Daily GK Digest | 25 Q&A | 09 Feb 2019

01. बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने कुछ प्रक्रियाओं का उल्लंघन करने पर युनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (UIIC) पर _______ रुपये का जुर्माना लगाया है।
उत्तर: 9 लाख।विवरण: भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण ने कुछ प्रक्रियाओं का उल्लंघन करने पर राज्य के स्वामित्व वाली यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (UIIC) पर 9 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। जांच के दौरान तीन तरह के उल्लंघन पाए गए जिसमें से दो के लिए जुर्माना लगाया गया है। UIIC का मुख्यालय चेन्नई में है, जबकि IRDAI हैदराबाद में स्थित है।

02. किस बैंक ने डेटा साइंस में अपनी परियोजना के लिए एजिस ग्राहम बेल अवार्ड 2018 का 9वां संस्करण जीता है?
उत्तर: यस बैंक।विवरण: यस बैंक को डेटा साइंस में उसके ‘यस एंगेज एनरिच एक्सेल (ईईई)’ प्रोजेक्ट के लिए एजिस ग्राहम बेल अवार्ड 2018 के 9वें संस्करण का विजेता घोषित किया गया। इसका ईईई कार्यक्रम एक उद्योग-प्रथम विश्लेषिकी साधन है जो बैंक के रिलेशनशिप मैनेजरों को उनके ग्राहकों के साथ जुड़ने के लिए टॉप 3 टॉकिंग पॉइंट्स के साथ सहायता करता है। एजिस ग्राहम बेल अवार्ड आईसीटी डोमेन में नवाचारों और उद्यमशीलता को बढ़ावा देता है।

03. भारतीय रिजर्व बैंक ने किस बैंक पर अपने उधारकर्ता को दिए गए पैसे के इस्तेमाल की निगरानी नहीं करने को लेकर जुर्माना लगाया है?
उत्तर: एसबीआई।विवरण: RBI ने मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए 7 फरवरी 2019 को देश के सबसे बड़े ऋणदाता SBI पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। RBI ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 47 A के तहत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए यह जुर्माना लगाया। SBI पर एक कर्जदार को दिये गये पैसे के इस्तेमाल की निगरानी नहीं करने को लेकर यह जुर्माना लगाया है।

04. हाल ही में, भारत सरकार ने आयकर लोकपाल और अप्रत्यक्ष कर लोकपाल संस्थान को समाप्त करने का निर्णय लिया। आयकर लोकपाल संस्थान किस वर्ष में बनाया गया था?
उत्तर: 2003।विवरण: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 6 फरवरी 2019 को आयकर लोकपाल और अप्रत्यक्ष कर लोकपाल के उन्मूलन के प्रस्ताव को मंजूरी दी। मंत्रिमंडल की अध्यक्षता पीएम नरेंद्र मोदी ने की। आयकर लोकपाल संस्थान का निर्माण आयकर से संबंधित जनता की शिकायतों से निपटने के लिए वर्ष 2003 में किया गया था।

05. 8 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य में राष्ट्रीय राजमार्ग-31डी पर फालाकाटा-सलसलाबाड़ी सेक्शन के बीच चार लेन की सड़क परियोजना की आधारशिला रखी?
उत्तर: पश्चिम बंगाल।विवरण: पीएम नरेंद्र मोदी 8 फरवरी 2019 को पश्चिम बंगाल के उत्तरी भाग में राष्ट्रीय राजमार्ग-31डी पर फालाकाटा-सलसलाबाड़ी सेक्शन के बीच चार लेन की सड़क परियोजना की आधारशिला रखी।   एनएच का यह 41.7 किलोमीटर लंबा खंड जलपाईगुड़ी जिले में पड़ता है। एनएच में 3 रेलवे ओवरब्रिज, 3 अंडरपास, 2 फ्लाईओवर, 17 छोटे ब्रिज और 8 बड़े ब्रिज होंगे।

06. किस शहर के पुलिस कमिश्नर ने ‘DigiCop’ मोबाइल ऐप लॉन्च किया है?
उत्तर: चेन्नई।विवरण: चेन्नई पुलिस कमिश्नर ने 6 फरवरी 2019 को ‘DigiCop’ मोबाइल ऐप लॉन्च किया। उपयोगकर्ता इस ऐप का उपयोग करके मोबाइल चोरी की शिकायते दर्ज करा सकते हैं और यह जांच कर सकते हैं कि उपयोगकर्ता का मोबाइल पुनर्प्राप्त मोबाइल की सूची में है या नहीं। ऐप के माध्यम से उपयोगकर्ता शहर में ट्रैफ़िक की स्थिति भी जान सकता है और आसपास के पुलिस स्टेशनों के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकता है।

07. साल________ में धरती का वैश्विक सतह तापमान 1880 के बाद से चौथा सबसे गर्म रहा है।
उत्तर: 2018।विवरण: साल 2018 में धरती का वैश्विक सतह तापमान 1880 के बाद से चौथा सबसे गर्म रहा है। यह नासा और राष्ट्रीय महासागरीय और वायुमंडलीय प्रशासन (एनओएए) द्वारा एक स्वतंत्र विश्लेषण में पाया गया था। 2018 में वैश्विक तापमान 1951 से 1980 के बीच 0.83 डिग्री सेल्सियस गर्म था।2016, 2017 और 2015 के मुकाबले 2018 का तापमान कम है।

08. भारत और बांग्लादेश के बीच पांचवीं संयुक्त परामर्शदात्री समिति की बैठक 8 फरवरी को कहाँ  आयोजित की गयी?
उत्तर: दिल्ली।विवरण: भारत और बांग्लादेश के बीच पांचवीं संयुक्त परामर्शदात्री समिति की बैठक 8 फरवरी को दिल्ली में आयोजित की गयी है. विदेशमंत्री सुषमा स्वराज और भारत की यात्रा पर आये बांग्लादेश के विदेशमंत्री एके अब्दुल मोमेन इस बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे. बांग्लादेश में दिसंबर 2018 में हुए संसदीय चुनावों में प्रधानमंत्री शेख हसीना के जीतने के बाद बांग्लादेश के साथ भारत की यह पहली उच्चस्तरीय बैठक है.

09. हाल ही में, ‘फ्रीडम ऑफ़ द सिटी ऑफ़ लंदन’ से किसे सम्मानित किया गया है?
उत्तर: संजीव चड्ढा।विवरण: भारतीय स्टेट बैंक के ब्रिटेन के प्रमुख श्री संजीव चड्ढा को ‘फ्रीडम ऑफ़ द सिटी ऑफ़ लंदन’ से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने में उनके योगदान को मान्यता देते हुए लंदन कॉरपोरेशन द्वारा दिया गया था। इस सम्मान को पाने वाले पहले भारतीय भारत के पहले पीएम जवाहरलाल नेहरू हैं। अन्य प्राप्तकर्ताओं में लेखक जे. के. राउलिंग और अभिनेता डेम जूडी डेंच शामिल हैं।

10. महिला T20I क्रिकेट में भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतक किसने बनाया है?
उत्तर: स्मृति मंधाना।विवरण: भारतीय सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने महिला T20I में भारत की ओर से सबसे तेज अर्धशतक बनाया। इस बाएं हाथ की बल्लेबाज ने सिर्फ 24 गेंदों में अर्धशतक जड़ा। उन्होंने वेलिंगटन के वेस्टपैक स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले T20I में इतिहास रचा। न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन ने महिलाओं की T20I में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने 2005 में भारत के खिलाफ सिर्फ 18 गेंदों में यह रिकॉर्ड बनाया था।

11. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 6 फरवरी 2019 को भारत और किस के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी।
उत्तर: फिनलैंड।विवरण: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 6 फरवरी 2019 को भारत और फिनलैंड के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी। यह समझौता ज्ञापन दीर्घकालीन अनुसंधान, विकास और नवाचार सहयोग करेगा तथा भारत और फिनलैंड के संगठनों के मध्य सहयोग नेटवर्क को स्थापित करेगा तथा उन्हें और अधिक मजबूत बनाने में सहायता प्रदान करेगा। मंत्रिमंडल की अध्यक्षता पीएम नरेंद्र मोदी ने की और 25 मार्च 2018 को हेलसिंकी में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

12. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 8 फरवरी 2019 को________में 632 किलोमीटर लंबाई की 5 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की नींव रखी।
उत्तर: अयोध्या।विवरण: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 8 फरवरी 2019 को अयोध्या में 632 किलोमीटर लंबाई की 5 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की नींव रखी। परियोजना की अनुमानित लागत 7195 करोड़ रुपये है और यह अयोध्या से अंबेडकरनगर और चित्रकूट तक सीधे संपर्क स्थापित करेगी। वह राष्ट्रीय जलमार्ग-1 पर दूसरे चरण की नदी सूचना प्रणाली का उद्घाटन करने के लिए प्रयागराज भी जाएंगे।

13. 7 फरवरी 2019 को नई दिल्ली में ‘उज्जवला उत्सव’ के दौरान प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) का गान लांच किया गया था। पीएमयूवाई गान के रचनाकार कौन हैं?
उत्तर: कैलाश खेर।विवरण: 7 फरवरी 2019 को नई दिल्ली में तेल उद्योग द्वारा उज्ज्वला उत्सव मनाया गया। उज्‍ज्वला उत्‍सव पीएमयूवाई को सफल बनाने में विभिन्‍न हितधारकों की भूमिका पर उत्‍सव के लिए मनाया गया। कैलाश खेर द्वारा रचित पीएमयूवाई गान – ‘उज्‍ज्‍वला भारत उज्‍ज्‍वला’ भी लांच किया गया।प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लक्ष्य 2020 तक 80 मिलियन परिवारों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराना है।

14. 7 फरवरी 2019 को अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय का सचिव किसे नियुक्त किया गया?
उत्तर: शैलेष।विवरण: श्री शैलेष ने 7 फरवरी 2019 को अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय के सचिव का पदभार ग्रहण किया। वह 1985 बैच के असम-मेघालय कैडर के आईएएस हैं। श्री मुख्तार अब्बास नकवी अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री हैं।

15. हाल ही में, नई दिल्ली में भारत-अफ्रीका सामरिक आर्थिक सहयोग पर एक बैठक आयोजित की गई थी। यह बैठक किस मंत्रालय द्वारा आयोजित की गई थी?
उत्तर: वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय।विवरण: 6 फरवरी 2019 को नई दिल्ली में भारत-अफ्रीका सामरिक आर्थिक सहयोग पर एक इंटरैक्टिव सेशन का आयोजन किया गया था। इसका आयोजन वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा किया गया था।अफ्रीका और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2001 में 7 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2014 में 78 बिलियन डॉलर और फिर 2017 में 60 बिलियन डॉलर हो गया है। सुरेश प्रभु केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री हैं।

16. अमेरिका ने ________ को 190 मिलियन डॉलर की लागत से दो उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणालियों को बेचने पर सहमति व्यक्त की है।
उत्तर: भारत।विवरण: अमेरिका ने भारत को 190 मिलियन डॉलर की लागत से दो बोइंग-777 हेड-ऑफ-स्टेट एयरक्राफ्ट के लिए दो उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणालियों को बेचने पर सहमति व्यक्त की है। इस फैसले से राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के विमानों की सुरक्षा बढ़ जाएगी। यह बिक्री अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति का भी समर्थन करेगी। यह अमेरिका-भारत के रणनीतिक संबंध को भी मजबूत करेगा।

17. कहाँ के सबसे उम्रदराज हाथी ‘ग्रैनी दक्षायिणी’ की केरल में 88 वर्ष की आयु में कैद में मौत हो गई?
उत्तर: भारत।विवरण: भारत के सबसे उम्रदराज हाथी ‘ग्रैनी दक्षायिणी’ की केरल में 88 वर्ष की आयु में कैद में मौत हो गई। उसे ‘गजा मुथसी’ की उपाधि से सम्मानित किया गया था और उसने दशकों तक मंदिर के जुलूसों और अनुष्ठानों में भाग लिया। पिछले महीने जारी एक सर्वेक्षण के अनुसार भारत में लगभग 2,454 हाथी बंदी हैं।

18. किस देश ने सियामीज़ लड़ाकू मछली को आधिकारिक राष्ट्रीय जलीय जीव घोषित किया?
उत्तर: थाईलैंड।विवरण: थाईलैंड ने सियामीज़ लड़ाकू मछली को आधिकारिक राष्ट्रीय जलीय जीव घोषित किया। इससे सियामीज़ मछली के संरक्षण को बल मिलेगा। IUCN की सूची ने अनुसार इस मछली को “खतरे” की सूची में रखा गया है। थाईलैंड का आधिकारिक राष्ट्रीय पशु हाथी है। थाईलैंड का पुराना नाम सियाम था। 1939 में सियाम का नाम बदलकर थाईलैंड कर दिया गया।

19. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में किसे विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए मनोनीत किया है?
उत्तर: डेविड मल्पस।विवरण: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने प्रमुख आर्थिक सलाहकारों में से एक डेविड मल्पस को विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए मनोनीत किया है। डेविड मल्पस वर्तमान में कोषागार विभाग में अंडर सेक्रेटरी के रूप में कार्यरत्त हैं। अगर विश्व बैंक समूह के निदेशक उनके पक्ष में मतदान करते हैं तो वह विश्व बैंक के अध्यक्ष के तौर पर जिम योंग किम का स्थान लेंगे।

20. अंतरिम बजट 2019-20 में वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा घोषित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ________ भूमि तक के किसान को योजना का लाभ दिया जायेगा?
उत्तर: दो हेक्टेयर अथवा इससे कम।विवरण: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के दिशा निर्देशों के अनुसार खेती योग्य भूमि दो हेक्टेयर अथवा इससे कम वाले किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

21. उत्तर प्रदेश बजट 2019-20 में बुंदेलखंड, विंध्य क्षेत्र और पानी के संकट से जूझ रहे गांवों में पाइप पेयजल योजना के लिए ________ राशि आवंटित की गई है?
उत्तर: 3000 करोड़ रुपये।विवरण: उत्तर प्रदेश बजट 2019-20 में बुंदेलखंड, विंध्य क्षेत्र और पानी के संकट से जूझ रहे गांवों में पाइप पेयजल योजना के लिए 3,000 करोड़ रुपये प्रस्तावित किया गया है।

22. उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने 2019-20 का बजट पेश करते हुए शहरों में कान्हा गोशाला के लिए ________ करोड़ रुपये के बजट की घोषणा की?
उत्तर: 200 करोड़ रुपयेविवरण: उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने गोवंश रखरखाव पर 247 करोड़ और शहरों में कान्हा गोशाला के लिए 200 करोड़ के बजट की घोषणा की।

23. राजस्थान सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन बढ़ाकर ________ रुपये प्रति माह करने का घोषणा किया है?उत्तर: 25,000 रुपये प्रति माह।विवरण: राजस्थान सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन बढ़ाकर 25,000 रुपये प्रति माह करने का घोषणा किया है। स्वतंत्रता सेनानियों को अब हर महीने 4,000 रुपये की जगह 5,000 रुपये चिकित्सा भत्ता भी मिलेगा।

24. हाल ही में किस सरकार ने संकरी जगहों के लिए 16 बाइक ऐम्बुलेंस लॉन्च की हैं?
उत्तर: दिल्ली सरकार।विवरण: दिल्ली सरकार ने 07 फरवरी 2019 को संकरी जगहों के लिए 16 बाइक ऐम्बुलेंस लॉन्च कर दीं। जिनमें ऑक्सीजन सिलिंडर, फर्स्ट ऐड किट, ड्रेसिंग करने के लिए सामान, एयर-स्प्लिन्ट्स और कम्युनिकेशन डिवाइस समेत कई चीजें होंगी।

25. संसद भवन के सेंट्रल हॉल में किस दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री की आदमकद प्रतिमा 12 फरवरी को लगाई जाएगी?
उत्तर: अटल बिहारी वाजपेयी।विवरण: संसद भवन के सेंट्रल हॉल में दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आदमकद प्रतिमा 12 फरवरी को लगाई जाएगी। गौरतलब है कि वाजपेयी वर्ष 1996 में 13 दिन, 1998-99 में 13 महीने और 1999-2004 तक देश के प्रधानमंत्री रहे थे।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here