Daily GK| हाल ही में किस राज्य सरकार ने ‘एस्मा’ कानून लागू करते हुए अपने कर्मचारियों द्वारा हड़ताल | GK Today | 11 Feb 2019

01. हाल ही में किस राज्य सरकार ने ‘एस्मा’ कानून लागू करते हुए अपने कर्मचारियों द्वारा हड़ताल पर 6 महीने तक रोक लगा दी है?
उत्तर: उत्तर प्रदेश सरकार।विवरण: उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘एस्मा’ कानून लागू करते हुए अपने कर्मचारियों द्वारा हड़ताल पर 6 महीने तक रोक लगा दी है। कुछ कर्मचारी संगठनों ने पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग को लेकर 6 फरवरी से हड़ताल का घोषणा किया है।

02. किसने एक एकीकृत प्राधिकरण की स्थापना को मंजूरी दे दी है जो अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों (IFSC) में सभी वित्तीय सेवाओं को विनियमित करेगा?
उत्तर: मंत्रिमंडल।विवरण: मंत्रिमंडल ने एक एकीकृत प्राधिकरण की स्थापना को मंजूरी दे दी है जो अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों (IFSC) में सभी वित्तीय सेवाओं को विनियमित करेगा। वर्तमान में, IFSC में बैंकिंग, पूंजी बाजार और बीमा क्षेत्रों को कई नियामकों, अर्थात् आरबीआई, सेबी और आईआरडीएआई द्वारा नियंत्रित किया जाता है। यह अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण विधेयक, 2019 के जरिये किया जाएगा।

03. किस देश की राजधानी ने हिंदी को अपनी अदालतों में तीसरी आधिकारिक भाषा के रूप में शामिल किया है?
उत्तर: संयुक्त अरब अमीरात।विवरण: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबू धाबी ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए हिंदी को अपनी अदालतों में तीसरी आधिकारिक भाषा के रूप में शामिल कर लिया है। अबू धाबी न्याय विभाग (ADJD) ने श्रम मामलों में अरबी और अंग्रेजी के साथ हिंदी भाषा को शामिल करके अदालतों के लिए भाषा के माध्यम का विस्तार किया है। इसका मकसद हिंदी भाषी लोगों को मुकदमे की प्रक्रिया, उनके अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में सीखने में मदद करना है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय लोगों की संख्या 26 लाख है जो देश की कुल आबादी का 30 फीसदी है और यह देश का सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है।

04. हाल ही में संपन्न हुई भारत-न्‍यूजीलैंड महिला टी-20 क्रिकेट सीरीज में________ न्‍यूजीलैंड ने जीत दर्ज की है?
उत्तर: 3-0 से।विवरण: न्‍यूजीलैंड ने भारत से तीन मैच की अन्तर्राष्ट्रीय टी-20 महिला क्रिकेट सीरीज 3-0 से जीत ली है। हैमिल्‍टन में खेले गये इस सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में न्‍यूजीलैंड ने भारत को दो रन से हरा कर यह सीरीज अपने नाम की। इस मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए न्‍यूजीलैंड ने 7 विकेट पर 161 रन बनाये थे। इसके जवाब में भारतीय टीम 4 विकेट पर 159 रन ही बना सकी। न्‍यूजीलैंड ने इस सीरीज के दूसरे मैच में भारत को 4 विकेट से और पहले मैच में 23 रन से पराजित किया था। यह सीरीज न्‍यूजीलैंड की मेजवानी में 6 फरवरी से 10 फरवरी तक खेला गया था।

05. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 10 फरवरी को कहाँ इंडियन स्‍ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व लिमिटेड (ISPRL) के ‘विशाखापत्‍तनम पेट्रोलियम रिजर्व’ राष्‍ट्र को समर्पित किया?
उत्तर: आंध्रप्रदेश।विवरण: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 10 फरवरी को आंध्रप्रदेश के गुंटूर में इंडियन स्‍ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व लिमिटेड (ISPRL) के ‘विशाखापत्‍तनम पेट्रोलियम रिजर्व’ राष्‍ट्र को समर्पित किया। इस केन्‍द्र की क्षमता 13 लाख 30 हजार मीट्रिक टन है। उन्होंने तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ONGC) की वशिष्‍ठ और S-1 विकास परियोजना का भी उद्घाटन किया। यह परियोजना कृष्‍णा-गोदावरी नदी घाटी में स्थित है। श्री मोदी ने कृष्‍णपट्टनम में भारत पेट्रोलियम निगम लिमिटेड के नए टर्मिनल की आधारशिला रखी।इन परियोजनाओं से आंध्र प्रदेश और पड़ोसी राज्‍यों में गैस आधारित औद्योगिक इकाइयों को बढ़ावा मिलेगा।

06. बेंगलुरू के एस चिक्कारंगप्पा ने कहाँ आयोजित PGTI गोलकोंडा मास्टर्स गोल्फ चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है?
उत्तर: हैदराबाद।विवरण: बेंगलुरू के एस चिक्कारंगप्पा ने हैदराबाद में आयोजित PGTI गोलकोंडा मास्टर्स गोल्फ चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है। उन्होंने अपने करियर की 12वीं जीत हासिल की है। वह मारिशस में एशियाई टूर स्पर्धा में उप-विजेता रहे थे। दिसम्बर 2018 में PGTI के सत्र के अंतिम टूर्नामेंट में वह दूसरे स्थान पर रहे थे।

07. प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत 30 जनवरी तक 34.14 करोड़ खाते खोले गए जिनमें ₹________ करोड़ जमा हैं?
उत्तर: ₹89,257.57।विवरण: प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत 30 जनवरी तक 34.14 करोड़ खाते खोले गए जिनमें ₹89,257.57 करोड़ जमा हैं। इन खातों में 53% खाते महिलाओं के हैं। गौरतलब है, 28 अगस्त 2018 के बाद इस योजना के तहत खाता खुलवाने वाले रुपे कार्डधारकों को ₹1 लाख की बजाय ₹2 लाख का आकस्मिक बीमा कवर देने का प्रावधान किया गया है।

08. 462वें कंदूरी उत्सव 2019 का आरम्भ किस राज्य में हुआ?
उत्तर: तमिलनाडु।विवरण: तमिलनाडु में नागोर दरगाह के निकट 462वें वार्षिक कंदूरी उत्सव 2019 का आरम्भ हुआ। यह उत्सव 14 दिन तक चलेगा। इस उत्सव को हज़रत सैय्यद शाहुल हमीद कादिर वली की मृत्यु की सालगिरह की स्मृति में मनाया जाता है। हज़रत सैय्यद शाहुल हमीद कादिर वली उत्तर प्रदेश के इलाहबाद से नागोर में जाकर बस गये थे। हज़रत सैय्यद शाहुल हमीद कादिर वली की दरगाह 500 वर्ष से अधिक पुरानी है।

09. डाटा साइंस तथा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए रोबर्ट बॉश केंद्र की स्थापना किस IIT में की गयी?
उत्तर: IIT मद्रास।विवरण: IIT मद्रास में डाटा साइंस तथा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए रोबर्ट बॉश केंद्र की स्थापना की गयी है। इसका उद्देश्य सामाजिक कल्याण के लिए अत्याधुनिक नवोन्मेष को बढ़ावा देना है। डाटा साइंस तथा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए रोबर्ट बॉश केंद्र में डीप लर्निंग, री-इन्फोर्समेंट लर्निंग, नेटवर्क एनालिटिक्स, मशीन लर्निंग इत्यादि के क्षेत्रों में शोध कार्य किया जायेगा। इस केंद्र को जर्मन कंपनी बॉश की सहायता से खोला गया है, अगले पांच वर्षों में बॉश इस केंद्र में लगभग 20 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

10. नेपाल इस बार वैलेंटाइन डे (14 फरवरी) के लिए 1,50,000 गुलाब कहाँ से आयात करेगा? 
उत्तर: भारत।विवरण: नेपाल इस बार वैलेंटाइन डे (14 फरवरी) के लिए 1,50,000 गुलाब भारत से आयात करेगा। फ्लोरिकल्चर एसोसिएशन नेपाल (फैन) के अध्यक्ष कुमार कासजू श्रेष्ठ ने बताया कि वैलेंटाइन डे पर करीब 2,00,000 गुलाबों की ज़रूरत पड़ेगी और ठंड के कारण नेपाल में गुलाब का उत्पादन कम है। उन्होंने कहा, “मोहब्बत के दिन के लिए भारतीय गुलाबों की मांग है।”

11. थाईलैंड में आयोजित EGAT कप 2019 में हाल ही में निम्न में से किस भारतीय भारोत्तोलक ने स्वर्ण पदक जीता है?
उत्तर: मीराबाई चानू।विवरण: विश्व चैंपियन भारतीय भारोत्तोलक सेखोम मीराबाई चानू ने थाईलैंड में आयोजित EGAT कप 2019 में 7 फरवरी को स्वर्ण पदक जीता। कमर की चोट के कारण चानू 2018 में छह महीने से अधिक समय तक प्रतियोगिताओं से दूर रही थी। चानू ने 48 किग्रा वर्ग में 192 किग्रा वजन उठाकर सिल्वर लेवल ओलंपिक क्वालीफाइंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता। चानू ने इससे पहले गोल्ड कोस्ट में राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लिया था। जहां उन्होंने 196 किग्रा के प्रयास के साथ स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने स्नैच में 86 किग्रा और क्लीन एवं जर्क में 110 किग्रा वजन उठाया था जो खेलों का रिकार्ड और निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। मणिपुर की इस 24 वर्षीय खिलाड़ी ने स्नैच में 82 किग्रा और क्लीन एवं जर्क में 110 किग्रा वजन उठाकर शीर्ष स्थान हासिल किया।

12. हाल ही में संपन्न भारत-न्‍यूजीलैंड पुरुष टी-20 क्रिकेट सीरीज न्‍यूजीलैंड ने________ से जीत ली है?
उत्तर: 2-1।विवरण: हाल ही में संपन्न भारत-न्‍यूजीलैंड पुरुष टी-20 क्रिकेट सीरीज न्‍यूजीलैंड ने 2-1 से जीत ली है। हेमिल्टन में 10 फरवरी को खेले गये इस सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में न्‍यूजीलैंड ने भारत को 4 रन से पराजित कर दिया। इस मैच में न्यूजीलैंड ने 4 विकेट पर 212 रन का बनाया जबकि भारतीय टीम 6 विकेट पर 208 रन ही बना सकी।

13. छत्तीसगढ़ सरकार ने 9 फरवरी को साल 2019-20 का राज्य का ________ करोड़ रुपए का बजट पेश किया? 
उत्तर: 91,542।विवरण: छत्तीसगढ़ सरकार ने 9 फरवरी को साल 2019-20 का राज्य का 91,542 करोड़ रुपए का बजट पेश किया। राज्य के मुख्य मंत्री भूपेश बघेल जो कि वित्त मंत्री भी हैं, ने विधानसभा में यह बजट पेश किया. इस बार पिछले बजट की अपेक्षा 10.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। पिछली सरकार में सकल वित्तीय घाटा 9997 करोड़ था, इस बार 10,881 करोड़ अनुमान है। इस बजट में कोई नया कर नहीं लगाने का प्रस्ताव है। बजट विधानसभा में पेश करते हुए बघेल ने कहा कि आर्थिक क्षेत्र के लिए 44 प्रतिशत बजट, सामाजिक क्षेत्र के लिए 36 प्रतिशत बजट और अन्य के लिए 20 प्रतिशत बजट रखा गया है। बजट में विधायकों की विधायक निधि 1 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 2 करोड़ कर दिया गया है। प्रदेश में 20 लाख किसानों को ऋण माफी का लाभ मिला है।

14. कहाँ 10 फरवरी से विश्‍व सरकार सम्‍मेलन की शुरुआत हुई है?
उत्तर: दुबई।विवरण: दुबई में 10 फरवरी से विश्‍व सरकार सम्‍मेलन की शुरुआत हुई है। तीन दिन के इस आयोजन में 140 से अधिक देश भाग ले रहें हैं। सम्‍मेलन में दुनिया की भावी सरकारों की रूपरेखा और वैश्‍विक चुनौतियों के समाधान के लिए संगठित प्रयासों पर विचार-विमर्श होगा।

15. किस प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में ‘अंतर्राष्ट्रीय पेट्रो टेक-2019’ सम्मेलन की 11 फरवरी से शुरुआत हुई है?
उत्तर: उत्तर प्रदेश।विवरण: उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में ‘अंतर्राष्ट्रीय पेट्रो टेक-2019’ सम्मेलन की 11 फरवरी से शुरुआत हुई है। तेल और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। तीन दिन के सम्मेलन में 70 देशों के 86 से अधिक प्रमुख वक्ता और सात हजार प्रतिनिधि भाग लेंगे।

16. थाईलैंड में थाई रकसा चार्ट पार्टी ने 8 फरवरी को किसको प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में मनोनीत कर दिया?
उत्तर: राजकुमारी उबोलरत्न महिडोल। विवरण: थाईलैंड में थाई रकसा चार्ट पार्टी ने 8 फरवरी को राजकुमारी उबोलरत्न महिडोल को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में मनोनीत कर दिया। राजकुमारी उबोलरत्न दिवंगत सम्राट भूमिबोल अदुल्यदेज और सम्राट माहा वजीरालोंगकोर्न की बहन है। थाईलैंड में आम चुनाव आगामी 24 मार्च को होंगे।

17. कहाँ की राजकुमारी उबोलरत्ना ने प्रधानमंत्री पद के लिए 24 मार्च को होने वाले चुनाव में अपनी दावेदारी वापस ले ली है? 
उत्तर: थाइलैंड।विवरण: थाइलैंड की राजकुमारी उबोलरत्ना ने प्रधानमंत्री पद के लिए 24 मार्च को होने वाले चुनाव में अपनी दावेदारी वापस ले ली है। ऐसा उन्होंने किंग महा वजीरालोंगकोर्न के कहने पर किया है। थाई रक्षा चार्ट पार्टी ने उबोलरत्ना (67) को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया था। 1932 में संवैधानिक राजतंत्र बनने के बाद से थाइलैंड के शाही परिवार ने राजनीति से दूरी बनाई हुई थी।

18. भारत और नेपाल के बीच व्यापार समझौते की समीक्षा से संबंधित समिति की कौन-सी बैठक नेपाल के पोखरा में 8 फरवरी को शुरू हुई?
उत्तर: दूसरी।विवरण: भारत और नेपाल के बीच व्यापार समझौते की समीक्षा से संबंधित समिति की दूसरी बैठक नेपाल के पोखरा में 8 फरवरी को शुरू हुई। दो दिन की बैठक में भारत इस समझौते की अवधि बढ़ाने के नेपाल के प्रस्ताव पर भी विचार करेगा। दोनों पक्ष भारत के साथ नेपाल के व्यापार घाटे को भी कम करने पर विचार करेंगे।

19. नरेंद्र मोदी को मिले तोहफों में लकड़ी के अशोक स्तंभ की प्रतिकृति की बेस प्राइज________ रु. थी, और यह________ लाख रुपए में नीलाम हुई?
उत्तर: 4,000 रु 13 लाख।विवरण: प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी को मिले तोहफों की नीलामी 9 फ़रवरी को पूरी हो गई। लकड़ी के अशोक स्तंभ की प्रतिकृति की बेस प्राइज 4,000 रु. थी, यह 13 लाख रुपए में नीलाम हुई। असम की परंपरागत ‘होरई’ (बेस प्राइस ₹2,000) को ₹12 लाख में बेचा गया। नीलामी की रकम का इस्तेमाल नमामि गंगे परियोजना की मदद के लिए किया जाएगा।

20. अमेरिका की नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग (एनएई) की मेंबर कौन चुनी गई हैं।
उत्तर: किरण मजूमदार शॉ विवरण: बायोफार्मा कंपनी बायोकॉन की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ अमेरिका की नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग (एनएई) की मेंबर चुनी गई हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किरण यह अंतरराष्ट्रीय सम्मान पाने वाली पहली भारतीय महिला हैं। भारत में सस्ती दवाएं बनाने और बायोटेक इंडस्ट्री में योगदान के लिए किरण को अमेरिका ने यह सम्मान दिया है।एकेडमी ने इस बार 18 विदेशी मेंबर चुने, इनमें 2 भारतीय है। विजयवाड़ा की के एल यूनिवर्सिटी के पूर्व चांसलर एम राममूर्ति भी चुने गए।

21. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 फ़रवरी को ईटानगर (अरुणाचल प्रदेश) से तेज़ु स्थित किसका उद्घाटन किया?
उत्तर: एयरपोर्ट।विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ईटानगर (अरुणाचल प्रदेश) से तेज़ु स्थित एयरपोर्ट का उद्घाटन किया और होलोंगी के एयरपोर्ट का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने राज्य में कुल ₹4000 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। गुवाहाटी (असम) में उन्होंने ब्रह्मपुत्र नदी पर ₹1925 करोड़ लागत के 6 लेन वाले पुल और चंगसरी के एम्स का शिलान्यास किया।

22. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग 2019 विश्व कप के लिए किस  टीम के सहायक कोच नियुक्त किए गए हैं?
उत्तर: ऑस्ट्रेलियाई।विवरण: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग 2019 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम के सहायक कोच नियुक्त किए गए हैं। 3 बार विश्व कप जीतने वाले पॉन्टिंग 2017 और 2018 में ऑस्ट्रेलियाई टी-20 टीम में सहायक कोच की भूमिका निभा चुके हैं। उनकी यह नियुक्ति 2016 से ऑस्ट्रेलियाई टीम से जुड़े सहायक कोच डेविड सेकर के इस्तीफे के बाद हुई है।

23. न्यूज़ीलैंड के खिलाफ रविवार को हैमिल्टन में तीसरा मैच खेलने के साथ कौन 300 टी-20 मैच खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए?
उत्तर: पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी।विवरण: न्यूज़ीलैंड के खिलाफ रविवार को हैमिल्टन में तीसरा मैच खेलने के साथ पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 300 टी-20 मैच खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए। धोनी 300 टी-20 मैच खेलने वाले कुल 13वें खिलाड़ी हैं। वहीं, सर्वाधिक टी-20 मैच खेलने का रिकॉर्ड विंडीज़ के ऑल-राउंडर कीरोन पोलार्ड के नाम है जिन्होंने 446 मैच खेले हैं।

24. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना कब से लागू हो जाएगी?
उत्तर: 15 फरवरी।विवरण: वित्त मंत्री ने अंतरिम बजट में किया था प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का ऐलान15000 रुपए तक मासिक आय वाले 18 से 40 साल के लोग जुड़ सकेंगे उम्र के हिसाब से 55 से 200 रु तक हर महीने देने होंगे, 60 की उम्र के बाद पेंशन मिलेगीप्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना अगले हफ्ते 15 फरवरी से लागू हो जाएगी। असंगठित क्षेत्र के 18 से 40 साल तक की उम्र के कामगार 3,000 रुपए की इस पेंशन योजना के सदस्य बन सकेंगे। श्रम मंत्रालय ने इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

25. नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत कुल कितने सीवरेज आधारभूत ढांचे संबंधी परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है?
उत्तर: 136।विवरण: नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत कुल 136 सीवरेज आधारभूत ढांचे संबंधी परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है और अब तक 26 परियोजनाओं को पूरा कर लिया गया है।

GKToday, Daily current affairs in hindi


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here