320+|16-31 December 2018 | Current Affairs in Hindi | PDF Download

01. रेलवे खाली कंटेनरों के परिवहन के साथ-साथ खाली फ्लैट कंटेनर वैगन के परिवहन पर प्रति 20 फुट समतुल्‍य इकाई (TEU) की मौजूदा ढुलाई दर पर 25% छूट देगी। इससे बंदरगाहों तक यातायात की कुशल व्‍यवस्‍था में वृद्धि होने तथा कंटेनर यातायात के बड़े हिस्‍से के रेल की ओर आकृष्‍ट होने की संभावना है। यह एक किफायती दर पर अधिक लदान करने में मदद करेगा।

02. दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने 14 दिसंबर 2018 को दिल्ली के दक्षिणपश्चिम जिले में ‘प्रहरी’ योजना शुरू की। इस योजना का उद्देश्य अपराध को रोकने और कानून व्यवस्था को बनाए रखना है। इस योजना के तहत, वाणिज्यिक और VIP क्षेत्रों में तैनात चौकीदार और सुरक्षा गार्ड जैसे कर्मी, अपराध की रोकथाम के लिए पुलिस के आंखों और कानों के रूप में कार्य करेंगे।

03. हबल स्पेस टेलीस्कोप का उपयोग करने वाले खगोलविदों ने लगभग नेप्च्यून के आकार के एक ग्रह की खोज की है, जो समान आकार के पहले से पहचाने गए एक्सोप्लैनेट की तुलना में 100 गुना तेजी से वाष्पीकरण कर रहा है। इस ग्रह का नाम ‘GJ 3470b’ है। GJ 3470b पृथ्वी से 96 प्रकाश वर्ष दूर है और कैंसर नक्षत्र की सामान्य दिशा में एक लाल वामन सितारा है।

04. ग्लोबल फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनी, OBOPAY ने फेडरल बैंक और मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी में एक नए प्री-पेमेंट उपकरण की शुरुआत की घोषणा की। OBOPAY कार्ड का लाभ कॉर्पोरेट, वितरक- खुदरा विक्रेता पारिस्थितिकी तंत्र, कॉलेजों, कारखानों आदि सहित सभी व्यावसायिक संस्थाओं द्वारा उठाया जा सकता है। कार्ड में ‘स्प्लिट ट्रांजैक्शन’ सुविधा शामिल है जो उपयोगकर्ताओं को भुगतान में लचीलापन प्रदान करती है।

05. भारत के सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (CDAC) और फ्रांस की IT सर्विसेज कंपनी एटोस ने ‘बुलसेक्वाना’ को डिजाइन, निर्माण और इसे स्थापित करने के लिए तीन साल के औद्योगिक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। ‘बुलसेक्वाना’ उच्च प्रदर्शन वाला एक सुपरकंप्यूटर है। एटोस को यह अनुबंध राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन (NSM) के तहत दिया गया है।

06. नेपाल सरकार ने ₹2,000, ₹500 और ₹200 के भारतीय मुद्रा नोटों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया। नेपाली लोगों और व्यवसायों द्वारा व्यापक रूप से बचत और लेनदेन के लिए भारतीय मुद्रा का उपयोग किया जाता है। भारत नेपाल का सबसे बड़ा व्यापार साझेदार है और इसके अधिकांश उपभोक्ता सामानों की आपूर्ति करता है।

07. इंडिया पोस्ट ने 14 दिसंबर 2018 को सभी पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक (POSB) खाताधारकों के लिए इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं शुरू कीं। इंडिया पोस्ट ने डिजिटल भुगतान को प्रेरित करने के लिए नेट बैंकिंग सुविधा पेश की है। इंडिया पोस्ट के तहत इंटरनेट बैंकिंग सुविधा से, ग्राहक एक डाकघर बचत बैंक खाते से दूसरे POSB खाते में धनराशि स्थानांतरित करने में सक्षम होंगे।

08. बाजार नियामक SEBI ने छोटे बाजार मध्यस्थों के लिए साइबर सुरक्षा संचालन केंद्र स्थापित करने से संबंधित दिशानिर्देशों को आसान बनाया क्योंकि उन्हें साइबर सुरक्षा में ज्ञान की कमी है। नए ढांचे के तहत, छोटे मध्यस्थ बाजार सुरक्षा संचालन केंद्र (SOC) की सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। SOC को बाजार इंफ्रास्ट्रक्चर संस्थानों (MII) द्वारा स्थापित करने का प्रस्ताव है।

09. जम्मू-कश्मीर देश का वह पहला राज्य बन गया है, जहाँ पर ऊँचे पद वाले अधिकारियों, विश्वास संबंधी, एवं सरकारी कर्मचारियों द्वारा महिलाओं के यौन शोषण पर प्रतिबंध लगाने का कानून है।राज्य प्रशासनिक परिषद ने ‘भ्रष्टाचार रोकथाम (संशोधन) विधेयक, 2018’ के संशोधन को मंजूरी दे दी। इसने ‘जम्मू-कश्मीर आपराधिक कानून (संशोधन) विधेयक, 2018’ को भी मंजूरी दी।

10. सरकारी थिंक टैंक नीति आयोग 16 दिसंबर 2018 को ‘वीमेन ट्रान्स्फ़ॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स’ 2018 के तीसरे संस्करण का आयोजन करेगा।यह महिला उद्यमिता प्लेटफॉर्म के उन्नत पोर्टल को भी लॉन्च करेगा। उपाध्यक्ष एम. वेंकैया नायडू पुरस्कार प्रदान करेंगे और पोर्टल को लॉन्च करेंगे। ये पुरस्कार पूरे भारत से अनुकरणीय महिलाओं की कहानियों को पहचानने और उन्हें मान्यता प्रदान करने के लिए स्थापित किए गए थे।

11. 14 दिसंबर 2018 को पुणे में उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला (HEMRL) में विस्फोटक जांच पर पहली राष्ट्रीय कार्यशाला का उद्घाटन किया गया। कार्यशाला के दौरान HEMRL द्वारा विकसित एक ट्रेस विस्फोटक पहचान उपकरण, ‘ओपेक्स-रेवेलेटर’ का भी अनावरण किया गया था। ओपेक्स-रेवेलेटर एक पोर्टेबल, लघु रूप में निर्मित, इलेक्ट्रॉनिक डिटेक्टर है जो लगभग सभी विस्फोटकों का पता लगाने में सक्षम है।

12. इंटेलिजेंस ब्यूरो और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग के अध्यक्ष क्रमशः राजीव जैन और अनिल के. धस्माना को 14 दिसंबर 2018 को छह महीने का विस्तार मिला। दोनों खुफिया प्रमुखों के कार्यकाल का छह महीने तक विस्तार करने का निर्णय आने वाले आम चुनावों के कारण लिया गया है। झारखंड के 1980-बैच IPS अधिकारी राजीव जैन को 30 दिसंबर, 2016 को IB निदेशक नियुक्त किया गया था।

13. अशोक कुमार सिंह ने 14 दिसंबर 2018 को राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग (NCST) के सचिव के रूप में प्रभार संभाला है। डॉ. नंद कुमार साई NCST के अध्यक्ष हैं। वह लोकसभा सचिवालय के पूर्व अतिरिक्त सचिव हैं। NCST संविधान या किसी अन्य कानून के तहत के तहत अनुसूचित जनजातियों के लिए प्रदान किए गए सुरक्षा उपायों से संबंधित सभी मामलों की जांच और निगरानी करता है।

14. हैदराबाद में अदानी एयरोस्पेस पार्क में मानव रहित हवाई वाहन (UAV) के निर्माण के लिए भारत की पहली निजी क्षेत्र की इकाई का उद्घाटन किया गया। अदानी एयरोस्पेस पार्क सुविधा अदानी समूह और इज़राइल स्थित एलबिट सिस्टम्स द्वारा निर्मित की गई है। यह सुविधा भारतीय और वैश्विक बाजारों के लिए मध्यम ऊंचाई और दीर्घ सहनशक्ति वाली UAV ‘हेमीज़ 900’ विकसित करेगी।

15. साहित्य के प्रति उत्कृष्ट योगदान के लिए उल्लेखनीय अंग्रेजी लेखक अमिताव घोष को ‘ज्ञानपीठ पुरस्कार’ 2018 से सम्मानित किया गया है।यह निर्णय प्रसिद्ध उपन्यासकार, विद्वान और ज्ञानपीठ विजेता प्रतिभा रे की अध्यक्षता में ज्ञानपीठ चयन बोर्ड की एक बैठक में लिया गया था। वह ‘द शैडो लाइन्स’, ‘द ग्लास पैलेस’ और ‘द हंगरी टाइड’ जैसे उपन्यासों की श्रृंखला के लिए जाने जाते हैं।

16. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने रॉयल स्टैग को अगले पांच वर्षों के लिए आधिकारिक प्रायोजक के रूप में शामिल किया है। ICC क्रिकेट विश्व कप, ICC टी 20 विश्वकप और ICC विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप समेत अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों को कवर करने वाली साझेदारी 2023 तक रहेगी। ICC में वर्तमान में निसान, ओप्पो, MRF टायर और अमीरात भी वैश्विक भागीदारों के रूप में हैं।

17. अशोक गहलोत राजस्थान के नए मुख्यमंत्री होंगे जबकि सचिन पायलट उपमुख्यमंत्री होंगे। अशोक गहलोत तीसरी बार राजस्थान के मुख्यमंत्री बनने वाले चौथे नेता होंगे। वह 1998-2003 और 2008-2013 तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे हैं।

18. भारत सरकार ने रामफल पवार को राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) का निदेशक नियुक्त किया। वह NATGRID के पूर्व संयुक्त सचिव हैं।वह पश्चिम बंगाल कैडर से भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी हैं। NCRB भारतीय दंड संहिता के अनुसार परिभाषित किए गए अपराध डेटा का संग्रह और विश्लेषण करने के लिए जिम्मेदार भारतीय सरकारी एजेंसी है।

19. 14 दिसंबर 2018 को विद्युत मंत्रालय ने ‘ECO निवास संहिता 2018′ लॉन्च की। यह आवासीय भवनों (ECBC-R) के लिए एक ऊर्जा संरक्षण भवन कोड है। इसका उद्देश्य घरों, अपार्टमेंट और टाउनशिप के डिजाइन और निर्माण में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देकर निवासियों और पर्यावरण को लाभान्वित करना है। इस कोड के बड़ी संख्या में आर्किटेक्ट्स और बिल्डरों की सहायता करने की उम्मीद है।

20. भारत और एशियाई विकास बैंक (ADB) ने 13 दिसंबर 2018 को 60 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस ऋण का उद्देश्य असम में ब्रह्मपुत्र नदी के समीप गंभीर रूप से बाढ़ प्रवण क्षेत्रों में नदी के किनारे संरक्षण कार्यों, बाढ़ तटबंधों के नवीनीकरण और समुदाय आधारित बाढ़ जोखिम प्रबंधन गतिविधियों के वित्त पोषण को जारी रखना है। यह ऋण $120 मिलियन बहु-किश्त वित्त पोषण सुविधा का हिस्सा है।

Download PDF

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here