋण बैंकिंग क्षेत्र के कुल ऋण के मुकाबले चार गुना बढ़ गए हैं। वित्तीय वर्ष 2015-2018 के बीच, असुरक्षित ऋण, व्यक्तिगत ऋण, SME क्रेडिट और क्रेडिट कार्ड ऋण कुल ऋण से चार गुना बढ़ गए हैं। उधारदाताओं को ऋण जोखिम अंकन में अनुशासित रहने की जरूरत है क्योंकि असुरक्षित ऋण अतिसंवेदनशील होते हैं।

02.मूडी सर्वेक्षण के मुताबिक तेल की कीमतें, बैंकों के बैलेंस शीट क्लीन-अप की गति और निवेश भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए मुख्य जोखिम हैं। जून2018 में मुंबई और सिंगापुर में आयोजित मूडी के चौथे वार्षिक भारत ऋण सम्मेलन में इन मुद्दों को उठाया गया था। सरकार के पुनर्पूंजीकरण समाधान के तहत योजनाबद्ध तरीक़े से बैंक इक्विटी बाजार से पूंजी जुटाने में विफल रहे हैं।

03.टोक्यो में MORI बिल्डिंग डिजिटल आर्ट संग्रहालय में दुनिया का पहला डिजिटल कला संग्रहालय खोला गया, जो डेवलपर और कला समूह टीमलैब के बीच एक सहयोग था। प्रक्षेपण-मानचित्रण तकनीक से, चित्रकलाएं गतिविधि और स्पर्श पर प्रतिक्रिया करती हैं, जिससे आगंतुक यह कल्पना कर सकते हैं कि उनके पार महाशक्तियां हैं। 2020 में टोक्यो के टोक्यो ओलंपिक और पैरालम्पिक्स के आगंतुकों को यह अनोखा अनुभव प्राप्त होगा।

04.जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के एक गांव, नारला बांबल को स्वतंत्रता के बाद पहली बार बिजली कनेक्शन मिला और पहली बार सड़क मिली। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह जिले का आखिरी गांव है जिसे राज्य के बाकी हिस्सों से सड़क से जोड़ा गया है। राजौरी जिला कलेक्टर शाहिद इकबाल ने कहा, “इन क्षेत्रों में सभी विकास कार्यों को अब बिना किसी समस्या के किया जा सकता है।”

05.युवा मामलों और खेल के केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने घोषणा की कि भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) को अब ‘स्पोर्ट्स इंडिया’ के नाम से जाना जाएगा। SAI 1982 में नई दिल्ली में आयोजित IXवे एशियाई खेलों का उत्तराधिकारी संगठन है। इसका उद्देश्य राष्ट्रीय खेल शासी निकाय और भारत के संघों (NSF) द्वारा दीर्घकालिक खेल-विशिष्ट विकास योजनाओं की संयुक्त तैयारी करना है।

06.पंजाब के मुख्यमंत्री कप्तान अमरिंदर सिंह ने पुलिस कर्मियों समेत सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए भर्ती के समय से उनकी सेवा के हर चरण पर एक अनिवार्य डोप परीक्षण का आदेश दिया है।पदोन्नति के मामलों में ड्रग जांच अनिवार्य होगी, और वार्षिक चिकित्सा परीक्षणों का हिस्सा भी होगी। राज्य के मुख्य सचिव से आदेश जारी करने के लिए कहा गया है।

07. आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने उच्च शिक्षा वित्त पोषण एजेंसी (HEFA) के दायरे को बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। HEFA का दायरा देश में शैक्षणिक आधारभूत संरचना की बढ़ती वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विस्तारित हुआ। HEFA अतिरिक्त बजटीय संसाधनों को एकत्रित करने के लिए एक गैर लाभ, गैर बैंकिंग वित्त पोषण कंपनी है।

08. यूनेस्को ने आंध्र प्रदेश सरकार के साथ विशाखापत्तनम में ‘डिज़ाइन यूनिवर्सिटी फॉर गेमिंग’ स्थापित करने के लिए एक समझौता किया है। यूनेस्को प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू से मुलाकात की और शहर को ‘अंतर्राष्ट्रीय गेमिंग और डिजिटल लर्निंग हब’ के रूप में विकसित करने के लिए 100 एकड़ जमीन मांगी। वे 10 वर्षों में 50,000 नौकरियां प्रदान करने के लक्ष्य के साथ, राज्य में एड्यूटेक गेमिंग विकसित करेंगे।

09.भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने विलय और अधिग्रहण की अधिसूचना निर्धारित करने के लिए एक ऑनलाइन मार्गदर्शन प्रणाली शुरू की। मार्गदर्शन प्रणाली को “डू इट यौरसेल्फ़ (DIY): प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 के तहत विलय और अधिग्रहण के लिए एक अधिसूचना जांच” के रूप में नामित किया गया है। यह संयोजनों के संबंध में अनुपालन आवश्यकताओं को सरल बनाने के लिए CCI की पहुँच पहलों और समाधानों का एक हिस्सा है।

10.उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने पक्षियों और जलीय जानवरों सहित पूरे पशु जगत को जीवित व्यक्ति के अधिकारों के साथ एक कानूनी इकाई घोषित कर दिया। HC ने कहा, “इकाई एक प्राकृतिक व्यक्ति की तरह काम करती है लेकिन केवल एक निर्दिष्ट व्यक्ति के माध्यम से, जिसका कार्य कानून के दायरे में संसाधित होता है।” इसलिए, पशु जगत को एक संरक्षक द्वारा दर्शाया जा सकता है।

11.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने WIPO कॉपीराइट संधि और WIPO परफॉर्मर्स और फोनाग्राम संधि, 1996 को मंजूरी दी। यह इंटरनेट और डिजिटल पर्यावरण के लिए कॉपीराइट का कवरेज बढ़ाता है। अनुमोदन राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा अधिकार नीति के उद्देश्य के प्रति एक कदम है। यह अंतरराष्ट्रीय कॉपीराइट सिस्टम के माध्यम से रचनात्मक अधिकार धारकों को अपने श्रम के फल की प्राप्ति में सक्षम बनाएगा।

12.श्री पियुष गोयल ने कोयला खान निगरानी और प्रबंधन प्रणाली (CMSMS) और मोबाइल एप्लिकेशन ‘खान प्रहरी’ लॉन्च की। इसे रांची CIL की सहायक कंपनी CMPDI और भास्करचार्य इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस एप्लिकेशन एंड जियो-इंफॉर्मेटिक्स (BISAG) द्वारा विकसित किया गया है। CMSMS का मूल उद्देश्य अनधिकृत कोयला खनन गतिविधियों पर रिपोर्टिंग, निगरानी और उपयुक्त कार्रवाई करना है।

13.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कानून और न्याय के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग के संबंध में भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच एमओयू को मंजूरी दी। दोनों के बीच एक संयुक्त परामर्श समिति भी स्थापित की जाएगी। यह विवादों के समाधान के लिए कानूनी पेशेवरों, सरकारी कार्यकर्ताओं के अनुभव के आदान-प्रदान से संबंधित है।

14.मंत्रिमंडल ने अगले तीन वर्ष 2019 -20 तक क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, RRB के पुनर्पूंजीकरण की योजना को विस्तारित करने की मंजूरी दे दी है। यह RRB को न्यूनतम निर्धारित पूंजी और जोखिम भारित संपत्ति अनुपात, 9% का CRAR बनाए रखने में सक्षम बनाएगा। देश में 56 RRB कार्यरत हैं। 31 मार्च, 2017 तक, RRB द्वारा दिया गया कुल ऋण 2,28,599 करोड़ रुपये है।

15.भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक ऑफ चाइना को भारत में संचालन शुरू करने के लिए लाइसेंस जारी किया है। इसके साथ, इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना के बाद भारत में शाखा खोलने वाला बैंक ऑफ चाइना दूसरा चीनी बैंक बन गया। बैंक ऑफ चाइना चीन के चार सबसे बड़े सरकारी स्वामित्व वाले वाणिज्यिक बैंकों में से एक है। बैंक ऑफ चाइना ने 2017 में पाकिस्तान के कराची में दक्षिण एशिया में अपनी पहली शाखा खोली थी।

16.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अगरतला हवाई अड्डे, त्रिपुरा को ‘महाराजा बीर बिक्रम माणिक्य किशोर हवाई अड्डे, अगरतला’ के रूप में नामित करने की मंजूरी दे दी। महाराजा बीर बिक्रम माणिक्य किशोर, पूर्व त्रिपुरा रियासत राज्य के राजा थे। उनकी पहल के कारण, अगरतला में एक हवाई अड्डे का निर्माण किया गया था जो उत्तर पूर्व में दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है और त्रिपुरा को महत्वपूर्ण हवाई कनेक्टिविटी प्रदान करता है।

17.मंत्रिमंडल ने 2014 में इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया और सऊदी आर्गेनाईजेशन फॉर सर्टिफाइड पब्लिक अकाउंटेंट के हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के नवीनीकरण के लिए एमओयू को मंजूरी दे दी है। एमओयू गुणवत्ता आश्वासन, फोरेंसिक एकाउंटिंग और इस्लामी वित्त इत्यादि में पारस्परिक सहयोग ढांचे को बढ़ावा देता है। ICAI भारत में CA के पेशे को नियंत्रित करने के लिए एक सांविधिक निकाय है।

18.भविष्य में मानव अंतरिक्ष मिशन के लिए महत्वपूर्ण पहला ‘पैड अबोर्ट’ परीक्षण इसरो द्वारा सफलतापूर्वक आयोजित किया गया था। ‘PAT’ भविष्य में मानव मिशन पर क्रू एस्केप सिस्टम प्रौद्योगिकी की अर्हता प्राप्त करने वाले परीक्षणों की एक श्रृंखला में पहला है। क्रू एस्केप सिस्टम लॉन्च विफल रहने की स्थिति में लॉन्च वाहन से सुरक्षित दूरी पर अंतरिक्ष यात्रियों के साथ चालक दल मॉड्यूल को बाहर निकालने के लिए एक आपातकालीन बचत सुविधा है।

19.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सफाई कर्मचारियों के राष्ट्रीय आयोग में उपाध्यक्ष और सदस्य के पद के गठन को मंजूरी दे दी है। इसका उद्देश्य आयोग के कामकाज को अनुकूलित करना और कल्याण और विकास के उद्देश्यों को पूरा करना है। यह असमानताओं को खत्म करने और सफाई कर्मचारियों और मैनुअल स्कैवेंजर्स के लिए पुनर्वास सुनिश्चित करने की दिशा में काम करेगा।

20.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने डीएनए प्रौद्योगिकी (उपयोग और आवेदन) विनियमन विधेयक 2018 को मंजूरी दे दी है। विधेयक का उद्देश्य देश की न्याय वितरण प्रणाली को समर्थन और इसे मजबूत करने के लिए डीएनए आधारित फोरेंसिक प्रौद्योगिकियों के आवेदन का विस्तार करना है। विधेयक के प्रावधान उन लोगों के बीच आपसी मिलान को सक्षम करेंगे, जिनके लापता होने की सूचना मिली है।

Download Current Affairs PDF


* विषयवार नोट्स * डाउनलोड्स *

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here