Home Current Affairs Daily Current Affairs in Hindi | 06 August 2018

Daily Current Affairs in Hindi | 06 August 2018

daily current affairs 06 august

01. केंद्र के महत्वाकांक्षी आयुषमान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन (AB-NHPM) के कार्यान्वयन के साथ 10,000 नई नौकरियां उत्पन्न की जाएंगी, जो सालाना 10 लाख गरीब परिवारों को प्रति परिवार 5 लाख रूपये का आवरण प्रदान करती हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने 1 लाख 'आयुषमान मित्र' की भर्ती के लिए कौशल विकास मंत्रालय के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं और उन्हें सरकारी और निजी अस्पताल में तैनात किया जाएगा।

02. 21 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और तीन प्रमुख निजी क्षेत्र के उधारदाताओं ने 2017-18 में अपने खातों में न्यूनतम शेष राशि के रखरखाव के लिए ग्राहकों से 5000 करोड रुपए एकत्र किए। एस.बी.आई. 2012 से जुर्माना लगा रहा था इसे 1 अप्रैल 2017 से फिर से पेश किया गया। एस.बी.आई. ने 1 अक्टूबर 2017 से शुल्क कम किया है। बी.एस.बी.डी. योजना के तहत लेखा, प्रधानमंत्री जन धन योजना को न्यूनतम शेषराशि बनाए रखने की आवश्यकता नहीं है।

03. फैबियो फोग्निनी ने लॉस कैबोस ओपन के फाइनल में जुआन मार्टिन डेल पोट्रो को हराया। फैबियो फोग्निनी ने ए.टी.पी. लॉस कैबोस ओपन के फाइनल में शनिवार को जुआन मार्टिन डेल पोट्रो को 6-4, 6-2 से हराकर आश्चर्यजनक रूप से अपना पहला करियर हार्डकॉर्ट खिताब जीता। यह 31 वर्षीय फोगिनीनी की ए.टी.पी. टूर की आठवीं जीत हैं। यह साओ पाउलो और बस्ताद में जीत के साथ 2018 का उनका तीसरा खिताब है।

04. गगनजीत भुल्लर ने रविवार को यहां फिजी इंटरनेशनल में ऑस्ट्रेलिया के जुझारू एंथनी क्लेले पर एक शानदार जीत के साथ अपने पहले यूरोपीय टूर खिताब का दावा किया। भुल्लर की यह यूरोपीय टूर पर पहली जीत, नोवीं एशियाई टूर और कुल मिलाकर 10 वां ख़िताब था। इस प्रकार वे एशियाई टूर पर सबसे सफल भारतीय खिलाड़ी बने और ऑस्ट्रेलियाई टूर पर जीतने वाले पहले भारतीय बने।

05. रूस के क्लिंटेंट कोल्सिकोव ने शनिवार को ग्लासगो में यूरोपीय चैम्पियनशिप खिताब जीतते हुए 50 मीटर बेकस्ट्रोक के लिए विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। इस युवा ने 2009 में रोम में विश्व चैम्पियनशिप में ब्रिटेन के लिआम टैकॉक द्वारा सेट किए गए रिकॉर्ड से 0.04 सेकेंड कम लेते हुए 24.00 सेकेंड लिए। उन्होंने एक पूर्व विश्व जूनियर चैंपियन रजत पदक विजेता रॉबर्ट-आंद्रेई ग्लिन्टा को 0.55 सेकेंड से हराया।

06. कैरोलिना मारिन तीन बार विश्व चैंपियनशिप जीतने वाली पहली महिला शटलर बन गई। उन्होंने 2014 और 2015 के जाकर्ता संस्करण में खिताब जीता था। विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में स्पेन के मैरिन से 19-21, 10-21 से हारने के बाद सिंधु को एक और सफेद धातु से संतुष्ट होना पड़ा। यह विश्व चैंपियनशिप में सिंधु का दूसरा लगातार था और उन्होंने 2017 में रजत पदक और 2013, 2014 में कांस्य पदक जीता था।

07. भारत को मार्च 2019 तक वित्तीय वर्ष में 4.6% की ऊर्जा अधिशेष और 2.5% की पीक पावर अधिशेष का अनुभव करने की संभावना है प्राधिकरण ने अपने वार्षिक प्रकाशन लोड जनरेशन और बैलेंस रिपोर्ट में कहा है। त्रिपुरा, हिमाचल प्रदेश और सिक्किम से 30% से अधिक की पीक समय के बिजली अधिशेष की उम्मीद है। पंजाब, बिहार, यूपी, असम और जम्मू-कश्मीर में बिजली की कमी 15% से अधिक है।

08. प्रधानमंत्री मोदी 21 अगस्त को भारत पोस्ट पेमेंट्स बैंक लांच करेंगे जिसकी हर जिले में कम से कम एक शाखा होगी और इसका ध्यान ग्रामीण इलाकों में वित्तीय सेवाओं पर केंद्रित किया जाएगा। रांची और रायपुर में बैंक की दो शाखाएं पहले से ही परिचालित हैं। IPPPB 650 शाखाओं, डाकघर कार्यालयों में सह-स्थित 3,250 एक्सेस पॉइंट और ग्रामीण और शहरी इलाके दोनों में नजदीकी बैंकिंग सेवाओं के लिए 11,000 डाकिया के साथ लाइव होगा।

09. विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों में गिरावट के कारण 27 जुलाई को सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 951 मिलियन डॉलर घटकर 404.2 अरब डालर हो गया। पिछले हफ्ते में रिजर्व 67.7 मिलियन डॉलर से 405.1 अरब डॉलर तक पहुंच गया। इसने सप्ताह में पहली बार 8 सितंबर, 2017 को 400 अरब डॉलर का आंकड़ा पार किया था। विदेशी मुद्रा किट्टी अर्थव्यवस्था के स्वास्थ्य का संकेतक है।

10. अजय डेटा को 2 साल का कार्यकाल मिला है और वे अक्टूबर 2018 में स्पेन में ICANN 63 मीट के दौरान पदभार संभालेंगे। अजय डेटा ccNSO के सदस्य के रूप में चुने जाने वाले पहले भारतीय हैं और वे वैश्विक स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। वे ccNSO के सदस्य के रूप में एशिया, आस्ट्रेलिया और प्रशांत द्विपसमूह के संरक्षक होंगें ICANN का ccNSO वैश्विक मुद्दों के लिए नीति-विकास निकाय है।

11. निजी जीवन बीमा कंपनी एडेलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस ने बैंक के ग्राहकों को विशेष उत्पाद की पेशकश देने के लिए फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ करार किया है। इसमें दो उत्पादों की पेशकश की जाएगी; 1प्वाइंट ऑफ सेल (पी.ओ.एस.) उत्पाद और दूसरा एक सुरक्षा उत्पाद है। टाई-अप का उद्देश्य उन सरल उत्पादों को पेश करना है जिसे खरीदना आसान है। राजीव यादव, फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक के एम.डी. और सी.ई.ओ. हैं।

12. HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने बीमा उत्पादों को बेचने के लिए विजया बैंक के साथ एक समझौता किया। बीमाकर्ता और ऋणदाता के बीच समझौता देश भर में फैले बैंक की 2,129 शाखाओं के माध्यम से अधिक पहुंच और प्रवेश सुनिश्चित करेगा। HDFC लाइफ 163 बैंकाश्युरेंस साझेदारों के माध्यम से संचालित होता है। शंकर नारायणन विजया बैंक के एम.डी. और सी.ई.ओ. है।

13. भारत के कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट बल्लेबाजों के लिए आईसीसी प्लेयर रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया। कोहली ऐसा करने वाले भारत के सातवें बल्लेबाज बने, और सचिन तेंदुलकर (जून 2011में) के बाद पहली बार आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बने। 934 अंको के साथ कोहली भारत के उच्चतम रैंकिंग वाले बल्लेबाज बन गए हैं, जो अब तक के अंकतालिका में कुल मिलाकर 14 वें स्थान पर हैं।

14. सरकार राजकीय स्वामित्व वाली हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एच.ए.एल.) के बेंगलुरु डिवीजन का नियंत्रण भारतीय वायुसेना (IAF) को सौंपने के लिए तैयार हैं। यह परियोजना एल.सी.ए. परियोजना के अगले चरण के रूप में आया, एम.के. 2 संस्करण के विकास के साथ-साथ देश के अगले लड़ाकू विमान कार्यक्रम, उन्नत मध्यम लड़ाकू विमान (ए.एम.सी.ए.) ने आकार लेना शुरू कर दिया है।

15. भारत, श्रीलंका मुक्त व्यापार समझौते के दायरे को बढ़ाने के लिए बातचीत के 10वें दौरे का आयोजन करेंगे; दिसंबर तक बातचीत के समाप्त होने की संभावना है। इस समझोते का उद्देश्य व्यापार मानदंडों को उदार बनाकर दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को और बढ़ावा देना है। भारत और श्रीलंका के बीच सामानों के लिए एक मुक्त व्यापार का समझौता है और इसे मार्च 2000 में लागू किया गया था।

16. पुस्तकालय वैज्ञानिक कृष्ण श्रीपद राव देशपांडे 95 का निधन मालमद्दी में उनके निवास पर हो गया। पुस्तकालय विज्ञान में एक विशेषज्ञ के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त, देशपांडे ने कर्नाटक, गुलबर्गा, यू.ए.एस., धारवाड़, मैंगलोर विश्वविद्यालयों में पुस्तकालयों की स्थापना और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्हें 1993 में राज्योत्सव पुरस्कार से सम्मानित किया गया था और उन्हें कौला-रंगनाथ पुरस्कार भी मिला था।

17. नाबार्ड ने हरियाणा के ग्रामीण इलाकों में राज्य स्वास्थ्य पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग बनवारी लाल के आठ जल परियोजनाओं के लिए 722 करोड रुपए की मंजूरी दे दी है। इन परियोजनाओं पर काम 256 गांवों और 72 टोलों को पानी की आपूर्ति करेगा, यह प्रगति पर है। शहरी क्षेत्रों में सीवरेज प्रणाली का आधुनिकीकरण करने के लिए राज्य सरकार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड से वित्तीय सहायता मिल रही थी।

18. अनुराग सच्चन को डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (DFCCIL) के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया। भारतीय रेलवे सेवा इंजीनियर्स (IRSE) के 1981- बैच अधिकारी सच्चन वर्तमान में उधमपुर-श्रीनगर बारामुल्ला रेल लिंक परियोजना के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी हैं। DFCCIL रेल मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत स्थापित एक विशेष उद्देश्य वाहन है।

19. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने किर्गिस्तान समकक्ष, एर्लान अब्द्यल्डेव के साथ बातचीत की। यह चर्चा व्यापार, ऊर्जा, रक्षा, सुरक्षा, और अन्य क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत बनाने पर थी। संसाधन समृद्ध राष्ट्रों के साथ रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने के भारत के प्रयासों के हिस्से के रूप में स्वराज कजाखस्तान, किर्गिस्तान और उज्बेकिस्तान के तीनों देशों के दौरे पर हैं।

20. कोरलारियम नामक दुनिया की पहली अंतः ज्वारीय कला गैलरी फेयरमोंट मालदीव सिररू फेन फुशी रिजॉर्ट में स्थित है। यह लगभग 30 कलाकृतियों से भरा है, जो मूंगा और अन्य समुद्री प्रजातियों के निवास के रूप में कार्य करते हैं। गैलरी का फ्रेम पी. एच. उदासीन समुद्री स्टील से बना है और इसे इसके आसपास के नीले रंगों को प्रतिबंधित करने के लिए बनाया गया है। इसका डिज़ाइन ब्रिटिश मूर्तिकार जेसन डेकेरेस टेलर द्वारा किया गया।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here