करेंट अफेयर्स | 19 से 30 सितंबर 2018 | PDF Download

01. भारत और माल्टा ने समुद्री सहयोग, पर्यटन और प्रशिक्षण के क्षेत्र में तीन MoU पर हस्ताक्षर किए। उप राष्ट्रपति, वेंकैया नायडू और माल्टा की राष्ट्रपति, सुश्री मैरी-लुईस कोलेरो प्रीका के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता के बाद MoU बनाए गए हैं। माल्टा की राजधानी वलेटा है और मुद्रा यूरो है।

02. जर्मनी ने दुनिया की पहली हाइड्रोजन संचालित ट्रेन लॉन्च की है जिसे ‘कोराडिया आईलिंट ट्रेन’ नाम दिया गया है। ‘कोराडिया आईलिंट ट्रेन’ हाइड्रोजन के एक टैंक पर लगभग 1000 किलोमीटर तक चल सकती है। ट्रेनों को फ्रेंच TGV निर्माता अलस्टॉम द्वारा बनाया गया है। हाइड्रोजन ट्रेनें ईंधन सेल से लैस होती हैं जो हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के संयोजन के माध्यम से बिजली उत्पन्न करती हैं।

03. नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट ने 93 प्राथमिकता सिंचाई परियोजनाओं के लिए अब तक 65,634.93 करोड़ रुपये के ऋण को मंजूरी दे दी है। परियोजनाएं सरकार की प्रमुख योजना प्रधान मंत्री कृषि सिंचई योजना (PMKSY) के तहत हैं। NABARD PMKSY के तहत दीर्घकालिक सिंचाई फंड (LTIF) के माध्यम से 99 प्राथमिकता सिंचाई परियोजनाओं के केंद्रीय और राज्य हिस्से को वित्त पोषित कर रहा है।

04. गुजरात उच्च न्यायालय ने GST अधिनियम के प्रावधान को हटा दिया है। अधिनियम द्वारा पहले चरण के डीलरों को 1 जुलाई, 2017 को नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था के रोलआउट से पहले एक वर्ष से अधिक की खरीद की गई वस्तुओं पर एक्साइज ड्यूटी क्रेडिट में बदलाव करने से प्रतिबंधित किया था।GSTके तहत, व्यवसायों को GST के लिए नियुक्त तारीख के 12 महीने के भीतर या 1 जुलाई, 2016 के बाद खरीदे गए सामानों पर भुगतान किए गए करों का दावा करने की अनुमति है।

05. केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने कहा कि किसी भारतीय कंपनी या व्यवसायिक ट्रस्ट द्वारा गैर-निवासी को किए गए ब्याज भुगतान पर ‘विदहोल्डिंग कर’ लागू नहीं होगा। यह 17 सितंबर, 2018 और 31 मार्च, 2019 के बीच जारी ऑफशोर रुपया-संधारित बॉन्ड के संबंध में है। इस कदम से कम लागत वाले ऑफशोर रुपया-संधारित बॉन्ड के माध्यम से भारत में विदेशी मुद्रा प्रवाह को प्रोत्साहित करने की उम्मीद है।

06. स्वतंत्रता के बाद भारत की पहली महिला IAS अधिकारी, अन्ना राजम मल्होत्रा का 17 सितंबर 2018 को मुंबई में निधन हो गया। उन्होंने तत्कालीन मुख्यमंत्री सी राजगोपालाचारी और केंद्र सरकार के तहत मद्रास राज्य में सेवा की। सुश्री मल्होत्रा 1951 में सिविल सेवाओं में शामिल हुईं और उन्होंने मद्रास कैडर का चयन किया। उन्होंने आर.एन. मल्होत्रा से शादी की, जिन्होंने 1985 से 1990 तक भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर के रूप में कार्य किया था।

07. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाले कौशल भारत मिशन (SIM) को बढ़ावा और समर्थन देने के लिए वरुण धवन और अनुष्का शर्मा को राजदूत नियुक्त किया गया है। कौशल भारत मिशन का नेतृत्व कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) द्वारा किया जाता है और इसका उद्देश्य व्यावसायिक प्रशिक्षण को मानकीकृत करना है। दोनों कलाकार देश में कुशल प्रतिभा को बढ़ावा देंगे।

08. प्रशांत कुमार ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) के रूप में प्रभार संभाला है। इस नियुक्ति से पहले, प्रशांत को SBI के उप प्रबंध निदेशक (HR) और कॉर्पोरेट विकास अधिकारी के रूप में नामित किया गया था। प्रशांत से पहले, अंशुला कांत SBI की CFO थीं, उन्हें अब SBI की प्रबंध निदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया है।

09. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में 500 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं के लिए आधारशिला रखी। शुरू की गयी परियोजनाएं पुरानी काशी के लिए एकीकृत विद्युत विकास योजना और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में एक अटल इनक्यूबेशन सेंटर हैं। प्रधान मंत्री ने BHU में क्षेत्रीय नेत्र विज्ञान केंद्र की नींव रखी।

10. रेलवे और कोयला मंत्री श्री पियूष गोयल ने नई दिल्ली में भारत के पहले पर्यटन मार्ट का उद्घाटन किया। फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन इन इंडियन टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी (FAITH) के साथ साझेदारी में पर्यटन मंत्रालय द्वारा इंडिया टूरिज्म मार्ट का आयोजन किया जा रहा है। FAITH देश के सभी महत्वपूर्ण व्यापार और आतिथ्य संगठनों का सर्वोच्च संगठन है।

11. 17 सितंबर, 2018 को बांग्लादेश की कैबिनेट ने भारत के साथ एक प्रस्तावित समझौते के मसौदे को मंजूरी दी। समझौते के तहत, यह भारत को अपने भूमिबद्ध उत्तरपूर्वी राज्यों से और उसके सामानों के परिवहन के लिए चटगांव और मोंगला बंदरगाहों का उपयोग करने की अनुमति देगा। बांग्लादेश के माध्यम से जा रहे माल की निगरानी के लिए एक ट्रैकिंग सिस्टम का उपयोग किया जाएगा।

12. साक्षी मलिक को बेलारूस के मिन्स्क में मेडवेड अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती टूर्नामेंट में रजत पदक से संतोष करना पड़ा। 62 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में, साक्षी हंगरी की मारियाना सस्टिन से 2-6 से हार कर, दूसरे स्थान पर रहीं। भारतीय पहलवान पूजा धंदा को भी 57 किलो वर्ग में कांस्य पदक मिला।

13. सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के उस आदेश पर रोक लगा दी, जिसमें स्कूटर और मोटरबाइक समेत सभी के लिए ऑड-ईवन वाहन रोटेशन योजना लागू की जा रही थी। सुप्रीम कोर्ट ने ऑड-ईवन योजना से चार-पहिया वाहन चलाने वाली महिलाओं को भी छूट दी। ऑड-ईवन वाहन रोटेशन योजना के तहत, विषम और सम क्रमांकित वाहन वैकल्पिक दिनों पर चलाये जा सकते हैं।

14. भारत सरकार ने भारत का तीसरा सबसे बड़ा बैंक बनाने के लिए राज्य के स्वामित्व वाली बैंक ऑफ बड़ौदा, देना बैंक और विजया बैंक के विलय का प्रस्ताव दिया। वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में एक पैनल की बैठक में फैसला लिया गया, जो राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों के विलय प्रस्तावों की देखरेख करता है। पैनल के अन्य सदस्यों में रेल मंत्री पियूष गोयल और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल हैं।

15. ऑडी ने मंगलवार को अमेरिका में अपनी पहली फुल इलेक्ट्रिक एसयूवी e-tron पेश की जिसकी शुरुआती कीमत $74,800 (करीब ₹55 लाख) है। 5.5 सेकेंड में 0-100 किलोमीटर/घंटा की रफ्तार पकड़ने वाली इस एसयूवी की अधिकतम रफ्तार 200 किलोमीटर/घंटा है। ऑडी इंडिया ने बताया है कि यह 5-सीटर एसयूवी देश में 2019 की अंतिम तिमाही में लॉन्च हो सकती है।

16. चंद्रमा के निकट जाने के लिए विश्व के पहले प्राइवेट पैसेंजर के तौर पर स्पेसX द्वारा चुने गए जापानी अरबपति युसाकु मेज़ावा ने कहा है, “दुनियाभर के 6-8 कलाकारों को अपने साथ ले जाना चाहूंगा।” उन्होंने कहा, “पृथ्वी पर लौटने के बाद उन्हें कुछ बनाने के लिए कहा जाएगा…ये अद्भुत कलाकृतियां हमारे भीतर छिपे सपने देखने वाले को प्रेरित करेंगी।”

17. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास कुल ₹2.28 करोड़ की संपत्ति है जिसमें ₹48,944 की नकदी और 1.28 करोड़ की चल संपत्ति शामिल है। इसके अलावा, गांधीनगर स्थित प्रधानमंत्री मोदी के आवास की कीमत ₹1 करोड़ है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी के पास 2016-17 में कुल ₹2 करोड़ की संपत्ति थी जिसमें ₹1.5 लाख नकद थे।

18. ऐप के ज़रिए टैक्सी सेवा देने वाले स्टार्टअप ओला ने हॉन्ग-कॉन्ग और चीन के एक-एक निवेशक से ₹31,175 करोड़ के मूल्यांकन पर ₹360 करोड़ जुटाए हैं। इन दोनों निवेशकों को ओला में संयुक्त रूप से 1% से अधिक हिस्सेदारी मिलेगी। इससे पहले अक्टूबर 2017 में ओला ने सॉफ्टबैंक और टेंसेंट समेत अन्य निवेशकों से ₹7,975 करोड़ जुटाए थे।

19. भारत ने एशिया कप के अपने पहले मैच में हॉन्ग कॉन्ग को 26 रनों से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया है। भारत को 285 रनों पर रोकने के बाद हॉन्ग कॉन्ग की टीम एक समय पर 174/0 होने के बावजूद 50 ओवरों में 259/8 का स्कोर ही बना सकी। मैच में शिखर धवन ने अपना 14वां वनडे शतक लगाया।

20. बिहार विधान परिषद के सदस्य मदन मोहन झा को बिहार कांग्रेस का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। पेशे से शिक्षक झा एम.एस.सी. एवं पी.एच.डी. हैं और वह राज्य की महागठबंधन सरकार (जेडी(यू)-आरजेडी-कांग्रेस) में राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रह चुके हैं। गौरतलब है कि झा 1985-1995 के बीच दरभंगा की मनीगाछी सीट से विधायक भी रह चुके हैं।

Download


 


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here