Home Current Affairs 09 से 18 सितंबर | करंट अफेयर्स | डाउनलोड करें

[200] 09 से 18 सितंबर | करंट अफेयर्स | डाउनलोड करें

01. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 7 सितंबर 2018 को नई दिल्ली में एम्स में भारत के छठे अंतर्राष्ट्रीय जेरियाट्रिक ऑर्थोपेडिक सोसाइटी ऑफ इंडिया सम्मेलन का उद्घाटन किया। घटना का विषय “इनक्रीस्ड लोंगेविटी विथ रेड्युस्ड फ्रागिलिटी एंड एनहांस्ड मोबिलिटी” था। इस सम्मेलन को अंतर्राष्ट्रीय जेरियाट्रिक ऑर्थोपेडिक सोसाइटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष, डॉ. जॉन इब्नेजर ने भी संबोधित किया था।

02. प्रतिवर्ष 8 सितंबर को मनाया जाने वाला अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस, विश्व साक्षरता दर में सुधार को उजागर करने के लिए सरकारों, नागरिक समाज और हितधारकों के लिए एक अवसर है। साक्षरता का मुद्दा संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों और सतत विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र के 2030 एजेंडा का एक प्रमुख घटक है। इस वर्ष की थीम ‘साक्षरता और कौशल विकास’ है।

03. केंद्र ने विद्युत अधिनियम, 2003 में एक मसौदे संशोधन में बिजली क्षेत्र में एक बड़ा सुधार प्रस्तावित किया है। DBT (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) को राज्य सरकार द्वारा किसी भी श्रेणी के उपभोक्ता को सब्सिडी प्रदान करने का एकमात्र तरीका बनाया। केंद्र उम्मीद करता है कि दीस्कम्स अब से ऋण नहीं लेंगे यदि उपभोक्ता को DBT के माध्यम से सीधे बैंक खातों में सब्सिडी मिलती है।

04. आरबीआई ने ₹2,000, ₹200 और अन्य कम मूल्य मुद्राओं की शुरूआत के बाद विकृत नोटों के परिवर्तन के मानदंडों को बदल दिया। लोग RBI कार्यालयों और नामित बैंक शाखाओं में कटे-फटे या दोषपूर्ण नोटों को पूरे या आधे मूल्य पर बदल सकते हैं।भारतीय रिजर्व बैंक (नोट रिफंड) नियम, 2009 में संशोधन के तहत।

05. ऐक्सिस बैंक ने शनिवार को बताया कि अमिताभ चौधरी को बैंक का नया सीईओ एवं एमडी नियुक्त करने के प्रस्ताव को आरबीआई की मंज़ूरी मिल गई। उनका कार्यकाल तीन वर्ष का होगा जो 1 जनवरी, 2019 से प्रभावी हो जाएगा। फिलहाल एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस में बतौर एमडी कार्यरत अमिताभ ऐक्सिस बैंक की मौजूदा सीईओ शिखा शर्मा की जगह लेंगे।

06. इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट में शनिवार को विराट कोहली सबसे तेज़ 18,000 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने यह उपलब्धि अपनी 382वीं पारी में हासिल की और किसी अन्य बल्लेबाज़ ने 400 से कम पारियों में यह आंकड़ा नहीं छूआ है। वहीं, कोहली के नाम सबसे तेज़ 17,000, 16,000, और 15,000 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने का रिकॉर्ड है।

07. नेपाल में शनिवार को एक हे​लीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें सवार 7 लोगों में से 6 की मौत हो गई जिनमें एक जापानी नागरिक भी शामिल था। बचाव में जुटी सेना के मुताबिक, दुर्घटना में पायलट को भी नहीं बचाया जा सका। वहीं, एक महिला को बचा लिया गया है और उसे काठमांडू के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

08. तीन भारतीय नौसेना के जहाज SLINEX 2018 के छठे संस्करण के लिए ट्रिंकोमाली पहुंचे – भारत और श्रीलंका के बीच एक द्विपक्षीय नौसेना अभ्यास जो 7 सितंबर 2018 को शुरू हुआ था। इस अभ्यास का उद्घाटन समारोह श्रीलंकाई नौसेना के एसएलएनएस स्यूरुरा बोर्ड पर आयोजित किया गया था।अभ्यास दो चरणों में आयोजित किया जा रहा है। द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास की SLINEX श्रृंखला 2005 में शुरू की गई थी|

09. ओडिया कवि सतरुघना पांडव को उनके कविता संग्रह ‘मिश्रा ध्रुपद’ के लिए प्रतिष्ठित ‘सरला पुरस्कार’ से सम्मानित किया जाएगा| वार्षिक सरला पुरस्कार को, सबसे प्रमुख साहित्यिक पुरस्कारों में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है। ‘सरला पुरस्कार’ – 1979 में प्रतिष्ठित ओडिया उद्योगपति स्वर्गीय डॉ बंसिधर पांडा और स्वर्गीय इला पांडा द्वारा स्थापित और इंडियन मेटल्स पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट (आईएमपीएसीटी) द्वारा सम्मानित किया गया था।

10. पाकिस्तान करतरपुर साहिब की ओर बढ़ने वाले तीर्थयात्रियों को ‘वीजा रहित प्रवेश’ की अनुमति देने के लिए तैयार। करतरपुर गुरुद्वारा भारतीय सीमा के पास पंजाब प्रांत के नरोवाल जिले में स्थित है और सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक की मृत्यु वहीँ हुई थी इस विश्वास के कारण सिखों द्वारा इसे सम्मानित किया जाता है। वीज़ा-रहित प्रवेश द्वारा गुरुद्वारा जाने के लिए एक गलियारा बनाया जाएगा।

11. अंकुर मित्तल ने शनिवार को चांगवोन में आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप में पुरुषों के डबल ट्रैप स्वर्ण पदक पर जीत हासिल की। स्लोवाकियाई ने कांस्य पद के लिए अपना दूसरा आसान लक्ष्य वाला शूट-ऑफ गंवा दिया था, उसके बाद 26 वर्षीय चीनी ने 4-3 से जीत हासिल की। प्रतियोगिता के सातवें दिन के बाद, भारत के 20 पदक हैं – सात स्वर्ण, सात रजत, और छह कांस्य।

12. नासा ने मंगल ग्रह पर अपने अगले रोवर लैंडिंग के सुपरसोनिक पैराशूट का परीक्षण करने के लिए वर्जीनिया में एजेंसी की वालप्स फ्लाइट सुविधा से एक ध्वनि रॉकेट लॉन्च किया है। रॉकेट ने शुक्रवार को लॉस कैलिफ़ोर्निया के नासा के जेट प्रोपल्सन लेबोरेटरी (जेपीएल) से उन्नत सुपरसोनिक पैराशूट स्फीति अनुसंधान प्रयोग (एएसपीयर) को लॉन्च किया। पैराशूट स्रोत पर सफलतापूर्वक वापस पहुँच चुका है।

13. उम्मीद है कि 2018 के अंत तक मैज़गन डॉक लिमिटेड (एमडीएल) नौसेना में अपनी दूसरी पनडुब्बी, ‘खंदेरी’ का परिदान करेगा। पनडुब्बी खंदेरी का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज के द्वीप किले के नाम पर रखा गया है। 2005 में नेवी और एमडीएल के बीच हस्ताक्षर किए गए सौदे के अनुसार, कंपनी को फ्रांस के मैसर्स नौसेना समूह के सहयोग से स्कोर्पीन वर्ग के छह डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बियों का निर्माण करने की आवश्यकता है।

14. केन्द्रीय पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय महात्मा गांधी की 150वीं जयंती और स्वच्छ भारत अभियान की चौथी सालगिरह की शुरुआत के लिए एक वैश्विक स्वच्छता सम्मेलन आयोजित करेगा। महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन (एमजीआईएससी) एक 4 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन होगा। भारत का उद्देश्य 2 अक्टूबर, 2019 तक खुले शौचालय को खत्म करना है।

15. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू 7 से 9 सितंबर को संयुक्त राज्य अमेरिका की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। उपराष्ट्रपति,1893 में हुए विश्व धर्म की संसद में स्वामी विवेकानंद के ऐतिहासिक भाषण की 125 वीं वर्षगांठ के अवसर पर शिकागो में आयोजित दूसरी विश्व हिंदू कांग्रेस को संबोधित करेंगे। उम्मीद है कि उपराष्ट्रपति यूएस के 14 तेलुगु संघों द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भी भाग लेंगे।

16. भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चेक गणराज्य में प्राग कैसल का दौरा किया और अपने तीन यूरोपीय राष्ट्रों के दौरे के अंतिम चरण पर राष्ट्रपति मिलोस ज़मान से मुलाकात की। भारत के वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद, तथा चेक एकेडमी ऑफ साइंसेज के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गये। दोनों देश के नागरिक परमाणु ऊर्जा में सहकारिता आरम्भ करने पर सहमत हुए|

17. वैज्ञानिकों ने एक सर्वभक्षी शार्क प्रजातियों की खोज की जो अपने खाद्य आवश्यकता के लिए सीग्रास पर 60% निर्भर करता है। बोननेटहेड शार्क सीग्रास के साथ-साथ घोंघे, केकड़े, बोनी फिश और झींगा खाते हैं| बोनेटहेड शार्क पश्चिमी अटलांटिक के उथले पानी और मेक्सिको की खाड़ी में प्रचुर मात्रा में हैं।

18. अलीबाबा के सह-संस्थापक और अध्यक्ष जैक मा ने सोमवार को अपने 54वें जन्मदिन पर विशाल चीनी ई-कॉमर्स से सेवा निवृत्त होने की योजना बनाई। सेवानिवृत्ति के बाद जैक मा ने शिक्षा पर केंद्रित परोपकार के लिए अपना समय समर्पित करने की योजना बनाई| जैक मा फोर्ब्स द्वारा अनुमानित चीन के सबसे अमीर पुरुषों में से एक हैं जिनकी कुल आय 38.6 अरब डॉलर है।

19. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी अहमदाबाद (गुजरात) स्थित भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम) के छात्रों को पब्लिक पॉलिसी (लोकनीति) पढ़ाएंगे। संस्थान ने बताया कि सार्वजनिक जीवन में करीब 6 दशक बिता चुके प्रणब इस कोर्स के 22 में से कम-से-कम 12 सत्रों में पढ़ाएंगे। हालांकि, यह साफ नहीं है कि इसके लिए प्रणब को भुगतान किया जाएगा या यह मुफ्त सेवा होगी।

20. रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की कि 20 फरवरी से 24 फरवरी 2019 तक AERO इंडिया की मेजबानी बेंगलुरु करेगा। AERO की मेज़बानी येलहंका वायु सेना स्टेशन द्वारा की जाएगी, जिसने अब तक AERO इंडिया के सभी 11 संस्करणों की मेज़बानी की है। यह पाँच दिवसीय कार्यक्रम सार्वजनिक वायु कार्यक्रमों के साथ एयरोस्पेस और रक्षा उद्योगों के लिए एक व्यापक व्यापार प्रदर्शनी का संयोजन होगा।

Download



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here