Home Current Affairs 07-08 September 2018 | Current Affairs in Hindi | Download PDF

07-08 September 2018 | Current Affairs in Hindi | Download PDF

01. तेलंगाना के मंत्रिमंडल ने राज्य विधानसभा को भंग करने की सिफारिश की है। यह निर्णय राज्य मंत्रिमंडल की एक बैठक में लिया गया था जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने की।तत्कालीन संयुक्त आंध्र प्रदेश के विधानसभा चुनाव के हिस्से के रूप में तेलंगाना विधानसभा के चुनाव अप्रैल और मई 2014 में आयोजित किए गए थे।

02. भारत और फ्रांस ने गगनयान के लिए एक कार्यकारी समूह की घोषणा की है। गगनयान स्वतंत्रता दिवस पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित इसरो का पहला मानव निर्मित मिशन है। यह घोषणा फ्रेंच स्पेस एजेंसी के अध्यक्ष जीन-यवेस ली गैल द्वारा बेंगलुरु स्पेस एक्सपो के छठे संस्करण में की गई थी। भारत 2022 से पहले तीन इंसानों को अंतरिक्ष में भेजने की योजना बना रहा है।

03. फेसबुक एशिया का अपना पहला डेटा सेंटर सिंगापुर में खोलने के लिए करीब ₹7,190 करोड़ निवेश करेगी जो 2022 में शुरू हो सकता है। बतौर फेसबुक, 1.7 लाख वर्ग मीटर में बनने वाले इस 11 मंज़िला डेटा सेंटर से सैकड़ों लोगों को रोज़गार मिलेगा। फेसबुक के अन्य डेटा सेंटर की तरह यह भी 100% अक्षय ऊर्जा से संचालित होगा।

04. पर्यटन मंत्रालय ने केरल में रुरल सर्किट के विकास के लिए स्वदेश दर्शन योजना के तहत मालानाद-मालाबार नदी क्रूज परियोजना को मंजूरी दे दी। इस परियोजना के तहत, पर्यटन मंत्रालय तीन क्रूज विकसित करेगा। यह परियोजना कन्नूर जिले के वालपट्टनम और कुप्पम नदियों के आसपास पानी आधारित थीमेटिक क्रूज के विकास पर ध्यान केंद्रित करेगी।

05. राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (NGT) ने दिल्ली में ग्राउंड वाटर रिचार्ज (भूजल पुनर्भरण) पर समयबद्ध कार्रवाई योजना तैयार करने के लिए एक निगरानी समिति बनाई है। समिति की अध्यक्षता न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) एस. पी. गर्ग करेंगे। समिति में दिल्ली जल बोर्ड, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, केंद्रीय भूजल प्राधिकरण और उप खंड मजिस्ट्रेट (SDM) से प्रत्येक एक प्रतिनिधि शामिल होंगे।

06. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में हर 4 में से एक शख्स (करीब 140 करोड़) पर्याप्त व्यायाम नहीं कर रहा है जिसके कारण उसे हृदय रोग, टाइप-2 डायबिटीज़ और कुछ प्रकार के कैंसर होने का खतरा है। बतौर रिपोर्ट, एशिया के दो क्षेत्रों को छोड़कर दुनियाभर में पुरुषों के मुकाबले महिलाएं अधिक सुस्त होती हैं।

07. टाटा व सिंगापुर एयरलाइंस की विमानन कंपनी विस्तारा और ब्रिटिश एयरवेज़ ने कोड शेयरिंग समझौता किया है जिसके तहत ये कंपनियां अपने साझेदार के ज़रिए उन जगहों पर सर्विस उपलब्ध कराएंगी जहां इनकी सेवा उपलब्ध नहीं है। इसके तहत ब्रिटिश एयरवेज़ के ग्राहक विस्तारा फ्लाइट के ज़रिए अहमदाबाद, चंडीगढ़, गोवा और कोलकाता जैसे 13 भारतीय शहरों की यात्रा कर सकेंगे।

08. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) को सात लांग रेंज सर्फेस-टू-एयर मिसाइल (LRSAM) सिस्टम की आपूर्ति के लिए 9,200 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला। भेल ने LRSAM सिस्टम की आपूर्ति के लिए मझगांव डॉक लिमिटेड (MDL) और गार्डन रीच शिपबिल्डर एंड इंजीनियर्स (GRSE) के साथ अनुबंध किया है। LRSAM इन दो जहाज निर्माणकर्ताओं द्वारा निर्मित सात जहाजों पर लगाया जाएगा।

09. सरकार ने 2019 -20 तक वन्यजीव आवास के एकीकृत विकास (CSS-IDWH) की केंद्र प्रायोजित अंब्रेला योजना को जारी रखने को मंजूरी दे दी है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बाघ और हाथी संरक्षण के प्रयासों को बढ़ावा देना है। इस योजना में प्रोजेक्ट टाइगर (CSS-PT), वन्यजीव आवास (CSS-DWH) और प्रोजेक्ट हाथी (CSS-PE) प्रायोजित योजनाएं शामिल हैं।

10. न्यूक्लियर सिक्योरिटी इंडेक्स के मुताबिक भारत हथियारों की चोरी-उपयोग करने योग्य परमाणु सामग्री वाले देशों की ‘थेफ्ट रैंकिंग’ में 19वें स्थान पर है। यह इंडेक्स अमेरिका स्थित न्यूक्लियर श्रेट इनिशिएटिव (NTI) द्वारा जारी किया गया था, जिसकी सह-अध्यक्ष सैम नुन और अर्नेस्ट मोनी करते हैं। ऑस्ट्रेलिया और स्विट्ज़रलैंड 22 देशों में हथियारों की चोरी-उपयोग करने योग्य परमाणु सामग्री के मामले में शीर्ष स्थान पर हैं।

11. भारतीय दवा कंपनी अरबिंदो फार्मा ने ₹6,475 करोड़ में सैंडोज़ के अमेरिकी कारोबार का कुछ हिस्‍सा खरीदने के लिए करार किया है। अरबिंदो के एमडी एन. गोविंदराजन ने बताया कि सौदे के बाद कंपनी अमेरिका में दूसरी सबसे बड़ी डर्मेटोलॉजी और जेनेरिक कंपनी बन जाएगी। इस खबर के बाद गुरुवार को अरबिंदो के शेयर 9.12% चढ़कर ₹759.55 पर बंद हुए।

12. सौरभ चौधरी ने 6 सितंबर, 2018 को दक्षिण कोरिया में ISSF शूटिंग विश्व चैम्पियनशिप में 10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग में स्वर्ण पदक जीता। सौरभ चौधरी ने एशियाई खेलों 2018 में शूटिंग में स्वर्ण पदक जीता है। अर्जुन सिंह चीमा ने उसी आयोजन में कांस्य पदक जीता, जबकि कोरिया के होजिन लिम ने रजत पदक जीता।

13. कतर ने प्रवासियों के विशेष समुदाय को स्थायी निवासी की स्थिति देने का फैसला किया है। प्रस्तावित स्थायी निवासी कार्ड देने के लिए सरकार ने लोगों के कुछ समुदायों की पहचान की है। यह कार्ड स्थायी निवासियों को घर और संपत्ति खरीदने की अनुमति देगा और उन्हें कई विशेषाधिकार भी प्रदान करेगा। कतर दुनिया में सबसे अधिक प्रति व्यक्ति आय वाला देश है।

14. SBI म्यूचुअल फंड ने अश्विनी भाटिया को अपना प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में उप प्रबंध निदेशक के पद पर वापस नियुक्त होने के बाद भाटिया अनुराधा राव का पद संभालेंगे। SBI म्यूचुअल फंड स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और यूरोपियन एसेट्स मैनेजमेंट कंपनी अमुंडी के बीच ज्वाइंट वेंचर है।

15. प्रसिद्ध गुजराती लेखक, पत्रकार और कवि भगवती कुमार शर्मा का सूरत में निधन हो गया। सूरत में 1934 में पैदा हुए, श्री भगवती कुमार शर्मा को उनके गुजराती उपन्यास असूर्यलोक के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला था। उन्हें गुजरात गौरव पुरस्कार, साहित्य रत्न पुरस्कार और वाली गुजराती गजल पुरस्कार द्वारा भी सम्मानित किया गया था।

16. भारतीय वायुसेना ने स्वदेशी निर्मित तेजस लड़ाकू विमान का पहली बार हवा में ईंधन भरने का परीक्षण सफलतापूर्वक किया। ग्वालियर से लॉन्च हुए तेजस में ईंधन भरने के लिए आगरा के IAF बेस से रूस निर्मित टैंकर ‘IL-78 MKI’ लॉन्च किया गया था। IAF ने मार्क -1 वर्जन के 40 तेजस का आर्डर दिया था और 83 तेजस की खरीद के लिए HAL को प्रस्ताव भेजा गया था।

17. डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह को सर्वसम्मति से फरवरी 2019 से 5 साल की दूसरी अवधि के लिए दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में WHO के क्षेत्रीय निदेशक के पद पर बरकरार रखा गया है। यह निर्वाचन WHO दक्षिण पूर्व एशिया की क्षेत्रीय समिति की जारी बैठक में हुआ। डॉ. पूनम सिंह दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के लिए क्षेत्रीय निदेशक के पद के लिए चुने जाने वाली पहली महिला हैं।

18. भारत और बुल्गारिया के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के प्रयास में समझौतों पर हस्ताक्षर किये गए। दोनों देशों के बीच सोफिया विश्वविद्यालय में हिन्दी प्रकोष्ठ की स्थापना, निवेश, पर्यटन, असैन्य परमाणु सहयोग पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये। राष्ट्रपति कोविंद साइप्रस, बुल्गारिया और चेक गणराज्य की राजकीय यात्रा पर हैं।,

19. सेना ने हाई-एल्टीट्यूड एरियल सर्विलांस के लिए स्पाइलाइट मिनी-UAV का इस्तेमाल करने का निर्णय लिया है। मिनी-UAV साइंट सॉल्यूशंस एंड सिस्टम्स (CSS) द्वारा निर्मित है, जो भारत के साइइंट लिमिटेड और इज़राइल के ब्लूबर्ड एयरो सिस्टम के बीच ज्वाइंट वेंचर है। स्पाइलाइट की क्षमता 4-5 घंटे है और 30,000 फीट की अधिकतम उड़ान सीमा चीन के साथ-साथ सियाचिन ग्लेशियर पर सीमा के संचालन हेतु इसे आदर्श बनाती है।

20. भारत और अमेरिकी विदेश और रक्षा मंत्रियों की पहली 'टू-प्लस-टू' वार्ता के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि भारत को परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में शामिल करने के लिए दोनों देश एक साथ काम करने को तैयार हैं। वहीं, दोनों देशों के बीच तकनीकों के आदान-प्रदान को लेकर 'COMCASA' समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए हैं।
01. स्वच्छता मिशन (SBM) के चार साल पूरे होने पर 15 सितंबर से 2 अक्टूबर 2018 तक स्वच्छता के लिए एक जन आंदोलन ‘स्वच्छता ही सेवा 2018’ का आयोजन किया जाएगा। स्वच्छता ही सेवा का लक्ष्य स्वच्छ भारत के विजन को समझने के लिए जन-आंदोलन को तेज करना है। अभियान का शुभारंभ पूरे देश में 15 से अधिक स्थानों पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से किया जाएगा।

02. भारत ‘इज़मिर अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड शो’ का भागीदार देश है जो 7 सितंबर, 2018 को तुर्की में शुरू हुआ है।तुर्की और अन्य पड़ोसी देशों से निर्यात को बढ़ाने के लिए भारत एक बिजनेस पैविलियन ‘सोर्स इंडिया’ भी लॉन्च करेगा। 75 भारतीय प्रतिभागी कंपनियों के साथ सोर्स इंडिया, एक मल्टी प्रोडक्ट पैविलियन होगा।

03. समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से बाहर करने का सुप्रीम कोर्ट का फैसला जम्मू-कश्मीर में लागू नहीं होगा क्योंकि भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) राज्य में लागू नहीं होती। दरअसल, जम्मू-कश्मीर का अपना संविधान और अपनी दंड संहिता है जिसे रणबीर दंड संहिता (आरपीसी) कहते हैं। इसे लागू करने के लिए राज्य विधानसभा को इसके लिए बिल पारित करना होगा।

04. चीन ने समुद्री जल और जलवायु परिवर्तन की समझ में सुधार करने के लिए एक समुद्री उपग्रह लॉन्च किया। चीन से ‘HY-1C उपग्रह’ को ले जाने वाला एक लंबे मार्च -2 सी रॉकेट लॉन्च किया गया था। उपग्रह वैश्विक समुद्री पर्यावरण पर शोध के लिए बुनियादी डेटा प्रदान करके समुद्र के रंग और पानी के तापमान की निगरानी में मदद करेगा।

05. मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने सिक्किम के पहले डेटा शेयरिंग और एक्सेस पोर्टल का शुभारंभ किया। डेटा शेयरिंग और एक्सेसिबिलिटी प्लेटफ़ॉर्म जानकारी तक पहुंच में सुधार करेगा और एकत्रित और प्रकाशित करने के लिए नए डेटा सेट और रिकॉर्ड निर्दिष्ट करेगा। प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग राज्य सरकार के सभी विभागों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा किया जाना है।

06. ओडिशा में विधान परिषद की स्थापना की मांग पर प्रस्ताव को 6 सितंबर, 2018 को राज्य विधानसभा में पारित किया गया। प्रस्ताव विधान परिषद के निर्माण हेतु संसद की मंजूरी के लिए केंद्र को भेजा जाएगा। ओडिशा में विधान परिषद के निर्माण हेतु प्रस्ताव को 24 अगस्त, 2018 को राज्य मंत्रिमंडल द्वारा पारित किया गया था।

07. 6 सितंबर, 2018 को नई दिल्ली में तीन दिवसीय रक्षा और मातृभूमि सुरक्षा प्रदर्शनी शुरू हुई। प्रदर्शनी का उद्घाटन गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने किया था। प्रदर्शनी का उद्देश्य राष्ट्र को गृह भूमि सुरक्षा और रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने में सक्षम करना है। गृह भूमि सुरक्षा (HLS) में प्राकृतिक और संभावित खतरों से नागरिकों और महत्वपूर्ण अवसंरचना की सुरक्षा शामिल है।

08. तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ONGC) ने मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल में तेल एवं गैस भंडार की खोज की है, इसके साथ ही, देश में दो नये बेसिन में काम शुरू हो गया है। ONGC को मध्यप्रदेश में विंध्य बेसिन में एक ब्लॉक में गैस भंडार मिला है। पश्चिम बंगाल के 24 परगना जिले के अशोक नगर में तेल और गैस भंडार की खोज की गई है।

09. रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल ने भारतीय रेलवे की ई-खरीद प्रणाली संबंधी ‘आपूर्ति’ मोबाइल ऐप जारी किया। इस ऐप में भारतीय रेल की ई-संविदा और ई-नीलामी संबंधी गतिविधियों के आंकड़े और सूचना उपलब्‍ध हैं। ऐप के साथ भारतीय रेलवे की ई-खरीद प्रणाली का यूजर मैनुअल भी प्रदान किया गया है।

10. प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी विज्ञान भवन में नीति आयोग द्वारा आयोजित भारत के पहले ग्‍लोबल मोबिलिटी शिखर सम्मेलन ‘मूव’ का उद्घाटन करेंगे। शिखर सम्‍मेलन का उद्देश्य मोबिलिटी के विभिन्‍न पहलुओं के बारे में जागरूकता पैदा करना और विभिन्‍न मंचों पर मोबिलिटी बढ़ाने में लगे विभिन्‍न साझेदारों को एक जगह पर लाना है। पहले ग्‍लोबल मोबिलिटी शिखर सम्‍मेलन में दुनिया भर से 2200 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्‍मीद है।

11. भारतीय शूटर हृदय हज़ारिका (16) ने कोरिया में जारी आईएसएसएफ विश्व चैंपियनशिप में जूनियर 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में शूट-ऑफ के ज़रिए स्वर्ण पदक जीत लिया है। फाइनल में हृदय और ईरान के शूटर दोनों 250.1 अंकों के साथ बराबरी पर थे, जिसके बाद शूट-ऑफ में हृदय ने प्रतिद्वंद्वी के 10.2 के मुकाबले 10.3 अंक के साथ स्वर्ण जीता

12. सिंगापुर स्थित वैश्विक निवेश फर्म टेमासेक ने भारत के राष्ट्रीय निवेश और बुनियादी ढांचे कोष (NIIF) में $400 मिलियन का निवेश करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। टेमासेक NIIF के मास्टर फंड में एक निवेशक के रूप में शामिल हो जाएगा। यह फंड परिवहन, ऊर्जा और शहरी अवसंरचना पर ध्यान केंद्रित करने के साथ भारत में मूल आधारभूत संरचना क्षेत्रों में निवेश करता है।

13. सरकार ने बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा डेट रिकवरी ट्रिब्यूनल (DRT) में लोन रिकवरी अप्लिकेशन दाखिल करने की आर्थिक सीमा को 20 लाख रुपये तक बढ़ाकर दोगुना कर दिया। इस कदम का उद्देश्य DRT में लम्बित मामलों की संख्या को कम करने में मदद करना है। देश में 39 DRT हैं। यदि बैंक की देय राशि 20 लाख रुपये से कम है तो कोई भी बैंक या वित्तीय संस्थान या बैंकों का संघ DRT में आवेदन नहीं कर सकता है।

14. श्रीलंकाई नौसेना के साथ होने वाले संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘SLINEX-2018’ में भाग लेने के लिए भारतीय नौसेना के शिप और एयरक्राफ्ट श्रीलंका पहुंचे। यह अभ्यास हार्बर और सागर नाम से दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। इसमें संयुक्त प्रशिक्षण, विशेषज्ञता का आदान-प्रदान, हेलीकॉप्टर और समुद्री गश्त के दौरान विमान संचालन, खोज और बचाव, और समुद्र में युद्धाभ्यास शामिल होंगे।

15. भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका ने संचार संगतता और सुरक्षा समझौते (COMCASA) पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता सैन्य और सुरक्षा सहयोग पर किया गया है। COMCASA उन्नत रक्षा प्रणालियों तक पहुंच की सुविधा प्रदान करेगा और भारत को अपने मौजूदा अमेरिका मूल के प्लेटफ़ॉर्म का बेहतर उपयोग करने में सक्षम बनाएगा। भारत और अमेरिका 2019 में भारत के पूर्वी तट पर पहली बार त्रि-सेवा (थल, सेना, नौसेना एवं वायु सेना) अभ्यास भी आयोजित करेंगे।

16. HDFC बैंक लगातार पांचवें साल देश का सबसे मूल्यवान ब्रांड रहा है और ‘ब्रांड्ज इंडिया टॉप 50’ में टॉप पर रहा। 2018 में HDCF बैंक का ब्रांड मूल्य 21 प्रतिशत बढ़कर 21.7 अरब डॉलर हो गया है।टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज इस सूची में तीसरे स्थान पर रही, जबकि लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) पेंशन प्लान से हुए बिजनेस के कारण दूसरे स्थान पर है।

17. अंशुला कांत को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। इस पद के लिए बैंक बोर्ड ब्यूरो द्वारा उनके नाम की सिफारिश की गई थी। बी. श्रीराम के इस्तीफे के बाद एसबीआई में एमडी का पद खाली हो गया था, जिन्होंने IDBI बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में पदभार संभाला है।

18. छठे द्विवार्षिक बेंगलुरु स्‍पेस एक्‍सपो का उद्घाटन भारतीय अन्‍तरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो के अध्‍यक्ष डॉ. के सिवन ने किया। तीन दिवसीय कार्यक्रम में भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम में उद्योग भागीदारी का प्रदर्शन किया जायेगा। डॉ. सिवान ने यह भी कहा कि फ्रांस भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों के लिए स्पेस मेडिसिन भी प्रदान करेगा जो भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन गगनयान का हिस्सा होंगे।

19. भारत की इंजीनियरिंग कंपनी एस्कॉर्ट्स ग्रुप ने ऑटोनोमस ट्रैक्टर का कॉन्सेप्ट पेश किया है जिसका लक्ष्य उन्नत कृषि करने में मदद करना है। इसके लिए एस्कॉर्ट्स ग्रुप ने माइक्रोसॉफ्ट, बॉश और रिलायंस जियो समेत 7 टेक्नोलॉजी कंपनियों के साथ साझेदारी की है। बतौर कंपनी, यह ट्रैक्टर खेत की जुताई और बुआई जैसे 80% काम खुद-ब-खुद करने में सक्षम है

20. लग्ज़री कार कंपनी मर्सिडीज़-बेंज़ ने भारत में CLA सेडान का लिमिटेड एडिशन CLA Urban Sport लॉन्च किया है जिसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत ₹35.99 लाख है। इस एडिशन को 2.0 लीटर पेट्रोल और 2.1 लीटर डीज़ल इंजन के विकल्प में उपलब्ध कराया गया है। इसके पेट्रोल वैरिएंट की अधिकतम रफ्तार 240 किमी/घंटा जबकि डीज़ल वैरिएंट की 220 किलोमीटर/घंटा है।

Download


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here