Current Affairs | 01-15 January 2019| 300+ Facts

01. चिल्का झील में प्रतिवर्ष पक्षियों की गणना 4 जनवरी 2019 को की जाती है। चिल्का झील देश की सबसे बड़ी खारे पानी की झील है। इस गणना में बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी (BNHS), वाइल्ड ओडिशा, नेशनल बोर्ड ऑफ वाइल्ड लाइफ, रीजनल म्यूजियम एंड नेचुरल हिस्ट्री, चिल्का डेवलपमेंट अथॉरिटी (CDA) जैसे संगठनों के विशेषज्ञ हिस्सा लेंगे।

02. RBI के अनुसार, मार्च 2018 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में बैंकों ने बैड लोन पर बकायादारों से 40,400 करोड़ रुपये वसूले, जबकि 2017 में 38,500 करोड़ रुपये वसूले गए थे। जिन चैनलों के माध्यम से ऋणदाताओं ने अपने खराब ऋणों को वापस प्राप्त किया, उनमें इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (IBC), SARFAESI अधिनियम, ऋण वसूली न्यायाधिकरण (DRT) और लोक अदालत शामिल हैं।2018 में SARFAESI के माध्यम से वसूल की गई राशि 26,500 करोड़ रुपये थी।

03. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उप-कप्तान स्मृति मंधाना ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा ‘वुमेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ और ‘वुमेन वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर’ का खिताब जीता।उन्होंने 2018 में टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 622 रन के साथ 12 एकदिवसीय मैचों में 669 रन बनाने के लिए ‘वुमेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार जीता।वह झूलन गोस्वामी के बाद आईसीसी पुरस्कार जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं।

04. वाणिज्य मंत्रालय ने मटर आयात पर लगे प्रतिबंधों को 31 मार्च 2019 तक तीन महीनों के लिए बढ़ा दिया है। इस तरह के उपायों से सस्ते आयात पर अंकुश लगाने और स्थानीय कीमतों को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। ये प्रतिबंध विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) द्वारा लगाए गए थे। भारत दुनिया में दालों का सबसे बड़ा उत्पादक है।

05. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने वर्ष 2018 की महिला ODI और T20I टीमों की घोषणा की।न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स को वनडे टीम का कप्तान और भारत की हरमनप्रीत कौर को टी 20 टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। टीमों का चयन वोटिंग अकादमी द्वारा किया गया है जिसमें मीडिया और प्रसारण के सदस्य शामिल हैं।

06. संयुक्त राष्ट्र ने ‘बेसिक फैक्ट्स अबाउट द यूनाइटेड नेशन’ के नवीनतम संस्करण का चीनी संस्करण जारी किया है। बेसिक फैक्ट्स संयुक्त राष्ट्र और उसके संबंधित संस्थानों एवं एजेंसियों के बारे निश्चित परिचय प्रदान करते हैं। इसके साथ, संयुक्त राष्ट्र का प्रकाशन सभी छह आधिकारिक भाषाओं – अरबी, चीनी, अंग्रेजी, फ्रेंच, रूसी और स्पेनिश में जारी किया गया है।

07. पुर्तगाल की एयरलाइन्स ‘हाइ फ्लाई’ ने 29 दिसंबर 2018 को ‘सिंगल-यूज़ प्लास्टिक-फ्री फ्लाइट’ की शुरुआत की। फ्लाइट ने लिस्बन से नेटले, ब्राजील तक उड़ान भरी, जिसमें बिना उपयोग के एक भी प्लास्टिक का टुकड़ा था। फ्लाइट में कोई प्लास्टिक कप, प्लास्टिक सिल्वरवेयर, प्लास्टिक कॉकटेल पाइप, प्लास्टिक फूड कंटेनर आदि नहीं था।

08. तेलंगाना सरकार के ‘एमएनजे इंस्टीट्यूट ऑफ ऑन्कोलॉजी एंड रीजनल कैंसर सेंटर’ का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है।अस्पताल ने एक दिन में प्रोस्टेट कैंसर के सबसे बड़े स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अलावा, अस्पताल को ‘हाई रेंज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ से भी मान्यता मिली है।

09. ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड को RBI अधिनियम, 1934 की दूसरी अनुसूची में शामिल करने के लिए RBI की स्वीकृति मिल गई है।अब बैंक ट्रस्टों, संघों, धार्मिक संस्थानों और म्यूचुअल फंड्स से फंड की मांग सकता है। यह बैंक को उच्च पुनर्वित्त सुविधा प्राप्त करने में भी सक्षम करेगा।आर प्रभा ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक के अध्यक्ष हैं।बैंक का मुख्यालय केरल के त्रिशूर में है।

10. ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम को स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 रैंकिंग में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में सर्वश्रेष्ठ राजधानी चुना गया है। स्वच्छ सर्वेक्षण शहरों को विभिन्न स्वच्छता मानकों पर रैंक करता है। जीएचएमसी भी 4,041 शहरों में 27वें स्थान पर था।स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 को जनवरी 2016 में आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा लॉन्च किया गया था।

11. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने 30 दिसंबर 2018 को भारतीय सेना की गजराज कोर की कमान संभाली। उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल गुरपाल सिंह संघा का स्थान लिया। इससे पहले, वह मुख्यालय दक्षिणी कमान में स्टाफ चीफ थे। गजराज कोर (IV कोर) 1961 में निर्मित भारतीय सेना का एक सैन्य क्षेत्र है।

12. रेल मंत्रालय ने ‘हनी बी’ योजना का विस्तार देश के अन्य क्षेत्रों में करने की घोषणा की है। यह पहल 2017 में असम में प्रायोगिक आधार पर शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य रेलवे पटरियों पर विशेष रूप से हाथी जैसे जानवरों की मौत से बचाव करना है।इस योजना में, एक विशेष उपकरण का उपयोग किया जाता है जो हाथियों को रेल ट्रैक से दूर रखने के लिए मधुमक्खियों की रिकॉर्ड की गई ध्वनि को एम्पलीफाई करता है।

13. 29 दिसंबर 2018 को नई दिल्ली में ‘दांडी यात्रा’ नामक एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।इसका आयोजन राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (NGMA) द्वारा किया गया था। यह प्रदर्शनी महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उत्सव का हिस्सा है।यह प्रदर्शनी कलाकार छगनलाल जादव के अनदेखे चित्रों तथा समकालीन कलाकारों के एनजीएमए संग्रह की कलाकृतियों को भी प्रदर्शित करती है।

14. एमपी सरकार ने मध्य प्रदेश में ‘नया आध्यात्मिक विभाग’ बनाने का फैसला किया है। धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग तथा आनंद विभाग का इस नवगठित विभाग में विलय किया जाएगा। आध्यात्मिक विभाग के गठन का उद्देश्य सभी धर्मों, संप्रदायों और विश्वासों को कवर करते हुए राज्य में अंतर-सांप्रदायिक सद्भाव और सर्वधर्म समभाव को मजबुत करना है।

15. भारतीय रिज़र्व बैंक ने 28 दिसंबर 2018 को ‘2017-18 में बैंकिंग क्षेत्र में रुझान एवं प्रगति’ नामक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार, मुख्य रूप से कुछ बैंकों द्वारा शाखा सुव्यवस्थीकरण के कारण, वित्त वर्ष 17 में 2.08 लाख एटीएम की संख्या की तुलना में वित्त वर्ष 18 में 2.07 लाख की मामूली गिरावट आई है। 2018 में भी ऑन-साइट एटीएम की संख्या घटकर 1.06 लाख हो गई, जो वित्त वर्ष 17 में 1.09 लाख थी।

16. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान ने 30 दिसंबर 2018 को ओडिशा में  ‘उज्ज्वला सैनिटरी नैपकिन’ पहल की शुरुआत की। इस पहल के तहत, तेल विपणन कंपनियां (ओएमसी) ओडिशा में सामान्य सेवा केंद्रों में 100 विनिर्माण इकाइयों की स्थापना करेंगी। मिशन का उद्देश्य महिला स्वच्छता और स्वास्थ्य पर महिलाओं को शिक्षित करना, कम लागत वाले पर्यावरण के अनुकूल सैनिटरी पैड तक पहुंच में सुधार करना है।

17. अमेरिका आधारित कथक प्रतिनिधि अनिंदिता नियोगी अनाम को 2 जनवरी 2019 को 2019 के लिए ‘राष्ट्रीय नृत्य शिरोमणि’ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें यह पुरस्कार दुनिया भर में कथक नृत्य को बढ़ावा देने के लिए दिया जाएगा। यह पुरस्कार उन्हें कटक में 10वें कटक महोत्सव: अंतर्राष्ट्रीय नृत्य और संगीत समारोह के उद्घाटन दिवस पर प्रदान किया जाएगा।

18. केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने दक्षिण-मध्य रेलवे के जनरल मैनेजर वी.के. यादव को रेलवे बोर्ड का नया चेयरमैन नियुक्त किया है और वह अश्विनी लोहानी की जगह लेंगे। यादव, इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर्स के 1980 बैच के अधिकारी हैं और उन्होंने फरवरी 1982 में सहायक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के रूप में अपना करियर शुरू किया था।

19. गुजरात के शिक्षा विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, 1 जनवरी से राज्य के स्कूलों के छात्र हाज़िरी के दौरान ‘यस सर’ की जगह ‘जय हिंद’ या ‘जय भारत’ कहेंगे। यह नियम सरकारी, सरकारी अनुदान प्राप्त और सभी सेल्फ फाइनेंस स्कूलों के कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों पर लागू होगा। बतौर अधिसूचना, इसका उद्देश्य देशभक्ति बढ़ाना है।

20. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को बताया कि जनवरी 2019 से 18-60 साल की उम्र के किसानों की किसी भी वजह से मौत होने पर उनके परिवार को ₹2 लाख तक का मुआवज़ा दिया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने बताया कि प्रत्येक किसान को दो किस्तों में हर साल ₹5,000 प्रति एकड़ के हिसाब से मदद दी जाएगी।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here