Daily GK Digest | 25 Q&A | 08 Feb 2019

01. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 6 फरवरी 2019 को द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी है, जिसका उद्देश्य ________ और ________ के लिए तकनीकी सहायता/क्षमता समर्थन का निर्माण करना है।
उत्तर: नामीबिया के चुनाव आयोग, पनामा के चुनावी न्यायाधिकरण।विवरण: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और पनामा के चुनावी न्यायाधिकरण और नामीबिया के चुनाव आयोग के बीच 6 फरवरी 2019 को समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी। यह द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देगा, जिसका उद्देश्य नामीबिया के चुनाव आयोग (ECN) और पनामा के चुनावी अधिकरण (ETP) के साथ तकनीकी सहायता/क्षमता समर्थन का निर्माण करना है। मंत्रिमंडल की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की।

02. किस देश के साथ भारत ने दोनों देशों में कार्यरत कंपनी सचिव के स्तर और प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए आपसी सहयोग हेतु एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
उत्तर: मलेशिया।विवरण: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 6 फरवरी 2019 को भारत और मलेशिया के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी। समझौते का उद्देश्‍य दोनों देशों में कार्यरत कंपनी सचिवों के स्तर और सम्‍मान को बढ़ाना तथा एशिया-प्रशांत क्षेत्र में कंपनी सचिवों के आवागमन की बेहतर सुविधा प्रदान करना है। मंत्रिमंडल की अध्यक्षता पीएम नरेंद्र मोदी ने की।

03. कलकत्ता उच्च न्यायालय की सर्किट पीठ निम्नलिखित में से किस स्थान पर स्थापित की जाएगी?
उत्तर: जलपाईगुड़ी।विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जलपाईगुड़ी में 6 फरवरी 2019 को कलकत्ता उच्च न्यायालय की सर्किट पीठ की स्थापना को मंजूरी दी। इस सर्किट पीठ के अधिकार क्षेत्र में चार जिले दार्जिलिंग,कलिमपोंग, जलपाईगुड़ी और कूचबिहार सम्मिलित होंगे। यह निर्णय 1988 में कलकत्ता उच्च न्यायालय की पूर्ण न्यायालय की बैठक के निर्णय की पृष्ठभूमि पर लिया गया है।

04. पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में CCEA ने 48,000 करोड़ रुपये की लागत से ________ वर्षों में 12,000 मेगावाट सोलर पीवी बिजली परियोजनाओं की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।
उत्तर: 4।विवरण: पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में CCEA ने 12,000 मेगावाट क्षमता की सोलर पीवी बिजली परियोजनाओं की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दी।इन परियोजनाओं की स्थापना के लिए सीपीएसयू योजना चरण- II के कार्यान्वयन के लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा प्रस्ताव रखा गया था। 48,000 करोड़ रुपये की लागत से 4 साल में बिजली परियोजनाएं स्थापित की जाएंगी।

05. 6 फरवरी 2019 को एग्री-मार्केट इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड (AMIF) के निर्माण के लिए ________ करोड़ रुपये का कोष स्वीकृत किया गया है।
उत्तर: 2000।विवरण: पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने 6 फरवरी 2019 को एग्री-मार्केट इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड (AMIF) के निर्माण को मंजूरी दी। इसका उद्देश्य विनियमित थोक बाजारों और ग्रामीण कृषि बाजारों में कृषि विपणन अवसंरचना का उन्नयन और विकास है। इसके लिए 2000 करोड़ रुपये के कोष को मंजूरी दी गई है।

06. 6 फरवरी 2019 को आयुष राज्य मंत्री श्रीपद नाईक द्वारा केंद्र शासित प्रदेश/आयुष/राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के________सम्मेलन का उद्घाटन किया गया।
उत्तर: चौथे।विवरण: 6 फरवरी 2019 को आयुष राज्य मंत्री श्रीपद नाईक द्वारा केंद्र शासित प्रदेश / आयुष / राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के 4वें सम्मेलन का उद्घाटन किया गया। सम्मेलन का आयोजन आयुष क्षेत्र के विकास के लिए केंद्र शासित प्रदेशों/राज्यों को एक दूसरे के साथ जुड़ने का अवसर प्रदान करने के लिए किया गया था। सम्मेलन में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा NAM की केंद्र प्रायोजित योजना के कार्यान्वयन में प्रगति की भी समीक्षा की गई।

07. 6 फरवरी 2019 को कहाँ ‘परमाणु टेक 2019’ सम्मेलन का आयोजन हुआ?
उत्तर: विदेश मंत्रालय और परमाणु ऊर्जा विभाग द्वारा दिल्ली में।विवरण: उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने 6 फरवरी 2019 को ‘परमाणु टेक 2019’ सम्मेलन में भाषण दिया। यह विदेश मंत्रालय और परमाणु ऊर्जा विभाग द्वारा दिल्ली में आयोजित किया गया था। सम्मेलन में रेडिएशन टेक्नोलॉजीज और परमाणु ऊर्जा से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

08. निम्नलिखित में से किस अभिनेता की उपस्थिति में मुंबई में 6 फरवरी 2019 को ‘दरवाजा बंद- भाग 2’ अभियान की शुरूआत की गई?
उत्तर: अमिताभ बच्चन।विवरण: स्वच्छ भारत मिशन ने मुंबई में 6 फरवरी 2019 को ‘दरवाजा बंद भाग-2’ अभियान शुरू किया। अभियान का निर्माण पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय द्वारा किया गया था और प्रतिष्ठित अभिनेता अमिताभ बच्चन की उपस्थिति में इसका शुभारंभ किया गया। अभियान पूरे देश में खुले में शौच मुक्त गाँव की स्थिति को बनाए रखने पर केंद्रित है।

09. 6 फरवरी 2019 को पेयजल और अपशिष्ट प्रबंधन के लिए तीसरे इंडो-जर्मन वर्किंग ग्रुप की बैठक कहां संपन्न हुई?
उत्तर: नई दिल्ली।विवरण: पेयजल और अपशिष्ट प्रबंधन के लिए तीसरे इंडो-जर्मन वर्किंग ग्रुप की बैठक 6 फरवरी 2019 को नई दिल्ली में संपन्न हुई। दोनों देशों ने पेयजल और अपशिष्ट प्रबंधन के क्षेत्र में संभावित सहयोग पर चर्चा की। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व श्री अनिल कुमार जैन ने किया। तीसरा इंडो-जर्मन एनवायरनमेंट फोरम नई दिल्ली में 13 फरवरी, 2019 को मिलेगा।

10. 6 फरवरी 2019 को केंद्रीय कपड़ा मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी ने ‘इंडिया साइज’ परियोजना कहाँ शुरू की?
उत्तर: मुम्बई।विवरण: केंद्रीय कपड़ा मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी ने 6 फरवरी 2019 को मुंबई में ‘इंडिया साइज’ परियोजना की शुरुआत की। इसका लक्ष्य रेडी-टू-वियर कपड़ों के उद्योग के लिए एक मानक भारतीय माप निर्धारित करना है। एक माप चार्ट विकसित किया जाएगा जो भारतीय उपभोक्ताओं के माप के लिए विशिष्ट होगा।इस परियोजना को कपड़ा मंत्रालय द्वारा संचालित किया जाता है।

11. 6 फरवरी, 2019 को श्री राम नाथ कोविंद द्वारा वर्ष 2017 के लिए संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार प्राप्तकर्ता कौन-2 हैं?
उत्तर: 1. गुरनाम सिंह।
2. सुजाता महापात्र।
3. पार्वती बाउल।
विवरण: भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में 6 फरवरी, 2019 को वर्ष 2017 के लिए संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार प्रदान किए। इसके प्राप्तकर्ताओं में नृत्य और संगीत में योगदान के लिए गुरनाम सिंह, सुजाता महापात्र और पार्वती बाउल शामिल थे। यह पुरस्कार अभ्यास करने वाले कलाकारों को दी जाने वाली सर्वोच्च भारतीय मान्यता है।

12. 2017-18 से 2019-20 तक 3 वर्षों के लिए शुरु की गई प्रसार भारती की ‘ब्रॉडकास्टिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड नेटवर्क डेवलपमेंट’ योजना की लागत ________ करोड़ रुपये होगी।
उत्तर: 1,054.52।विवरण: मंत्रिमंडल ने प्रसार भारती की ‘ब्रॉडकास्टिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड नेटवर्क डेवलपमेंट’ योजना शुरू करने के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दी। 2017-18 से 2019-20 तक 3 वर्षों के लिए इस पर 1,054.52 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। प्रसारण बुनियादी ढांचे और नेटवर्क विकास को मजबूत करने के लिए यह मंजूरी दी गई है। मंत्रिमंडल ने ईटानगर, अरुणाचल प्रदेश से डीडी अरुणप्रभा चैनल शुरू करने को भी मंजूरी दी।

13. राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी, उद्यमिता एंव प्रबंधन संस्थान विधेयक, 2019 के तहत, किसे ‘राष्ट्रीय महत्व के संस्थान’ का दर्जा दिया जाएगा?
उत्तर: NIFTEM, कुंडली (हरियाणा) और IIFPT, तंजावुर (तमिलनाडु)।विवरण: मंत्रिमंडल ने राष्‍ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी, उद्यमिता एवं प्रबंधन संस्‍थान विधेयक, 2019 को पेश करने को मंजूरी दे दी है। इस विधेयक का उद्देश्‍य NIFTEM, कुंडली (हरियाणा) और IIFPT, तंजावुर (तमिलनाडु) को ‘राष्‍ट्रीय महत्‍व के संस्‍थान’ का दर्जा प्रदान करना है। मंत्रिमंडल की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की और 6 फरवरी 2019 को विधेयक को मंजूरी दी गई।

14. भारतीय तटरक्षक बल ने किसके साथ वैमानिकी, समुद्री खोज और बचाव कार्यों में समन्वय के लिए पोर्ट ब्लेयर में तटरक्षक क्षेत्रीय मुख्यालय में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
उत्तर: भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण।विवरण: भारतीय तटरक्षक और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने पोर्ट ब्लेयर में तटरक्षक क्षेत्रीय मुख्यालय में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया। यह समझौता वैमानिकी, समुद्री खोज और बचाव कार्यों में समन्वय के लिए किया गया है। AAI के साथ हुए इस समझौते का उद्देश्य खोज और बचाव कार्यों के संचालन के दौरान परस्पर वार्ता, अंतर-संचालन और वैध प्रक्रियाओं को मजबूत करना है।

15. स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 6 फरवरी 2019 को आयोजित बैठक की अध्यक्षता किसने की?
उत्तर: प्रीति सूदन।विवरण: स्वाइन फ्लू ने देश भर में 226 लोगों की जान ले ली है, जिसमें राजस्थान में सबसे ज्यादा 85 मौतें हुई हैं। NCDC की रिपोर्ट के अनुसार 2,263 मरीजों को इंफ्लुएंजा के लिए पॉजिटिव पाया गया है।इससे निपटने के लिए कार्रवाई करने के लिए प्रीति सूदन की अध्यक्षता में स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 6 फरवरी 2019 को एक बैठक आयोजित की गई थी।स्वाइन फ्लू H1N1 वायरस के कारण होता है और इसमें सामान्य फ्लू के जैसे लक्षण होते हैं।

16. किस भारतीय पादरी को 8 फ़रवरी को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘Légion d’Honneur’ से सम्मानित किया गया? 
उत्तर: फादर फ्रांस्वा लाबोर्दे (92)।विवरण: भारतीय पादरी फादर फ्रांस्वा लाबोर्दे (92) को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘Légion d’Honneur’ से सम्मानित किया गया है। भारत में फ्रांसीसी राजदूत अलेक्ज़ेंदरे ज़िग्लर ने कहा कि लाबोर्दे को यह पुरस्कार देकर उनका देश खुश है। दरअसल, लाबोर्दे ने विकलांग बच्चों की मदद के लिए 1976 में 8 वॉलंटियर्स के साथ ‘हावड़ा साउथ पॉइंट’ की स्थापना की थी।

17. 15 फरवरी, 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किस स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे?
उत्तर: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन।विवरण: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 15 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। यह भारत की पहली इंजन रहित ट्रेन है। ट्रेन का निर्माण इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई द्वारा किया गया है और यह भारत की सबसे तेज रफतार वाली ट्रेन बन गई है। इसने दिल्ली-मुंबई राजधानी मार्ग पर ट्रायल के दौरान 180 किमी प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार हासिल की। पहले इस ट्रेन का नाम ट्रेन 18 था।

18. जम्मू और कश्मीर स्थित तहरीक-उल-मुजाहिदीन को गृह मंत्रालय ने 6 फरवरी 2019 को प्रतिबंधित कर दिया है। समूह किस वर्ष अस्तित्व में आया?
उत्तर: 1990।विवरण: जम्मू-कश्मीर स्थित तहरीक-उल-मुजाहिदीन पर गृह मंत्रालय ने प्रतिबंध लगा दिया है। यह समूह जो 1990 में अस्तित्व में आया, कश्मीर की आजादी के लिए लड़ता रहा है, और कई आतंकी वारदातों में भी शामिल रहा है। जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा बहुत सारे मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें इस संगठन ने आतंकी वारदातों को अंजाम देने में प्रमुख भूमिका निभाई है।

19. हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा पेश बजट में प्रत्येक दुल्हन को 1 तोला सोना दिए जाने की घोषणा की गई है?
उत्तर: असम।विवरण: असम के वित्त मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा ने 2019-20 के लिए ₹99,418.9 करोड़ का बजट पेश किया है। इसमें असम के उन सभी समुदाय की दुल्हनों को 1 तोला सोना (₹38,000) देने का प्रस्ताव है जहां शादी के समय सोना देने की प्रथा है। वहीं, खाद्य सुरक्षा कानून के तहत ₹3/किलोग्राम की बजाय ₹1/किलोग्राम पर चावल देने की योजना है।  

20. केंद्र सरकार ने पोंजी स्कीमों पर पूरी तरह से रोक लगाने के उद्देश्य से हाल ही में कौन से विधेयक को मंजूरी दी है?
उत्तर: अनियंत्रित जमा योजना निरोधक।विवरण: सरकार ने पोंजी स्कीमों पर पूरी तरह से रोक लगाने के उद्देश्य से लाये गये अनियंत्रित जमा योजना निरोधक विधेयक-2018 में आधिकारिक संशोधन को 06 फरवरी 2019 को मंजूरी प्रदान कर दी है।

21. सिनेमेटोग्राफ संशोधन विधेयक, 2019 के अनुसार पायरेसी और कॉपीराइट मामलों का उल्लंघन करने पर कितने साल की सज़ा हो सकती है?
उत्तर: तीन साल।विवरण: यदि कोई व्यक्ति सिनेमेटोग्राफ संशोधन विधेयक, 2019 की धारा-6एए के प्रावधानों का उल्लंनघन करता है, तो उसे 3 साल तक का कारावास या 10 लाख रुपये तक का जुर्माना या दोनों की सजा दी जा सकती है।

22. हाल ही में किस राज्य ने कालिया छात्रवृत्ति योजना-2019 शुरू की है?
उत्तर: ओडिशा।विवरण: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाल ही में क्योंझर जिले में “कालिया छात्रवृत्ति योजना” लांच की है। इस योजना का लाभ “कालिया” (KALIA – Krishak Assistance for Livelihood and Income Augmentation) योजना से लाभान्वित होने वाले किसानों के बच्चों को होगा।

23. हाल ही में किस राजनेता ने बाढ़ में लोगों को बचाने वाले केरल के मछुआरों को शांति का नोबेल पुरस्कार दिए जाने की सिफारिश की है?
उत्तर: शशि थरूर।विवरण: कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने केरल में पिछले साल आई भीषण बाढ़ के दौरान लोगों की जिंदगियां बचाने वाले राज्य के मछुआरों को शांति का नोबेल पुरस्कार देने की सिफारिश की है। इस संबंध में उन्होंने नॉर्वे की नोबेल समिति के अध्यक्ष को पत्र लिखा है।

24. 7 फ़रवरी को गवर्नर शक्तिकांत दास के कार्यकाल की पहली मौद्रिक नीति समीक्षा में आरबीआई ने ब्याज दरों में कितने प्रतिशत की कटौती की है?
उत्तर: 0.25%।विवरण: 7 फ़रवरी को गवर्नर शक्तिकांत दास के कार्यकाल की पहली मौद्रिक नीति समीक्षा में आरबीआई ने ब्याज दरों में 0.25% (25 बेसिस पॉइंट) की कटौती कर दी है।

25. निम्नलिखित में से किस टीम ने वर्ष 2019 का रणजी ट्रॉफी खिताब जीता है?
उत्तर: विदर्भ।विवरण: नागपुर में हुए फाइनल में सौराष्ट्र को 78 रनों से हराकर विदर्भ ने लगातार दूसरी बार रणजी ट्रॉफी खिताब जीत लिया। विदर्भ के स्पिनर आदित्य सरवटे (29) ने मैच में अपना पहला 10 विकेट हॉल पूरा किया।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here