Current Affairs 01-15 December 2018 | PDF Download

01. भारत सरकार ने संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रमुख वाणिज्य दूतावासों में ‘पासपोर्ट सेवा परियोजना’ (PSP) लॉन्च की। इसका उद्देश्य समग्र पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाना और आवेदकों के लिए प्रक्रिया का 10 दिनों का समय 48 घंटे या उससे कम समय तक कम करना है। PSP अमेरिका में भारतीय पासपोर्ट प्रिंट करता है और आवेदकों के लिए प्रक्रिया के समय को कम करता है।

02. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, कांगो के लोकतांत्रिक गणराज्य में वर्तमान ईबोला महामारी अब इतिहास में दूसरी सबसे बड़ी और दूसरी सबसे घातक है। कांगो में नवीनतम प्रकोप, जो अगस्त 2018 में शुरू हुआ था, की मृत्यु दर 57% है।

2014 में पश्चिम अफ्रीका में सबसे घातक प्रकोप हुआ था, जहां इबोला के कारण 11,000 से अधिक लोग मारे गए थे।

03. 29 नवंबर 2018 को UNICEF द्वारा ‘चिल्ड्रन, HIV एंड AIDS: द वर्ल्ड इन 2030’ नाम की रिपोर्ट जारी की गई थी। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 2017 में 0-19 वर्ष के अनुमानित 120,000 बच्चे और किशोर HIV के साथ रह रहे थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण एशिया ने बच्चों, किशोरों, गर्भवती महिलाओं और माताओं के बीच HIV जोखिम और अतिसंवेदनशीलता को कम करने में काफी प्रगति की है।

04. भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 30 नवंबर 2018 को नई दिल्ली में दूसरे ‘अंतर्राष्ट्रीय अम्बेडकर सम्मेलन’ का उद्घाटन किया। सम्मेलन संविधान दिवस के उत्सव का हिस्सा है। सम्मेलन का आयोजन SC और ST विधायकों और संसद सदस्यों के फ़ोरम और डॉ अम्बेडकर चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा किया जा रहा है।

05. ‘चिडोबा’ नामक जॉर्जियाई पारंपरिक कुश्ती ने यूनेस्को से 29 नवंबर 2018 को वैश्विक सांस्कृतिक संपत्ति के रूप में मान्यता प्राप्त की। यूनेस्को ने इसे ‘अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ की सूची में जोड़ा।

एक ‘चिडोबा’ मैच पांच मिनट तक चलता है, जिसके दौरान परंपरागत मुंहबंद ऊनी कोट पहने हुए पहलवान विभिन्न दाँव का उपयोग करके अपने प्रतिद्वंद्वी को हराने की कोशिश करते हैं।

06. टेबल टेनिस खिलाड़ी मानव ठक्कर ने 29 नवंबर 2018 को पुर्तगाल जूनियर और कैडेट ओपन में एकल और युगल खिताब जीते। मानव ने एकल फाइनल मैच में जीत चन्द्रा को हराया। मानव ने युगल खिताब जीतने के लिए मनुश शाह के साथ भागीदारी की। इससे पहले, उन्होंने 16 नवंबर 2018 को ITTF चैलेंज बेलारूस ओपन में U-21 एकल श्रेणी में कांस्य पदक जीता था।

07. जनवरी 2019 से भारत किम्बरले प्रक्रिया (KP) की अध्यक्षता करेगा। KP वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला से संघर्ष हीरों को हटाने के लिए एक वैश्विक पहल है।

दुनिया में वैध सरकारों के खिलाफ युद्ध के वित्तपोषण के लिए विद्रोही आंदोलनों द्वारा संघर्ष हीरों का उपयोग किया जाता है। भारत किम्बरले प्रोसेस सर्टिफिकेशन स्कीम (KPCS) का संस्थापक सदस्य है।

08. आयरिश खेल ‘हर्लिंग’ को 29 नवंबर 2018 को UNESCO की ‘मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ की विशेष स्थिति प्रदान की गई थी।

यह खेल 15 व्यक्तियों की टीमों द्वारा एक पिच पर खेला जाता है जिसमें प्रत्येक छोर पर ‘H’ आकार के गोल होते हैं। UNESCO के अनुसार, अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (ICH) में मौखिक परम्पराएं, प्रदर्शन कलाएं, सामाजिक प्रथाएं, अनुष्ठान और उत्सव शामिल हैं।

09. नीति आयोग ने 30 नवंबर 2018 से ‘विकास संवाद’ की एक श्रृंखला शुरू की। यह दीर्घकालिक सामाजिक और आर्थिक विकास के प्रमुख क्षेत्रों में विशेषज्ञों, विचारकों और सरकारी हितधारकों को शामिल करेगा। पहला कार्यक्रम ‘हेल्थ सिस्टम्स फॉर ए न्यू इंडिया: बिल्डिंग ब्लॉक्स’ पर एक सम्मेलन था।

इस सम्मेलन में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में वरिष्ठ सरकारी कार्यकर्ता और विशेषज्ञ भाग लेंगे।

10. विश्व नंबर एक नार्वेजियन मैग्नस कार्ल्सन ने 28 नवंबर 2018 को ‘विश्व शतरंज चैंपियनशिप’ खिताब जीता है। उन्होंने टाई ब्रेकर इवेंट में संयुक्त राज्य अमेरिका के फैबियानो कारुआना को हराया।

उन्होंने चौथी बार ‘विश्व शतरंज चैंपियनशिप’ खिताब जीता। उन्होंने 2013 में भारतीय ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद को हराकर अपना पहला ‘विश्व शतरंज चैंपियनशिप’ खिताब जीता था।

11. सलोम जुराबिश्विली ने 29 नवंबर 2018 को जॉर्जिया का राष्ट्रपति चुनाव जीता। वह जॉर्जिया की पहली महिला राष्ट्रपति बन गई हैं। वह पूर्व फ्रांसीसी राजनयिक थीं। वह जॉर्जिया की पूर्व विदेश मंत्री थीं।

जॉर्जिया की राजधानी तिब्लिसी है और इसकी मुद्रा जॉर्जियाई लारी है।

12. नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (NCAER) की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था 2018-19 में 7-7.4% पर बढ़ने का अनुमान है। 2018-19 में असल कृषि सकल मूल्य वर्धित (GVA) के 3% और असल उद्योग GVA के 7% पर बढ़ने की संभावना है। NCAER नई दिल्ली आधारित अर्थशास्त्र का एक गैर-लाभकारी थिंक टैंक है।

13. स्लोवेनिया एक महिला को अपनी सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त करने वाला एकमात्र NATO देश बन गया है। मेजर जनरल एलेंका एरमेन्क ने 28 नवंबर 2018 को स्लोवेनियाई सेना की चीफ ऑफ स्टाफ का पद संभाला। मेजर जनरल एरमेन्क वर्तमान में सेना की उप-चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने 1991 में अपने सैन्य करियर की शुरुआत की जब देश ने पूर्व युगोस्लाविया से आजादी प्राप्त की।

14. 29 नवंबर 2018 को ‘वैश्विक पोषण रिपोर्ट 2018’ जारी की गई थी। रिपोर्ट के अनुसार, कुपोषण के कारण भारत में 46 मिलियन बच्चे अविकसित थे।

भारत में, कुपोषण की उच्च दर के कारण एनीमिया, कम जन्म दर, और देरी से विकास की समस्याएं होती हैं। रिपोर्ट दुनिया के पोषण की स्थिति का स्वतंत्र रूप से उत्पादित वार्षिक विश्लेषण है।

15. प्रसिद्ध बांसुरी वादक पंडित केशव गिंडे को शास्त्रीय संगीत के लिए प्रतिष्ठित ‘भारत रत्न पंडित भीमसेन जोशी लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड 2018’ से सम्मानित किया जाएगा। यह पुरस्कार महाराष्ट्र सरकार द्वारा स्थापित किया गया है। यह पुरस्कार शास्त्रीय संगीत और गायन में उस्तादों का सम्मान करता है, और 500,000 रुपये का नकद पुरस्कार, एक स्मृति चिन्ह और उद्धरण प्रदान करता है।

16. चीन और भारत 10 दिसंबर 2018 से चीन के चेंग्दू शहर में 14 दिवसीय सैन्य अभ्यास ‘हैंड इन हैंड’ आयोजित करेंगे। यह दोनों सेनाओं के बीच समझ को बढ़ावा देगा और आतंकवाद से लड़ने में उनकी क्षमताओं में सुधार करेगा। 2017 में दोनों पक्षों के बीच सिक्किम क्षेत्र में डोकलाम सीमा विवाद के कारण यह अभ्यास एक वर्ष के अंतराल के बाद आयोजित किया जा रहा है।

17. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने RBI द्वारा नियंत्रित बाजारों में लेनदेन करने वाले सभी प्रतिभागियों के लिए कानूनी संस्था पहचानकर्ता (LEI) कोड अनिवार्य कर दिया है। LEI 20 वर्णों वाला एक विशिष्ट पहचान कोड है जो वित्तीय लेनदेन करने वाली संस्थाओं को सौंपा गया है। LEI कोड वित्तीय डेटा सिस्टम की गुणवत्ता और सटीकता में सुधार करने के लिए एक उपाय है।

18. संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत की वायु सेना पश्चिम बंगाल में 12 दिवसीय संयुक्त अभ्यास ‘कोप इंडिया 2019’ में भाग लेने के लिए तैयार हैं।

यह अभ्यास 3-14 दिसंबर 2018 तक आयोजित किया जाएगा। इससे पहले 2010 में आयोजित ‘कोप इंडिया’ अभ्यास आठ वर्षों के अंतराल के बाद आयोजित किया जा रहा है। ‘कोप इंडिया’ पहली बार एयर स्टेशन ग्वालियर में एक लड़ाकू प्रशिक्षण अभ्यास के रूप में 2004 में आयोजित किया गया था।

19. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पोस्ट और प्री-शिपमेंट निर्यात क्रेडिट पर ब्याज सब्सिडी बढ़ा कर 3% से 5% कर दी। यह कदम सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) क्षेत्र के निर्माताओं के निर्यात को बढ़ावा देगा। बढ़ी हुई सब्सिडी 2 नवंबर 2018 से लागू होती है। निर्यातकों को ‘इंटरेस्ट इक्वलाइज़ेशन स्कीम ऑन प्री एंड पोस्ट शिपमेंट रूपी एक्सपोर्ट क्रेडिट’ के तहत सब्सिडी मिलती है।

20. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने उनकी ऋण पुस्तकों को सुरक्षित करने के लिए गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) के मानदंडों को आसान बनाया।

उन्हें पांच साल की परिपक्वता के ऋण को अपनी पुस्तकों पर छह महीने तक रखने के बाद सुरक्षित करने की अनुमति दी गई है। RBI ने इन मानदंडों का लाभ उठाने के लिए NBFC के लिए कुछ ‘न्यूनतम प्रतिधारण आवश्यकताएं’ (MRR) भी निर्धारित की हैं।

Download PDF


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here