16-31 जनवरी 2019 | 320 सबसे महत्वपूर्ण तथ्य, जानकारी, खबर

01. 14 जनवरी 2019 को, एशियन कप के स्वर्ण पदक विजेता शकील अहमद ने कोलकाता में 40 से अधिक वर्षों की श्रेणी में एक लाख मीटर की दूरी पूरी करके इनडोर रोइंग में विश्व रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने 10 घंटे में एक लाख मीटर की कृत्रिम दूरी तय करने की उपलब्धि हासिल की। उन्होंने 13 जनवरी 2019 को साल्ट लेक स्टेडियम परिसर में अपनी रिकॉर्ड-इनडोर रोइंग उपलब्धि शुरू की।

02. पूर्व मुख्य सांख्यिकीविद् टी.सी.ए. अनंत ने 14 जनवरी 2019 को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के सदस्य के रूप में पदभार ग्रहण किया। उन्हें UPSC के अध्यक्ष अरविंद सक्सेना ने पद की शपथ दिलाई। अनंत को जून 2010 में पांच वर्ष के लिए सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय, भारत-सह-सचिव का मुख्य सांख्यिकीविद् नियुक्त किया गया था।

03. 15 जनवरी 2019 को, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने दूरदर्शन के साथ दो विज्ञान संचार पहल – ‘डीडी साइंस’ और ‘इंडिया साइंस’ शुरू की। दोनों चैनलों पर विज्ञान पर आधारित वृत्तचित्र, स्टूडियो-आधारित चर्चा और वैज्ञानिक संस्थानों के वर्चुअल वॉकथ्रू होंगे। इंडिया साइंस एक इंटरनेट आधारित विज्ञान चैनल है।

04. भारत में 15 जनवरी को थल सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस के अवसर देश की रक्षा में कार्यरत्त तथा शहीद बहादुर जवानों के योगदान के प्रति सम्मान व्यक्ति किया जाता है।

05. ICICI बैंक ने SBI के पूर्व निदेशक बी. श्रीराम को 14 जनवरी 2019 को स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया। इसने प्रबंधन सलाहकार राम बीजापुरकर को भी स्वतंत्र सलाहकार के रूप में नियुक्त किया। श्रीराम सितंबर 2018 में IDBI बैंक के प्रबंध निदेशक के रूप में सेवानिवृत्त हुए। दोनों को शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन 5 वर्ष के लिए नियुक्त किया गया था।

06. प्रख्यात मलयालम फिल्मकार लेनिन राजेंद्रन का 14 जनवरी 2019 को केरल में निधन हो गया।वह केरल फिल्म विकास निगम के अध्यक्ष हैं। राजेंद्रन ने समीक्षकों द्वारा प्रशंसित कई फिल्मों को निर्देशित किया, जिनमें ‘स्वाति थिरुनल’, ‘दैवनाथिन विक्रिथिकल’ आदि शामिल हैं।

07. असम सरकार ने 14 जनवरी 2019 को डॉ हिमंत बिस्वा सरमा की अध्यक्षता में मंत्रियों का एक समूह बनाया है। यह GoM मौजूदा आदिवासी समुदायों के अधिकारों की सुरक्षा के साथ-साथ नई अनुसूचित जनजातियों को दिए जाने वाले लाभों के बारे में निर्णय लेने के लिए उपायों की सिफारिश करेगा। 9 जनवरी 2019 को संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश जारी होने के बाद GoM का गठन किया गया था।

08. मोहम्मद अली क़मर ने 14 जनवरी 2019 को देश की महिला मुक्केबाज़ी के लिए मुख्य कोच का पद संभाला है। उन्होंने मुक्केबाजी में भारत का पहला राष्ट्रमंडल खेल स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने पूर्व कोच शिव सिंह का स्थान लिया। अली क़मर एक वर्ष से अधिक समय तक राष्ट्रीय शिविर में सहायक कोच रहे हैं।

09. केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने तेलंगाना में सीता राम लिफ्ट सिंचाई परियोजना के लिए अंतिम पर्यावरण मंजूरी (ईसी) दी है। इस परियोजना का उद्देश्य गोदावरी नदी के पानी को तेलंगाना के तीन जिलों की ओर मोड़ना है। इस परियोजना का उद्देश्य सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराना है और साथ ही मौजूदा / प्रस्तावित सिंचाई योजनाओं में से कुछ को समर्थन देना है।

10. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने 14 जनवरी 2019 को ‘महा एग्रीटेक’ परियोजना शुरू की। इस परियोजना के तहत, बुवाई से लेकर कटाई, जलवायु और फसलों पर रोगों के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में उपग्रह और ड्रोन तकनीक का उपयोग करके डिजिटल रूप से निगरानी की जाएगी। यह परियोजना महाराष्ट्र रिमोट एप्लीकेशन सेंटर (MRSAC) और ISRO द्वारा समर्थित है।

11. चीन की महिला क्रिकेट टीम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में न्यूनतम रन बनने का रिकॉर्ड बनाया है। चीन की महिला क्रिकेट टीम 14 जनवरी को बैंकाक में खेले टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में केवल 14 रन पर आउट हो गई। यह पुरुष और महिला दोनों वर्ग में टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में न्यूनतम स्कोर है। ‘थाईलैंड टी-20 स्मैश’ प्रतियोगिता के इस मैच में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के तीन विकेट पर 203 रन के विशाल स्कोर के जवाब में चीन की पूरी टीम दस ओवर में 14 रन पर आउट हो गई। यूएई ने यह मैच 189 रन से जीत दर्ज की जो कि महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय में नया रिकॉर्ड है। चीन की तरफ से हान लिली ने सर्वाधिक चार रन बनाए। महिला टी-20 अन्तर्राष्ट्रीय में इससे पहले न्यूनतम स्कोर का रिकॉर्ड मैक्सिको के नाम पर था जिसने वर्ष 2018 में ब्राजील के खिलाफ 18 रन बनाये थे। थाईलैंड टी-20 स्मैश में मलयेशिया, इंडोनेशिया और म्यांमा की टीमें भी भाग ले रही हैं।

12. सरकारी ई मार्केटप्लेस (GeM) ने 14 जनवरी 2019 को ‘वुमनिया ऑन GeM’ नाम से एक पहल शुरू की। यह पहल महिला उद्यमियों और स्व-सहायता समूहों को मंच पर विभिन्न उत्पादों को बेचने में सक्षम बनाएगी। GeM सरकारी विभागों, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों और अन्य एजेंसियों द्वारा वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के लिए वाणिज्य मंत्रालय का एक ऑनलाइन मंच है।

13. दिल्‍ली में 14 जनवरी को सशस्‍त्र सेना वेटरन्‍स डे रैली का आयोजन किया गया। रक्षा राज्‍य मंत्री डॉ सुभाष भामरे ने पूर्व सैनिकों के कल्‍याण के लिए सरकार के विभिन्‍न कार्यों की भी चर्चा की।

14. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 जनवरी 2019 को केरल में ‘आध्यात्मिक सर्किट का विकास: श्री पद्मनाभ स्वामी मंदिर-अरनमुला-सबरीमाला’ परियोजना का उद्घाटन किया। यह परियोजना पर्यटन मंत्रालय की स्वदेश दर्शन योजना के तहत कार्यान्वित की जाएगी। श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर भगवान विष्णु के 108 दिव्य देशमों में से एक है।

15. भारोत्तोलक, एस. रुद्र मायन ने पुणे, महाराष्ट्र में खेलो इंडिया यूथ गेम्स में कुल 269 किलोग्राम वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता। वह तमिलनाडु से हैं। बालिकाओं की अंडर -21 श्रेणी में तमिलनाडु की एस. दर्शिनी ने भारोत्तोलन में स्वर्ण पदक जीता।उन्होंने 192 किलोग्राम वजन उठाया।

16. 15 जनवरी 2019 को मुंबई में दो दिवसीय ग्लोबल एविएशन समिट 2019 का उद्घाटन किया गया। समिट का विषय ‘सभी के लिए उड़ान – विशेष रूप से अगले 6 बिलियन के लिए’ है। इसे FICCI के सहयोग से नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाता है। समिट में हितधारकों को विचार-विमर्श करने और यह समझने का अवसर मिलता है कि प्रौद्योगिकी-संचालित नवाचार कैसे हवाई यात्रा को बदल देंगे।

17. 9वा आधुनिक कृषि पर अंतर्राष्ट्रीय सूक्ष्म सिंचाई सम्मेलन महाराष्ट्र के औरंगाबाद में 16 से 18 जनवरी 2019 तक आयोजित किया जाएगा। इसका आयोजन जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प मंत्रालय द्वारा किया जाता है। इस सम्मेलन में आधुनिक कृषि और फसल उत्पादकता के लिए सूक्ष्म सिंचाई से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

18. कर्नाटक की अक्षिता बासवानी कामती ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स में वेटलिफ्टिंग में अंडर -21 आयु वर्ग 71 किलोग्राम में स्वर्ण पदक जीता है। कामती बेलगाम के पास हलागा से हैं और उनकी कोच वीरपाल कौर है। खेलो इंडिया यूथ गेम्स का दूसरा संस्करण 9 जनवरी से 20 जनवरी 2019 तक महाराष्ट्र के पुणे में श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आयोजित किया जा रहा है।

19. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बलांगीर (ओडिशा) में ₹1550 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने झारसुगुडा स्थित मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक्स पार्क और बलांगीर-बिचुपली के बीच 15 किलोमीटर लंबी नई लाइन समेत रेलवे से जुड़ी कुल 6 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। उन्होंने कालाहांडी स्थित असुरगढ़ किले समेत कई ऐतिहासिक स्मारकों के जीर्णोद्धार कार्य का उद्घाटन भी किया।

20. मुंबई एयरपोर्ट ‘डिजी यात्रा’ सेवा शुरू करने वाला देश का पहला एयरपोर्ट बन गया है जिसके तहत टर्मिनल 2 पर घरेलू उड़ानों के लिए लोगों को अब बोर्डिंग पास पर मुहर नहीं लगवानी पड़ेगी। एयरपोर्ट प्रशासन के मुताबिक, यात्री सिक्योरिटी चेक पॉइंट पर लगाए गए ई-गेट रीडर पर बारकोड या क्यूआर कोड स्कैन कर अपना बोर्डिंग पास प्रमाणित कर सकेंगे।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here