Daily GK Digest | 12 Feb 2019 | 25 Q&A | GK Today in Hindi

01. बहुराष्ट्रीय समुद्री अभ्यास AMAN-19 का आयोजन किस राष्ट्र द्वारा किया गया था?
उत्तर: पाकिस्तान।विवरण: बहुराष्ट्रीय समुद्री अभ्यास ‘AMAN-19’ औपचारिक रूप से 11 फरवरी, 2019 को पाकिस्तान के नौसेना डॉकयार्ड से शुरू हुआ।‘AMAN-19’ 2007 से पाकिस्तान की नौसेना द्वारा द्विवार्षिक रूप से आयोजित एक बहुराष्ट्रीय नौसेना अभ्यास है। इस श्रृंखला में वर्तमान अभ्यास 6वां है, जिसमें 45 राष्ट्र सहभागी हैं। पाकिस्तानी बेड़े के कमांडर वाइस एडमिरल अमजद खान नियाजी मुख्य अतिथि थे।

02. सुरेश प्रभु द्वारा 9 फरवरी 2019 को मुंबई में कितनी योजनाएं शुरू की गईं?
उत्तर: 2।विवरण: केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने 9 फरवरी 2019 को मुंबई में दो योजनाओं की शुरुआत की। हिरकणी महाराष्ट्राची के तहत, प्रत्येक तालुका से 10 समूहों का चयन किया जाएगा और प्रत्येक को अपने विचार को लागू करने के लिए 50,000 रुपये दिये जाएंगे। जिला व्यापार योजना प्रतियोगिता के तहत, 5 विचारों को विभिन्न श्रेणियों से चुना जाएगा और उन्हें 5 लाख रुपये ​दिए जाएंगे।

03. शेन वार्न को आईपीएल टीम ________ के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नामित किया गया है।
उत्तर: राजस्थान रॉयल्स।विवरण: शेन वार्न को आगामी आईपीएल के लिए राजस्थान रॉयल्स का ब्रांड एंबेसडर नामित किया गया है। उन्होंने 2011 तक आईपीएल के 4 सत्रों में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी की, जिसके बाद उन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारुपों से संन्यास ले लिया।राजस्थान रॉयल्स ने इस साल अपनी जर्सी का रंग नीले से गुलाबी करने का भी फैसला किया है।

04. इनमें से किस मंत्री ने केरल के वर्कला में श्री नारायण गुरु आध्यात्मिक तीर्थ सर्किट की आधारशिला रखी?
उत्तर: केजे अल्फोंस।विवरण: केंद्रीय पर्यटन मंत्री केजे अल्फोंस ने 10 फरवरी, 2019 को केरल के वर्कला में श्री नारायण गुरु आध्यात्मिक तीर्थयात्रा सर्किट का शिलान्यास किया। परियोजना में उन सभी स्थलों को शामिल किया गया है जहाँ गुरु ने अपने जीवन का अधिकांश समय व्यतीत किया। तिरुवनंतपुरम जिले में इस परियोजना को पिछले महीने मंजूरी दी गई थी और जो इन केंद्रों पर अवसंरचना और सुविधाओं को बेहतर बनाने में मदद करेगी।

05. ________ ने 10 फरवरी 2019 को चेन्नई ओपन एटीपी चैलेंजर टूर्नामेंट खिताब जीता।
उत्तर: कोरेंटिन मुटेट।विवरण: फ्रांस के कोरेन्टिन मौटेट ने 10 फरवरी 2019 को चेन्नई ओपन ATP चैलेंजर टूर्नामेंट का खिताब जीता। उन्होंने एकल फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू हैरिस को 6-3, 6-3 से हराया। मौटेट का यह दूसरा चैलेंजर खिताब है, जिन्हे 80 ATP अंक मिले, जबकि एंड्रयू को 48 ATP अंक मिले।

06. इनमें से किस राष्ट्र के राष्ट्रपति को अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है?
उत्तर: मिस्त्र।विवरण: मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल-सिसी को इथियोपिया में आयोजित महाद्वीपीय निकाय शिखर सम्मेलन में अफ्रीकी संघ का अध्यक्ष चुना गया है। अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष अपने एक साल के कार्यकाल के दौरान संबोधित किए जाने वाले मुद्दों के एजेंडे तय करते हैं। यह एक महाद्वीपीय संघ है जिसमें अफ्रीका महाद्वीप के 55 देश शामिल हैं और इसकी स्थापना 26 मई 2001 को हुई थी।

07. इनमें से कौन सा पक्षी 13 वीं संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन फॉर माइग्रेटरी स्पीशीज़ के लिए शुभंकर के रूप में घोषित किया गया है?
उत्तर: ग्रेट इंडियन बस्टर्ड।विवरण: ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (GIB) को संयुक्त राष्ट्र प्रवासी प्रजाति संरक्षण के 13वें सम्मेलन का शुभंकर घोषित किया गया है। यह 15 फरवरी से 22 फरवरी 2020 तक गुजरात के गांधीनगर में आयोजित किया जाएगा। शुभंकर को केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने लॉन्च किया। CMS COP-13 प्रवासी जानवरों के संरक्षण और धारणीय उपयोग हेतु एक वैश्विक मंच है और इसके प्रतिभागी 120 देश हैं।

08. 8 फरवरी 2019 को किस राज्य में हिमालयन क्लाउड वेधशाला स्थापित की गई?
उत्तर: उत्तराखंड।विवरण: 8 फरवरी 2019 को उत्तराखंड के टिहरी जिले में एक हिमालयन क्लाउड वेधशाला स्थापित की गई। यह हिमालयी क्षेत्र में बादल फटने की घटनाओं का पूर्वानुमान लगाने और निगरानी करने के लिए स्थापित किया गया है। यह एसआरटी SRT बादशाहीथौल में स्थापित है और वर्तमान में परीक्षण में है। यह क्लाउड गतिविधियों की निगरानी करने वाली देश की दूसरी वेधशाला है।

09. 61 वें ग्रैमी अवार्ड्स 2019 में इनमें से किसने सर्वश्रेष्ठ रॉक सॉन्ग जीता?
उत्तर: मासडक्शन।विवरण: जैक एंटोनॉफ़ और एनी क्लार्क के ‘मासडक्शन’ ने 61वें ग्रैमी अवार्ड्स 2019 में सर्वश्रेष्ठ रॉक सॉन्ग का अवार्ड जीता। ग्रेटा वान फ्लीट के ‘फ्रायर्स द फेयर’ ने बेस्ट रॉक एल्बम का अवार्ड जीता। क्रिस कॉर्नेल ने ‘व्हेन बैड डज़ गुड’ के लिए सर्वश्रेष्ठ रॉक पर्फामेंस का अवार्ड जीता। कासे मुसगरेव ने एल्बम ऑफ द इयर का अवार्ड जीता और कार्डी बी सोलो आर्टिस्ट के रूप में बेस्ट रैप एल्बम अवार्ड जीतने वाली पहली महिला बनीं।

10. ग्रैमी अवार्ड्स 2019  ________ में आयोजित किया गया।उत्तर: लॉस एंजिलस।विवरण: 61वें ग्रैमी अवार्ड्स 10 फरवरी 2019 को लॉस ऐंजिलिस के स्टेपल्स सेंटर में आयोजित किए गए। डोनाल्ड ग्लोवर और लुडविग गोरासन के सॉन्ग ‘दिस इज अमेरिका’ को सॉन्ग ऑफ द ईयर चुना गया। लेडी गागा और ब्रैडली कूपर ने ‘शैलो’ के लिए सर्वश्रेष्ठ पॉप जोड़ी का अवार्ड जीता। एरियाना ग्रांडे ने ‘स्वीटनर’ के लिए सर्वश्रेष्ठ पॉप वोकल एल्बम का अवार्ड जीता, जबकि ‘माई वे’ के लिए विली नेल्सन ने बेस्ट ट्रेडिशनल पॉप वोकल एल्बम अवार्ड जीता।

11. हाल ही में बॉलीवुड के किन अभिनेताओं का निधन हुआ?
उत्तर: महेश आनंद।विवरण: प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता महेश आनंद का 57 वर्ष की उम्र में अंधेरी, मुंबई में निधन हो गया।संदेह है कि उनकी मौत कुछ दिन पहले ही हो गई थी और उनके मृत शरीर को उनकी मौत के समय और कारण का पता लगाने के लिए परीक्षण हेतु भेजा गया था। वह मजबुर, शहंशाह, थानेदार, कुली नंबर 1, विजता, प्यार किया नहीं जाता जैसी बड़ी फिल्मों का हिस्सा रहे हैं।
12. प्रधानमंत्री द्वारा हाल ही में शिलान्यास की गई बरौनी-गुवाहाटी गैस पाइप लाइन की लम्बाई क्या है?
उत्तर: 729 किलोमीटर।विवरण: प्रधानमंत्री ने नुमालीगढ़ में एनआरएल बायो-रिफाइनरी तथा 729 किलोमीटर लंबी बरौनी गुवाहाटी गैस पाइप लाइन का शिलान्यास किया। यह पाइप लाइन बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और असम से होकर गुजरेगी।

13. पीएम नरेंद मोदी ने हाल ही में ________ में IIT की नींव रखी।
उत्तर: हुबली।विवरण: पीएम नरेंद्र मोदी ने कई विकास परियोजनाओं का अनावरण करने के लिए 10 फरवरी, 2019 को हुबली, कर्नाटक का दौरा किया।उन्होंने IIT-धारवाड़ और IIIT-धारवाड़ के लिए आधारशिला रखी। उन्होंने सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजेक्ट 1.5 MMT मैंगलोर स्ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व सुविधा राष्ट्र को समर्पित की। उन्होंने धारवाड़ PMAY(U) में निर्मित 2350 के ई-गृहप्रवेश में भी भाग लिया।

14. 10 फरवरी 2019 को कई विकास परियोजनाओं का अनावरण करने के लिए, पीएम नरेंद्र मोदी ने इनमें से किस स्थान का दौरा किया?
उत्तर: तिरुप्पूर।विवरण: पीएम नरेंद्र मोदी ने 10 फरवरी 2019 को कई विकास परियोजनाओं का अनावरण करने के लिए तमिलनाडु के तिरुपूर का दौरा किया। उन्होंने तिरुपूर में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) के मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल की आधारशिला रखी।उन्होंने त्रिची हवाई अड्डे के नए भवन की आधारशिला भी रखी और चेन्नई में नई क्रूड ऑयल पाइपलाइन का उद्घाटन भी किया।

15. ________ के पहले मेगा फूड पार्क का उद्घाटन 10 फरवरी 2019 को किया गया था।
उत्तर: हिमाचल प्रदेश।विवरण: केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने 10 फरवरी 2019 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से क्रेमिका मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया। यह हिमाचल प्रदेश का पहला मेगा फूड पार्क है, जो ऊना जिले के ग्राम सिंघान में स्थित है। यह पार्क 107.34 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किया गया है और फ्रोजन स्टोरेज, डीप फ्रीज, ड्राई वेयरहाउस, क्यूसी लेबोरेटरी जैसी सुविधाएं प्रदान करेगा।

16. भारतीय वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ इन देशों में से किस देश के दौरे पर हैं?
उत्तर: बांग्लादेश।विवरण: भारतीय वायु सेना के प्रमुख, एयर चीफ मार्शल, बीरेंद्र सिंह धनोआ, 11 से 14 फरवरी, 2019 तक बांग्लादेश की चार दिवसीय सरकारी दौरे पर जायेंगे। वह बांग्लादेश वायु सेना की परिचालन और प्रशिक्षण इकाइयों का दौरा करेंगे। यह सार्क राष्ट्रों की द्विपक्षीय सद्भावना यात्रा है। वह बांग्लादेश में प्रधानमंत्री और तीन रक्षा सेवाओं के प्रमुखों से भी मुलाकात करेंगे। इस यात्रा से रक्षा सहयोग बढ़ेगा।

17. 10 फरवरी 2019 को ________ और इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।
उत्तर: मंगोलिया।विवरण: 10 फरवरी 2019 को मंगोलिया और इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम है। यह ईआईएल द्वारा मंगोलिया में एक तेल रिफाइनरी प्लाॉट के निर्माण हेतु परियोजना प्रबंधन परामर्शी सेवाओं के लिए हस्ताक्षरित किया गया है। सेनशंड में 1.5 MMTPA  ग्रीनफील्ड कच्चे तेल कि रिफाइनरी की स्थापना की जाएगी।

18. बर्लिन फिल्म महोत्सव में इनमें से किस मंत्रालय ने भाग लिया था?
उत्तर: सूचना और प्रसारण।विवरण: सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2019 में भाग लिया।यह महोत्सव जर्मनी के बर्लिन में 7 फरवरी से शुरु होकर 17 फरवरी 2019 तक चलेगा। बर्लिन में भारतीय सिनेमा को वैश्विक मंच पर प्रदर्शित करने और मीडिया एवं मनोरंजन क्षेत्र में व्यापार के नए अवसरों की सुविधा के लिए इंडिया पवेलियन की स्थापना की गई है।

19. “लेट्स टॉक ऑन एयर: कन्वर्सेशंस विद रेडियो प्रिज़ेंटर्स” नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?
उत्तर: राकेश आनंद बख्शी।विवरण: “लेट्स टॉक ऑन एयर: कन्वर्सेशंस विद रेडियो प्रिज़ेंटर्स” के लेखक राकेश आनंद बख्शी हैं। इस पुस्तक में भारत में रेडियो प्रेज़ेन्टिंग पर प्रकाश डाला गया है। इस पुस्तक में भारत के 14 लोकप्रिय रेडियो प्रिज़ेंटर्स के जीवन का वर्णन किया गया है, इसमें अमीन सयानी, युनुस खान, रोहिणी, ममता सिंह, सयेमा, ऋषिकेश कन्नन, अनुराग पांडे तथा अनमोल इत्यादि शामिल हैं।

20. हाल ही में नया केन्द्रीय खेल सचिव किसे नियुक्त किया गया है?
उत्तर: राधेश्याम जुलानिया।विवरण: 1985 बैच के मध्य प्रदेश कैडर के अफसर राधेश्याम जुलानिया को नया केन्द्रीय खेल सचिव नियुक्त किया गया है। उन्होंने राहुल भटनागर का स्थान लिया, राहत भटनागर को पंचायती राज मंत्रालय में नियुक्त किया गया है। इससे पहले भटनागर को भारतीय खेल प्राधिकरण तथा राष्ट्रीय एंटी डोपिंग एजेंसी का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

21. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 11 फ़रवरी को अक्षय पात्र फाउंडेशन के 3 अरबवीं भोजन की थाली किस स्थान से परोसी है?
उत्तर: वृंदावन।विवरण: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 11 फरवरी को उत्‍तर प्रदेश के वृंदावन में चंद्रोदय मंदिर में अक्षय पात्र फाउंडेशन के 3 अरबवीं भोजन की थाली परोसी।अक्षय पात्र फाउंडेशन स्‍कूलों में मध्‍याह्न (दोपहर) भोजन योजना लागू किये जाने में साझीदार संगठन है। अपनी 19 वर्ष की सेवा के दौरान फाउंडेशन ने 12 राज्‍यों के 1472 स्‍कूलों में 17 लाख 60 हजार बच्‍चों को दोपहर का भोजन उपलब्‍ध कराया है। अक्षय पात्र फाउंडेशन मानव संसाधन विकास मंत्रालय और राज्‍य सरकारों के साथ बच्‍चों को पोषक और गुणवत्‍तापूर्ण भोजन उपलब्‍ध करा रहा है। मध्‍याह्न भोजन योजना को विश्‍व में अपनी तरह का सबसे बड़ा कार्यक्रम माना जाता है। इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य स्‍कूलों में छह से चौदह वर्ष की आयु के बच्‍चों के नामांकन और उपस्थिति को बढ़ावा देने के साथ-साथ बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार लाना है।

22. 72वें बाफ्टा पुरस्कार 2019 में  किस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार दिया गया है?
उत्तर: रोमा।विवरण: 72वें ब्रिटिश अकादमी फिल्म एंड टेलीविज़न आर्ट्स अवॉर्ड्स (BAFTA) पुरस्कारों की घोषणा 11 फरवरी को की गयी। पुरस्कार समारोह का आयोजन रॉयल अल्बर्ट हॉल, लंदन में किया गया। यह पुरस्कार हर साल ब्रिटिश सिनेमा घरों में प्रदर्शित किसी भी देश की फीचर फिल्म और वृत्त-चित्रों को दिया जाता है।72वें बाफ्टा पुरस्कारों में अलफांसो क्यूरो की फिल्म ‘रोमा’ ने को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार दिया गया। योर्गोस लैंथिमोस द्वारा निर्देशित ब्रिटिश फिल्म ‘द फेवरेट’ को ने सबसे अधिक सात पुरस्कार जीते।

23. भूटान में भारत के राजदूत के रूप में किसकी नियुक्ति हुई?
उत्तर: रुचिरा कंबोज।विवरण: वरिष्ठ राजनयिक रुचिरा कंबोज को भूटान में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है। 1987 बैच की भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी कंबोज फिलहाल दक्षिण अफ्रीका में भारत की उच्चायुक्त हैं।

24. भारतीय वायुसेना को हाल ही में अमेरिका से कौन से हेलिकॉप्टरों की पहली खेप प्राप्त हुई है?
उत्तर: चिनूक।विवरण: अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोईंग ने 10 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना के लिए चार चिनूक सैन्य हेलिकॉप्टरों की आपूर्ति गुजरात में मुंद्रा बंदरगाह पर की। भारत को कुल 15 और चिनूक हेलिकॉप्टर प्राप्त होंगे। चिनूक एक बहुद्देशीय हेलीकॉप्टर है। इसका निर्माण अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोईग ने किया है। यह वर्टिकल लिफ्ट प्लेटफॉर्म हेलीकॉप्टर है, जिसका इस्तेमाल सैनिकों, हथियारों, उपकरण और ईधन ढोने में किया जाता है।यह हेलीकॉप्टर 9.6 टन तक माल ढो सकता है।युद्ध प्रयासों के अलावा इसका इस्तेमाल मानवीय और आपदा राहत अभियानों में भी किया जाता है।

25. 10 फ़रवरी को 9वीं हॉकी इंडिया सीनियर राष्ट्रीय पुरुष प्रतियोगिता किसने जीता?
उत्तर: रेलवे।विवरण: 9वीं हॉकी इंडिया सीनियर राष्ट्रीय पुरुष प्रतियोगिता का खिताब रेलवे ने जीत लिया है। ग्वालियर में 10 फरवरी को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में रेलवे ने पिछले चैंपियन पंजाब को 3-2 से हराकर राष्ट्रीय हॉकी चैंपियन बना।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here