Download Current Affairs Update | Top 40 | 07-08 July 2018



हमारा YouTube Channel Subscribe करें

01. सबसे विशाल तारकीय प्रणाली एटा कराइनै कणों को ब्रह्मांडीय किरणों के रूप में उच्च ऊर्जा तक त्वरणशील कर रही है जो पृथ्वी तक पहुंच सकती हैं।एटाकराइनै 19वीं शताब्दी के विस्फोट के लिए प्रसिद्ध है जिसने इसे थोड़े समय के लिए आकाश का दूसरा सबसे चमकीला सितारा बना दिया। यह दक्षिणी कराइना तारामंडल में 7,500 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है।

02. नासा मानव इतिहास में पहली बार सूर्य को छूने के लिए 4 अगस्त को लॉन्च के लिए तैयार है। नासा ने एक अत्याधुनिक गर्मी ढाल का अनावरण किया जो अंतरिक्ष यान को जलने से बचाएगी। यह 27 जून, 018 को स्थापित किया गया था। ढाल अंतरिक्ष यान को लगभग 1,370 डिग्री सेल्सियस के तापमान से सुरक्षा प्रदान करेगी।

03. निजी ऋणदाता यस बैंक ने घोषणा की कि इसे म्यूचुअल फंड व्यवसाय शुरू करने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) से अंतिम नियामक अनुमोदन प्राप्त हुआ है। यह अनुमोदन भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मंजूरी के बाद मिला है। यस एसेट मैनेजमेंट (भारत), यस बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, ऋण और इक्विटी बाजार दोनों स्पेक्ट्रम में फंड प्रस्ताव लॉन्च करेगी।

04. अनुसूचित बिजली की मांग के दौरान कुल खरीद को कम करने के खिलाफ चेतावनियों की अज्ञानता कोयले की कम मात्रा की समस्या का कारण बन गयी।CILने मॉनसून में बिजली उत्पादकों को कोयले के उपभोग को कम करके गलती को दोहराने के खिलाफ चेतावनी दी। तथ्य बताते हैं कि उत्पादकों द्वारा बिजली मंत्रालय को कोयले की कमी की शिकायतें व्यापक नहीं हो सकती हैं।

05. न्यायमूर्ति बी.एस. चौहान (सेवानिवृत्त) की अध्यक्षता में कानून आयोग ने एक रिपोर्ट प्रस्तुत की जिसमें सुझाव दिया गया है कि खेलों में सट्टे को विनियमित किया जाना चाहिए क्योंकि इसे रोका नहीं जा सकता है। कानून आयोग ने शामिल हिस्सेदारी के आधार पर ‘उचित सट्टा’ और ‘छोटे सट्टे’ के वर्गीकरण की सिफारिश की है। इसने सट्टे को ‘कैशलेस’ और सट्टेबाज़ों के ‘आधार’ और ‘पैन’ कार्ड को जोड़ने की भी सिफारिश की।

06. ICICI बैंक ने घोषणा की है कि इसका बंधक ऋण पोर्टफोलियो 1.5 ट्रिलियन के पार पहुँच गया है।इसने इसे इस खंड में सबसे बड़ा निजी खिलाड़ी बना दिया, और ऋणदाता ने इसे वित्त वर्ष 20 तक 2 ट्रिलियन रुपये तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। 1.5 ट्रिलियन रुपये पर, बंधक ऋण-पुस्तक बैंक के कुल खुदरा ऋण पोर्टफोलियो 3 ट्रिलियन का लगभग आधा हिस्सा है।

07. मंत्रियों और नौकरशाहों के यात्राA व्यय पर राज्य द्वारा किए गए खर्चों में कटौती करने के प्रयास में, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ‘एक व्यक्ति, एक कार’ नीति की घोषणा की। सभी घरेलू हवाई यात्राओं के लिए कम लागत वाली एयरलाइनों में इकोनॉमी क्लास की यात्रा के अलावा, उन्होंने कहा कि विदेशी यात्रा केवल उनके द्वारा स्वीकृत की जाएँगी।

08. भारतीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने श्रीलंकाई संसद को हम्बनटोटा में मटाला राजपक्षे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के संचालन के बारे में बताया है। हवाई अड्डे का नाम श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे के नाम पर रखा गया है, जिसे उड़ानों की कमी के कारण ‘दुनिया का सबसे खाली हवाई अड्डा’ कहा जाता है। समझौते की अंतिम शर्तों का फैसला श्रीलंका द्वारा किया जाना है।

09. चीन, संयुक्त अरब अमीरात, साइप्रस और महत्वपूर्ण रूप से, मॉरीशस को 21 अन्य देशों के साथ वैश्विक बैंकों द्वारा विदेशी धन के लिए संरक्षक के रूप में कार्यरत “उच्च जोखिम वाले क्षेत्राधिकार” के रूप में चिन्हित किया गया है। इसमेंभारतीय शेयर बाजार में निवेशकों का सबसे बड़ा समूह शामिल है। इनउच्च जोखिम वाले न्यायक्षेत्रों से भारत में प्रवेश करने वाले इन फंडों के बड़े निवेशक और लाभकारी मालिकों को नज़दीकी जांच का सामना करना पड़ेगा।

10. देश के 91 प्रमुख जलाशयों में उपलब्ध जल भंडारण उनकी कुल क्षमता का 20% हो गया है, जो पिछले सप्ताह में 18% था। इन 91 में से 37 जलाशयों में 60 मेगावाट से अधिक की स्थापित क्षमता का जल विद्युत लाभ है। उत्तरी पश्चिमी और मध्य क्षेत्रों में चालू वर्ष के दौरान भंडारण पिछले वर्ष की तुलना में कम है।

11. RBI के निर्देश के मुताबिक, 6 जुलाई से वाणिज्यिक बैंकों द्वारा क्रिप्टोकरेंसी में कोई लेनदेन नहीं किया जाएगा। RBIने धनशोधन और अन्य वित्तीय अनियमितताओं को रोकने और उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए अपनी सभी विनियमित संस्थाओं को पहले से ही रोक दिया था। सभी विनियमित इकाइयों को व्यवसायों और व्यक्तियों के साथ अपने सम्बन्ध से बाहर निकलने के लिए 3 महीने दिए गए हैं।

12. ICAT ने अपने हेवी ड्यूटी इंजन मॉडल के लिए एम/एस वोल्वो आइशर कमर्शियल व्हीकल लिमिटेड का पहला BS-VI प्रमाणीकरण पूरा कर लिया है।इंजनको वोल्वो आइशर द्वारा भारत में विकसित और निर्मित किया गया था। इसे 1 अप्रैल, 2020 को लागू किया जाएगा।ICATभारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्रमुख परीक्षण एजेंसियों में से एक है।

13. नासकॉम ने देश के AI पारिस्थितिक तंत्र को मजबूत करने के उद्देश्य से डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए उत्कृष्टता केंद्र खोला। इसने गोपनीयता, सुरक्षा, व्यावहारिक अनुसंधान को बढ़ावा देने और नैतिकता में तेजी लाने के लिए नीति आयोग के साथ एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए। CoEपहल एक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम है जो नवाचार पर आधारित है और समाधानों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

14. टाटा प्रोजेक्ट्स को छत्तीसगढ़ में ₹3,057 करोड़ मूल्य की भारत नेट के ऑप्टिकल फाइबर केबल नेटवर्क की परियोजना प्राप्त हुई है। 102, 108, और PDS जैसी महत्वपूर्ण सेवाएं प्रभावी रूप से ग्राम पंचायत स्तर पर निष्पादित की जाएंगी और लगभग 2.6 करोड़ लोगों को इस परियोजना के माध्यम से फायदा होगा। यह राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा और स्थानीय लोगों को एक सरल जीवन जीने में सक्षम करेगा।

15. साइबर अपराधों के विशेष लक्ष्य वरिष्ठ नागरिकों सहित अन्य लोगों की मदद के लिए, दिल्ली पुलिस की पहली साइबर फोरेंसिक वैन लॉन्च की गई। गृहमंत्रालय एक ऑनलाइन साइबर अपराध पोर्टल लॉन्च करने की योजना बना रहा है जहां लोग ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं। वैन24×7 उपलब्ध होगी।

16. जस्टिस ए. के. सीकरी और अशोक भूषण समेत दो न्यायाधीशीय खंडपीठ ने CJI की भूमिका “रोस्टर मास्टर” के रूप में कायम रखी। खंडपीठने आगे कहा कि मामलों के लिए आवंटन में कोलेजीयम को शामिल करने के लिए CJI की भूमिका का अर्थ नहीं लिया जा सकता है क्योंकि यह प्रतिदिन के कार्यों को मुश्किल बना देगा। इस साल जनवरी में, एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में चार वरिष्ठ न्यायाधीशों ने कहा कि SC में अव्यवस्था के हालात थे।

17. मालदीव द्वीपसमूह में भारत के डोर्नियर समुद्री निगरानी विमान की तैनाती के लिए प्रस्तावित LoE पर कपटपूर्ण रवैया अपना रहा है। इससेरक्षा और सुरक्षा अपराधों के मुद्दे पर दोनों देशों के बीच एक लंबा तनाव चल रहा है। मालदीवने भारत से जून के अंत तक मालदीव से ALH ध्रुव हेलिकॉप्टर को हटाने के लिए कहा था, लेकिन भारत अभी भी मालदीव के साथ कुछ समझौते की तलाश में है।

18. केन्द्रीय संस्कृति राज्य मंत्री डॉ महेश शर्मा ने IGNCA, नई दिल्ली में “पृथ्वी के लिए अर्थ-कला” नामक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इसमेंमानव गुप्ता द्वारा “एक्सकवेशन्स इन हिम्न्स ऑफ़ क्ले” – कहानी और कविता के साथ बुना हुआ पर्यावरण कला प्रतिष्ठान शामिल है। यह प्रदर्शनी 22 अक्टूबर 2018 तक जनता को देखने के लिए उपलब्ध है।

19. जुलाई के मध्य में अमेरिका की यात्रा पर संतोष सारंगी की अध्यक्षता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल दोनों देशों के बीच व्यापार समझौते पर कुछ सौदे तय कर सकता है। अमेरिका के भारत के लिए सामान्यीकृत सिस्टम प्राथमिकताएं (GSP) बनाए रखने की संभावना है जो कई निर्यातकों के लिए कम टैरिफ सक्षम करेगा। भारत अमेरिका से आयातित चिकित्सा उपकरणों पर लगाए गए मूल्य प्रतिबंधों को ट्रेड मार्जिन तर्कसंगतता में बदल सकता है।

20. नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) ने कार्डियक स्थितियों, हेपेटाइटिस सी आदि के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली 58 दवाओं के सूत्रों की कीमत तय की। NPPA ड्रग प्राइस कंट्रोल ऑर्डर (DPPO) के प्रावधान लागू करता है और यह कदम DPPO आदेश 2013 के तहत लिया गया है।NPPAको निर्माता द्वारा उपभोक्ताओं से प्राप्त अधिभारित राशि वसूलने के कार्य के साथ सौंपा गया है।



01. पूर्व पाकिस्तानी प्रधान मंत्री नवाज शरीफ को भ्रष्टाचार के लिए जेल में 10 वर्ष की सजा सुनाई गई है। अदालत ने फैसला सुनाया कि शरीफ और उनके परिवार ने 1990 के दशक में लंदन में 4 विलासिता अपार्टमेंट का भुगतान करने के लिए धन जुटाया था। अदालत ने शरीफ की बेटी मरियम नवाज शरीफ को 7 वर्ष के कारावास की सजा सुनाई, परिवार पर £10 मिलियन जुर्माना लगाया और एवेनफील्ड संपत्तियों को जब्त करने का आदेश दिया।

02. 52 वर्षीय अंजू खोसला, आयरनमैन ट्रायथलॉन को पूरी करने वाली सबसे वृद्ध भारतीय महिला बन गईं, जो सबसे कठिन एक दिवसीय खेल इवेंट में से एक हैं। उन्होंने 15 घंटे, 54 मिनट और 54 सेकंड में ऑस्ट्रिया के केरिन्थिया में इवेंट पूरा किया। इस आयोजन में 3.86 किमी स्विमिंग लेग, 180.25 किमी बाइक लेग, और 42.2 किमी मैराथन बिना किसी विराम को पूरा किया जाता है।

03. मई 2014 में एनडीए सरकार सत्ता में आने के बाद रुपए को रियल और रैंड जैसे प्रतिद्वंदियों को हराकर 10 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली मुद्राओं में से एक के रूप में स्थान दिया गया है। हालांकि सभी उभरती हुई बाजार मुद्राओं ने डॉलर के खिलाफ मूल्य गंवाया है, फिर भी रुपये में गिरावट सभी की तुलना में अपेक्षाकृत नियंत्रित है। 4 वर्ष की अवधि में, डालर के सूचकांक में रुपये के मूल्य में 14.2% की कमी के मुकाबले 17% की वृद्धि हुई।

04. मालदीव ने पाकिस्तान के साथ बिजली क्षेत्र में एक क्षमता निर्माण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, इस प्रकार भारत के लिए नई सुरक्षा चुनौतियां खड़ी हो गयी हैं। मालदीव राज्य बिजली कंपनी के अधिकारियों ने पिछले सप्ताह पाकिस्तान का दौरा करते समय संस्थान निर्माण गतिविधियों में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे। मालदीव ने भारतीयों को कार्य अनुज्ञापत्र जारी करना बंद कर दिया है।

05. यूके ने नए वीजा लांच किए हैं जो भारतीयों सहित विदेशी वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के लिए जारी किए जाएंगे। यूके रिसर्च एंड इनोवेशन (UKRI) विज्ञान, अनुसंधान, और अकादमी की योजना को पहले से ही मौजूदा टायर 5 वीजा मार्ग में जोड़ा जा रहा है। UKRI और प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय जैसे अन्य संगठन अब व्यक्तियों को सीधे प्रायोजित करने में सक्षम होंगे।

06. भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 7 और 8 जुलाई, 2018 को गोवा जाएंगे। यह भारत के राष्ट्रपति के रूप में गोवा की उनकी पहली यात्रा होगी। राष्ट्रपति दिल्ली लौटने से पहले ओल्ड गोवा में यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल और बोम जीसस बेसिलिका और मार्डोल में श्री मंगुुुुशी मंदिर का दौरा करेंगे। राष्ट्रपति गोवा विश्वविद्यालय के 30वे वार्षिक दीक्षांत समारोह को भी संबोधित करेंगे।

07. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया रुपये 1500 करोड़ की इक्विटी पूंजी जुटाएगा। प्रस्ताव बैंक के शेयरधारकों द्वारा इसकी वार्षिक आम बैठक में अनुमोदित किया गया था। बैंक ने कहा कि यह पूंजी उस पूंजीगत समर्थन के अतिरिक्त होगी जो सरकार द्वारा दी गई है।

08. अल्जीनिया का तिरछा शहर गजिरोक्स्त्र टूट रहा है और इसके लुप्त होने का खतरा है। शहर की किलेदार और सदी पुरानी इमारतों में से कई जो, पर्यटक आकर्षण हैं ने 2005 में यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में जगह प्राप्त की, लेकिन इनके लुप्त होने का खतरा है। अधिकांश इमारतें 17वी और 18वीं शताब्दी से हैं।

09. केप्लर स्पेस टेलीस्कोप, जो नासा की एक प्रसिद्ध ग्रह-खोजने वाली दूरबीन है, को हटा दिया गया है क्योंकि इसमें ईंधन लगभग खत्म हो गया है। हमारी आकाशगंगा में ग्रहों की संख्या और आवृत्ति के बारे में अधिक जानने के लिए 2009 में नासा ने टेलिस्कोप लांच किया था। वैज्ञानिकों ने इस दूरबीन की मदद से कई एक्सोप्लैनेट खोजे हैं, जो पृथ्वी से 94 मिलियन मील दूर है।

10. सहकारी समितियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 1923 से जुलाई में पहले शनिवार को सहकारी आंदोलन का वार्षिक उत्सव है। इसे 7 जुलाई 2018 को मनाया गया और उसका विषय ‘सहयोग के माध्यम से सतत समाज’ था। सहकारी समिति पर्यावरण, सामाजिक और आर्थिक रुप से समुदायों के सतत विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं।

11. पूर्वी तट रेलवे में संबलपुर डिवीजन में सबसे ऊंचे 6 (छः) लिमिटेड हाइट सबवे (LHS) लांच किए। इसके साथ, संबलपुर डिवीजन भारतीय रेलवे में सभी मानव रहित क्रासिंग गेट को खत्म करने वाली पहली डिवीज़न बन गयी। छः LHS लांच करने के मद्देनजर, ओडिशा के कालाहांडी इलाके के भवानीपटना-लांजीगढ़ रोड सेक्शन में 7 मानव रहित क्रॉसिंग गेट पूरी तरह से बंद हो जाएंगे।

12. भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी द्विपक्षीय रिपोर्ट में घोषणा की कि दिसंबर में विदेशी मुद्रा रिजर्व का आयात कवर 10.8 महीने तक गिर गया था। विदेशी मुद्रा रिजर्व भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा प्रबंधित भारत की नकदी, बैंक जमा, भारतीय मुद्रा के अलावा मुद्राओं में अंकित बांड हैंं। आयात कवर मुद्रा की स्थिरता का सूचक है, आमतौर पर अर्थव्यवस्था के स्थिर होने के रूप में 10 महीने का कवर माना जाता है।

13. पांच वर्ष के कार्यकाल के लिए न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल को राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) के अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।NGT पर्यावरण संरक्षण से संबंधित मामलों के प्रभावी त्वरित निपटान के लिए राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल अधिनियम 2010 के तहत स्थापित एक सांविधिक निकाय है। इससे पहले न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार NGT (2012-19 दिसंबर-7) के अध्यक्ष थे, तब से पद रिक्त था।

14. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज को नेल्सनहॉल के NEAT मूल्यांकन द्वारा जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन सर्विसेज (GDPR) की पेशकश में एक अग्रणी के रूप में पहचाना गया है।GDPR यूरोपीय संघ द्वारा अपने सभी नागरिकों के व्यक्तिगत डेटा की रक्षा के लिए निर्देशों का एक व्यापक सेट है।TCS GDPR से संबंधित परामर्श, पेशेवर और क्षतिग्रस्त सेवाओं सहित सेवाओं की पूर्ण श्रृंखला प्रदान करता है।

15. यूपी सरकार ने 15 जुलाई से पॉलिथिन बैग और प्लास्टिक की अन्य सामान्य रूप से इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।2015 में इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार को पॉलिथिन की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध के लिए अधिसूचना जारी करने का निर्देश दिया।हाल ही में मार्च 2018 में महाराष्ट्र सरकार ने भी प्लास्टिक सामग्री के निर्माण, उपयोग, बिक्री, वितरण और भंडारण पर प्रतिबंध लगा दिया था।

16. संगीत अकादमी ने घटम उस्ताद टी.एच. विनायक्रम के लिए एक विशेष लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड की घोषणा की है। यह पुरस्कार उन उत्कृष्ट क्षमता के कलाकारों को समय समय पर दिया जाता है जो संगीत अकादमी द्वारा स्वतंत्र मान्यता के पात्र माने जाते हैं।विकु विनायक्रम, ग्रैमी पुरस्कार विजेता भारतीय तालवादक हैं और पद्मश्री और संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप प्राप्तकर्ता हैं।

17. भारत और नेपाल के बीच पर्यटन सहयोग पर संयुक्त कार्यकारी दल की दूसरी बैठक नेपाल के काठमांडू में संपन्न हुई। दोनों पक्ष बौद्ध और रामायण सर्किट और साहसिक पर्यटन को संयुक्त रूप से बढ़ावा देने पर सहमत हुए। बैठक में उद्योग के नेतृत्व वाली भारत नेपाल पर्यटन फोरम की स्थापना का भी फैसला किया गया। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व संयुक्त सचिव, पर्यटन मंत्रालय सुमन बिल्ला ने किया था।

18. संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों ने वर्ष 2018-19 के लिए 13 शांति बनाये रखने वाले कार्यों के संचालन के लिए USD 6.69 बिलियन के बजट को मंजूरी दी है। समिति ने लगातार दूसरे वर्ष समग्र शांति-व्यवस्था बजट में महत्वपूर्ण कटौती की है। संयुक्त राष्ट्र में संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे बड़ा योगदानकर्ता है।

19. मार्क जकरबर्ग ने दुनिया का तीसरा सबसे धनी व्यक्ति बनने के लिए वॉरेन बफेट को पीछे छोड़ दिया। जकरबर्ग का मूल्य अब $81.6बिलियन है जो बर्कशायर हैथवे इंक के चेयरमैन और चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर बफेट की तुलना में $373 मिलियन अधिक है। जकरबर्ग केवल अमेज़न.कॉम इंक के संस्थापक जेफ बेज़ोस और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के सह-संस्थापक बिल गेट्स के पीछे हैं।

20.चीन के बाहर उभरते बाजार में HDFC बैंक रूस के सबरबैंक को पीछे छोड़ कर सबसे मूल्यवान बैंक बन गया है। HDFC बैंक 2017 में विश्व स्तर पर शीर्ष प्रदर्शन करने वाले प्रमुख बैंकों में से एक था। बैंक का मौजूदा बाजार पूंजीकरण $78.4 बिलियन है। वैश्विक स्तर पर, अमेरिका का जेपी मॉर्गन चेस $353 बिलियन की मार्केट कैप के साथ सबसे मूल्यवान है, इसके बाद $282 बिलियन के साथ बैंक ऑफ अमेरिका है।

Download

* विषयवार नोट्स * डाउनलोड्स *

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here