Daily Gk Digest | मार्च 2019 में होने वाले चलचित्रम राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का विषय क्या है?| 13 Feb 2019 | GK Today

01. कपड़ा मंत्रालय 13 फरवरी 2019 को कपड़ा क्षेत्र MSMEs के लिए एक आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन कहाँ करेगा?
उत्तर: दिल्ली।विवरण: कपड़ा मंत्रालय 13 फरवरी 2019 को नई दिल्ली में कपड़ा क्षेत्र SME के लिए एक आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन करेगा। कपड़ा मंत्री, स्मृति ईरानी समारोह की अध्यक्षता करेंगी और डॉ. थावर चंद गहलोत मुख्य अतिथि होंगे। ‘MSME के लिए समर्थन और आउटरीच 100 दिनों के कार्यक्रम’ को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 2 नवंबर 2018 को शुरू किया गया था।

02. 11 फरवरी 2019 को ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट पुरस्कार में प्रतिष्ठित एलन बॉर्डर पदक किसने जीता?
उत्तर: पैट कमिंस।विवरण: पैट कमिंस ने 11 फरवरी 2019 को ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट पुरस्कारों में प्रतिष्ठित एलन बॉर्डर पदक जीता। नाथन लियोन, टेस्ट प्लेयर ऑफ़ द ईयर का पुरस्कार जीतने वाले पहले विशेषज्ञ फिंगर स्पिनर बने। ग्लेन मैक्सवेल ने टी20I अवार्ड प्राप्त किया और मैथ्यू वेड ने डोमेस्टिक प्लेयर ऑफ़ द ईयर का अवार्ड जीता।

03. कौन सीजन के अंतिम इवेंट में MRF चैलेंज सीरीज की पहली महिला विजेता बनीं?
उत्तर: जेमी चाडविक।विवरण: जेमी चाडविक, सीजन के अंतिम कार्यक्रम में MRF चैलेंज सीरीज की पहली महिला विजेता बनीं।उन्होंने भारत के चेन्नई में 5 में से 3 रेस जीतीं और बेल्जियम की मैक्स डेफनी पर 18 अंकों की बढत से ख़िताब जीत है। वह अगस्त 2018 में ब्रिटिश एफ 3 रेस जीतने वाली पहली महिला बनीं। फॉर्मूला 1 ग्रैंड प्रिक्स शुरू करने वाली आखिरी महिला 1976 में लैला लोम्बार्डी थी।

04. 9 फरवरी 2019 को पूर्वोत्तर क्षेत्र के छठे अनुसूची वाले क्षेत्रों के __________ स्वायत्त परिषदों की वित्तीय और कार्यकारी शक्तियों को बढ़ाने के लिए राज्य सभा में संविधान संशोधन विधेयक पेश किया गया?
उत्तर: 10।विवरण: राज्य सभा में संविधान संशोधन विधेयक पेश किया गया। यह पूर्वोत्तर क्षेत्र के छठे अनुसूची वाले क्षेत्रों के 10 स्वायत्त परिषदों की वित्तीय और कार्यकारी शक्तियों को बढ़ाने के लिए किया गया था।यह असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम में एक करोड़ आदिवासी लोगों को प्रभावित करेगा।

05. RBI ने हाल की मौद्रिक नीति समीक्षा में थोक जमा की परिभाषा को बदलने का फैसला किया है। इसे ________ करोड़ और उससे अधिक की एकल जमा के रूप में संशोधित किया गया है।
उत्तर: 2।विवरण: RBI ने हाल की मौद्रिक नीति समीक्षा में थोक जमा की परिभाषा को बदलने का फैसला किया है। इसे 2 करोड़ रुपये और उससे अधिक के एकल जमा के रूप में संशोधित किया गया है। इसके बारे में अंतिम दिशा-निर्देश फरवरी 2019 के अंत तक जारी किए जाएंगे। बैंकों को अपने थोक जमा कार्ड की दरों को बनाए रखने के लिए भी कहा गया है। इससे यह संकेत मिलता है कि ब्याज दरों में कमी आने की उम्मीद है।

06. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 फरवरी 2019 को 33 ‘सारथी संध्या वाहिनी’ वाहनों को कहाँ से रवाना किया?
उत्तर: गोरखपुर।विवरण: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में 33 ‘सारथी संध्या वाहिनी’ वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह परिवार के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से राज्य के परिवार कल्याण विभाग द्वारा शुरू किया गया एक मिशन है।अभियान में 3 चरण होंगे, पहला 28 फरवरी तक, दूसरा 15 मई -15 जून 2019 तक और तीसरा 1-30 जून 2019 तक।

07. मार्च 2019 में होने वाले चलचित्रम राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का विषय क्या है?
उत्तर: हमारी धरोहर, हमारी शान।विवरण: उत्तर क्षेत्र से प्रविष्टियों के लिए विशेष पुरस्कार के साथ मार्च में चलचित्रम राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव आयोजित किया जाएगा। महोत्सव का विषय ‘हमारी धरोहर, हमारा गौरव’ होगा। प्रतिस्पर्धी और गैर-प्रतिस्पर्धी दोनों वर्गों के लिए एनीमेशन फिल्मों, लघु फिल्मों और वृत्तचित्रों के लिए प्रवेश आमंत्रित किए गए हैं।

08. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने 11 फरवरी 2019 को अपनी जीवनी “फेथ ए जर्नी फॉर ऑल” के लिए अपना ________ ग्रैमी अवार्ड जीता।
उत्तर: दूसरा।विवरण: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने अपनी जीवनी “फेथ ए जर्नी फॉर ऑल” के लिए अपना दूसरा ग्रैमी पुरस्कार जीता। अमेरिका के 39वें राष्ट्रपति ने 2016 में अपना पहला ग्रैमी पुरस्कार अपने कार्य “ए फुल लाइफ: रिफ्लेक्शन्स एट 90” के लिए जीता था। वे ग्रैमी जीतने वाले वह एकमात्र अमेरिकी राष्ट्रपति नहीं हैं, बिल क्लिंटन और बराक ओबामा ने क्रमशः 2005 और 2008 में ग्रैमी जीता है।

09. छह स्तंभों के आधार पर किस राज्य ने राज्य निवेश संभावित सूचकांक 2018 में शीर्ष स्थान प्राप्त किया?
उत्तर: केरल।विवरण: छह स्तंभों के आधार पर केरल राज्य निवेश संभावित सूचकांक 2018 में शीर्ष पर रहा। सर्वेक्षण के केरल-विशिष्ट निष्कर्षों को नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च द्वारा संपन्न किया गया था। यह 6 स्तंभों – भूमि, श्रम, बुनियादी ढाँचा, आर्थिक जलवायु, राजनीतिक स्थिरता और शासन, और व्यापारिक के आधार पर विजेता बनकर उभरा है।

10. केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने 9 फरवरी 2019 को इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड वायरोलॉजी (IAV) का उद्घाटन किस शहर में किया?
उत्तर: तिरुवनंतपुरम।विवरण: केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने तिरुवनंतपुरम में इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड वायरोलॉजी (IAV) का उद्घाटन किया। यह ग्लोबल वायरस नेटवर्क (GVN) से जुड़ा हुआ अपनी तरह का पहला शोध संस्थान है और यह राजधानी शहर के थोननक्कल में बायो 360 लाइफ साइंसेज पार्क से संचालित होगा। यह संक्रामक रोगों के विषाणुओं की पुष्टि कर सकता है और बिना किसी देरी के नए विषाणुओं का पता लगा सकता है।

11. केंद्र ने पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक भूमि चेक पोस्ट को किस नाम से नामित किया है।
उत्तर: आप्रवासन चौकी।विवरण: केंद्र ने पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक भूमि चेक पोस्ट को आप्रवासन चौकी नामित किया। अब यह पाकिस्तान में करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के प्रवेश और निकास के लिए एक अधिकृत आप्रवासन चौकी है। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने 26 नवंबर 2018 को गुरदासपुर जिले के मान गांव में एक कार्यक्रम में डेरा बाबा नानक-करतारपुर साहिब कॉरिडोर की आधारशिला रखी।

12. पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने 11 फरवरी 2019 को किस देश के साथ समुद्री प्रदूषण पहल की स्थापना के लिए एक आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए?
उत्तर: नॉर्वे।विवरण: पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने 11 फरवरी 2019 को भारत-नॉर्वे समुद्री प्रदूषण पहल की स्थापना के लिए एक आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए। महासागरों पर अधिक बारीकी से काम करने के लिए दोनों देशों के बीच जनवरी 2019 में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे।नॉर्वे और भारत अनुभवों और क्षमता को साझा करेंगे और स्वच्छ और स्वस्थ महासागरों के विकास के प्रयासों में सहयोग करेंगे।

13. जॉन मॉरिस अजाक्स फायर इंजन को स्टेट्समैन चैलेंजर ट्रॉफी 2019 से सम्मानित किया गया। यह ________ में बनाया गया था।
उत्तर: 1914।विवरण: जॉन मॉरिस अजाक्स फायर इंजन, भारतीय रेलवे के गौरवान्वित इंजन को स्टेट्समैन चैलेंजर ट्रॉफी 2019 से सम्मानित किया गया। इसे राष्ट्रीय रेल संग्रहालय, नई दिल्ली में संरक्षित किया गया है और इसे नियमित रूप से विभिन्न श्रेणियों में प्रत्येक वर्ष ट्राफियां मिलती हैं। इस दमकल वाहन को सलफोर्ड, मैनचेस्टर के प्रसिद्ध दमकल कर्मियों, जॉन मॉरिस एंड संस लि., द्वारा 1914 में बनाया गया था।

14. आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने 11 फरवरी, 2019 को GHTC-इंडिया के तहत लाइटहाउस परियोजनाओं के निर्माण के लिए एक चुनौती की शुरुआत की है। सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली ______ साइटों को चुनौती के लिए चुना जायेगा।
उत्तर: 6।विवरण: आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने 11 फरवरी, 2019 को GHTC-इंडिया के तहत लाइटहाउस परियोजनाओं के निर्माण के लिए एक चुनौती की शुरुआत की है। चुनौती राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के लिए है और सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली 6 साइटों को चुनौती के लिए चुना जायेगा|आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने पहले ही ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज-इंडिया की शुरुआत कर दी है।

15. 12 फरवरी 2019 को किस राज्य में स्वच्छ शक्ति कार्यक्रम के तीसरे संस्करण का आयोजन हुआ?
उत्तर: हरियाणा।विवरण: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 फरवरी 2019 को स्वच्छ शक्ति 2019 में भाग लेने और उसके पुरस्कारों को वितरित करने के लिए कुरुक्षेत्र, हरियाणा का दौरा किया। स्वच्छ शक्ति एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य स्वच्छ भारत मिशन में ग्रामीण महिलाओं की नेतृत्वकारी भूमिका पर ध्यान केंद्रित करना है। स्वच्छ शक्ति कार्यक्रम पहली बार 2017 में गांधीनगर में आयोजित हुआ, उसके बाद लखनऊ में दूसरा, और कुरुक्षेत्र में तीसरा संस्करण हुआ।

16. भारतीय नौसेना के निम्न में से किस युद्धपोत ने 27 जनवरी – 6 फरवरी 2019 तक आयोजित होने वाले एक बहुराष्ट्रीय प्रशिक्षण अभ्यास, कटलैस एक्सप्रेस 2019 में भाग लिया।
उत्तर: आईएनएस त्रिकंद।विवरण: भारतीय नौसेना के एक फ्रंट-लाइन युद्धपोत, INS त्रिकंद ने कटलैस एक्सप्रेस 2019 में भाग लिया, जो 27 जनवरी – 6 फरवरी 2019 तक आयोजित हुआ एक बहुराष्ट्रीय प्रशिक्षण अभ्यास है। अभ्यास 2 चरणों में आयोजित किया गया था – CPX और FTX। INS त्रिकंद की कमान कैप्टन श्रीनिवास मद्दुला ने संभाली।

17. निम्नलिखित में से किस देश द्वारा प्रत्येक वर्ष 20,000 पाकिस्तानी छात्रों को स्कॉलरशिप दिये जाने की घोषणा की गई है?
उत्तर: चीन।विवरण: चीन द्वारा जारी जानकारी के अनुसार हर साल पाकिस्तान के करीब 20,000 छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाएगी। पाकिस्तान में चीन के राजदूत याओ जिंग ने कहा कि इससे दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क व संचार बढ़ेगा और पीढ़ी दर पीढ़ी दोनों देशों के रिश्ते अधिक मज़बूत होंगे।

18. हाल ही में किस राज्य सरकार ने आगामी वित्त वर्ष में राज्य के 60 लाख बीपीएल परिवारों को 2,000 रुपये आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है?
उत्तर: तमिलनाडु।विवरण: तमिलनाडु सरकार ने आगामी वित्त वर्ष में राज्य के 60 लाख बीपीएल परिवारों को 2,000 रूपये देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ई.के. पलनीसामी ने कहा कि चक्रवाती तूफान ‘गज’ व सूखे के मद्देनज़र यह विशेष सहायता दी जाएगी जिसके लिए 1,200 रुपये करोड़ आवंटित किए जाएंगे।

19. केंद्र सरकार के कार्मिक मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार, निम्नलिखित में से किसे सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक का कार्यकारी निदेशक बनाया गया है?
उत्तर: मणिमेखलई ए.।विवरण: केंद्र सरकार के कार्मिक मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार, मणिमेखलई ए. को सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक का कार्यकारी निदेशक बनाया गया है। इस आदेश के मुताबिक, मणिमेखलई की नियुक्ति फिलहाल तीन साल के लिए की गई है।

20. निम्नलिखित में से किस भारतीय इतिहासकार को इज़राइल के प्रसिद्ध डेन डेविड पुरस्कार के लिए चुना गया है?
उत्तर: संजय सुब्रमण्यम।विवरण: भारतीय इतिहासकार संजय सुब्रमण्यम को इज़राइल के प्रतिष्ठित डेन डेविड पुरस्कार के लिए चुना गया है। उन्होंने वृहत इतिहास में अपने काम के लिए ‘अतीतकालीन आयाम’ श्रेणी में यह अवॉर्ड जीता है। यह पुरुस्कार इज़रायल के डेन डेविड फाउंडेशन द्वारा प्रत्येक वर्ष विश्वभर के उन लोगों को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने विज्ञान, टेक्नोलॉजी और मानवतावाद के क्षेत्र में काफी अहम उपलब्धियों हासिल की हों। उनके साथ इस श्रेणी में एक इतिहासकार को भी डेव डेविड पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है।

21. हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मिथिलाक्षर के संरक्षण हेतु किस स्थान पर पांडुलिपि केंद्र की स्थापना करने की घोषणा की है?
उत्तर: दरभंगा।विवरण: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी जानकारी के अनुसार मैथिली भाषा अथवा मिथिलाक्षर के संरक्षण, संवर्धन और विकास के लिए दरभंगा में पांडुलिपि केंद्र की स्थापना होगी।

22. हाल ही में मेसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी द्वारा किये गये अध्ययन में समुद्रों के रंग बदलने की बात कही गई है. इस शोध के अनुसार आने वाले समय में ‘ध्रुवीय समुद्रों’ का रंग क्या हो जायेगा?
उत्तर: गहरा हरा।विवरण: अमेरिका की मेसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार ग्लोबल वार्मिंग के कारण विश्व भर में समुद्रों का रंग बदल रहा है। उपोष्णकटिबंधीय (सबट्रॉपिक्स) जैसे इलाकों में पड़ने वाले समुद्रों का रंग ‘गहरा नीला’ और ध्रुवीय समुद्रों का रंग ‘गहरा हरा’ हो जाएगा।

23. प्रत्येक वर्ष 11 फरवरी को किस दिवस के रूप में मनाया जाता है?
उत्तर: इंटरनेशनल डे ऑफ़ वीमेन एंड गर्ल्स इन साइंस।विवरण: प्रत्येक वर्ष 11 फरवरी को इंटरनेशनल डे ऑफ़ वीमेन एंड गर्ल्स इन साइंस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली महिलाओं और लड़कियों को सम्मान देना है। संयुक्त राष्ट्र ने दिसंबर 2015 में, 11 फरवरी को ‘इंटरनेशनल डे ऑफ़ वीमेन एंड गर्ल्स इन साइंस’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया था। वर्ष 2016 में पहली बार यह दिवस मनाया गया।

24. 19 फरवरी को दो दिन की यात्रा पर भारत कौन आ रहा हैं?
उत्तर: सऊदी शहजादा मोहम्मद बिन सलमान।विवरण: सऊदी शहजादा मोहम्मद बिन सलमान 19 फरवरी को दो दिन की यात्रा पर भारत आ रहे हैं। अपनी यात्रा के दौरान सऊदी शहजादा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ वार्ता करेंगे जिसमें परस्पर महत्व के मुद्दों पर चर्चा होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अप्रैल 2016 में सऊदी अरब की यात्रा की थी जिसमें दोनों पक्षों ने मौजूदा सामरिक साझेदारी को और आगे बढाने पर सहमति जताई थी। सलमान की यह यात्रा उसकी परिप्रेक्ष्य में हो रही है।

25. राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद द्वारा राष्ट्रीय उत्पादकता सप्ताह का आयोजन कब से कब तक किया जा रहा है ?
उत्तर: 12 फरवरी से 18 फरवरी 2019।विवरण: 12 फरवरी 2019 को राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार विभाग के तहत एक स्वायत्तशासी पंजीकृत सोसायटी है जो अपना 61 वां स्थापना दिवस मना रही है। इस वर्ष का इस संस्था का विषय है उत्पादकता और स्थिरता के लिए सर्कुलर अर्थव्यवस्था स्वायत्तशासी पंजीकृत सोसायटी अपने स्थापना दिवस को उत्पादकता दिवस के रूप में मनाती है। इस हेतु 12 से 18 फरवरी 2019 तक की उत्पादकता सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। उद्घाटन के अवसर पर सरकार के स्थाई आर्थिक प्रगति के नक्शे में सर्कुलर अर्थव्यवस्था के योगदान के बारे में विचार विमर्श किया जाएगा। कोलकाता चेन्नई गुवाहाटी भुवनेश्वर चंडीगढ़ में स्थित 13 क्षेत्रीय निदेशालय में भी राज्य सरकार राज्य सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम और व्यवसाय के संबंध में में सेमिनार और कार्यशाला आयोजित की जाएगी। पूरे देश में 23 स्थानीय उत्पादकता परिषद है।


1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here