Home Current Affairs 05-06 September Current Affairs in Hindi | PDF Download

05-06 September Current Affairs in Hindi | PDF Download

01. भारतीय नौसेना ने ऑस्ट्रेलिया में प्रतिष्ठित काकाडू कप 2018 जीता, भारत ने 27 देशों की नौसेनाओं सहित बहुपक्षीय समुद्री अभ्यास में भाग लिया था। काकाडू अभ्यास रॉयल ऑस्ट्रेलियाई वायुसेना के समर्थन के साथ रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना द्वारा आयोजित एक बहुपक्षीय समुद्री अभ्यास है। यह द्विवार्षिक संयुक्त अभ्यास 1993 में शुरू किया गया था।

02. उत्तर कोरिया के उस वयोवृद्ध नेता की मौत हो गई है जिसे परमाणु हथियारों के जनक और विकासकर्ता के रूप में जाना जाता था। एकेडेमिशियन और प्रोफेसर जू क्यू चांग का रक्त रोग “पैनसीप्टेनिया” से निधन हो गया। जू उत्तर कोरिया के रक्षा मंत्रालय के पूर्व मंत्री थे। जू ने 2009 में उत्तरी कोरिया के उन्हा 2 लंबी दूरी की रॉकेट लॉन्च की निगरानी की थी।

03. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने नकद और नकद रहित ट्रांजेक्शन के लिए एटीएम कार्ड और डेबिट कार्ड की जगह नई सेवा शुरु की है। IPPB न्यू क्यूआर (क्विक-रिस्पॉन्स) कार्ड जारी करेगा जो बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण पर काम करते हैं, न कि पासवर्ड या पिन पर। क्यूआर कार्ड आधारित ट्रांजेक्शन पोस्टमैन, डाकघर या ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के माध्यम से किया जा सकता है।

04.दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति जेफ बेज़ोस की ई-कॉमर्स कंपनी एमेज़ॉन मंगलवार को टेक कंपनी एप्पल के बाद $1 लाख करोड़ का बाज़ार पूंजीकरण का आंकड़ा पार करने वाली दूसरी अमेरिकी कंपनी बन गई। दरअसल, पिछले 12 महीनों में एमेज़ॉन के शेयर दोगुने से भी अधिक चढ़ चुके हैं जबकि 2018 में इन शेयरों में 70% तेज़ी आ चुकी है।

05. जापान ने चक्रवाती तूफान जेबी के कारण तेज हवाओं और भारी बारिश की वजह से लोगों को जल्द से जल्द जगह खाली करने की सलाह दी है। जेबी – जिसका कोरियाई में अर्थ “निगलना” है – जापान से टकराने वाला नया चक्रवाती तूफान है। जापान में इस वक्त तूफान आने का मौसम है और गर्मी तथा सर्दी के दौरान नियमित रूप से यहां कई बड़े तूफान आते हैं।

06. संयुक्त अरब अमीरात ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के मिशन पर जाने वाले अपने पहले दो अंतरिक्ष यात्रियों का चयन कर लिया है। नए अंतरिक्ष यात्रियों के नाम हज़्ज़ा अल-मंसौरी और सुल्तान अल-नेदी है। संयुक्त अरब अमीरात ने 20 बिलियन दिरहम (5.4 बिलियन अमरीकी डालर) के कार्यक्रम के साथ अंतरिक्ष में अपनी स्थित दर्ज कराई है।

07.नासा ने अलास्का (अमेरिका) स्थित मालास्पीना ग्लेशियर की तस्वीर शेयर की है जो दुनिया का सबसे बड़ा पीडमंट ग्लेशियर है। पीडमंट ग्लेशियर तब बनते हैं जब घाटी के ढलान वाले ग्लेशियर समतल सतह वाले इलाकों में फैल जाते हैं। यह तस्वीर 'ऑपरेशन आइसब्रिज' के तहत ली गई जिसमें पृथ्वी के क्रायोस्फेयर (ध्रुवीय बर्फ वाले क्षेत्र) की निगरानी की जाती है।

08. दक्षिण अफ्रीका ने दुनिया की सबसे बड़े लिस्टरिया प्रकोप के अंत की आधिकारिक घोषणा की। लिस्टरियोसिस या लिस्टरिया आमतौर पर बैक्टीरिया ‘लिस्टरिया मोनोसाइटोजेनेस’ से दूषित खाने के कारण होने वाली एक गंभीर संक्रमण होता है। संक्रमण मुख्य रूप से बच्चों को प्रभावित करता है और इसके लक्षणों के सामने आने में 70 दिनों तक का समय लगता है, जिससे इसका पता लगाना मुश्किल हो जाता है।

09. नीति आयोग द्वारा गठित विशेषज्ञों के समूह ने सरकार से देश के हिमालयी राज्यों में स्प्रिंग जल प्रणालियों को बचाने और पुनर्जीवित करने हेतु एक समर्पित मिशन स्थापित करने का आग्रह किया है। इस समूह ने ‘इन्वेंटरी एंड रिवाइवल ऑफ स्प्रिंग्स इन द हिमालय इन वॉटर सिक्योरिटी‘ नामक अपनी रिपोर्ट में इस बात का उल्लेख किया है। हिमालयी राज्यों में स्प्रिंग वॉटर सिस्टम पेय और सिंचाई दोनों के लिए पानी का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं।

10. केंद्र सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, इस साल मानसून के दौरान बाढ़ और भूस्खलन समेत अन्य मौसम संबंधी घटनाओं से 10 राज्यों में अब तक 1400 से अधिक लोगों की मौत हुई है। इस दौरान केरल में सर्वाधिक 488 जबकि उत्तर प्रदेश में 254, पश्चिम बंगाल में 210, कर्नाटक में 170 और महाराष्ट्र में 139 लोगों की मौत हुई।

11. युवा भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों ने यूक्रेन के खारकीव में आरएसएल खारकीव अंतरराष्ट्रीय चैलेंज का मिश्रित युगल और पुरुषों के युगल का खिताब जीता। मिश्रित युगल स्पर्धा में अनुष्का पारिख और सौरभ शर्मा की जोड़ी ने पोलैंड के पावेल स्मिलोवस्की और मैगडेलेना स्वीरसिन्स्का को हराया। कृष्ण प्रसाद गारगा और ध्रुव कपिला की जोड़ी ने पुरुषों के युगल स्पर्धा जर्मनी की जोड़ी को हराया।

12. भारत और साइप्रस ने वित्तीय खुफिया सूचनाएं साझा करने और पर्यावरण के क्षेत्र में दो समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए हैं। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासियादेस से मुलाकात की और व्यापक बातचीत की। श्री कोविंद यूरोपीय देशों के साथ भारत के उच्चस्तरीय कार्यक्रमों को जारी रखने हेतु यूरोप के तीनों देशों के दौरे के पहले चरण में साइप्रस में पहुंचे हैं।

13. वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड’ की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी पेटीएम मनी लिमिटेड ने सिस्टमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIPs) के साथ म्यूचुअल फंड डोमेन में प्रवेश किया जिसकी शुरुआत केवल 100 रुपये से है। पेटीएम मनी का लक्ष्य अगले तीन से पांच वर्षों में 25 मिलियन लोगों को म्यूचुअल फंड बेचना है। म्यूचुअल फंड की सीधी योजनाओं की पेशकश करने के लिए पेटीएम ने 25 परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियों के साथ साझेदारी की है।

14. यूक्रेन ने यू.एस. और उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (NATO) देशों के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया। पश्चिमी यूक्रेन में होने वाले वार्षिक ‘रैपिड ट्राइडेंट’ सैन्य अभ्यास 15 सितंबर, 2018 तक चलेगा। बेल्जियम, कनाडा, डेनमार्क, फ्रांस, आइसलैंड, इटली, लक्समबर्ग, नीदरलैंड, नॉर्वे, पुर्तगाल, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका नाटो का हिस्सा हैं।

15. भारतीय रिजर्व बैंक ने ग्राहकों के लिए शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत करने के उद्देश्य से बैंकिंग लोकपाल योजना को कड़ा कर दिया है। बैंकिंग नियामक ने 10 या अधिक शाखाएं रखने वाले सभी वाणिज्यिक बैंकों से एक स्वतंत्र आंतरिक लोकपाल (IO) नियुक्त करने के लिए कहा है। आईओ उन ग्राहकों की शिकायतों की समीक्षा करेगा जो बैंकों द्वारा आंशिक रूप से या पूरी तरह से खारिज कर दी गई हैं।

16. 23 अन्य राष्ट्रों के साथ भारत एक प्रमुख भारतीय महासागर के सुनामी मॉक ड्रिल IOWave18 में भाग लेगा। यह अभ्यास यूनेस्को के अंतर-सरकारी समुद्र विज्ञान आयोग (IOC) द्वारा आयोजित किया जा रहा है। अभ्यास का उद्देश्य सुनामी से निपटने की तैयारी में वृद्धि करना, प्रत्येक देश की प्रतिक्रिया क्षमताओं का मूल्यांकन करना और पूरे क्षेत्र में समन्वय में सुधार करना है।

17. भारतीय निशानेबाज़ ओम प्रकाश मिथरवाल ने दक्षिण कोरिया में जारी आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप में मंगलवार को स्वर्ण पदक जीत लिया। इसके साथ ही मिथरवाल विश्व चैंपियनशिप में 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय निशानेबाज़ बन गए हैं। इससे पहले, भारतीय निशानेबाज़ जीतू राय ने इसी स्पर्धा में 2014 में रजत पदक जीता था।

18. भारत सरकार ने झारखंड सरकार के नगर उंटारी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बंशीधर रेलवे स्टेशन और नगर उंटारी शहर को बंशीधर नगर करने के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है। उत्तर प्रदेश की सीमा से सटा नगर उंटारी, भगवान कृष्ण के मंदिर के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें अस्ताधत्तु की मूर्ति है। रेलवे स्टेशन और शहर का नाम बदलने के प्रस्ताव को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंजूरी दे दी थी।

19. बाज़ार नियामक सेबी की आय वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान 25% बढ़कर ₹752.48 करोड़ हो गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष में ₹601.67 करोड़ थी। दरअसल, शुल्क और सब्सक्रिप्शन से होने वाली कमाई बढ़ने की वजह से ऐसा हुआ है। वहीं, इस दौरान सेबी का खर्च बढ़कर ₹387 करोड़ हो गया गया, जो 2015-16 में ₹374 करोड़ था।

20. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) उत्तरी ध्रुव के पास अपना पहला विदेशी उपग्रह ग्राउंड स्टेशन स्थापित करने की योजना बना रहा है। इससे इंडियन रिमोट सेंसिंग (IRS) ऑपरेशन को बढ़ावा मिलेगा जो आपदा प्रबंधन के साथ साथ सशस्त्र बलों के लिए महत्वपूर्ण हैं। हालांकि, इसरो के पहले से ही दो ग्राउंड स्टेशन शादनगर में IMGEOS और अंटार्कटिका में AGEOS हैं

01. भारत सरकार ने 2017-18 के लिए ‘स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार’ (SVP) के लिए हरियाणा के 3 सरकारी स्कूलों का चयन किया है। SVP की शुरुआत सरकारी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में पानी, स्वच्छता और स्वच्छता कार्यों में उत्कृष्टता को चिन्हित करने और प्रेरित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 2016-17 में की गई थी। ये पुरस्कार जिले, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर दिए जाते हैं।

02. दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा कि किसी व्यक्ति को किसी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए वहां का निवासी होना जरूरी नहीं है। अदालत ने यह टिप्पणी लोकसभा अध्यक्ष कार्यालय की उस आपत्ति पर की, जो ओडिशा के कटक के उस निवासी पर लगाई गई जो राज्य के केंद्रपाड़ा निर्वाचन क्षेत्र से उपचुनाव लड़ना चाहता है। हाई कोर्ट ने याचिका पर गृह मंत्रालय, चुनाव आयोग लोकसभा अध्यक्ष कार्यालय को नोटिस देकर जवाब मांगा है।

03. एयर मार्शल अरविंद्र सिंह बुटोला ने हैदराबाद के डंडीगल में वायुसेना अकादमी (AFA) के कमांडेंट के रूप में कार्यभार संभाला। बुटोला को जून 1982 में भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर स्ट्रीम में कमीशन किया गया था। एयर मार्शल बुटोला ने नामीबिया रक्षा बल में वरिष्ठ उड़ान प्रशिक्षक एवं सलाहकार तथा हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड में उप मुख्य टेस्ट पायलट के रूप में भी कार्य किया है।

04. बांग्लादेश नेवल शिप सोमुद्र जॉय पूर्वी नौसेना कमान (ENC) की 4 दिवसीय यात्रा पर विशाखापत्तनम पहुंचा। 23 दिसंबर 2013 को अधिकृत किया गया BNS सोमुद्र जॉय मिल्टन श्रेणी का युद्ध-पोत है, जो बांग्लादेश नौसेना के सबसे बड़े जहाजों में से एक है। यह जहाज इससे पहले फरवरी 2016 को विशाखापत्तनम आया था और भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय बेड़े की समीक्षा में भाग लिया था।

05. राजस्थान सरकार भामाशाह योजना के तहत जल्द ही गरीबी रेखा के नीचे (बीपीएल) आने वाली महिलाओं को मोबाइल फोन वितरित करेगी। इस योजना का उद्देश्य पारदर्शी तरीके से पारिवारिक योजनाओं के वित्तीय और गैर-वित्तीय लाभों को स्थानांतरित करना है। राज्य सरकार 5,000 ग्राम पंचायतों को मुफ्त वाईफाई सुविधाएं भी मुहैया कराएगी।

06. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने कॉफी हितधारकों के लिए डिजिटल मोबाइल विस्तार सेवाएं कॉफी कनेक्ट - इंडिया कॉफी फील्ड फोर्स एप और ‘कॉफी कृषिथारंगा’ लांच किया। मोबाइल ऐप कॉफी कनेक्ट को कार्य कुशलता में सुधार के लिए विकसित किया गया है। कॉफी कृषि थरंगा सेवाओं का उद्देश्य अनुकूलित सूचना और सेवाएं प्रदान करना है।

07. दिव्यांश सिंह पंवार और श्रेया अग्रवाल ने ISSF विश्व चैम्पियनशिप में 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम जूनियर वर्ग का कांस्य पदक जीता।सोफिया बेनेटी और मार्को सुपिनी की इतालवी जोड़ी ने स्वर्ण जीता, जबकि ईरान के सादेघियन आर्मिना और मोहम्मद अमीर नेकौनाम ने इस स्पर्धा में रजत जीता। यह चैंपियनशिप टोक्यो में 2020 ओलंपिक खेलों के लिए पहली क्वालिफाइंग स्पर्धा है।

08. S&P डॉव जोन्स इंडेक्स और BSE लिमिटेड के बीच ज्वाइंट वेंचर एशिया इंडेक्स प्राइवेट लिमिटेड ने प्राइवेट बैंकों के प्रदर्शन को मापने के लिए डिज़ाइन की गई इंडेक्स लॉन्च करने की घोषणा की। S&P BSE प्राइवेट बैंक इंडेक्स S&P BSE फाइनेंस इंडेक्स के घटकों से निकाला गया है। इंडेक्स की गणना भारतीय रुपये और US डॉलर में की जाती है और BSE द्वारा वास्तविक समय की गणना की जाती है।

09. 5 सितंबर को पूरे भारत में टीचर्स डे यानि शिक्षक दिवस मनाया जाता है। यह शिक्षाविद और पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्ववेली राधाकृष्णन की जयंती पर मनाया जाता है। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू नई दिल्ली में राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार का वितरण करेंगे। यह पुरस्कार प्राइमरी, मिडिल और सेकेंडरी स्कूलों में काम कर रहे मेधावी शिक्षकों को सार्वजनिक मान्यता के रूप में दिया जाता है।

10. अंतर्राष्ट्रीय चैरिटी दिवस सालाना 5 सितंबर को मनाया जाता है। इसकी घोषणा 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने की थी। अंतर्राष्ट्रीय चैरिटी दिवस का मुख्य उद्देश्य जागरूकता बढ़ाना और व्यक्तियों, धर्मार्थ, परोपकारी और स्वयंसेवी संगठनों के लिए पूरी दुनिया में दान से संबंधित गतिविधियों के लिए एक आम मंच प्रदान करना है।

11. अमेरिकन सिक्योरिटी और एयरोस्पेस कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने घोषणा की कि एफ-16 लड़ाकू विमानों के विंग्स भारत में उत्पादित किए जाएंगे। लॉकहीड मार्टिन ने इस प्रोजेक्ट के लिए टाटा एडवांस्ड सिस्टम लिमिटेड के साथ एक समझौता किया है। लॉकहीड ने एफ-16 विमानों के विनिर्माण की सुविधाएं भारत में स्थानांतरित करने का प्रस्ताव किया है।

12. पाकिस्तान की तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक अरिफ अलवी को 4 सितंबर, 2018 को पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किया गया। वो 9 सितंबर, 2018 को शपथ लेंगे। वर्तमान राष्ट्रपति ममून हुसैन का पांच साल का कार्यकाल 8 सितंबर, 2018 को समाप्त हो रहा है। उन्होंने 25 जुलाई, 2018 के चुनाव के दौरान NA-247 (कराची) से विधानसभा चुनाव जीता था।

13. करूर वैश्य बैंक लिमिटेड (KVB) ने टैब आधारित डिजिटल पहल KVB नेक्स्ट शुरु कर दिया है। यह रिटेल और बिजनेस कस्टमर्स को 15 मिनट के भीतर ऋण के लिए सैद्धांतिक मंजूरी में मदद करेगा। इसपहल के तहत, KVB रिटेल लोन के लिए 2 करोड़ रुपये, संपत्ति के खिलाफ लोन के लिए 3 करोड़ रुपये और होम लोन के लिए 1 करोड़ रुपये की पेशकश करेगा।

14. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को बताया कि जन-धन योजना के तहत खोले गए खातों में ओवरड्राफ्ट की सीमा मौजूदा ₹5,000 से बढ़ाकर ₹10,000 कर दी गई है। उन्होंने बताया कि विश्व बैंक द्वारा दुनिया की सबसे बड़ी वित्तीय समावेशन योजना के अंतर्गत पिछले 4 वर्षों में 32.41 करोड़ बैंक खाते खोले गए जिनमें 53% खाताधारक सिर्फ महिलाएं हैं।

15. अंतरराष्ट्रीय महिला उद्यमी शिखर सम्मेलन 2018 काठमांडू, नेपाल में आयोजित किया जा रहा है। 3 दिवसीय आयोजन का विषय “आर्थिक सशक्तिकरण के साथ समानता” है। शिखरसम्मेलन का मुख्य उद्देश्य अभिनव आर्थिक परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित करने के साथ मिलकर प्राप्तकर्ताओं, महिला व्यापार प्रमुखों, पेशेवरों, अंतर्राष्ट्रीय सेवा प्रदाताओं, संसाधन संगठनों, विशेषज्ञों, सरकारी प्रतिनिधियों और अन्य हितधारकों को एक साथ लाना है।

16. थिंक टैंक 'ग्लोबल कमीशन ऑन द इकोनॉमी एेंड क्लाइमेट' के अध्ययन के अनुसार, ऊर्जा क्षेत्र में सब्सिडी सुधारों और हरित विकास से 2030 तक दुनिया की अर्थव्यवस्था में $26 लाख करोड़ (ट्रिलियन) की वृद्धि हो सकती है। बतौर अध्ययन, अक्षय ऊर्जा, शहरों, भोजन और पानी में सोच-समझकर किए गए निवेश से 2030 तक 6.5 करोड़ रोज़गार पैदा हो सकते हैं।

17. ई-कॉमर्स कंपनी एमेज़ॉन के सीईओ जेफ बेज़ोस की नेटवर्थ में इस साल अब तक $68.6 अरब की बढ़ोतरी हुई है जो फेसबुक के सीईओ मार्क ज़करबर्ग की कुल नेटवर्थ ($67.7 अरब) से अधिक है। 2018 में बेज़ोस की संपत्ति में औसतन $80 लाख प्रति घंटे की वृद्धि हुई। गौरतलब है कि बेज़ोस ($168 अरब) दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं।

18. भारतीय पशु कल्याण बोर्ड के सदस्य मोहन सिंह अहलुवालिया ने कहा है कि देश में 68.7% दूध व दुग्ध उत्पाद खाद्य नियामक एफएसएसएआई के मानकों पर खरे नहीं उतरते हैं। उन्होंने कहा कि इन उत्पादों में सामान्यतया डिटर्जेंट, कॉस्टिक सोडा और ग्लूकोज़ की मिलावट होती है। बतौर अहलुवालिया, दक्षिणी राज्यों की तुलना में उत्तरी राज्यों में मिलावट अधिक होती है।

19. टोयोटा ने बताया है कि इंजन वायर में गड़बड़ी से आग लगने की आशंका के चलते वह दुनियाभर से लगभग 10 लाख वाहन वापस मंगाएगी। इससे प्रभावित वाहनों में 2015 से 2018 के बीच जापान में बनीं हाइब्रिड Prius कार और C-HR कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर एसयूवी शामिल हैं। टोयोटा ने बताया कि इनमें से करीब आधे वाहन जापान के ही होंगे।

20. रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा है कि रेल लाइनों का विद्युतीकरण पूरा होने से ईंधन खर्च में सालाना ₹13,000 करोड़ की बचत होगी और कार्बन उत्सर्जन प्रति वर्ष करीब 34 लाख टन कम होगा। सिन्हा ने 'ई-मोबिलिटी इन इंडियन रेलवेज़' कार्यक्रम में कहा कि विद्युतीकरण से अब तक ऊर्जा खरीद में ₹7,504 करोड़ की बचत हुई है।

Download


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here