Home Current Affairs Current Affairs | 01 -15 November 2018 | 300+ Facts | Hindi...

Current Affairs | 01 -15 November 2018 | 300+ Facts | Hindi PDF

current affairs november 2018

01. नासा की पार्कर प्रोब जांच, मानव जाति का सूर्य को ‘स्पर्श’ करने का पहला मिशन, ने मानव निर्मित वस्तु द्वारा सूरज के निकटतम पहुँचने के लिए एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया। पार्कर सौर प्रोब 12 अगस्त 2018 को लॉन्च की गई थी। सूर्य के निकटतम पहुँचने का पिछला रिकॉर्ड अप्रैल 1976 में जर्मन-अमेरिकी हीलिओस 2 अंतरिक्ष यान द्वारा स्थापित किया गया था।

02. DoNER मंत्री, डॉ जितेंद्र सिंह ने जोरहाट, असम में 29 अक्टूबर 2018 को ‘प्रौद्योगिकी सुविधा केंद्र’ के नए विज्ञान केंद्र की नींव रखी। यह सुविधा CSIR-उत्तर पूर्व विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (NEIST) के परिसर में स्थापित की जाएगी। उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय (DoNER) इस नए विज्ञान केंद्र की स्थापना की लागत का वहन करेगा।

03. जापान ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) में शामिल होने की घोषणा की और 29 अक्टूबर 2018 को अनुमोदन के साधन को प्रस्तुत किया। अभी तक, ऐसे 70 देश हैं जिन्होंने आईएसए फ्रेमवर्क समझौते (ISA FA) पर हस्ताक्षर किए हैं और 47 देशों ने इसे मंजूरी दे दी है। जापान ISA FA पर हस्ताक्षर करने वाला 71वा और इसे मंजूरी देने वाला 48वा देश होगा।

04. व्हाट्सएप ने छोटे और मध्यम उद्यमों (SME) और उद्यमियों को ग्राहकों से जुड़ने हेतु संदेश मंच का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के साथ साझेदारी की है। व्हाट्सएप और CII, CII के SME प्रौद्योगिकी सुविधा केंद्र के माध्यम से भारतीय SME के लिए व्यापार संचार बढ़ाने के लिए काम करेंगे।
केंद्र नवंबर 2016 में स्थापित किया गया था।

05. 27 अक्टूबर 2018 को उत्तरी इंडोनेशिया में ‘लिटिल इंडिया गेट’ का उद्घाटन किया गया था।
यह मेदान शहर, इंडोनेशिया के विकास में भारतीय समुदाय के योगदान को मान्यता देता है। नई संरचना का उद्घाटन इंडोनेशिया और तिमोर लेस्ते के लिए भारत के राजदूत प्रदीप कुमार रावत और मेदान के महापौर एच टी दुज़ुलमी ने संयुक्त रूप से किया था।
मेदान शहर इंडोनेशिया का चौथा सबसे बड़ा शहर है।

06. मंगलुरू लिट उत्सव 2018’, मंगलुरु में 3 नवंबर 2018 से 6 नवंबर 2018 तक आयोजित किया जाएगा। आयोजन का विषय ‘द आईडिया ऑफ़ भारत’ है। साहित्य सम्मेलन का लक्ष्य मंगलुरू की साहित्यिक और सांस्कृतिक विविधता को उजागर करना है। सम्मेलन का उद्देश्य आत्मभाषण, पैनल चर्चा, बातचीत और पुस्तक समीक्षाओं सहित बौद्धिक विचार-विमर्श के लिए एक मंच प्रदान करना है।

07. नासा के केप्लर स्पेस टेलीस्कोप में ईंधन ख़त्म हो गया है, और इसका मिशन समाप्त हो गया है।
2009 में मानव रहित अंतरिक्ष टेलीस्कोप लॉन्च किया गया था। मानव रहित अंतरिक्ष दूरबीन से पता चला कि अंतरिक्ष में अरबों छुपे हुए ग्रह हैं।
केप्लर मिशन का नाम 17वी शताब्दी के जर्मन खगोलविद जोहान्स केप्लर के सम्मान में रखा गया था, जिन्होंने ग्रहीय गति के नियमों की खोज की थी।

08. वैज्ञानिकों ने फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया मंचों पर नकली खबरों के प्रसार की निगरानी में मदद के लिए एक वेब-आधारित टूल विकसित किया है। यह टूल प्लेटफार्म हेल्थ मीट्रिक का उपयोग करता है जिसे इफ्फी क्वोशेंट कहा जाता है, जो दो बाहरी इकाइयों से डेटा खींचता है: न्यूजव्हिप और मीडिया बायस / फैक्ट चेकर। न्यूजव्हिप, एक सोशल मीडिया एन्गेजमेन्ट ट्रैकिंग फर्म, हर दिन साइटों के यूआरएल एकत्र करती है।

09. उत्तर प्रदेश सरकार जापानी सरकार की सहायता से राज्य में ‘खाद्य मूल्य श्रृंखला’ विकसित करेगी।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में यूपी मंत्रिमंडल ने इस संबंध में एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। समझौते के तहत, पहले पांच वर्षों में, जापानी कंपनियां कृषि से संबंधित और खाद्य-संबंधित उद्योगों में निवेश करेंगी।

10. सेशेल्स गणराज्य ने दुनिया का पहला संप्रभु ब्लू बॉन्ड लॉन्च किया है। संप्रभु ब्लू बॉन्ड एक वित्तीय साधन है जो स्थायी समुद्री और मत्स्यपालन परियोजनाओं का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बॉन्ड से प्राप्त आय समुद्री संरक्षित क्षेत्रों के विस्तार, प्राथमिकता मत्स्य पालन में सुधार और सेशेल्स की समुद्री अर्थव्यवस्था के विकास का समर्थन करेगी।

11. भारतीय राष्ट्रीय निवेश और बुनियादी ढांचा कोष (NIIF) ने IDFC इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड (IDFC-IFL) का अधिग्रहण हासिल किया।
IDFC-IFLएक गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी है जो रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के साथ अवसंरचना ऋण निधि के रूप में पंजीकृत है। ग्रीनफील्ड, ब्राउनफील्ड और स्थगित अवसंरचना परियोजनाओं को वित्त पोषित करने के लिए सरकार ने 2015 में NIIF को एक निवेश माध्यम के रूप में स्थापित किया था।

12. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 1 नवंबर 2018 को सरकारी प्रतिभूतियों (जी-सेक) की खरीद के माध्यम से सिस्टम में 12,000 करोड़ रुपये की नकदी डालेगा। RBI ने ओपन मार्केट ऑपरेशंस (OMO) के तहत निम्नलिखित सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद करने का फैसला किया है। भारतीय रिजर्व बैंक सिस्टम से लिक्विडिटी निकालने के लिए सरकारी प्रतिभूतियों को बेचता है और वापस सिस्टम में लिक्विडिटी डालने के लिए सरकारी प्रतिभूतियों को खरीदता है।

13. 30 अक्टूबर 2018 को भारत की स्वदेशी विकसित परमाणु सक्षम अग्नि -1 बैलिस्टिक मिसाइल का ओडिशा तट से रात में सफल परीक्षण किया गया।
इसकी स्ट्राइक रेंज क्षमता 700 किमी है। मिसाइल 1000 किलो तक पेलोड ले जा सकती है। अग्नि -1 मिसाइल में विशेष नेविगेशन प्रणाली है जो सुनिश्चित करती है कि यह उच्च स्तर की सटीकता और यथार्थता के साथ लक्ष्य तक पहुंच सके।

14. मलाला यूसुफज़ई को हार्वर्ड विश्वविद्यालय द्वारा लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के उनके कार्यों के लिए सम्मानित किया जाएगा। उन्हें 6 दिसंबर 2018 को एक समारोह में ‘2018 ग्लीट्समैन अवॉर्ड’ से सम्मानित किया जाएगा। ग्लीट्समैन पुरस्कार दुनिया भर में जीवन की गुणवत्ता में सुधार में सक्रियता के लिए 125,000 अमेरिकी डॉलर प्रदान करता है।
2014 में नोबेल शांति पुरस्कार जीतने वाली मलाला यूसुफजई सबसे कम आयु की व्यक्ति बनी।

15. 31 अक्टूबर 2018 को उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू बोत्सवाना, जिम्बाब्वे और मलावी की यात्रा पर जा रहे हैं। बोत्सवाना में उपराष्ट्रपति ‘ग्लोबल एक्सपो बोत्सवाना’ 2018 का उद्घाटन करेंगे।
इन देशों की राजधानियाँ – जिम्बाब्वे: हरारे; बोत्सवाना: गैबोरोन और मलावी: लिलोन्ग्वे है।

16. 31 अक्टूबर 2018 को गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का अनावरण किया। यह प्रतिमा भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित है। यह 182 मीटर लंबी है और नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध के पास स्थित है। इसे मूर्तिकार राम वी. सुतार द्वारा डिजाइन किया गया था। इसे लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड द्वारा बनाया गया है।

17. 30 अक्टूबर 2018 को नई दिल्ली में वित्तीय स्थिरता एवं विकास परिषद (FSDC) की एक बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता वित्त मंत्री अरुण जेटली ने की थी। बैठक में वित्तीय ढांचे के तहत वित्‍तीय क्षेत्र में कंप्‍यूटर इमरजेंसी रिस्‍पॉस टीम के गठन में प्रगति की समीक्षा की गई। FSDC उप-समिति की अध्यक्षता भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर द्वारा की जाती है।

18. भारतीय नौसेना का ट्रेनिंग शिप ‘INS तरंगिनी’ सात महीने की यात्रा के बाद 30 अक्टूबर 2018 को कोच्चि में अपने नौसेना बेस वापस लौट आया।
‘लोकयान 18’ नामक अभियान को कोच्चि से 10 अप्रैल 2018 को ध्वजांकित किया गया था। इसने फ्रांस में बोर्डेक्स में ‘थ्री फेस्टिवल टाल शिप रेगाटा’ और ‘टाल शिप्स रेस यूरोप 2018’ के समापन समारोह में भी भाग लिया।

19. 25वें DST – CII प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन के लिए नीदरलैंड भागीदार देश होगा। शिखर सम्मेलन 2019 में आयोजित किया जाएगा। पहले CII प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन का आयोजन 1995 में वैश्विक प्रौद्योगिकी सहयोग को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से किया गया था। CII 2004 से इन शिखर सम्मेलनों का आयोजन करने में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग का भागीदार है।

20. ‘स्वच्छ वायु सप्ताह’ अभियान 01 से 05 नवंबर, 2018 तक आयोजित किया जाएगा। यह वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली सरकार और चार प्रमुख एनसीआर शहरों के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए, अनुपालन और सुरक्षा सुनिश्चित करने एवं त्वरित कार्रवाई करने के लिए 52 टीमें बनाई गई हैं। दिल्ली में 44 टीमें होंगी और एनसीआर क्षेत्र के शहरों में दो टीमें होंगी।

Download PDF (685 kb)46 pages


 


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here