Daily Gk Digest | 14 Feb 2019 | मध्य प्रदेश का कौन सा राष्ट्रीय उद्यान ISO 9001:2008 अवार्ड पाने वाला देश का पहला राष्ट्रीय उद्यान है?

01. ________ में यूनिसेफ ने राज्य में बाल संरक्षण के क्षेत्र में ध्यान केंद्रित करने और समर्थन करने के लिए गोवा महिला और बाल विकास (डब्ल्यूसीडी) के साथ हाथ मिलाया।
उत्तर: महाराष्ट्र।विवरण: महाराष्ट्र में यूनिसेफ ने राज्य में बाल संरक्षण के क्षेत्र में ध्यान केंद्रित करने और समर्थन करने के लिए गोवा महिला और बाल विकास (डब्ल्यूसीडी) के साथ हाथ मिलाया। डब्ल्यूसीडी द्वारा 12 फरवरी, 2019 को एकीकृत बाल संरक्षण योजना (ICPS) पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।भारत सरकार और यूनिसेफ ने 5-वर्षीय कार्य योजना पर काम किया है।

02. कहाँ पर यूनानी चिकित्सा पर 2 दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन 12 फरवरी 2019 को संपन्न हुआ?
उत्तर: नयी दिल्ली।विवरण: नई दिल्ली में केंद्रीय यूनानी चिकित्सा अनुसंधान परिषद (CCRUM) द्वारा आयोजित यूनानी चिकित्सा पर 2 दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन 12 फरवरी 2019 को संपन्न हुआ। इसमें CCRUM और जामिया हमदर्द, नई दिल्ली के बीच यूनानी चिकित्सा में वैज्ञानिक सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान हुआ| इस अवसर पर यूनानी चिकित्सा के लिए आयुष पुरस्कार भी प्रदान किए गए|

03. LAWASIA मानवाधिकार सम्मेलन के किस संस्करण की मेजबानी 9-10 फरवरी को नयी दिल्ली में की गयी?
उत्तर: पहले।विवरण: LAWASIA ने बार एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सहयोग से, नई दिल्ली में अपने पहले LAWASIA मानवाधिकार सम्मेलन की मेजबानी की।सम्मेलन का विषय “राज्य शक्ति, व्यवसाय और मानव अधिकार: समकालीन चुनौतियां” था। LAWASIA के अध्यक्ष श्री क्रिस्टोफर लेओंग हैं, जबकि भारत बार एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. ललित भसीन हैं।

04. मध्य प्रदेश का कौन सा राष्ट्रीय उद्यान ISO 9001:2008 अवार्ड पाने वाला देश का पहला राष्ट्रीय उद्यान है?
उत्तर: वन विहार राष्ट्रीय उद्यान।विवरण: वन विहार राष्ट्रीय उद्यान भोपाल को वर्ष 1983 में राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था। वन विहार राष्ट्रीय उद्यान का क्षेत्रफल लगभग 4.43(4.45) वर्ग किलोमीटर है

05. निम्नलिखित में से कौन सोमदेव देववर्मन और युकी भांबरी के बाद पिछले एक दशक में शीर्ष-100 के अवरोध को तोड़ने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं?
उत्तर: प्रजनेश गुन्नेस्वरन।विवरण: प्रजनेश गुन्नेस्वरन ने अपने करियर में पहली बार पुरुषों के एकल शीर्ष-100 में प्रवेश किया।इन छह स्थानों की छलांग ने उन्हें 97 वें स्थान पर पहुंचा दिया। वह सोमदेव देववर्मन और युकी भांबरी के बाद पिछले एक दशक में शीर्ष-100 के अवरोध को तोड़ने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं।

06. एनटीपीसी ने 11 फरवरी 2019 को किस बैंक के साथ 5,000 करोड़ रुपये के एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
उत्तर: SBI।विवरण: एनटीपीसी ने 11 फरवरी 2019 को भारतीय स्टेट बैंक के साथ 5,000 करोड़ रुपये के एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह ऋण बैंक के 3 माह की सीमांत लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) से जुड़ी ब्याज दर पर दिया गया है और यह ऋण सुविधा 15 साल के लिए होगी। ऋण समझौते पर मसूद ए. अंसारी, महाप्रबंधक (वित्त), एनटीपीसी लिमिटेड और नीलाभ सिन्हा, उप महाप्रबंधक, एसबीआई ने हस्ताक्षर किए थे।

07. निम्नलिखित में से कौन सा दिन हर साल 13 फरवरी को मनाया जाता है?
उत्तर: विश्व रेडियो दिवस।विवरण: विश्व रेडियो दिवस रेडियो को सूचना एवं मनोरंजन के एक मंच के रूप में दर्शाते हुए हर साल 13 फरवरी को मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय ‘संवाद, सहिष्णुता और शांति प्रसारण’ है। इस दिन की घोषणा 3 नवंबर 2011 को यूनेस्को की 36वींं आमसभा में की गई थी।

08. निम्नलिखित में से कौन राष्ट्रीय खेल, 2020 का शुभंकर होगा?
उत्तर: धूमिल तेंदुआ।विवरण: मेघालय का राजकीय पशु, धूमिल तेंदुआ, राष्ट्रीय खेल, 2020 का शुभंकर होगा। 11 फरवरी 2019 को खेल एवं युवा मामलों के मंत्री, बंटीडोर लिंग्दोह की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस पर फैसला लिया गया। इसके आयोजन के लिए मावडियांडियांग में 300 करोड़ रुपये की लागत से 50 एकड़ जमीन पर स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा।

09. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 फरवरी 2019 को हरियाणा में ________ परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।
उत्तर: 6।विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 फरवरी 2019 को हरियाणा में 6 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। उन्होंने हरियाणा के झज्जर जिले के बाधसा में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (एनआईसी) का उद्घाटन किया। उन्होंने करनाल में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, श्रीकृष्ण आयुष विश्वविद्यालय, पानीपत युद्ध संग्रहालय और पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय की आधारशिला भी रखी।

10. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 13 फरवरी, 2019 को तालकटोरा स्‍टेडियम नई दिल्‍ली में क्रेडाई यूथकॉन-19 को संबोधित किया। क्रेडाई की स्थापना कब हुई थी।
उत्तर: 1999।विवरण: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 13 फरवरी, 2019 को तालकटोरा स्‍टेडियम नई दिल्‍ली में क्रेडाई यूथकॉन-19 को संबोधित किया। इस कार्यक्रम का आयोजन कन्फेरडरेशनऑफ रियल स्टेट डेवेलेपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (CRDAI) ने किया था. इस यूथकॉन का मुख्यविषय है– ‘अगली पीढ़ी’ (Next Generation). यूथकॉन क्रेडाई का वार्षिक यूथ कॉन्क्लेव है जो भारत में रियल एस्‍टेट उद्योग की युवा पीढ़ी को एक मंच पर लाने के लिए आयोजित किया जाता है। क्रेडाई की स्थापना 1999 में हुई थी और यह भारत में 200 से अधिक शहरों के रियल एस्‍टेट डेवलपरों का प्रतिनिधित्‍व करने वाली शीर्ष संस्‍था है।

11. कहाँ पर दो दिवसीय ‘अर्ली एड एशिया 2019’ सम्मेलन 12 फरवरी 2019 को शुरू हुआ?
उत्तर: जयपुर।विवरण: दो दिवसीय ‘अर्ली एड एशिया 2019’ सम्मेलन जयपुर के सिटी पैलेस में 12 फरवरी 2019 को शुरू हुआ। इसका उद्देश्य एशिया में बच्चों की प्रारंभिक शिक्षा के सर्वोत्तम अभ्यासों को सीखना, नेटवर्किंग एवं साझा करने के लिए मंच प्रदान करना है। यह प्रारंभिक शिक्षा पर भारत में आयोजित किया जा रहा एशिया का सबसे बड़ा सम्मेलन है।

12. कहाँ पर भारत-अमेरिका वाणिज्यिक वार्ता और भारत-अमेरिका सीईओ फोरम का आयोजन 14 फरवरी 2019 को किया जाएगा?
उत्तर: नयी दिल्ली।विवरण: भारत-अमेरिका वाणिज्यिक वार्ता और भारत-अमेरिका सीईओ फोरम का आयोजन नई दिल्ली में 14 फरवरी 2019 को किया जाएगा।भारतीय पक्ष की अगुवाई सुरेश प्रभु, वाणिज्य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री करेंगे, और अमेरिकी पक्ष का नेतृत्व अमेरिकी वाणिज्य सचिव विल्बर रॉस करेंगे। वे 2018 के वाणिज्यिक संवाद कार्य योजना के परिणामों को साझा करेंगे।

13. सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कहाँ पर 13 फरवरी 2019 को मीडिया इकाइयों के पहले वार्षिक सम्मेलन का आयोजन किया?
उत्तर: नयी दिल्ली।विवरण: सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 13 फरवरी 2019 को मीडिया इकाइयों के पहले वार्षिक सम्मेलन का आयोजन किया। सम्‍मेलन के उद्घाटन सत्र की अध्‍यक्षता केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण तथा युवा मामले और खेल राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने की।इस सम्‍मेलन का उद्देश्‍य मीडिया इकाइयों के बीच मिलकर कार्य करने की भावना को मजबूत करना है, ताकि अंतिम मील तक जानकारी पहुंचाई जा सके।

14. 5 वां अंतर्राष्ट्रीय बांध सुरक्षा सम्मेलन – 2019, 13 फरवरी से 14 फरवरी 2019 तक कहाँ पर आयोजित किया जायेगा?
उत्तर: भुवनेश्वर।विवरण: 5 वां अंतर्राष्ट्रीय बांध सुरक्षा सम्मेलन – 2019 13 फरवरी से 14 फरवरी 2019 तक भुवनेश्वर में आयोजित किया जा रहा है। यह भारत सरकार, ओडिशा सरकार और विश्व बैंक की एक संयुक्त पहल है। 5264 बड़े बांधों और 437 निर्माणाधीन बड़े बांधों के साथ बड़े बांधों की संख्या के मामले में भारत चीन और अमेरिका के बाद तीसरे स्थान पर है।

15. हाल ही में MRF चैलेंज खिताब जीतने वाली पहली महिला ड्राईवर कौन बनीं?
उत्तर: जेमी चाडविक।विवरण: इंग्लैंड की जेमी चाडविक MRF चैलेंज चैंपियनशिप खिताब जीतने वाली पहली महिला ड्राईवर बन गयी हैं। इस प्रतियोगिता का आयोजन तमिलनाडु के चेन्नई में किया गया था। जेमी चाडविक ब्रिटिश जी.टी. चैंपियनशिप को जीतने वाली पहली महिला व सबसे युवा ड्राईवर भी हैं।

16. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 13 फरवरी को विधानसभा में सेवानिवृत्त पत्रकारों के लिये कौन-सी योजना लागू किये जाने की घोषणा की?
उत्तर: ‘पत्रकार सम्मान पेंशन योजना’।विवरण: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 13 फरवरी को विधानसभा में सेवानिवृत्त पत्रकारों के लिये ‘पत्रकार सम्मान पेंशन योजना’ लागू किये जाने की घोषणा की। घोषणा के तहत वैसे पत्रकार जिन्होंने समाचार पत्र, पत्रिकाओं में कम से कम 20 वर्ष तक अपनी सेवा दी हो और उनकी आयु 60 वर्ष पूरी हो गयी हो उन्हें पत्रकार सम्मान पेंशन योजना के तहत लाभ मिलेगा। पत्रकार सम्मान पेंशन योजना का लाभ 1 अप्रैल 2019 से ही मिलना शुरू हो जायेगा।

17. एक सौदे के अनुसार, भारत 700 करोड़ रुपये की लागत वाली ________ असॉल्ट राइफलें अमेरिकी हथियार निर्माता सिग सौयर से खरीदेगा।
उत्तर: 72,400।विवरण: भारत सरकार ने भारतीय सेना को नई असॉल्ट राइफलों से लैस करने के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। सौदे के अनुसार, भारत 700 करोड़ रुपये की लागत वाली 72,400 राइफलें खरीदेगा। राइफलों की आपूर्ति अमेरिकी हथियार निर्माता सिग सौयर द्वारा की जाएगी। इन्हें अमेरिका में बनाया जाएगा और एक साल के भीतर इनकी आपूर्ति की जाएगी। ये भारतीय निर्मित 5.56×45एम.एम इंसास राइफलों की जगह लेंगी।

18. किस ने 12 फरवरी 2019 को प्रणालीगत सुधारों के माध्‍यम से पब्लिक स्‍कूल शिक्षा में सुधार लाने के लिए श्रेष्‍ठ प्रक्रियाओं को साझा करने और दस्‍तावेजों को संहिताबद्ध करने के लिए माइकल एंड सुसान डेल फाउंडेशन के साथ एक आशय पत्रक (SOI) पर हस्ताक्षर किए हैं?
उत्तर: नीति आयोग।विवरण: नीति आयोग और माइकल एंड सुसान डेल फाउंडेशन (MSDF) ने 12 फरवरी 2019 को एक आशय पत्रक (SOI) पर हस्ताक्षर किए।  इसे प्रणालीगत सुधारों के माध्‍यम से पब्लिक स्‍कूल शिक्षा में सुधार लाने के लिए श्रेष्‍ठ प्रक्रियाओं को साझा करने और दस्‍तावेजों को संहिताबद्ध करने के लिए हस्ताक्षरित किया गया है। इसके हिस्से के रूप में, स्कूल शिक्षा गुणवत्ता सूचकांक (SEQI) विकसित किया जाएगा और SATH-E पहल को नीति आयोग द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा।

19. लोकसभा के अंतिम सत्र का हाल ही में समापन हो गया. यह लोकसभा है:
उत्तर: 16वीं।विवरण: 16वीं लोकसभा के अंतिम सत्र का 13 फरवरी को समापन हो गया। इस लोकसभा में यह संसद का बजट सत्र था जो 31 जनवरी को शुरू हुआ था। इस सत्र में लोक सभा ने 12 फरवरी को वित्त विधेयक ध्वनि मत से पारित कर दिया। मौजूदा सत्र के दौरान, राज्यसभा में मात्र दो विधेयक पारित हुए।

20. हाल ही में किस राज्यसभा द्वारा पारित किये गये संशोधन विधेयकों के अनुसार अब पंचायतीराज और स्थानीय निकायों के चुनाव लड़ने के लिए शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है?
उत्तर: राजस्थान।विवरण: राजस्थान विधानसभा में हाल ही में पंचायतीराज संशोधन विधेयक और नगरपालिका संशोधन विधेयक पारित कर दिए गए। इन संशोधन विधेयकों के अनुसार अब पंचायतीराज और स्थानीय निकायों के चुनाव लड़ने के लिए शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है।

21. नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट के मुताबिक, किस मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान संसद की पूर्वानुमति के बिना 1,156.80 करोड़ रुपये अधिक खर्च किए हैं?
उत्तर: वित्त मंत्रालय।विवरण: नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान संसद की पूर्वानुमति के बिना 1,156.80 करोड़ रुपये अधिक खर्च किए हैं। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त मंत्रालय सभी मंत्रालयों/विभागों पर वित्तीय अनुशासन लागू करने के लिए एक प्रभावी तंत्र तैयार करे जिससे ऐसी गंभीर खामियों को फिर से ना दोहराया जाए।

22. हरियाणा की निवासी सौम्या हाल ही में देश की ________ महिला असिस्टेंट कमांडेंट बन गयी है?
उत्तर: तीसरी।विवरण: हरियाणा की निवासी सौम्या हाल ही में देश की तीसरी और हरियाणा की पहली असिस्टेंट कमांडेंट बन गयी है. सौम्या को आयोजित दीक्षा समारोह में स्वॉर्ड ऑफ ऑनर से भी सम्मानित किया गया है।

23. करीला धाम में रंगपंचमी पर मेले का आयोजन कब से कब तक किया जाएगा?
उत्तर: 25 से 27 मार्च 2019।विवरण: जिला अशोकनगर के विकासखण्ड मुंगावली के ग्राम करीला के धार्मिक स्थल मां जानकी मंदिर करीला धाम में 25 से 27 मार्च 2019 तक तीन दिवसीय विशाल मेले का आयोजन किया जाएगा।

24. एन. चंद्रशेखरन के टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी ‘टाटा संस’ के चेयरमैन का कार्यभार संभालने के बाद समूह की 28 सूचीबद्ध कंपनियों का बाज़ार पूंजीकरण करीब ________ % बढ़ गया है?
उत्तर: 21%।विवरण: एन. चंद्रशेखरन के टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी ‘टाटा संस’ के चेयरमैन का कार्यभार संभालने के बाद समूह की 28 सूचीबद्ध कंपनियों का बाज़ार पूंजीकरण करीब 21% बढ़ गया है। दरअसल, 20 फरवरी 2017 को समूह की सभी सूचीबद्ध कंपनियों का पूंजीकरण ₹8.47 लाख करोड़ था जो 12 फरवरी 2019 को बढ़कर ₹10.88 लाख करोड़ हो गया।

25. राजस्थान सरकार ने 13 फ़रवरी को नौकरी और शैक्षणिक संस्थाओं में गुर्जरों और 4 अन्य समुदायों को  ________आरक्षण देने वाला विधेयक विधानसभा में पारित करा लिया?
उत्तर: 5%।विवरण: राजस्थान सरकार ने बुधवार को नौकरी और शैक्षणिक संस्थाओं में गुर्जरों और 4 अन्य समुदायों को 5% आरक्षण देने वाला विधेयक विधानसभा में पारित करा लिया। उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा, “हमने विधेयक पास कर केंद्र को भेज दिया है…वे इसके लिए संविधान में संशोधन करें।” दरअसल, आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर 5 दिनों से आंदोलन कर रहे हैं।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here