Daily GK Digest | 25 Q&A | 10 Feb 2019

01. 8 फरवरी 2019 को थाईलैंड में ईजीएटी कप की इंटरनेशनल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में पुरुषों के 67 – किलोग्राम वर्ग में रजत पदक किसने जीता?
उत्तर: जेरेमी लालरिनुंगा।विवरण: 8 फरवरी 2019 को, जेरेमी लालरिनुंगा ने थाईलैंड के चियांग माई में ईजीएटी कप की इंटरनेशनल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में पुरुषों के 67 – किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीता। किरिबाती के रुबेन कटोताऊ ने कुल 285 किलोग्राम भार उठाकर कांस्य पदक जीता। शेखोम मीराबाई चानू ने महिलाओं के 48 किलोग्राम वर्ग में कुल 192 किलोग्राम भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता।

02. ________ की न्यासी जनजाति अपना दो सप्ताह लंबा ‘बूरी बूट योलो’ त्यौहार मना रही है, जो हर साल फरवरी के महीने में मनाया जाता है।
उत्तर: अरुणाचल प्रदेश।विवरण: अरुणाचल प्रदेश की न्यासी जनजाति अपना दो सप्ताह लंबा ‘बूरी बूट योलो’ त्योहार मना रही है।वसंत का स्वागत करने और सफल फसल की ख़ुशी मानाने के लिए प्रत्येक वर्ष फरवरी के महीने में बूरी बूट योलो मनाया जाता है। इस त्यौहार में पुणू / जैजिन और बूरी यपा नृत्य का भव्य प्रदर्शन देखा गया।

03. 8 फरवरी 2019 को, जम्मू और कश्मीर सरकार ने________के लिए एक अलग प्रशासनिक राजस्व प्रभाग बनाने की मंजूरी दी।
उत्तर: लद्दाख।विवरण: 8 फरवरी 2019 को, जम्मू और कश्मीर सरकार ने लद्दाख के लिए एक अलग प्रशासनिक राजस्व प्रभाग बनाने की मंजूरी दी। इस प्रभाग में लेह और कारगिल जिले शामिल होंगे जिसका मुख्यालय लेह में होगा। संभागीय आयुक्त और पुलिस महानिरीक्षक (IGP) के दो पद सृजित किए गए।अब जम्मू-कश्मीर में तीन प्रभाग होंगे – जम्मू, लद्दाख, और कश्मीर।

04. भारतीय रिज़र्व बैंक ने संपार्श्विक-मुक्त कृषि ऋण की सीमा को 1 लाख रूपये से बढ़ाकर ________लाख रूपये कर दिया है।
उत्तर: 1.6विवरण: भारतीय रिज़र्व बैंक ने संपार्श्विक-मुक्त कृषि ऋण की सीमा को 1 लाख रूपये से बढ़ाकर 1.6 लाख रूपये कर दिया है। बढ़ी हुई सीमा औपचारिक ऋण प्रणाली में छोटे और सीमांत किसानों की हिस्सेदारी को बढ़ाएगी। वर्तमान में, बैंकों को 1 लाख रूपए तक के संपार्श्विक-मुक्त कृषि ऋण को देने की अनुमति है। 1 लाख रूपए की इस सीमा को 2010 में तय किया गया था।

05. निम्नलिखित में से किसने 8 फरवरी 2019 को देश भर में आठवें राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस (NDD) का आयोजन किया?
उत्तर: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय।विवरण: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 8 फरवरी 2019 को देश भर में आठवें राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस (NDD) का आयोजन किया। NDD का उद्देश्य बच्चों की आंतों में परजीवी कीडों के प्रसार को कम करना था। कार्यक्रम के दौरान, 1 से 19 वर्ष की आयु वाले प्री-स्कूल और स्कूल जाने वाले बच्चों को मौखिक रूप से एल्बेंडाजोल की गोलियां दी गईं।

06. अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक 2019 के अनुसार, भारत को ________ स्थान दिया गया था।
उत्तर: 36वां।विवरण: अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (IP) सूचकांक 2019 को 7 फरवरी 2019 को जारी किया गया।यह यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स के ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर (GIPC) द्वारा जारी किया गया है।भारत को 36वां स्थान मिला। 2018 सूचकांक में भारत 50 अर्थव्यवस्थाओं में 44वें स्थान पर था।सूचकांक, पेटेंट, ट्रेडमार्क, कॉपीराइट और व्यापार रहस्य सुरक्षा को कवर करने वाले 45 संकेतकों के आधार पर देशों को रैंक देता है।

07. 8 फरवरी 2019 को किस राज्य के मुख्यमंत्री ने गुरु पद्मसंभव की 19 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया?
उत्तर: ओडिशा।विवरण: ओडिशा के मुख्यमंत्री, नवीन पटनायक ने गजपति जिले के जिरांग में गुरु पद्मसंभव की 19 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। गुरु पद्मसंभव तिब्बती बौद्ध धर्म के संस्थापक हैं। प्रतिमा को पूर्वी भारत के सबसे बड़े बौद्ध मठ, पद्मसंभव महाविहार के पास ‘पद्म सरोवर’ नामक एक बड़े तालाब के मध्य में रखा गया है।

08. 6 फरवरी 2019 को हादसों और दुर्घटनाओं के कारणों की जांच करने के लिए ‘जीरो फैटलिटी कॉरिडोर’ कहाँ शुरू किया गया था?

उत्तर: दिल्ली।विवरण: दिल्ली में बरारी चौक और भलस्वा चौक के बीच हुए हादसों और दुर्घटनाओं के कारणों की जांच करने के लिए दिल्ली सरकार ने ‘जीरो फैटलिटी कॉरिडोर’ शुरू किया। यह पहल एक प्रमुख सड़क सुरक्षा एनजीओ, सेवलाइफ फाउंडेशन के साथ साझेदारी में चलेगी। परियोजना के लिए चयनित सड़क तीन किलोमीटर लंबी है और इसे सबसे खतरनाक क्षेत्रों में से एक माना जाता है।

09. 9 फरवरी 2019 को ‘सर्जिंग सिल्क – अकाम्प्लिश्मेन्ट एंड वे फॉरवर्ड’ कार्यक्रम कहाँ आयोजित किया गया था?
उत्तर: नई दिल्ली।विवरण: केंद्रीय रेशम बोर्ड के सहयोग से वस्त्र मंत्रालय ने 9 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली में ‘सर्जिंग सिल्क – अकाम्प्लिश्मेन्ट एंड वे फॉरवर्ड’ कार्यक्रम का आयोजन किया। यह आयोजन पिछले 4 वर्षों में भारत में रेशम उद्योग के विकास को प्रदर्शित करने के लिए किया जा रहा है। जनजातीय क्षेत्रों की महिला रिलरों को बुनियाद टसर रेशम रिलिंग मशीनें वितरित की जाएंगी।

10. 8 फरवरी 2019 को भारत और बांग्लादेश के बीच हस्ताक्षर किए गए समझौता ज्ञापन के अनुसार, नेशनल सेंटर फॉर गुड गवर्नेंस (NCGG) में बांग्लादेश के कितने लोक सेवकों को प्रशिक्षित किया जाएगा?
उत्तर: 1800।विवरण: 8 फरवरी 2019 को भारत और बांग्लादेश ने नेशनल सेंटर फॉर गुड गवर्नेंस (एनसीजीजी) में बांग्लादेश के 1800 लोक सेवकों को प्रशिक्षण देने हेतु एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।एनसीजीजी कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय के तहत एक संस्थान है। यह दूसरी बार है जब एनसीजीजी ने बांग्लादेश के लोक सेवकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए उसके साथ समझौता किया है। पहला समझौता 2014 में किया गया था।

11. परोपकारी कार्यों के लिए पिछले साल ________ करोड़ अनुदान के साथ देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ‘हुरुन इंडिया फिलानथ्रॉपी लिस्ट 2018’ में शीर्ष पर रहे। 
उत्तर: ₹437।विवरण: परोपकारी कार्यों के लिए पिछले साल ₹437 करोड़ अनुदान के साथ देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ‘हुरुन इंडिया फिलानथ्रॉपी लिस्ट 2018’ में शीर्ष पर रहे। ₹200 करोड़ का अनुदान देकर पीरामल समूह के अजय पीरामल सूची में दूसरे स्थान पर रहे। वहीं, अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन के ज़रिए ₹113 करोड़ का अनुदान देकर अज़ीम प्रेमजी तीसरे स्थान पर रहे।

12. निम्नलिखित में से किसने कार्यान्वयन और नवाचार के लिए PMAY (U) पुरस्कार की शुरुआत की है? ‘

उत्तर: आवास एवं शहरी मामलों का मंत्रालय।विवरण: आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने ‘कार्यान्‍वयन एवं नवाचार के लिए PMAY (U) पुरस्‍कारों’ की शुरुआत की है। पुरस्कार विभिन्न श्रेणियों में ‘शीर्ष कलाकारों’ को चिन्हित एवं उन्हें पुरस्कृत करेंगे और प्रतिस्‍पर्धा हेतु दूसरों को प्रोत्‍साहित करेंगे और इसका उद्देश्य ‘सभी के लिए आवास’ के लक्ष्य को प्राप्त करना है। राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों को विशेष मान्यता देने के लिए कुछ विशेष श्रेणी के पुरस्कार भी स्थापित किए गए हैं।

13. राम नाथ कोविंद ने 8 फरवरी, 2019 को ________ द्वारा लिखित पुस्तक ‘लॉ, जस्टिस एंड ज्यूडिशियल पावर – ​​जस्टिस पीएन भगवती का दृष्टिकोण’ की पहली प्रति प्राप्त की।
उत्तर: मूलचंद शर्मा।विवरण: भारत के राष्ट्रपति, राम नाथ कोविंद ने 8 फरवरी, 2019 को ‘लॉ, जस्टिस एंड ज्यूडिशियल पावर – ​​जस्टिस पीएन भगवती का दृष्टिकोण’ पुस्तक की पहली प्रति प्राप्त की। किताब को मूलचंद शर्मा ने लिखा है। जस्टिस भगवती को भारत में जनहित याचिका का जनक कहा जाता है।

14. जंगली जानवरों की प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण (CMS) पर आधारित 13वें कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज (COP) का आयोजन 15 से 22 फरवरी 2020 तक कहाँ किया जाएगा?
उत्तर: गुजरात।विवरण: जंगली जानवरों की प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण (CMS) पर आधारित 13वें कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज (COP) सम्मेलन का आयोजन भारत द्वारा गुजरात के गांधीनगर में 15 से 22 फरवरी 2020 तक किया जाएगा। CMS संयुक्त राष्ट्र के पर्यावरण कार्यक्रम के तत्वावधान में एक पर्यावरण संधि है।भारत 1983 से CMS का सदस्य है। COP इस सम्मेलन का निर्णय लेने वाला अंग है।

15. DRDO ने 8 फरवरी 2019 को ओडिशा के चंडीपुर से__________स्वदेशी रूप से विकसित ‘सॉलिड फ्यूल डक्टेड रैम्जे (एसएफडीआर)’ की प्रणोदन आधारित मिसाइल प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।
उत्तर: दूसरा।विवरण: रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने 8 फरवरी 2019 को ओडिशा के चंडीपुर से दूसरी स्वदेशी रूप से विकसित ‘सॉलिड फ्यूल डक्टेड रैम्जे (एसएफडीआर)’ की प्रणोदन आधारित मिसाइल प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। मिसाइल ने रैमजेट माच नंबर को सफलतापूर्वक प्राप्त करने के लिए उड़ान भरी। DRDO भारतीय सेना के लिए रक्षा प्रणालियों के विकास एवं उत्पादन के लिए जिम्मेदार है।

16. गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस (GeM) ने 6-फरवरी 2019 को ई-मार्केटप्लेस में निष्पक्ष और प्रतिस्पर्धी माहौल को सक्षम करने के लिए किसके साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं?
उत्तर: भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग।विवरण: गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस (GeM) और कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) ने 6 फरवरी 2019 को एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता ई-मार्केटप्लेस में एक निष्पक्ष और प्रतिस्पर्धी माहौल को सक्षम करेगा।GeM वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय का एक सार्वजनिक खरीद मंच है। CCI एक वैधानिक निकाय है और प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 को लागू करने के लिए जिम्मेदार है।
17. आगामी आम चुनाव 2019 के लिए नागरिकों के नाम, नए पंजीयन, ब्यौरे में बदलाव और वोटर आईडी कार्ड में सुधार के लिए कौन सा कार्यक्रम शुरू किया गया है?
उत्तर: मतदाता सत्यापन और सूचना कार्यक्रम।विवरण: भारतीय निर्वाचन आयोग ने 8 फरवरी 2019 को मतदाता सत्यापन और सूचना कार्यक्रम (वीवीआईपी) शुरू किया है। वीवीआईपी कार्यक्रम आगामी आम चुनाव 2019 के लिए नागरिकों के नाम, नए पंजीयन, ब्यौरे में बदलाव और वोटर आईडी कार्ड में सुधार के लिए है। ECI ने भारत के सभी जिलों में संपर्क केंद्र स्थापित किए हैं।

18. 9 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य में गार्जी – बेलोनिया रेल मार्ग का उद्घाटन किया?
उत्तर: त्रिपुरा।विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 फरवरी 2019 को गुवाहाटी, ईटानगर और अगरतला का दौरा किया।उन्होंने अरुणाचल प्रदेश में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट तथा सिला सुरंग और असम में नॉर्थ ईस्ट गैस ग्रिड की आधारशिला रखी। उन्होंने अरुणाचल प्रदेश के लिए डीडी अरुण प्रभा चैनल का उद्घाटन किया। उन्होंने त्रिपुरा में गार्जी-बेलोनिया रेल मार्ग का भी उद्घाटन किया।

19. 9वीं सीनियर महिला राष्ट्रीय हॉकी चैंपियन 2019 किस स्थान पर शुरू हुई?उत्तर: हिसार।
विवरण: 9वीं सीनियर महिला राष्ट्रीय हॉकी चैंपियन 2019 हरियाणा के हिसार में 8 फरवरी को शुरू हुई। इस 11 दिवसीय घरेलु टूर्नामेंट में 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। ग्रुप स्टेज में इस स्पर्धा का आयोजन राउंड रोबिन के रूप किया जायेगा, इसके बाद 15 फरवरी से क्वार्टरफाइनल के मुकाबले शुरू होंगे। 17 फरवरी को सेमीफाइनल तथा 18 फरवरी को फाइनल मुकाबला खेला जायेगा।

20. किस राज्य के मोतिहारी में 9 फरवरी से कृषि कुंभ शुरू हो गया है?
उत्तर: बिहार।विवरण: बिहार के मोतिहारी में 9 फरवरी से कृषि कुंभ शुरू हो गया है। राज्‍यपाल लालजी टंडन और कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने संयुक्‍त रूप से तीन दिन के इस आयोजन का उद्घाटन किया। इसमें विभिन्‍न राज्‍यों से 15 हजार से अधिक किसान और लगभग 200 कृषि वैज्ञानिक भाग ले रहे हैं। कृषि कुंभ का उद्देश्‍य कृषि में आधुनिक तकनीकों और विविधता को बढ़ावा देना है ताकि किसानों की आय दुगुनी करने में मदद मिल सके।

21. न्यूज़ीलैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 में 8 फ़रवरी को 50(29) की पारी के साथ कौन सर्वाधिक (20) 50+ स्कोर और अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में सर्वाधिक 2288* रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए?
उत्तर: रोहित शर्मा।विवरण: न्यूज़ीलैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 में शुक्रवार को 50(29) की पारी के साथ रोहित शर्मा सर्वाधिक (20) 50+ स्कोर और अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में सर्वाधिक 2288* रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। इसके अलावा, रोहित अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में 100 छक्के जड़ने वाले पहले भारतीय और महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़कर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले भारतीय भी बन गए।

22. महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने वाला मोबाइल फोन का पैनिक बटन की सुविधा कब से पूरे देश में उपलब्ध हो जायेगा?
उत्तर: 19 फरवरी।विवरण: महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने वाला मोबाइल फोन का पैनिक बटन की सुविधा 19 फरवरी से पूरे देश में उपलब्ध हो जायेगा। इस सुविधा में मोबाइल फोन में 112 नम्बर को पैनिक बटन के रूप में उपयोग किया जा सकेगा। महिलाएँ किसी भी राज्य में सुरक्षा या स्वास्थ्य सम्बंधी कोई भी आपात स्थिति में अपने फोन में 112 नम्बर (पैनिक बटन) को डायल कर पुलिस की मदद मांग सकती है. इस नम्बर को दबाते ही नजदीक वाली पुलिस की मोबाइल बैन को स्वत: यह संदेश चला जाएगा कि फलां जगह पर कोई महिला परेशानी में है। पैनिक बटन से आपात स्थिति में मदद के लिए महिला ने अपने जिन 5 करीबियों का फोन नम्बर रखा होगा, उनको भी संदेश मिल जाएगा।इससे पहले नम्बर 2018 में हिमाचल प्रदेश और दिसम्बर 2018 में नगालैंड में ही पैनिक बटन शुरू किया जा चुका है। 19 फरवरी 2019 को गृह मंत्री राजनाथ सिंह, महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी इसे पूरे देश में पैनिक बटन की शुरुआत करेंगे।

23. 8 फरवरी 2019 को एक समर्पित ‘एशियाई शेर संरक्षण परियोजना’ कहाँ शुरू की गई?
उत्तर: गुजरात।विवरण: 8 फरवरी 2019 को एक समर्पित ‘एशियाई शेर संरक्षण परियोजना’ शुरू की गई। गुजरात के गिर संरक्षित क्षेत्र में स्थानिक एशियाई शेर, पर्यावरण मंत्रालय द्वारा चिन्हित की जाने वाली 21 गंभीर संकटग्रस्त प्रजातियों में से एक है। वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की अनुसूची- I में सूचीबद्ध एशियाई शेर को सर्वोच्च संरक्षण स्तर प्रदान किया गया है।

24. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र के कई बैंकों पर जुर्माना लगाया है। इनमें कौन-2से बैंक शामिल हैं?
उत्तर: 1. इलाहाबाद बैंक।2. कारपोरेशन बैंक।3. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)।विवरण: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सार्वजनिक क्षेत्र के तीन बैंकों- इलाहाबाद बैंक, कारपोरेशन और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) पर जुर्माना लगाया है। कोष के अंतिम उपयोग पर निगरानी नहीं रखने समेत अन्य नियमों के उल्लंघन को लेकर इलाहाबाद बैंक पर 1.5 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है। कारपोरेशन बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पर भी नियमों के उल्लंघन को लेकर क्रमशः 2 करोड़ और 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है। आरबीआई ने एसबीआई पर बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट 1949 के सेक्शन 47 के तहत यह पेनाल्टी लगाया है।

25. किस सरकार ने तुरा स्थित डिक्कीबंदी स्टेडियम का नाम बदलकर दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व लोकसभा स्पीकर पी.ए. संगमा के नाम पर करने का फैसला लिया है?
उत्तर: मेघालय।विवरण: मेघालय सरकार ने तुरा स्थित डिक्कीबंदी स्टेडियम का नाम बदलकर दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व लोकसभा स्पीकर पी.ए. संगमा के नाम पर करने का फैसला लिया है। राज्य के मंत्री जेम्स के. सांगा ने बताया कि पी.ए. संगमा ने ही सांसद के तौर पर स्टेडियम का निर्माण कार्य शुरू करवाया था। संगमा राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार भी रह चुके हैं।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here