Home Current Affairs Current Affairs PDF | 16-31 October 2018 | 320+ Facts | 50...

Current Affairs PDF | 16-31 October 2018 | 320+ Facts | 50 Pages

01. भारत का निर्वाचन आयोग आगामी विधानसभा चुनावों में विशिष्ट इंटरनेट आधारित मोबाइल ऐप सी-विजिल पेश कर रहा है। ‘सी-विजिल का अर्थ सिटिज़न्स विजिल है’ और इसे एक पायलट परियोजना के रूप में पहली बार परिचालित किया जाएगा। सी-विजिल मोबाइल एप्लिकेशन आम आदमी उल्लंघनों के फोटो खींचने और वीडियो लेने में सक्षम करती है और इसे संबंधित चुनाव अधिकारियों को भेजा जा सकता है।

02. पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने नई दिल्ली में दिल्ली क्षेत्र के लिए वायु गुणवत्ता की प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली का अनावरण किया। प्रणाली 2-5 दिनों पहले सूचना प्राप्त करके दिल्ली में वायु प्रदूषण का मुकाबला करने में मदद करेगी। यह प्रणाली इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेटेरोलॉजी, नेशनल सेंटर फॉर मध्यम रेंज व्हेदर फोरकास्टिंग और भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा विकसित की गई है।

03. इज़रायल में नाज़ियों द्वारा किए गए नरसंहार में जीवित बची महिलाओं को सम्मानित करने के लिए रविवार को आयोजित एक ब्यूटी पैजेंट में 93 वर्षीय तोवा रिंगर को 'मिस होलोकॉस्ट सर्वाइवर' का ताज पहनाया गया।

04. थोक मूल्य सूचकांक (WPI) के आधार पर थोक मुद्रास्फीति सितंबर 2018 में 5.13% थी जो अगस्त 2018 में 4.53% थी। मुख्य रूप से पेट्रोल और डीजल की लागत में वृद्धि के कारण WPI में वृद्धि हुई। अगस्त में 4.04% के मुकाबले सितंबर में खाद्य वस्तुओं में 0.21% की गिरावट के साथ कीमतों में सख्त वृद्धि देखी गई। WPI आर्थिक सलाहकार, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा प्रकाशित की जाती है।

05. भारत में 15 अक्टूबर को राष्ट्रीय महिला किसान दिवस मनाया जाता है। कृषि में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी बढ़ाने के लिए यह दिवस मनाया जा रहा है।
2016 में, कृषि मंत्रालय ने 15 अक्टूबर को राष्ट्रीय महिला किसान दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था। मंत्रालय फसलों की खेती, पशुपालन, डेयरी और मत्स्यपालन में महिलाओं के किसानों की चुनौतियों पर चर्चा करेगा।

06. हॉकी में, ग्रेट ब्रिटेन ने मलेशिया के जोहार बहरु में 2018 का सुल्तान ऑफ़ जौहर कप जीता।
ग्रेट ब्रिटेन ने फाइनल में भारत को हराया। भारत को आठवें सुल्तान ऑफ जौहर कप U -18 हॉकी टूर्नामेंट में रजत पदक से संतोष करना पड़ा। टूर्नामेंट में अन्य टीमें जापान, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया और न्यूजीलैंड थीं।

07. टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने 14 अक्टूबर 2018 को शंघाई मास्टर्स खिताब जीता।
नोवाक जोकोविच ने फाइनल मैच में क्रोएशिया के बोर्न कोरिक को हराया। जोकोविच ने अपने करियर (2012, 2013, 2015 और 2018) में सभी चार शंघाई फाइनल में जीत प्राप्त की है। इससे पहले, वे एंडी मरे के साथ तीन शंघाई खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी पर थे।

08. भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) ने एक आस्क दिशा नामक एक चैटबॉट लॉन्च किया। इसका उद्देश्य IRCTC द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं से संबंधित उपयोगकर्ताओं के प्रश्नों का उत्तर देकर सुलभता को सुविधाजनक बनाना है। आस्क दिशा- कृत्रिम बुद्धि (AI) द्वारा संचालित है। आस्क दिशा चैटबॉट IRCTC और कोरोवर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है।

09. मैरीसे कोंडे ने 2018 में रद्द किए गए नोबेल साहित्य पुरस्कार के विरोध में शुरू किया गया एक वैकल्पिक पुरस्कार जीता। मैरीसे कोंडे ने साहित्य में न्यू एकडेमी पुरस्कार जीता। न्यू एकडेमी की स्थापना 100 से अधिक स्वीडिश लेखकों, कलाकारों और पत्रकारों ने की थी। कोंडे देसीरादा, सेगु और क्रॉसिंग द मैंग्रोव समेत कुछ 20 उपन्यासों के लेखक हैं।

10. भारतीय नौसेना ने अपना पहला डीप सबमर्जेंस बचाव वाहन (DSRV) शामिल किया है। इसे उच्च समुद्र में डूबने वाली या आपदाग्रस्त पनडुब्बियों को बचाने के लिए तैनात किया गया है। वर्तमान में, अमेरिका, चीन, रूस और कुछ अन्य देशों में DSRV तैनात करने की क्षमता है। 2019 में विशाखापत्तनम में दूसरा DSRV शामिल किए जाने की उम्मीद है।

11. 16 अक्टूबर, 2018 को नई दिल्ली में भारत अंतर्राष्ट्रीय रेशम मेले (IISF) के छठे संस्करण का उद्घाटन किया जाएगा। आयोजन में, रेशम और मिश्रित रेशम के 108 प्रदर्शक अपने उत्पादों को प्रदर्शित करेंगे। मेला भारतीय रेशम निर्यात संवर्धन परिषद द्वारा आयोजित किया जाता है। भारत दुनिया में रेशम का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है।

12. छठी RCEP अंतर-सत्रीय मंत्रिस्तरीय बैठक (IMM) 12-13 अक्टूबर, 2018 को सिंगापुर में आयोजित की गई थी। 16 RCEP देशों के मंत्रियों ने ASEAN और ASEAN के FTA भागीदारों के बीच एक आधुनिक, व्यापक और परस्पर लाभकारी आर्थिक साझेदारी समझौते पर चर्चा की। क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (RCEP) आसियान देशों के बीच एक प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौता (FTA) है।

13. दिल्ली में वायु प्रदूषण का मुकाबला करने के लिए 15 अक्टूबर 2018 से ग्रेडिड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) नामक आपातकालीन कार्य योजना लागू की जाएगी। हवा की गुणवत्ता के आधार पर कठोर कार्रवाई लागू की जाएगी। यदि हवा की गुणवत्ता मध्यम से खराब श्रेणी में है – लैंडफिल और अन्य स्थानों में कचरा जलाने को रोकने जैसे उपाय लागू किए जाएंगे।

14. रुपए में गिरावट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को प्रमुख तेल कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की और इस दौरान उन्होंने भुगतान शर्तों में राहत देने की अपील की जिससे स्थानीय मुद्रा को कुछ राहत मिल सके। दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक देश भारत अपनी तेल ज़रूरतों का 80% से ज़्यादा आयात करता है।

15. भारत और चीन ने अफगानिस्तान के अपने राजनयिकों को प्रशिक्षित करने के लिए पहला संयुक्त कार्यक्रम शुरू किया है। अफगानिस्तान में एक संयुक्त कार्यक्रम शुरू करने का समझौता अप्रैल 2018 में भारत और चीन के बीच एक अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान हुआ था। अफगान राजनयिकों के लिए पहले भारत-चीन संयुक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए 10 अफगान राजनयिक भारत की यात्रा करेंगे।

16. सिक्किम ने 2018 का संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन का फ्यूचर पॉलिसी फॉर गोल्ड अवार्ड जीता है। यह पुरस्कार दुनिया में पहला पूरी तरह से जैविक कृषि राज्य बनने में इसकी उपलब्धि के लिए दिया गया था। रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों को खत्म करने के बाद 2016 में सिक्किम को पूरी तरह जैविक राज्य घोषित किया गया था।

17. वस्त्र राज्य मंत्री अजय टम्टा ने 14 अक्टूबर 2018 को ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट में दुनिया के सबसे बड़े IHGF-दिल्ली मेले के 46वे संस्करण का उद्घाटन किया। IHGF मेले को द्विवार्षिक रूप से हस्तशिल्प के लिए निर्यात संवर्धन परिषद द्वारा आयोजित किया जाता है। मेला 18 अक्टूबर, 2018 तक खुला रहेगा।

18. भारत और श्रीलंका ने 60 करोड़ श्रीलंकाई रुपये की भारतीय अनुदान सहायता का उपयोग करते हुए 50 मॉडल गांवों के माध्यम से 1200 घरों के निर्माण के लिए दो समझौता ज्ञापनों (MoU) पर हस्ताक्षर किए। परियोजना कम आय वाले भूमिहीन और बेघर लाभार्थियों को लक्षित करेगी। नए MoU के अनुसार, 600 घरों का निर्माण श्रीलंका के प्रत्येक दक्षिणी और उत्तरी प्रांतों में किया जाएगा।

19. पीएनबी के एमडी सुनील मेहता ने कहा है कि बैंक की 2018-19 में गैर-प्रमुख संपत्तियां बेचकर ₹8,600 करोड़ जुटाने की योजना है। मेहता ने कहा कि बैंक ने पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी में अपनी संपत्तियों की बिक्री के लिए मर्चेंट बैंकरों की नियुक्ति कर दी है। गौरतलब है, पीएनबी पहले ही कुछ अचल संपत्तियां बेचकर ₹400 करोड़ जुटा चुका है।

20. उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया ने अपनी सीमाओं के बीच रेल और सड़क मार्ग को जोड़ने के लिए नवंबर या दिसंबर से अपना नया प्रोजेक्ट शुरू करने पर सोमवार को सहमति जता दी। इसके अलावा, 1950-53 तक कोरियाई युद्ध के दौरान अपने परिवारों से बिछड़े लोगों पर चर्चा और सामान्य स्तर की सैन्य बैठक करने पर भी सहमति बनी है।

Download PDF (50 Pages)- 320+ Facts


 


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here