Current Affairs 16-30 November 2018 | 300+ Facts | Download PDF

  1. अशोक चावला ने 14 नवंबर 2018 को यस बैंक के गैर-कार्यकारी (स्वतंत्र) अध्यक्ष के रूप में इस्तीफा दे दिया है। वह 2016 से सेबी अधिनियम के तहत एक अर्ध-नियामक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य कर रहे हैं। पूर्व वित्त सचिव अशोक चावला ने CCI या भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया था।
  2. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर 2018 को सिंगापुर में ‘ASEAN-इंडिया ब्रेकफास्ट समिट’ में भाग लिया। उन्होंने समुद्री डोमेन और भारत-प्रशांत की समृद्धि की दिशा में व्यापार और निवेश की केंद्रीयता में सहयोग की पुन: पुष्टि की। उन्होंने सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया और थाईलैंड के देश प्रमुखों के साथ अलग द्विपक्षीय बैठकें भी आयोजित कीं।
  3. पहली ‘रामायण एक्सप्रेस’ 14 नवंबर 2018 को दिल्ली से ध्वजांकित किया गया था। रामायण एक्सप्रेस का पहला पड़ाव अयोध्या होगा में जिसके बाद यह हनुमान गढ़ी रामकोट और कनक भवन मंदिर पर रुकेगी। ट्रेनें नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रिंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी और रामेश्वरम में रुकेंगी।
  4. वैज्ञानिकों ने उत्तरी ग्रीनलैंड में बर्फ की चादर के नीचे दफन किए गए 31 किलोमीटर के व्यापक उल्का प्रभाव वाले क्रेटर की खोज की है। क्रेटर का गठन तब हुआ जब एक किलोमीटर चौड़ा लौह उल्का उत्तरी ग्रीनलैंड में गिरा। क्रेटर की पहली बार जुलाई 2015 में खोज की गई थी।
  5. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर 2018 को पहली ‘भारत-सिंगापुर हैकथॉन’ की छः विजेता टीमों को सम्मानित किया। ‘भारत-सिंगापुर हैकथॉन’ दोनों देशों के युवाओं के लिए उनके नवाचारों का उपयोग और प्रदर्शन करने के लिए एक मंच है। भारत की विजेता टीम IIT खड़गपुर, NIT त्रिची और MIT कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, पुणे थीं।
  6. ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) और ओडिशा सरकार के बीच समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। MoU के अनुसार, ओडिशा सरकार AIFF राष्ट्रीय टीम शिविरों के मेजबान के साथ-साथ इंडियन एरोज़ के घर के रूप में कार्य करेगी। ओडिशा में कलिंग स्टेडियम परिसर में MoU पर हस्ताक्षर किए गए।
  7. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर 2018 को सिंगापुर में 13वे पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन (EAS) में भाग लिया। यह प्रधान मंत्री मोदी का 5वा पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन था। EAS के सदस्यों में 10 ASEAN राष्ट्र (इंडोनेशिया, थाईलैंड, सिंगापुर, मलेशिया, फिलीपींस, वियतनाम, म्यानमार, कंबोडिया, ब्रुनेई और लाओस), ऑस्ट्रेलिया, चीन, भारत, जापान, न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया, रूस और अमेरिका शामिल हैं।
  8. 14 नवंबर 2018 को बायोटेक्नोलॉजी विभाग (DBT) और कैंसर रिसर्च UK (CRUK) के बीच साझेदारी के लिए समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए थे। समझौता ज्ञापन पर ‘इंडिया-यूके कैंसर रिसर्च इनिशिएटिव’ के लिए हस्ताक्षर किए गए थे। यह एक 5 वर्षीय सहयोगी द्विपक्षीय अनुसंधान पहल है। दोनों CRUK और DBT इस पहल में 5 मिलियन पौंड प्रत्येक का निवेश करेंगे।
  9. वैज्ञानिकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने पृथ्वी पर दूसरी सबसे नज़दीकी सितारा प्रणाली रेड ड्वार्फ बर्नार्ड के चारों ओर एक ठंडे ‘सुपर-अर्थ’ एक्सोप्लैनेट की खोज की है। नए ग्रह का नाम ‘बर्नार्ड्स स्टार B’ (या GJ 699 b) रखा गया है। यह बर्फ-रेखा नामक उस दूरी पर हर 233 दिनों में अपनी रेड स्टार कक्षा में परिक्रमा करता है जहां पानी जम जाता है। बर्नार्ड्स स्टार पृथ्वी से छह प्रकाश-वर्ष दूर है।
  10. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) नौ वर्षों के बाद इरित्रिया के खिलाफ प्रतिबंध हटाने पर सहमत हो गई है। 2009 में सोमालिया में आतंकवाद का समर्थन करने के दावों के कारण इरित्रिया पर हथियार प्रतिबंध, संपत्ति प्रतिबंध, और यात्रा प्रतिबंध लगाया गया था। संकल्प यूनाइटेड किंगडम द्वारा तैयार किया गया था और संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों द्वारा समर्थित था।
  11. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) के वैज्ञानिकों ने मिल्की वे के पास एक विशाल और अस्पष्ट गैलेक्सी की खोज की है। गैलेक्सी का नाम एंटलिया 2 या ऐन्ट 2 है और इसे ड्वार्फ गैलेक्सी के रूप में जाना जाता है। गाया उपग्रह की मदद से गैलेक्सी की खोज की गई। इसके आकार के बावजूद, इस गैलेक्सी में बहुत कम सितारे हैं। ऐन्ट 2 लगभग 10,000 गुना अस्पष्ट है, जिसका अर्थ है कि इसमें सितारों की संख्या का 10,000 भाग है।
  12. न्यायमूर्ति गोविंद माथुर ने 14 नवंबर 2018 को इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नायक द्वारा शपथ दिलाई गयी| सितंबर 2004 में राजस्थान उच्च न्यायालय में न्यायमूर्ति माथुर को न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। उन्हें नवंबर 2017 में राजस्थान उच्च न्यायालय से इलाहाबाद उच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया गया था।
  13. 15 नवंबर 2018 से हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में 26वा ‘केंद्रीय और राज्य सांख्यिकी संगठनों का सम्मेलन’ (COCSSO) शुरू हुआ। सम्मेलन केंद्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाता है। सम्मेलन का विषय ‘आधिकारिक सांख्यिकी में गुणवत्ता आश्वासन’ है।
  14. हिमा दास को यूनिसेफ इंडिया का युवा राजदूत नियुक्त किया गया है। वह यूनिसेफ द्वारा विभिन्न पहलों का समर्थन करने की दिशा में काम करेंगी।

वह बच्चों के अधिकारों और जरूरतों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की दिशा में भी काम करेंगी।

उन्होंने 2018 एशियाई खेलों में महिला 4 x 400 मीटर रिले प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था।

  1. दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने 14 नवंबर 2018 को ‘NIPUN’ नामक दिल्ली पुलिस के ई-लर्निंग पोर्टल को लॉन्च किया। ई-लर्निंग पोर्टल का उद्देश्य क्षेत्र में विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन किए गए विशेष पाठ्यक्रमों के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण और जानकारी देना है। वेबसाइट फीडबैक तंत्र और संचार में अंतर को कम करने के लिए एक उपकरण के रूप में भी कार्य करेगी।
  2. भारतीय नौसेना के प्रमुख, एडमिरल सुनील लांबा ने 14 नवंबर 2018 को एक ‘टॉल शिप्स सेल टुगेदर’ अभियान को ध्वजांकित किया। इस अभियान में कोच्चि से मस्कट तक 1,200 समुद्री मील की दूरी तय की जाएगी ताकि पूर्व मालाबार तट और फारस की खाड़ी के बीच मौजूद व्यापारिक लिंकों को दोहराया जा सके। यह आयोजन हिंद महासागर नौसेना संगोष्ठी के 10वे वर्षगांठ समारोह के हिस्से के रूप में आयोजित किया जा रहा है।
  3. न्यायमूर्ति संजय करोल को 14 नवंबर 2018 को त्रिपुरा उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई गई। त्रिपुरा के राज्यपाल, कप्तान सिंह सोलंकी ने न्यायमूर्ति करोल को कार्यालय और गोपनीयता की शपथ दिलाई। न्यायमूर्ति करोल पहले हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश थे। वह त्रिपुरा उच्च न्यायालय के चौथे मुख्य न्यायाधीश बन गए हैं।
  1. कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने 14 नवंबर 2018 को ‘युवा सहकार-सहकारी उद्यम समर्थन और अभिनव योजना’ शुरू की। इसका उद्देश्य सहकारी क्षेत्र में स्टार्टअप और 3 करोड़ रुपये तक की नवीन परियोजनाओं के लिए सस्ता ऋण प्रदान करना है । यह योजना राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC) द्वारा लागू की जाएगी।
  1. 14 नवंबर 2018 को शिलांग में ‘भारतीय अंतर्राष्ट्रीय चेरी ब्लॉसम महोत्सव 2018’ का उद्घाटन किया गया। यह महोत्सव नवंबर की शुरूआत में पूरे शहर में गुलाबी चेरी के फूलों के खिलने को दर्शाता है। जापान में भी इसी तरह का महोत्सव वसंत ऋतु में मनाया जाता है जब चेरी के पेड़ खिलते हैं।
  1. दुनिया भर में दार्शनिक विचारों का सम्मान करने के लिए हर वर्ष नवंबर के तीसरे गुरुवार को ‘विश्व दर्शनशास्त्र दिवस’ मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य दर्शनशास्त्र के महत्व के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना है। इसका उद्देश्य भविष्य की पीढ़ियों के लिए दर्शन शिक्षण के सार्वभौमिकरण के महत्व को रेखांकित करना है। ‘दर्शनशास्त्र दिवस’ 2002 में यूनेस्को द्वारा शुरू किया गया था।

Download PDF


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here