Home Current Affairs 15 Days Current Affairs | 300 Facts | PDF Download | 01...

15 Days Current Affairs | 300 Facts | PDF Download | 01 to 15 October 2018

01. तूफान लेस्ली पुर्तगाल और स्पेन की ओर बढ़ रहा है। मियामी में यू.एस. राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने कहा कि श्रेणी 1 का तूफान लिस्बन, पुर्तगाल के 910 किमी दक्षिण पश्चिम और मदीरा के उत्तर-पश्चिम में लगभग 320 किमी दूर था। लेस्ली उत्तर पूर्व में 36 मील प्रति घंटे की गति से जा रहा है और इसकी अधिकतम हवा की गति 80 मील प्रति घंटा है। तूफान के मदीरा के उत्तर से गुजरने की उम्मीद है।
02. भारतीय कप्तान विराट कोहली पूर्व पाकिस्तानी कप्तान मिस्बाह-उल-हक (4214 रन) को पछाड़कर सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले एशियाई कप्तान बन गए हैं। उन्होंने यह उपलब्धि हैदराबाद में जारी विंडीज़ के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार को 45 रनों की पारी के दौरान हासिल की। इस मामले में पूर्व श्रीलंकाई कप्तान महेला जयवर्धने (3665 रन) तीसरे नंबर पर हैं।
03. 13वे भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए मोदी इस महीने की 28-29 तारीख को जापान जाएंगे। मोदी और जापानी प्रधान मंत्री शिन्जो आबे के बीच यह पांचवीं वार्षिक शिखर बैठक और 2014 के बाद से कुल बारहवीं बैठक होगी। प्रधान मंत्री की यात्रा दोनों देशों के बीच दोस्ती के पारंपरिक बंधन की पुष्टि करेगी और विभिन्न क्षेत्रों में इनके बहुआयामी सहयोग को मजबूत करेगी।
04. पिस्तौल शूटर सौरभ चौधरी ने अर्जेंटीना में चल रहे युवा ओलंपिक खेलों में 10 मीटर की एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। ब्यूनस आयर्स में, 16 वर्षीय ने फाइनल में मैदान को अचंभित कर दिया क्योंकि उन्होंने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी से साढ़े सात अंक ज़्यादा अर्जित किए। यह युवा ओलंपिक खेलों के इतिहास में भारत का तीसरा स्वर्ण है और सभी 3 इस संस्करण में ब्यूनस आयर्स में आए हैं।
05. जकार्ता में एशियाई पैरा खेलों में, रियो पैरालम्पिक्स पदक विजेता दीपा मलिक ने अपना दूसरा पदक जीता जब उन्होंने महिला F51/52/53 डिस्कस थ्रो इवेंट में कांस्य पदक जीता। दीपा ने तीसरे स्थान पर पहुँचने करने के लिए अपने चौथे प्रयास में 9.67 मीटर का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया। ईरान की एल्नाज़ डाराबियन ने स्वर्ण जीता और 10.71 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ एक नया एशियाई रिकॉर्ड स्थापित किया।
06. ICC वैश्विक महिला T20I टीम रैंकिंग में, भारत पांचवें स्थान पर है जबकि तीन बार का चैंपियन ऑस्ट्रेलिया 46 टीम की तालिका में शीर्ष स्थान पर है।
महिलाओं की T20I रैंकिंग शुरू करने का ICC का कदम इस वर्ष के शुरू में T20 मैचों को अंतर्राष्ट्रीय दर्जा देने के इसके फैसले का पालन करता है। दुबई में ICC की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि सदस्यों के बीच सभी महिलाओं के T20 मैचों की अंतरराष्ट्रीय स्थिति है।
07. जकार्ता में एशियाई पैरा खेलों के अंतिम दिन से पहले भारत ने 5 स्वर्ण पदक जीते। के. जेनिथा एंटो ने महिलाओं के व्यक्तिगत रैपिड P1 शतरंज इवेंट में स्वर्ण पदक जीता जबकि किशन गंगोली ने पुरुषों के व्यक्तिगत इवेंट में मजीद बागरी को हरा कर शीर्ष स्थान हासिल किया। पैरा-बैडमिंटन में, महिला एकल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने के लिए पारुल परमार ने वांदी कामतम पर जीत दर्ज की।
08. ओमान ने देश के दक्षिणी भाग में स्कूलों और बंदरगाहों को बंद कर दिया है, जबकि यमन के स्थानीय अधिकारियों ने चक्रवात लुबन से पहले स्वास्थ्य सुविधाओं को तैयार किया है। लुबन वर्तमान में एक श्रेणी का चक्रवात है, जिसके अगले 48 घंटों के भीतर श्रेणी 2 चक्रवात में विकसित होने की संभावना है। लुबन उत्तर-पश्चिम की ओर यात्रा कर रहा है, और चक्रवात वर्तमान में ओमान के तट से 327 किलोमीटर दूर है।
09. संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा जोखिम-जागरूकता और आपदा में कमी की वैश्विक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस 1989 में शुरू किया गया था। यह हर वर्ष 13 अक्टूबर को आयोजित किया जाता है। 2018 का विषय सेंडाई फ्रेमवर्क के सात लक्ष्यों पर केंद्रित “सेंडाई सेवन” पर आधारित है।
10. व्यापार और आर्थिक, विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहयोग पर भारत-अज़रबैजान अंतर-सरकारी आयोग (IA-IGC) की 5वी बैठक नई दिल्ली में 11-12 अक्टूबर 2018 को आयोजित की गई थी। दोनों पक्ष व्यापार संबंधों को बढ़ाने और व्यापार संबंधों का विस्तार करने के उपायों पर सहमत हुए। नोवरूज़ माम्माडोव अज़रबैजान के प्रधान मंत्री हैं।
11. औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग ने शस्त्र अधिनियम के तहत IEM और औद्योगिक लाइसेंस (IL) के साथ-साथ उद्योग (विकास और विनियमन) [I(D&R)] अधिनियम, 1951 के तहत ऑनलाइन आवेदनों को दर्ज करने के लिए एक नया ऑनलाइन पोर्टल विकसित किया है। : //services.dipp.gov.in। यह पोर्टल आवेदन के लिए 16 अक्टूबर 2018 से जनता के लिए उपलब्ध होगा।
12. 12 अक्टूबर को पशुपालन विभाग, डेयरी और मत्स्यपालन विभाग ने “विश्व अंडा दिवस” का आयोजन किया। पोल्ट्री उद्यमियों की सफलता की कहानियों पर एक पुस्तिका जारी की गई। अंतर्राष्ट्रीय अंडा आयोग ने हर वर्ष अक्टूबर के दूसरे शुक्रवार को विश्व अंडा दिवस के रूप में घोषित किया है। यह अंडों के पौष्टिक लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करने का एक अनूठा अवसर है।
13. श्री राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली में केंद्रीय सूचना आयोग के 13वे सम्मेलन का उद्घाटन किया।
सम्मेलन में तीन विशिष्ट विषयों – डेटा गोपनीयता और सूचना का अधिकार, RTI अधिनियम में संशोधन और RTI अधिनियम के कार्यान्वयन पर चर्चा की जाएगी। सूचना अधिकार अधिनियम के तहत स्थापित केन्द्रीय सूचना आयोग 2005 में स्थापित अधिकृत निकाय है।
14. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने काठमांडू स्थित नेशनल बैंकिंग इंस्टीट्यूट (NBI) के मानव संसाधनों के विकास के लिए इसके साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता ज्ञापन के तहत, SBI की रणनीतिक प्रशिक्षण इकाई NBI के मानव संसाधन विभाग के सुधार के लिए शिक्षा, प्रशिक्षण और विकास प्रदान करेगी। SBI ने परस्पर लाभकारी सामरिक गठबंधन स्थापित करने के लिए NBI के साथ तीन साल के MoU पर हस्ताक्षर किए।
15. UNICEF और WHO ने पोलियो मुक्त देश के रूप में भारत की स्थिति की फिर से पुष्टि की।
यह पिछले महीने कुछ मौखिक पोलियो टीका वाइल्स के टाइप-2 पोलियो वायरस से दूषित पाए जाने के बाद आता है। संयुक्त वक्तव्य में दोनों वैश्विक संगठनों ने कहा कि भारत में उच्च नियमित टीकाकरण किया जाता है और इसलिए बच्चों द्वारा टीकाकरण से पोलियो वायरस प्राप्त करने का जोखिम “न्यूनतम” था।
16. भारत में बीमारी के सबसे बड़े प्रकोप में जयपुर में 11 गर्भवती महिलाओं के साथ ज़ीका के पचास मामलों की पुष्टि हुई है। मच्छर से उत्पन्न वायरस नवजात शिशु को माइक्रोसेफली के खतरे में डाल देता है, एक जन्म दोष जहां बच्चे का सिर सामान्य से छोटा होता है। लक्षणों में तेज़ बुखार, खाज, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द और नेत्र-शोथ शामिल हैं।
17. देश का पहला इंडिया-इज़राइल इनोवेशन सेंटर (IIIC), एक उद्यमी प्रौद्योगिकी केंद्र, बेंगलुरू में लॉन्च किया गया था। IIIC भारत में इजरायली कंपनियों के प्रवेश की सुविधा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।
इसका उद्देश्य दोनों देशों की कंपनियों के बीच स्थानीय साझेदारी और संयुक्त उद्यम का निर्माण करना है।
यह उद्यमशीलता का समर्थन करने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करेगा।
18. प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज NSE ने उत्तराखंड सरकार के साथ MSME को पूंजी तक पहुंच प्रदान करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
यह राज्य में ऐसी संस्थाओं के विकास को बढ़ावा देगा। बाजार जागरूकता बढ़ाकर SME और स्टार्ट-अप को पोषित करने में सक्रिय भूमिका निभाएंगे।
NSE के SME प्लेटफार्म में वर्तमान में 182 कंपनियां सूचीबद्ध हैं, जो एक साथ 2,850 करोड़ रुपये से ज्यादा जुटा चुकी हैं।
19. भारत को सभी उम्मीदवारों के बीच अधिकतम वोट के साथ संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के लिए चुना गया है। 1 जनवरी, 2019 से तीन वर्ष की अवधि के लिए एशिया-प्रशांत श्रेणी में इसे 188 वोट मिले।
एशिया प्रशांत श्रेणी में, भारत को 188 वोट मिले और फिजी को 187 और बांग्लादेश को 178 वोट मिले।
20. महान संगीतकार अन्नपूर्णा देवी का मुंबई में निधन हो गया है। वह 91 वर्ष की थीं। अन्नपूर्णा देवी हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की एक भारतीय सुरबाहर वादक थीं और वह अलाउद्दीन खान की बेटी और शिष्या थीं। उनका विवाह सितार विशेषज्ञ रविशंकर से हुआ था।
1. दिल्ली के कप्तान गौतम गंभीर ने रविवार को अपने 37वें जन्मदिन पर विजय हज़ारे ट्रॉफी में हरियाणा के खिलाफ मैच में 69 गेंदों पर शतक जड़ दिया। मैच में गंभीर लिस्ट 'ए' क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले 9वें भारतीय भी बन गए। वहीं, गंभीर की 104 रनों की पारी की बदौलत दिल्ली ने 5 विकेट से मैच जीत लिया।
02. नासा ने इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) में खोजे गए एक बैक्टीरिया का नाम 'सोलीबैसिलस कलामी' भारत के पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के नाम पर रखा है। भारत रत्न समेत कई पुरस्कारों से सम्मानित कलाम ने 1963 में नासा में शुरुआती प्रशिक्षण लिया था। 'मिसाइल मैन' नाम से विख्यात कलाम पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (पीएसएलवी) के जनक माने जाते हैं।
03. पाकिस्तानी विदेश मंत्री असद उमर ने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से ऋण लेने के लिए देश 'चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर' (सीपेक) से जुड़े कर्ज़ की जानकारियां शेयर करने के लिए तैयार है। गौरतलब है कि पाकिस्तान ने कर्ज़ लेने के लिए पिछले पांच साल में दूसरी और 1988 के बाद 13वीं बार आईएमएफ जाने का निर्णय लिया है।
04. आरबीआई के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने कहा है कि त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) के तहत रखे गए बैंकों के प्रदर्शन में सुधार हो रहा है। आचार्य ने कहा कि अगर इन बैंकों के खिलाफ पीसीए नहीं लागू किया जाता तो इनको और भी ज़्यादा नुकसान होता। गौरतलब है कि 11 सरकारी बैंकों को पीसीए के तहत रखा गया है।
05. केंद्र सरकार ने 'उड़ान' (उड़े देश का आम नागरिक) योजना के तहत अंतर्राष्ट्रीय उड़ान सेवाओं के लिए विमानन कंपनियों से ई-बोलियां मंगाई हैं। इसके तहत कंपनियां 22 नवंबर तक बोली जमा करा सकती हैं। गौरतलब है कि सरकार ने आम लोगों को सस्ती विमानन सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए अक्टूबर 2016 में 'उड़ान' योजना की घोषणा की थी।
06. सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने रविवार को क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक को हराकर चौथी बार शंघाई मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर लिया। विश्व नंबर 3 जोकोविच ने एक घंटे और 37 मिनट तक चले मुकाबले में कोरिक को 6-3, 6-4 से हराया। वहीं, 14 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता जोकोविच की यह लगातार 18वीं जीत है।
07. भारत ने हैदराबाद में खेला गया दूसरा मैच रविवार को 10 विकेट से जीतकर टेस्ट सीरीज़ में विंडीज़ को 2-0 से व्हाइटवॉश कर दिया। वहीं, अक्टूबर 2002 से भारत की विंडीज़ के खिलाफ यह लगातार 7वीं टेस्ट सीरीज़ जीत है। साथ ही, इस मैच में भारतीय तेज़ गेंदबाज़ उमेश यादव ने अपना पहला 10 विकेट हॉल पूरा किया।
08. 18 दिसंबर 1999 को लॉन्च हुए नासा के टेरा उपग्रह ने पृथ्वी के एक लाख चक्कर पूरे कर लिए हैं और इस सैटेलाइट के 2020 के दशक तक काम करने की उम्मीद है। बतौर नासा, शुरुआत में 5 वर्ष के लिए लॉन्च हुए इस सैटेलाइट ने 19 साल के दौरान करीब 4 अरब किलोमीटर की दूरी तय कर ली है।
09. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को तेल व गैस क्षेत्र की वैश्विक और भारतीय कंपनियों के सीईओ से मुलाकात करेंगे। इस बैठक में ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों व कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने की वजह से वृद्धि पर पड़ने वाले प्रभावों पर चर्चा होने की खबरें हैं। इस बैठक में रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन मुकेश अंबानी भी शामिल हो सकते हैं।
10. एक अमेरिकी अखबार के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दामाद और व्हाइट हाउस के सलाहकार जैरेड कुशनर ने 2009-2016 तक बेहद कम या कोई आयकर नहीं भरा। अखबार ने कहा कि इनमें से ज़्यादातर वर्षों में कुशनर का 'देने योग्य कर' और 'चुकाया गया कर' शून्य था लेकिन 2013 में अचानक उनका 'देने योग्य कर' ₹8.10 करोड़ हो गया।
11. वर्ल्ड बैंक ने इंडोनेशिया में पिछले महीने भूकंप और सुनामी से भारी तबाही के बाद उसे राहत और पुनर्निर्माण कार्य के लिए करीब ₹73.68 अरब ($1 बिलियन) का कर्ज़ देने की पेशकश की है। बैंक ने कहा कि इसमें 1.5 लाख प्रभावित परिवारों को 6-12 महीनों तक पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा को भी शामिल किया जा सकता है।
12. आरबीआई के मुताबिक, 5 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह के दौरान भारत का विदेशी मुद्रा भंडार $91.58 करोड़ घटकर $399.60 अरब रह गया जिससे 2018 में दूसरी बार देश का विदेशी मुद्रा भंडार $400 अरब के स्तर से नीचे आ गया। इससे पहले 7 सितंबर को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार पहली बार $400 अरब के ​नीचे गिरा था।
13. भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इन्फोसिस ने फिनलैंड की 'फ्लूडो' की अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी कर ली है। ₹550 करोड़ में हुआ यह सौदा इन्फोसिस के सीईओ सलिल पारेख के नेतृत्व में हुआ दूसरा अधिग्रहण है। फ्लूडो के ऑफिस फिनलैंड, डेनमार्क, स्वीडन, नॉर्वे व स्लोवाकिया में हैं और यह यूरोप में अमेरिकी क्लाउड कंप्यूटिंग सेल्सफोर्स की कंसल्टिंग पार्टनर है।
14. अफ्रीकी देश मलावी की आर्थिक राजधानी ब्लांटायर में महात्मा गांधी की प्रतिमा लगाने की योजना के विरोध में करीब 3,000 लोगों ने एक याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं। उनका कहना है कि गांधी ने मलावी के स्वतंत्रता संघर्ष में कोई योगदान नहीं दिया। मलावी सरकार के मुताबिक, भारत के साथ एक समझौते के तहत यह प्रतिमा लगाई जा रही है।
15. भारत ने इंडोनेशिया में हुए 2018 एशियन पैरा गेम्स में 72 पदक जीतकर टूर्नामेंट इतिहास में अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। इस बार भारत ने 15 स्वर्ण, 24 रजत और 33 कांस्य पदक अपने नाम किए। इससे पहले टूर्नामेंट में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन साल 2014 में 33 पदकों के साथ था।
16. जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने तीर्थयात्रियों को ₹​5 लाख का मुफ्त दुर्घटना बीमा कवर मुहैया कराने का निर्णय लिया है। बोर्ड के मुताबिक, 5 वर्ष और अधिक उम्र के लोगों को ₹5 लाख और उससे कम उम्र के बच्चों को ₹3 लाख का बीमा दिया जाएगा जिसका खर्च बोर्ड उठाएगा।
17. भारत की तरह मलेशिया भी कल्याणकारी योजनाओं और सरकारी सब्सिडी में छल-कपट और धोखाधड़ी से बचने के लिए अपनी राष्ट्रीय पहचान कार्ड प्रणाली में बदलाव करके 'आधार' जैसी प्रणाली लाना चाहता है। मलेशिया के मानव संसाधन मंत्री एम. कुला सेगारन ने कहा कि प्रणाली में बदलाव लाए जाने का एक उद्देश्य सब्सिडी को नकदी रहित बनाना भी है।
18. पहलवान सिमरन ने ब्यूनस आयर्स (अर्जेंटीना) में जारी तीसरे यूथ ओलंपिक्स में महिलाओं के 43 किलोग्राम भार वर्ग में रजत पदक जीत लिया है। साथ ही भारत ने 5 रजत और 3 स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिए हैं। इसके अलावा महिला और पुरुष हॉकी टीमों ने फाइनल में पहुंचकर भारत के लिए 2 और पदक पक्के कर लिए हैं।
19. एसबीआई ने बताया है कि मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं करवाने वाले ग्राहकों के इंटरनेट बैंक‍िंग की सुविधा 1 दिसंबर से बंद हो सकती है। बतौर एसबीआई, ग्राहक ब्रांच जाकर अपना नंबर पंजीकृत करा सकते हैं। गौरतलब है कि आरबीआई ने जुलाई 2017 में सर्कुलर जारी कर कहा था कि इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा के लिए नंबर पंजीकृत कराना ज़रूरी है।
20. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को 'क्लीन ऐंड ग्रीन पाकिस्तान' अभियान को लॉन्च करते हुए कहा कि उनका देश अगले पांच वर्षों में यूरोप से ज़्यादा साफ होगा। इमरान ने कहा कि इस अभियान के तहत देशभर में करीब 10 अरब पेड़ लगाए जाएंगे और शहरों व गांवों की सीवेज एवं स्वच्छता प्रणाली में भी सुधार किया जाएगा।

Download PDF


 


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here