20 to 28th Feb 2019 | Current Affairs in Hindi

01. किसने नई दिल्ली में एक अत्याधुनिक राष्ट्रीय साइबर फोरेंसिक लैब (NCFL) का उद्घाटन किया?
उत्तर: राजनाथ सिंह।विवरण: केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 18 फरवरी 2019 को अत्याधुनिक राष्ट्रीय साइबर फोरेंसिक लैब (NCFL) और दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम यूनिट ‘CyPAD’ का उद्घाटन किया। इस पहल के साथ, कानून लागू करने वाले साइबर खतरों को नियमित रूप से संबोधित करने में सक्षम होंगे। दोनों साइबर क्राइम फाइटिंग यूनिट द्वारका, सेक्टर 16सी में एक कॉम्प्लेक्स में स्थित हैं।

02. रिज़र्व बैंक सरकार को ________ करोड़ रुपये के अंतरिम लाभांश का भुगतान करेगा।
उत्तर: 28,000।विवरण: रिजर्व बैंक सरकार को 28,000 करोड़ रुपये के अंतरिम लाभांश का भुगतान करेगा। यह लगातार दूसरा वर्ष है जब RBI अंतरिम अधिशेष हस्तांतरित करेगा। RBI ने 2017-18 में सरकार को लाभांश के रूप में 30,663 करोड़ रुपये दिए थे। आरबीआई अधिनियम, 1934 की धारा 47 के तहत केंद्रीय बैंक अपनी अधिशेष राशि सरकार को हस्तांतरित करता है।

03. इनमें से कौन सा शहर 79 वीं भारतीय इतिहास कांग्रेस (IHC) की मेजबानी करेगा?
उत्तर: भोपाल।विवरण: पुणे विश्वविद्यालय द्वारा इंकार किए जाने के बाद, मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने भोपाल में 26 फरवरी, 2019 से शुरू होने वाले 79वें भारतीय इतिहास कांग्रेस (IHC) की मेजबानी करने का निर्णय लिया है। पहले 79वां सत्र 28 दिसंबर से सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय (SPPU) में आयोजित किया जाना था। प्रमुख इतिहासकारों सहित 1,000 से अधिक प्रतिनिधियों के भोपाल में आयोजित IHC में भाग लेने की उम्मीद है।

04. सरकार ने ________ करोड़ रूपये के ‘शत्रु शेयरों’ की बिक्री के लिए एक समिति बनाई।
उत्तर: 3000।विवरण: सरकार ने 3,000 करोड़ रुपये के ‘शत्रु शेयरों’ की बिक्री के लिए एक समिति बनाई है।यह कदम संसद द्वारा शत्रु संपत्ति अधिनियम में संशोधन के दो साल बाद उठाया गया है। ‘शत्रु संपत्ति’ का तात्पर्य किसी शत्रु, शत्रु से संबंधित या शत्रु के फर्म की ओर से रखी या प्रबंधित की गई किसी भी संपत्ति से है।

05. RBI 21 फरवरी, 2019 को सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद के माध्यम से ________ करोड़ रुपये सिस्टम में निवेश करेगा।
उत्तर: 12,500।विवरण: तरलता बढ़ाने हेतु आरबीआई 21 फरवरी, 2019 को सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद के माध्यम से प्रणाली में 12,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।खरीद खुले बाजार संचालन (ओएमओ) के माध्यम से की जाएगी। पात्र प्रतिभागियों को 21 फरवरी को आरबीआई कोर बैंकिंग समाधान (ई-कुबेर) प्रणाली पर इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में अपने प्रस्ताव प्रस्तुत कर सकते हैं।

06. भारत और ________ ने 18 फरवरी 2019 को चार समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।
उत्तर: मोरक्को।विवरण: भारत और मोरक्को ने रबात में 18 फरवरी 2019 को चार समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।समझौता ज्ञापनों में आवास और मानव निपटान में आतंकवाद का मुकाबला करने और सहयोग पर संयुक्त कार्य समूह की स्थापना शामिल है। दोनों देशों ने आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण विकसित करने हेतु काउंटर टेररिज्म पर एक संयुक्त कार्यदल गठित करने पर सहमति व्यक्त की है।

07. हाल ही में (18 फरवरी 2019) महिला सुरक्षा के लिए कितनी पहलें शुरू की गई हैं?
उत्तर: 3।विवरण: महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने निवास, कार्य स्थल और सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं की सुरक्षा को बढ़ावा देने हेतु तीन पहलों की संकल्पना की है। इन्हें 18 फरवरी 2019 को नई दिल्ली में गृह मंत्री, श्री राजनाथ सिंह और डब्ल्यूसीडी मंत्री, श्रीमती मेनका संजय गांधी द्वारा संयुक्त रूप से लॉन्च किया गया था। इन तीन पहलों में राज्यों में पैनिक बटन, एससीआईएम पोर्टल और डीएनए विश्लेषण सुविधाएं शामिल हैं।

08. जीपीएस या मैपिंग के बिना नौवहन क्षमताओं वाला पहला चलने वाला रोबोट, निम्न में से कौन है?
उत्तर: एंटबोट।विवरण: एंटबोट जीपीएस या मैपिंग के बिना नैविगेशन क्षमता वाला पहला चलने वाला रोबोट है।इसे ISM के सेंटर फॉर साइंटिफिक रिसर्च (CNRS) और एक्स-मार्सिले यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा डिजाइन किया गया है। यह रेगिस्तानी चींटियों की रास्ते पहचानने की क्षमता पर डिज़ाइन किया गया है जो नेविगेट करने के लिए ध्रुवीकृत प्रकाश व पराबैगनी विकिरण का उपयोग करती हैं। इसमें एक ऑप्टिकल कम्पास है जो इसकी गति को निर्धारित करता है।

09. 18 फरवरी 2019 को, इनमें से किस राज्य में सेल (SAIL) की इस्पात प्रसंस्करण इकाई स्थापित की गई?
उत्तर: बिहार।विवरण: केंद्रीय इस्पात मंत्री, चौधरी बीरेंद्र सिंह ने 18 फरवरी, 2019 को बिहार के पश्चिम चंपारण के बेतिया में सेल की इस्पात प्रसंस्करण इकाई (SPU) को राष्ट्र को समर्पित किया। यह इकाई उच्च गुणवत्ता वाले स्टील ट्यूब और पाइप का उत्पादन करेगी।50,000 टन प्रति वर्ष की स्थापित क्षमता के साथ, यह इकाई मुख्य रूप से कृषि गहन क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

10. श्री नितिन गडकरी ने 19 फरवरी 2019 को मुंबई में क्षेत्रीय समुद्री सुरक्षा सम्मेलन में ________ का  शुभारंभ किया।
उत्तर: PCS1x।विवरण: श्री नितिन गडकरी ने 19 फरवरी 2019 को मुंबई में क्षेत्रीय समुद्री सुरक्षा सम्मेलन में PCS1x का शुभारंभ किया। PCS1x ई-कॉमर्स पोर्टल पोर्ट कम्युनिटी सिस्टम का उन्नत संस्करण है। इसे इंडियन पोर्ट्स एसोसिएशन द्वारा रिकॉर्ड समय में विकसित किया गया है। प्लेटफार्म पेमेंट सर्कल में सुधार, लेनदेन सर्कल की पारदर्शिता, पोतों की विस्तृत ट्रैकिंग और बर्थिंग शेड्यूल की अनुमति देता है।

11. अंतर्राष्ट्रीय विजन जीरो सम्मलेन इनमें से किस शहर में आयोजित हुआ ?
उत्तर: मुंबई।विवरण: विजन जीरो और व्यावसायिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य में इसकी प्रासंगिकता पर तीन दिवसीय सम्मेलन मुंबई में 18-20 फरवरी, 2019 को आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन का आयोजन कारखाना सलाह सेवा एवं श्रम संस्थान महानिदेशालय (DGFASLI) द्वारा किया गया है।यह विजन मशीनों, उपकरणों और कार्यस्थलों में सुरक्षा और स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने एवं कार्यबल के कौशल विकास पर आधारित है।

12. ‘फार्मास्युटिकल्स एंड मेडिकल डिवाइसेस’ पर भारत के सबसे बड़े वैश्विक सम्मेलन के चौथे संस्करण का उद्घाटन 18 फरवरी 2019 को _______ में किया गया।
उत्तर: बेंगलुरु।विवरण: ‘फार्मास्युटिकल्स एंड मेडिकल डिवाइसेस’ पर भारत के सबसे बड़े वैश्विक सम्मेलन के चौथे संस्करण का उद्घाटन 18 फरवरी 2019 को बेंगलुरु में किया गया। ‘इंडिया फार्मा 2019’ का विषय ‘गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना’ है और ‘इंडिया मेडिकल डिवाइस 2019’ का विषय ‘वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल को प्राप्‍त करने के लिए विकास को गति प्रदान करना’ है। यह आयोजन फार्मास्यूटिकल्स डिपार्टमेंट (DoP) और FICCI द्वारा किया गया था।

13. स्वर्गीय प्रख्यात वेदांती स्वामी प्रज्ञानंदजी को समर्पित एक पुस्तक का हाल ही में शुभारम्भ किया गया| पुस्तक के लेखक कौन हैं?
उत्तर: दिनेश शाहरा।विवरण: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल एच. ई. केशरी नाथ त्रिपाठी द्वारा दिवंगत प्रख्यात वेदांती स्वामी प्रज्ञानंद जी को समर्पित पुस्तक का शुभारंभ किया गया। यह पुस्तक प्रसिद्ध उद्योगपति और परोपकारी श्री दिनेश शाहरा द्वारा लिखी गई है। इसका उद्देश्य मुख्य रूप से सामग्री और सुखी जीवन जीने के लिए संत के ज्ञान एवं दर्शन प्रदान करना है।

14. मानव द्वारा मैला साफ करने से छुटकारा पाने के प्रयासों के तहत पहली बार किस शहर में बैंडिकूट नाम से एक सीवर की सफाई करने वाला रोबोट पेश किया गया है?
उत्तर: चेन्नई।विवरण: मानव द्वारा मैला साफ करने से छुटकारा पाने के प्रयासों के तहत चेन्नई में पहली बार एक सीवर की सफाई करने वाला रोबोट पेश किया गया है। ‘बैंडीकूट’ नामक रोबोट को 18 लाख रुपये की लागत से पेश किया गया था और इसका उद्घाटन तमिलनाडु के मंत्री कदंबुर राजू ने किया था। स्क्रीन पर ब्लॉकेज देखकर ड्रेनेज की सफाई का पता लगाया जा सकता है।

15. RBI ने ________ नामक एक ऐप के बारे में चेतावनी जारी की है जो मिनटों में बैंक खाता खाली कर सकता है।
उत्तर: एनीडेस्क।विवरण: आरबीआई ने एनीडेस्क नामक ऐप को लेकर चेतावनी जारी की है। आपको सोशल मीडिया या किसी अन्य चैनल के माध्यम से इस ऐप को डाउनलोड नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से आपका बैंक खाता मिनटों में खाली हो सकता है। आरबीआई ने बैंकों को एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) प्लेटफॉर्म पर संभावित धोखाधड़ी लेनदेन के बारे में सतर्क किया है।

16. 18 फरवरी 2019 को शुरू होने वाले 10 दिवसीय ताज महोत्सव का विषय क्या है?
उत्तर: परम्परा।विवरण: 10 दिवसीय ताज महोत्सव 18 फरवरी 2019 को ‘परम्परा’ विषय के साथ शुरू हुआ।इसका उद्घाटन शिल्पग्राम में यूपी के राज्यपाल राम नाईक द्वारा किया गया। इस सांस्कृतिक महोत्सव के दौरान उषा उथुप और कुमार सानू सहित कई लोकप्रिय पार्श्व गायक प्रस्तुति भी देंगे।

17. 17 फरवरी 2019 को चेन्नई में 6 वीं ओपन नेशनल रेस वॉकिंग चैंपियनशिप में 50 किमी की स्पर्धा किसने जीती?
उत्तर: जीतेन्द्र सिंह राठौर।विवरण: राजस्थान के जितेंद्र सिंह राठौड़ ने 17 फरवरी 2019 को चेन्नई में आयोजित 6वीं ओपन नेशनल रेस वॉकिंग चैंपियनशिप में 50 किलोमीटर स्पर्धा  जीती। उन्होंने 4 घंटे 23 मिनट और 23 सेकेंड में दौड़ पूरी कर गुजरात के जोशी सागर (4 घंटे 24 मिनट और 21 सेकेंड) को दूसरे स्थान पर धकेल दिया। लड़कों के 10 किमी में सूरज पंवार ने जीत दर्ज की, जबकि लड़कियों की 10 किमी स्पर्धा में रोजी पटेल ने जीत दर्ज की।

18. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में डीजल से इलेक्ट्रिक में बदले गये पहले लोकोमोटिव इंजन का लोकार्पण किया है। इस लोकोमोटिव इंजन का निर्माण किया है?
उत्तर: रेल इंजन कारखाना वाराणसी ने।विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 फरवरी को डीजल से इलेक्ट्रिक में बदले गये 10 हजार हॉर्स पावर के पहले लोकोमोटिव इंजन का लोकार्पण किया। उन्होंने वाराणसी स्थित डीजल रेल इंजन कारखाना (डीरेका) में लोको कार्यशाला का निरीक्षण भी किया। वाराणसी स्थित रेल डीज़ल इंजन कारखाना (डीरेका) डीजल इंजन का उत्पादन करता रहा है लेकिन पहली बार ‘मेक इन इंडिया’ के तहत डीज़ल इंजन को विद्युत इंजन में बदला गया है।डीरेका के इंजीनियरों ने बेकार हो गईं इंजनों के अच्छे पुर्जों के मिलाकर नई इंजन बना कर रेलवे के इतिहास में एक मिसाल कायम की है। यहां के इंजीनियरों ने 69 दिनों के रिकॉर्ड समय में इस इंजन को तैयार किया है। परिवर्तित रेल इंजन की डीजल इंजन के मुकाबले 92 फीसदी अधिक शक्ति है।

19. विश्व प्रसिद्ध वैज्ञानिक वालेस स्मिथ ब्रोकर का हाल ही में निधन हो गया। उन्हें विज्ञान जगत के किस क्षेत्र में ‘पितामह’ के रूप में जाना जाता है?
उत्तर: जलवायु विज्ञान।विवरण: विश्व प्रसिद्ध जलवायु वैज्ञानिक वालेस स्मिथ ब्रोकर का 18 फरवरी को निधन हो गया। वह 87 वर्ष के थे। उन्हें विज्ञान जगत में ‘जलवायु विज्ञान के पितामह’ के रूप में जाना जाता था। ब्रोकर का जन्म 1931 में शिकागो में हुआ था और वह उपनगर ओक पार्क में पले-बढ़े। वह 1959 में कोलंबिया विश्वविद्यालय से जुड़े थे। ब्रोकर ने 1975 में अपने एक पत्र में ‘ग्लोबल वार्मिंग’ शब्द को इस्तेमाल किया था जिसमें उन्होंने सटीक भविष्यवाणी की थी कि वायुमंडल में कार्बन डाईऑक्साइड का स्तर बढ़ने से ग्लोबल वार्मिंग (Global Warming) बढ़ेगी। जल एवं पोषक तत्वों का संचररण करने वाली समुद्री धाराओं की वैश्विक प्रणाली ‘महासागर कन्वेयर बेल्ट’ (Ocean Conveyor Belt) को पहचानने वाले वह पहले वैज्ञानिक थे।

20. छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती मनाई जाती है?
उत्तर: 19 फरवरी को।विवरण: प्रत्येक वर्ष 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती मनाई जाती है। 19 फरवरी 1630 में शिवनेरी दुर्ग में उन्का जन्म हुआ था। छत्रपति शिवाजी को एक कुशल रणनीतिकार और निपुण प्रशासक के रूप में याद किया जाता है। छत्रपति शिवाजी महाराज ने पश्चिम भारत में मराठा साम्राज्य की नींव रखी थी। उन्होंने कई वर्ष औरंगज़ेब के मुगल साम्राज्य से संघर्ष किया। 1674 ई.में रायगढ़ में उनका राज्याभिषेक हुआ और वे छत्रपति बन गये।शिवाजी ने समर-विद्या में अनेक नवाचार किये और गुरिल्ला वॉर की नयी शैली विकसित की। उन्होंने प्राचीन हिन्दू राजनीतिक प्रथाओं को पुनर्जीवित किया और फारसी के स्थान पर मराठी और संस्कृत को राजकाज की भाषा बनाया।

21. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 16 से 19 फरवरी तक बुल्गारिया, मोरक्को और स्पेन की 4 दिवसीय यात्रा पर हैं। यात्रा के तीसरे पड़ाव में वे 18 से 19 फरवरी तक कहाँ हैं?
उत्तर: स्पेन में।विवरण: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 16 से 19 फरवरी तक बुल्गारिया, मोरक्को और स्पेन की 4 दिवसीय यात्रा पर हैं। यात्रा के तीसरे पड़ाव में वे 18 से 19 फरवरी तक स्पेन में हैं। वह स्पेन के विदेश मंत्री जोसेफ बोरेल फोंटेलिस के निमन्त्रण पर वहां गयी हैं। इस यात्रा के दौरान स्पेन सरकार उन्हें प्रतिष्ठित ‘ग्रैंड क्रास ऑफ द आर्डर ऑफ सिविल मेरिट’ सम्मान प्रदान करेगी। नेपाल में अप्रैल 2015 में आये भयंकर भूकंप में फंसे स्पेन के 71 नागरिकों को ऑपरेशन मैत्री के तहत सुरक्षित निकालने के लिए स्पेन सरकार स्वराज को इस पुरस्कार से सम्मानित करेगी।

22. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) ने वित्त वर्ष 2019-20 में किस देश से रोज़ाना 60,000 बैरल कच्चा तेल खरीदने के लिए 10,715 करोड़ रुपये के वार्षिक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया है?
उत्तर: अमेरिका।विवरण: सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) ने वित्त वर्ष 2019-20 में अमेरिका से रोज़ाना 60,000 बैरल कच्चा तेल खरीदने के लिए 10,715 करोड़ रुपये के वार्षिक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया है। गौरतलब है कि अमेरिकी तेल खरीदने के लिए सरकारी क्षेत्र की तेल कंपनी द्वारा किया गया यह पहला वार्षिक अनुबंध है।

23. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 फ़रवरी को वाराणसी (उत्तर प्रदेश) में कुल ________ करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।
उत्तर: ₹3350।विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 फ़रवरी को वाराणसी (उत्तर प्रदेश) में कुल ₹3350 करोड़ से अधिक रुपये की 39 परियोजनाओं का लोकार्पण और 8 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर और होमी भाभा कैंसर अस्पताल, लहरतारा का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि बीएचयू का कैंसर अस्पताल सिर्फ 10 महीने में तैयार किया गया है। जिन परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ है, उसमें रेल और सड़क से जुड़ी सुविधाएं शामिल हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीएचयू आईआईटी की स्थापना के 100 साल पूरा होने पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया।

24. आईएसएसएफ वर्ल्ड कप 2019 का आयोजन किस देश में किया जायेगा?
उत्तर: भारत।विवरण: राइफल और पिस्टल के आईएसएसएफ वर्ल्ड कप 2019 का आयोजन भारत में किया जायेगा। यह इस सीजन का पहला शूटिंग वर्ल्ड कप है और इस वर्ल्ड कप में 58 देशों के 503 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

25. फ्रांस के जाएल मोनफिल्स ने किस खिलाडी को हराकर रोटरडैम ओपन का ख़िताब जीत लिया है?
उत्तर: स्टेन वावरिंका।विवरण: फ्रांस के जाएल मोनफिल्स ने रोटरडैम ओपन के फाइनल मुकाबले में स्टेन वावरिंका को 6-3, 1-6 और 6-2 से हराकर 46वें एबीएन आमरो वर्ल्ड टेनिस टूर्नामेंट (रोटरडैम ओपन) का ख़िताब जीत लिया है।

01. श्री रविशंकर प्रसाद द्वारा निम्नलिखित में से कौन सा एप्लिकेशन लॉन्च किया गया था, जो पैरा लीगल वालंटियर्स (पीएलवी) के मामलों को प्री-रजिस्ट्रेशन करने में सक्षम बनाएगा?
उत्तर: न्याय बंधू।विवरण: श्री रविशंकर प्रसाद ने न्याय बंधु मोबाइल एप्लिकेशन और डैशबोर्ड लॉन्च किया। यह पैरा लीगल वालंटियर्स (PLV) को ओन ग्राउंड मामलों के प्री-रजिस्ट्रेशन में प्रदर्शन करने में सक्षम करेगा।यह एक प्रो बोनो ऐप है। यह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और टेलीफोन सुविधा के माध्यम से लाभार्थी और पैनल के वकील के बीच ऑनलाइन इंटरफ़ेस को सक्षम करने हेतु डैशबोर्ड के साथ एकीकृत है।

02. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ________ में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के मूल्यांकन के लिए कार्यक्रम में भाग लेने के लिए भारत और OECD के बीच समझौते को मंजूरी दी।
उत्तर: 2021।विवरण: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (OECD) के बीच समझौते को मंजूरी दी। यह समझौता अंतर्राष्ट्रीय छात्र मूल्यांकन कार्यक्रम (PISA) में भाग लेने के लिए किया गया है। PISA OECD द्वारा 2021 में आयोजित किया जाएगा। इस समझौते पर 28 जनवरी, 2019 को हस्ताक्षर किए गए थे।

03. 20 से 22 फरवरी 2019 तक ऊर्जा और पर्यावरण पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी – चुनौतियाँ और अवसर (ENCO-2019) कहाँ आयोजित किया जा रहा है?
उत्तर: नई दिल्ली।विवरण: ‘ऊर्जा एवं पर्यावरण – चुनौतियाँ तथा अवसर (ENCO-2019)’ विषय पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन तथा प्रदर्शनी का आयोजन नई दिल्ली में 20 फरवरी से 22 फरवरी 2019 तक किया जा रहा है।इसका उद्देश्य नई तकनीकों, प्रौद्योगिकियों और अनुप्रयोगों को शामिल करने हेतु अनुसंधान और विकास पर विचार विमर्श और पहचानना है। सम्मेलन का उद्घाटन भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने किया था।

04. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दीनदयाल अंत्योदय योजना – राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत NRETP के कार्यान्वयन को मंजूरी दी। NRETP में ‘T’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: ट्रांसफॉर्मेशन।विवरण: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय ग्रामीण आर्थिक रूपांतरण परियोजना (NRETP) के कार्यान्वयन को मंजूरी दी। यह विश्व बैंक से ऋण सहायता (IBRD क्रेडिट) के जरिये दीनदयाल अंत्योदय योजना – राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) के तहत है। DAY-NRLM गरीबों और सबसे कमजोर समुदायों और उनके वित्तीय समावेश को लक्षित करने पर विशेष जोर देता है।

05. हाल ही में नामवर सिंह का निधन हो गया। उन्हें साहित्यिक आलोचक के लिए वर्ष 1971 में ________ के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला।
उत्तर: कविता के नए प्रतिमान।विवरण: प्रसिद्ध हिंदी लेखक और साहित्यिक आलोचक, नामवर सिंह का 19 फरवरी 2019 को निधन हो गया। उन्हें साहित्यिक आलोचना के लिए 1971 में `कविता के नये प्रतिमान’ के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला था। वह जेएनयू के भारतीय भाषा केंद्र के पहले अध्यक्ष थे। उन्होंने कविता के नये प्रतिमान, छायावाद, और दूसरी परम्परा की ख़ोज सहित एक दर्जन से अधिक रचनाएँ लिखी हैं।

06. विश्व न्याय समाजिक दिवस कब मनाया जाता है?
उत्तर: 20 फरवरी।विवरण: विश्व न्याय समाजिक दिवस 20 फरवरी को देश के भीतर और देशों के बीच समान अधिकारों और अवसरों को बढ़ावा देने हेतु मनाया जाता है। विश्व सामाजिक न्याय दिवस 2019 का विषय ‘इफ यू वांट पीस एंड डेवलपमेंट, वर्क फॉर सोशल जस्टिस’ है।संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 26 नवंबर 2007 को इस दिन को मंजूरी दी गई थी। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, सामाजिक न्याय का अर्थ है लिंग, आयु, धर्म, अक्षमता तथा संस्कृति की भावना को भूलकर समान समाज की स्थापना करना।

07. केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने 19 फरवरी 2019 को नई दिल्ली में रेशम क्षेत्र के विकास के लिए उत्तर पूर्व में ________ परियोजनाओं की शुरुआत की।
उत्तर: 4।विवरण: केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने 19 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से रेशम क्षेत्र के विकास हेतु उत्तर पूर्व में 4 परियोजनाओं का शुभारंभ किया। उन्होंने तुरा, मेघालय में मुगा सिल्क सीड उत्पादन केंद्र और अगरतला में रेशम छपाई और प्रसंस्करण इकाई का उद्घाटन किया। इंदौर, मध्य प्रदेश और कन्नूर, केरल में बुनकर सेवा केंद्रों (डब्ल्यूएससी) के नए कार्यालय भवन का भी उद्घाटन किया गया।

08. एम.सी. मैरी कॉम ने 18 फरवरी 2019 को भारत में महिलाओं के प्रशिक्षण के लिए ________ के साथ 2 साल के समझौते पर हस्ताक्षर किए|
उत्तर: प्यूमा।विवरण: वर्ल्ड एमेच्योर बॉक्सिंग चैंपियन, एम.सी. मैरी कॉम ने प्यूमा के साथ भारत में महिलाओं के प्रशिक्षण हेतु उनके राजदूत के रूप में 2 साल का करार किया।वह 2012 ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता हैं और नवंबर 2018 में वर्ल्ड एमेच्योर बॉक्सिंग चैंपियनशिप में अपना रिकॉर्ड 6वां स्वर्ण पदक जीता है। प्यूमा इंडिया के प्रबंध निदेशक अभिषेक गांगुली हैं।

09. केंद्रीय पर्यटन मंत्री के.जे. अल्फोंस ने किस राज्य में ‘इको सर्किट का विकास : पठनमथिट्टा – गवी – वागामोन – थेक्कडी’ परियोजना का उद्घाटन किया?
उत्तर: केरल।विवरण: केंद्रीय पर्यटन मंत्री के.जे. अल्फोंस ने केरल में ‘इको सर्किट का विकास : पठनमथिट्टा – गवी – वागामोन – थेक्कडी’ परियोजना का उद्घाटन किया।इस इको सर्किट परियोजना को दिसंबर 2015 में मंजूरी दी गई थी। परियोजना के तहत किए गए प्रमुख कार्यों में वागामोन में इको-एडवेंचर टूरिज्म पार्क, कदमानिट्टा में सांस्कृतिक केंद्र और अन्य शामिल हैं।

10. निम्नलिखित में से किसे 17 फरवरी 2019 को शिव छत्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया?
उत्तर: स्मृति मंधाना।विवरण: प्रसिद्ध मल्लखंब कोच, उदय देशपांडे और आक्रामक ओपनिंग बैट्समैन स्मृति मंधाना को 17 फरवरी 2019 को शिव छत्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कार महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव द्वारा प्रदान किए गए। अन्य पुरस्कार पाने वालों में सूरज करकेरा, सानिल शेट्टी और सिद्धांत थिंगालिया शामिल हैं।

11. 17 फरवरी 2019 को 40 वें अंतर्राष्ट्रीय वार्षिक रेगिस्तान महोत्सव की शुरुआत कहाँ हुई?
उत्तर: जैसलमेर।विवरण: जैसलमेर में 17 फरवरी को रंगारंग कार्यक्रम में भाग लेने वाले हजारों पर्यटकों के साथ 40वें अंतर्राष्ट्रीय वार्षिक रेगिस्तान महोत्सव की शुरुआत हुई। रेगिस्तान राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने वाला तीन दिवसीय उत्सव, गड़ीसर झील किले से एक रंगारंग जुलूस के साथ शुरू हुआ।इसमें मिस्टर डेजर्ट और मिस मूमल प्रतियोगिताओं, पगड़ी बांधने आदि जैसे रोचक कार्यक्रम होंगे।

12. निम्नलिखित में से किस एनजीओ ने वर्ष 2019 के लिए लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड पुरस्कार जीता?
उत्तर: युवा।विवरण: झारखंड स्थित एनजीओ युवा ने लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड पुरस्कार जीता। यह एनजीओ बालिका सशक्तीकरण के लिए काम करता है। 2009 में अमेरिकी, फ्रांज गैसलर और रोज थॉमसन गैस्टलर द्वारा स्थापित यह एनजीओ ग्रामीण झारखंड में 450 लड़कियों को शामिल करते हुए एक फुटबॉल कार्यक्रम चलाता है। 450 में से 4 लड़कियों को लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स में युवा की ओर से पुरस्कार दिया जाएगा।

13. 18 फरवरी 2019 को भारत का पहला फुलडोम 3 डी डिजिटल थियेटर कहाँ पर स्थापित किया गया था?
उत्तर: कोलकाताविवरण: 18 फरवरी 2019 को कोलकाता के साइंस सिटी में भारत के पहले ‘फुलडोम 3 डी डिजिटल थियेटर’ का उद्घाटन किया गया। इसमें 23 मीटर का झुका हुआ गुंबद है जो आगंतुकों को पूरी तरह से असीम अनुभव प्रदान करता है| यह 6 उच्च अंत प्रोजेक्टर का उपयोग करके उच्च रिज़ॉल्यूशन, पूर्ण गुंबद और डिजिटल 2 डी/3 डी की स्क्रीनिंग में सक्षम है।

14. एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी ऑफ़ इंडिया की अध्यक्ष चुनी जाने वाली देश की पहली महिला कौन बनी?
उत्तर: डॉ. जी. सी. अनुपमा।विवरण: डॉ. जी. सी. अनुपमा देश की पहली महिला बनीं जिन्हें एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (ASI) का अध्यक्ष चुना गया है। वह वर्तमान में बेंगलुरु स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स (IIA) में डीन और वरिष्ठ प्रोफेसर हैं। वो 2000 में युवा वैज्ञानिकों के लिए सर सी. वी. रमन पुरस्कार की प्राप्तकर्ता भी हैं।

15 . केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्थायी आधार पर किस विभाग में सचिव के एक पद और संयुक्त सचिव के एक पद को मंजूरी दी?
उत्तर: मत्स्य विभाग।विवरण: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्थायी आधार पर मत्स्य विभाग में सचिव के एक पद और संयुक्त सचिव के एक पद को मंजूरी दी। नए सृजित पद मत्स्य पालन विभाग को इस क्षेत्र के विकास के लिए परियोजनाओं/योजनाओं की देखरेख/निगरानी करने में सक्षम बनाएंगे। मत्स्य विभाग को हाल ही में 2019 के अंतरिम बजट में पेश किया गया था।

16. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, 19 और 20 फरवरी 2019 को दो दिवसीय दौरे की यात्रा पर कहाँ पहुंचे?
उत्तर: भारत।विवरण: सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज़ अल सऊद ने 19 और 20 फरवरी को भारत की यात्रा की। सऊदी अरब के शहजादे की यह भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा थी। भारत और सऊदी अरब ने 20 फरवरी को पर्यटन ऊर्जा और आवास सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में पांच समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये। ये समझौते प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और भारत की यात्रा पर आये सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज़ अल सऊद के बीच बातचीत के बाद हुए।प्रधानमंत्री ने संयुक्त वार्ता में सऊदी अरब को भारत का सबसे मूल्यवान स्ट्रैटिजिक पार्टनर बताते हुए कहा कि सऊदी अरब, भारत की ऊर्जा सुरक्षा का महत्वपूर्ण स्रोत भी है। क्राउन प्रिंस सलमान ने आतंकवाद के मुद्दे पर भारत को समर्थन भारत के साथ खुफिया जानकारी बांटने समेत हर कदम पर सहयोग करने की बात कही।

17. केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (डीए) में कितने प्रतिशत की बढ़ोतरी की है जिससे उनका डीए बढ़कर 12 प्रतिशत हो गया है?
उत्तर: 3 प्रतिशत।विवरण: केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (डीए) में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है जिससे उनका डीए बढ़कर 12 प्रतिशत हो गया है। यह 1 जनवरी 2019 से प्रभावी होगा।

18. एशिया के सबसे बड़े मिलिट्री एविएशन शो “एयरो इंडिया 2019” का उद्घाटन किसने किया है?
उत्तर: निर्मला सीतारमण।विवरण: 24 फरवरी तक चलने वाले बेंगलुरु में एशिया के सबसे बड़े मिलिट्री एविएशन शो “एयरो इंडिया 2019” का उद्घाटन हाल ही में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया है। एयरो इंडिया 2019 की थीम “रनवे टू बिलियन ऑपट्यूनिटीज” है। साथ ही पहली बार राफेल लड़ाकू विमान आसमान में उड़ान भरता हुआ दिखा।

19. भारत के किस शहर के नैशनल म्यूजियम में दुनिया के बड़े हीरों में से एक “निजाम का जैकब हीरा” प्रदर्शनी के लिए रखा गया है?
उत्तर: हैदराबाद।विवरण: भारत के हैदराबाद में स्थित नैशनल म्यूजियम में दुनिया के बड़े हीरों में से एक निजाम का जैकब हीरा प्रदर्शनी के लिए रखा गया है। इस हीरे का आकार कोहिनूर से दोगुना है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस हीरे की कीमत 400 करोड़ डॉलर से ज्यादा है।

20. विधानसभा में किस राज्य की वित्तमंत्री मनप्रीत बादल ने हाल ही में 2019-20 का बजट पेश किया है?
उत्तर: पंजाब।विवरण: पंजाब के वित्तमंत्री मनप्रीत बादल ने हाल ही में विधानसभा में कुल 1,58,493 करोड़ रुपये के खर्च का बजट पेश किया है. इस बजट में स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्रामीण और शहरी ढांचागत सुविधाओं पर जोर दिया गया है।

21. प्राकृतिक और मानवीय आपदाओं की स्थिति से निपटने के लिए हरियाणा में किस फोर्स का गठन किया जा रहा है ?
उत्तर: स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स।विवरण: हरियाणा में पहली बार SDRF यानि की स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स का गठन किया जा रहा है – यह फोर्स प्राकृतिक और मानवीय आपदाओं की स्थिति से निपटने के साथ साथ परमाणु हमले और कैमिकल हमले से निपटने के लिए भी सक्षम होगी – SDRF की बटालियन में करीब 1150 खास तौर प्रशिक्षित जवान होंगे।

22. फोर्टिफाइड आटा योजना को हरियाणा के किन जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू की गई है ?
उत्तर: करनाल और अम्बाला।विवरण: अब खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा राशन डिपो पर गेहूं की जगह फोर्टिफाइड यानी पोषक तत्वों से भरपूर आटा दिया जाएगा। इस योजना को करनाल तथा अम्बाला में पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है।

23. सऊदी अरब ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) में शामिल होने का फैसला किया है. वह इस गठबंधन में शामिल होने वाला राष्ट्र है:
उत्तर: 73वाँ।विवरण: सऊदी अरब अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) पर हस्ताक्षर करने वाला 73वाँ राष्ट्र बन गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने वर्ष 2015 में ISA का अनावरण किया था। भारत और सऊदी अरब का द्विपक्षीय कारोबार साल 2017-18 में 27.48 अरब डालर का था। सऊदी अरब, भारत का चौथा सबसे बड़ा कारोबारी सहयोगी है। सऊदी अरब भारत में कच्चे तेल के संबंध में 17 प्रतिशत जरूरतों की आपूर्ति करता है। आईएसए का उद्देश्य 2030 तक करीब 1,000 गीगावॉट की सौर ऊर्जा मुहैया कराना है।

24. हरियाणा का कौन सा जिला सबसे पहले ओ.डी.एफ. प्लस-प्लस घोषित हुआ है ?
उत्तर: करनाल।विवरण: ओ.डी.एफ. प्लस का प्रमाण पत्र हासिल करने के बाद अब करनाल शहर ओ.डी.एफ. प्लस-प्लस घोषित हो गया है। 27 व 28 जनवरी 2019 को भारत सरकार के शहरी मंत्रालय की क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इण्डिया की टीम के दो दिवसीय करनाल दौरे के बाद ओ.डी.एफ. प्लस-प्लस की अधिकारिक घोषणा की गई।

25. हरियाणा में किस जिले को सब्जियों की सबसे ज्यादा पैदावार के लिए प्रथम पुरस्कार मिला है ?
उत्तर: पानीपत।विवरण: गुरुग्राम में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में पानीपत को सब्जियों की सबसे ज्यादा पैदावार के लिए प्रथम पुरस्कार दिया गया। पानीपत जिले की यमुना तलहटी में सब्जियों का उत्पादन सबसे ज्यादा किया जाता है।

01. ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप सोलर प्रोग्राम के चरण- II के माध्यम से वर्ष 2022 तक रूफटॉप सोलर (आरटीएस) परियोजनाओं से _____ मेगावाट की संचयी क्षमता प्राप्त की जाएगी।
उत्तर: 40,000।विवरण: 19 फरवरी 2019 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप सोलर प्रोग्राम के चरण- II को लिए अपनी मंजूरी दे दी। इस कार्यक्रम के माध्यम से वर्ष 2022 तक रूफटॉप सोलर (आरटीएस) परियोजनाओं से 40,000 मेगावाट की संचयी क्षमता प्राप्त की जाएगी। यह कार्यक्रम 11,814 करोड़ रुपये की कुल केंद्रीय वित्तीय सहायता से लागू किया जाएगा।

02. हर साल अंतर्राष्ट्रीय मातृ भाषा दिवस कब मनाया जाता है?
उत्तर: 21 फरवरी।विवरण: अंतर्राष्ट्रीय मातृ भाषा दिवस प्रत्येक वर्ष 21 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य भाषाई और सांस्कृतिक विविधता के बारे में जागरूकता बढ़ाना और बहुभाषावाद को बढ़ावा देना है।संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) ने अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस को मनाये जाने की स्वीकृति 17 नवम्बर को 1999 को दी थी। दिवस को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश में भाषा दिवस या शाहिद दिवस के रूप में जाना जाता है। अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाने का विचार बांग्लादेश की एक पहल थी। 21 फरवरी, 1952 को ढाका में कई छात्रों ने ‘बांग्ला’ को राष्ट्रभाषा बनाने की मांग को लेकर आंदोलन में पुलिस की गोलियों से शहादत हासिल की थी। संयुक्त राष्ट्र ने इसकी स्मृति में प्रतिवर्ष इस दिन दिवस मनाने का निर्णय किया।वर्ष 2019 को मूल भाषाओं के अन्तर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में भी मनाया जा रहा है। इसे देखते हुए इस वर्ष मातृभाषा दिवस की थीम- “विकास, शांति और संधि में देशज भाषाओं के मायने” (Indigenous languages matter for development, peace building and reconciliation) बनाया गया है।

03. नई राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स नीति 2019 का लक्ष्य 2025 तक इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली डिजाइन और विनिर्माण (ईएसडीएम) क्षेत्र के लिए _________ बिलियन डॉलर का कारोबार करना है।
उत्तर: 400।विवरण: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 19 फरवरी 2019 को नई राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स नीति 2019 को मंजूरी दी।नीति का उद्देश्य 2025 तक इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली डिजाइन और विनिर्माण (ईएसडीएम) क्षेत्र के लिए 400 बिलियन डॉलर का कारोबार करना है। नई नीति में संयंत्र और मशीनरी स्थापित करने के लिए 1,000 करोड़ रुपये तक के ऋण पर 4% की ब्याज सब्सिडी प्रदान करने का प्रस्ताव है।

04. फरवरी 2019 में PayU के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
उत्तर: अनिर्बान मुखर्जी।विवरण: PayU इंडिया ने अनिर्बान मुखर्जी को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया। वह PayU इंडिया के सभी संचालन और व्यावसायिक सलाह के लिए जिम्मेदार होंगे। अब वह PayU ग्लोबल के सीईओ लॉउंट ले मोल को रिपोर्ट करेंगे।वह रिलायंस पेमेंट्स सॉल्यूशंस लिमिटेड के को-सीईओ थे। PayU एक ऑनलाइन भुगतान सेवा प्रदाता है।

05. 19 फरवरी 2019 को किस देश में एक महीने का ‘फेस्टिवल ऑफ इंडिया’ शुरू हुआ है?
उत्तर: नेपाल।विवरण: 19 फरवरी 2019 को नेपाल में एक महीने के ‘फेस्टिवल ऑफ इंडिया’ की शुरुआत हुई।इस त्योहार का उद्देश्य नेपाल की नई पीढ़ी को नेपाल और भारत के बीच समानता से परिचित कराना है।त्यौहार का आयोजन स्वामी विवेकानंद सांस्कृतिक केंद्र, नेपाल में भारत के दूतावास द्वारा किया जाता है।महोत्सव का समापन 21 मार्च 2019 को होगा।

06. कितने सार्वजनिक उपक्रमों के लिए वित्त मंत्रालय ने 20 फरवरी 2019 को 48,239 करोड़ रुपये की अंतिम पुनर्पूंजीकरण किश्त की घोषणा की है?
उत्तर: 12।विवरण: 20 फरवरी 2019 को, वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैंकों को 48,239 करोड़ रुपये की व्यापक पुनर्पूंजीकरण किश्त राशि देने की घोषणा की। यह बैंकों को भारतीय रिज़र्व बैंक के सुधारात्मक सुधारात्मक कार्रवाई ढाँचे से बाहर करेगा।  कॉरपोरेशन बैंक को सबसे अधिक 9,086 करोड़ रुपये का आवंटन मिलेगा जबकि बैंक ऑफ महाराष्ट्र को सबसे कम 205 करोड़ रुपये मिलेंगे।

07. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-दिसंबर के दौरान भारत में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश _______% गिरकर 33.49 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया।
उत्तर: 7।विवरण: वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-दिसंबर के दौरान 7% गिरकर 33.49 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। अधिकतम विदेशी निवेश प्राप्त करने वाले प्रमुख क्षेत्रों में सेवा, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर और दूरसंचार शामिल थे। अप्रैल-दिसंबर 2018-19 के दौरान सिंगापुर एफडीआई का सबसे बड़ा स्रोत था।

08. किस राज्य में भारतीय प्राणी सर्वेक्षण के वैज्ञानिकों को टेल वैली वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी में एक दुर्लभ मेंढक (मेगोफ्रीस पचिप्रोटक्टस) मिला है?
उत्तर: अरुणाचल प्रदेश।विवरण: भारतीय प्राणी सर्वेक्षण (ZSI) के वैज्ञानिकों को अरुणाचल प्रदेश में निचले सुबनसिरी जिले में टेल वैली वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी में एक दुर्लभ मेंढक (मेगोफ्रीस पचिप्रोटक्टस) मिला। मध्यम आकार के मेंढक को जेडएसआई के डॉ. बिक्रमजीत सिन्हा और भास्कर सैकिया द्वारा टैले घाटी के पाले में पाया गया था। मेंढक को 1981 में चीन में खोजा गया था।

09. भारत सरकार ने फरवरी 2019 में एंजल टैक्स छूट के लिए निवेश की सीमा बढ़ाकर ________ करोड़ रुपये कर दी।
उत्तर: 25।विवरण: भारत सरकार ने स्टार्टअप के लिए एंजेल टैक्स छूट के लिए निवेश की सीमा को बढ़ाकर 25 करोड़ रुपये कर दिया है और लाभ उठाने की अवधि को 10 साल तक बढ़ा दिया। इससे पहले, स्टार्टअप को छूट लेने के लिए निवेश की सीमा 10 करोड़ रुपये थी। किसी कंपनी को 25 करोड़ रुपये की पूर्व की सीमा के तुलना में 100 करोड़ रुपये तक का टर्नओवर होने पर स्टार्टअप माना जाएगा।

10. 20 फरवरी 2019 को अट्टुकल पोंगल उत्सव कहाँ शुरू हुआ है?
उत्तर: तिरुवनंतपुरम।विवरण: 20 फरवरी 2019 को केरल के तिरुवनंतपुरम में अट्टुकल पोंगल महोत्सव शुरू हो गया है। यह त्यौहार एक दिन में महिलाओं के विश्व के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन के रूप में माना जाता है।यह अट्टुकल मंदिर में मनाया जाने वाला 10 दिवसीय उत्सव है। अट्टुकल मंदिर भी महिलाओं के सबरीमाला के रूप में लोकप्रिय है। ‘पोंगल’ चावल, गुड़ और छीले हुए नारियल का मिश्रण है।

11. उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के विभाग ने ‘स्टार्टअप रैंकिंग 2019’ का दूसरा संस्करण जारी किया है। रैंकिंग फ्रेमवर्क 2019 में ________ आधार और 30 कार्य-बिंदु शामिल हैं।
उत्तर: 7।विवरण: उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने 20 फरवरी 2019 को ‘स्टार्टअप रैंकिंग 2019’ का दूसरा संस्करण जारी किया। स्टार्टअप रैंकिंग फ्रेमवर्क का लक्ष्य स्टार्टअप को समर्थन देने हेतु एक मजबूत तंत्र स्थापित करने के लिए राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की की रैंकिंग करना है। रैंकिंग फ्रेमवर्क 2019 में 7 आधार और 30 कार्य-बिंदु शामिल हैं।

12. ________ भारत-आसियान एक्सपो शिखर सम्मेलन 21 से 23 फरवरी 2019 तक नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है।
उत्तर: चौथा।विवरण: चौथा भारत-आसियान एक्सपो शिखर सम्मेलन 21 फरवरी से 23 फरवरी 2019 तक नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है। यह वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय और फिक्की द्वारा आयोजित किया जा रहा है। आयोजन का उद्देश्य एक्ट-ईस्ट पॉलिसी के तहत भारत-आसियान संबंधों को मजबूत करना है। आसियान में वियतनाम, थाईलैंड, सिंगापुर, फिलीपींस, म्यांमार, मलेशिया, लाओस, इंडोनेशिया, कंबोडिया और ब्रुनेई शामिल हैं।

13. 70वें स्ट्रांजा मेमोरियल इंटरनेशनल बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में महिलाओं में निखत जरीन और मीना कुमारी देवी ने कौन सा मेडल जीता है?
उत्तर: गोल्ड मेडल।विवरण: बुल्गारिया के सोफिया में चल रहे 70वें स्ट्रांजा मेमोरियल इंटरनेशनल बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में महिलाओं में पूर्व जूनियर विश्व चैम्पियन निखत जरीन और मीना कुमारी देवी ने गोल्ड मेडल जीता है। 51 किग्रा वर्ग में गोल्ड मेडल जीतने वाली निखत जरीन ने अपने गोल्ड मेडल को पुलवामा हमले के शहीदों के परिवारों को समर्पित किया है।

14. 20 फरवरी 2019 को किस राज्य में साध्वी निरंजन ज्योति ने सिकरिया मेगा फूड पार्क प्राइवेट लिमिटेड का उद्घाटन किया?
उत्तर: त्रिपुरा।विवरण: केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने 20 फरवरी 2019 को अगरतला में सीकरिया मेगा फूड पार्क प्राइवेट लिमिटेड का उद्घाटन किया। यह त्रिपुरा राज्य का पहला मेगा फूड पार्क है। फूड पार्क में पूरी तरह से संचालित होने वाले ड्राई वेयरहाउस, गुणवत्ता नियंत्रण, अनुसंधान एवं विकास केंद्र आदि की सुविधाएं हैं।फूड पार्क देश में अपनी तरह का 18 वां फूड पार्क है।

15. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्कूलों में बेहतर डिजिटल शिक्षा प्रदान करने के लिए 20 फरवरी 2019 को ODB लॉन्च किया। ODB में ‘O’ का क्या अर्थ है?
उत्तर: ऑपरेशन।विवरण: 20 फरवरी 2019 को, मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने स्कूलों में बेहतर डिजिटल शिक्षा प्रदान करने हेतु ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड (ODB) लॉन्च किया। डिजिटल बोर्ड को पूरे देश के सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 9 वीं के साथ-साथ उच्च शिक्षा संस्थानों में शुरू किया जाएगा। ODB का उद्देश्य क्लास रूम को डिजिटल क्लास रूम में बदलना है।

16. दक्षिण कोरिया के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 फ़रवरी को गिमहाई शहर के मेयर हेओ सिओंग-गॉन से मुलाकात की और उन्हें क्या भेंट किया?
उत्तर: बोधि वृक्ष का एक पौधा।विवरण: दक्षिण कोरिया के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गिमहाई शहर के मेयर हेओ सिओंग-गॉन से मुलाकात की और उन्हें बोधि वृक्ष का एक पौधा भी भेंट किया। माना जाता है कि राजकुमारी सुरीरत्ना के नाम से मशहूर कोरियाई महारानी हेओ ह्वांग-ओक दक्षिण कोरिया जाने से पहले अयोध्या की राजकुमारी थीं। महारानी का मकबरा गिमहाई में है।

17. 18 फरवरी 2019 को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले 72वे देश का नाम क्या है?
उत्तर: अर्जेंटीना।विवरण: 18 फरवरी 2019 को अर्जेंटीना अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 72 वां देश बन गया। इस समझौते पर आधिकारिक तौर पर अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मौरिसियो मैक्री की तीन दिवसीय भारत यात्रा के दौरान हस्ताक्षर किए गए थे। अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) हरियाणा के गुरुग्राम में मुख्यालय के साथ 121 सौर संसाधन संपन्न देशों का एक समूह है।

18. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 फरवरी 2019 को वाराणसी के मान महल में किसका उद्घाटन किया?
उत्तर: आभासी प्रायोगिक संग्रहालय (VEM)। विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 फरवरी 2019 को वाराणसी के मान महल में आभासी प्रायोगिक संग्रहालय (VEM) का उद्घाटन किया। वीईएम वाराणसी के विभिन्न सांस्कृतिक पहलुओं की झलक दिखाएगा। वीईएम की स्थापना संस्कृति मंत्रालय के तहत कार्य करने वाले राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय (NCSM) ने की थी। मान महल भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के तहत एक केंद्र संरक्षित स्मारक है।

19. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने वर्ष 2018-19 के लिए भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर की सिफारिश की है:
उत्तर: 8.65 प्रतिशत।विवरण: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने वर्ष 2018-19 के लिए भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर को 0.10 प्रतिशत बढ़ाकर 8़.65 प्रतिशत करने की सिफारिश की है। श्रम एवं रोजगार मंंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में संगठन के केन्द्रीय न्यास बोर्ड (CBT) की 21 फरवरी को हुई बैठक में यह फैसला किया गया। इस पर अंतिम निर्णय केन्द्रीय वित्त मंत्रालय को करना है। EPF ब्याज में वर्ष 2015-16 के बाद पहली बार बढोतरी होगी। वर्ष 2015-16 में इस पर ब्याज दर 8़.8 प्रतिशत थी जिसे 2016-17 में घटाकर 8.65 प्रतिशत कर दिया गया था. वर्ष 2017-18 में ब्याज दर फिर घटाकर 8.55 प्रतिशत कर दिया गया था।

20. केंद्र सरकार ने असम राइफल्स के जवानों को बिना वारंट के किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार करने और तलाशी लेने का विशेषाधिकार दिया है.कौन-से राज्य में इस विशेषाधिकार कानून को लागू किया गया है?
उत्तर: असम।अरूणाचल प्रदेश।मणिपुर।नगालैंड।विवरण: केंद्र सरकार ने असम राइफल्स के जवानों को बिना वारंट के किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार करने और किसी भी स्थान की तलाशी लेने का अधिकार दिया है. गृह मंत्रालय की अधिसूचना के मुताबिक आपराधिक प्रक्रिया संहिता (CRPC) के तहत असम राइफल्स के निचले रैंक के अधिकारियों को भी ये शक्तियां दी गई हैं। CRPC की धारा 41 और 47 के तहत विशेषाधिकार: असम राइफल्स के जवान इन शक्तियों का इस्तेमाल CRPC की धारा 41 और 47 के तहत करेंगे। वे इन शक्तियों का इस्तेमाल असम, अरूणाचल प्रदेश, मणिपुर, नगालैंड और मिजोरम में सीमावर्ती जिलों में कर सकेंगे। CRPC की धारा 41 के तहत कोई भी पुलिस अधिकारी बिना मजिस्ट्रेट के आदेश के और बिना वारंट के किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार कर सकता है। धारा 47 व्यक्ति जिस स्थान पर जाता है वहां की तलाशी ली जा सकती है असम राइफल्स पूर्वोत्तर में उग्रवादी निरोधक प्रमुख सुरक्षा बल है। यह संवेदनशील भारत-म्यामांर सीमा की सुरक्षा में भी तैनात है। पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों में सशस्त्र बल (विशेषाधिकार) कानून भी लागू है जो क्षेत्र में सेना को इस तरह की शक्ति के इस्तेमाल की इजाजत देता है।

21. सुप्रीम कोर्ट ने निम्न में से किसे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड BCCI का पहला लोकपाल नियुक्त किया है?
उत्तर: जस्टिस डीके जैन।विवरण: सुप्रीम कोर्ट ने रिटायर्ड जस्टिस डीके जैन को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड BCCI का पहला लोकपाल नियुक्त किया है।लोकपाल के चुनाव लिए गठित खोज समिति द्वारा की गयी सिफारिश के आधार पर जस्टिस जैन को लोकपाल नियुक्त करने का निर्णय लिया गया है। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने 21 फरवरी को हुई सुनवाई में यह निर्णय दिया। सुप्रीम कोर्ट ने अपने पूर्व जज रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में BCCI के लोकपाल के लिए खोज समिति गठित की थी।

22. बॉलीवुड के मशहूर फिल्म प्रोड्यूसर राजकुमार बड़जात्या जिनका हाल ही में निधन हो गया, निम्न में से किस फिल्म प्रोडक्शन से संबंधित थे?
उत्तर: राजश्री प्रोडक्शन।विवरण: बॉलीवुड के मशहूर फिल्म प्रोड्यूसर राजकुमार बड़जात्या का 21 फरवरी को निधन हो गया। वह राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले काम करते थे. राजश्री प्रोडक्शन को राज कुमार बड़जात्या के पिता ताराचंद बड़जात्या ने स्थापना की थी। राजकुमार बड़जात्या ने राजश्री प्रोडक्शंस के बैनर तले लगभग 20 फ़िल्मों को प्रोड्यूस किया। इनमें 1972 की पिया का घर, मैंने प्यार किया, हम आपके हैं कौन, विवाह, मैं प्रेम की दीवानी हूं और प्रेम रतन धन पायो जैसी फ़िल्मों को प्रोड्यूस किया था।राजकुमार बड़जात्या की आख़िरी प्रोड्यूस्ड फ़िल्म ‘हम चार’ है, जो हाल ही में रिलीज़ हुई थी।

23. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने UAE में रहने वाले कोच इरफान अंसारी को ________ साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है.
उत्तर: 10 साल।विवरण: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने UAE में रहने वाले कोच इरफान अंसारी को 10 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। ICC की भ्रष्टाचार रोधी पंचाट (ACU) ने अंसारी को भ्रष्टाचार रोधी संहिता के तीन नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया। दरअसल अंसारी ने अक्टूबर 2017 में UAE में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के दौरान सरफराज से संपर्क किया था। उनका इरादा सरफराज से जानकारियां निकालकर उसे भ्रष्ट गतिविधियों में शामिल करने का था।सरफराज ने तुरंत इसकी शिकायत की, जिसके बाद ICC की ACU ने जांच शुरू की थी।

24. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किस राज्य की यात्रा पर नवनिर्मित रवीन्द्रनाथ टैगोर सांस्कृतिक भवन का लोकार्पण किया है?
उत्तर: मध्य प्रदेश।विवरण: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने हाल ही में मध्य प्रदेश के भोपाल में नवनिर्मित रवीन्द्रनाथ टैगोर सांस्कृतिक भवन का लोकार्पण किया है। इस ऑडिटोरियम को बनाने में 15 करोड़ की लागत आई है।

25. आर्मी चीफ बिपिन रावत ने पहली बार भारत में बने कौन से फाइटर जेट में उड़ान भरी है?
उत्तर: तेजस फाइटर जेट।विवरण: आर्मी चीफ बिपिन रावत ने पहली बार भारत में बने तेजस फाइटर जेट में उड़ान भरी है। एयरो इंडिया शो-2019 के मौके पर इस दो सीटर विमान में उन्होंने पायलट के पीछे की सीट थामी।

01. ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने आधिकारिक तौर पर ब्रैमबल केई मेलोमिस को विलुप्त के रूप में सूचीबद्ध किया। जोकि एक ____ है।
उत्तर: चूहा।विवरण: ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने आधिकारिक तौर पर ब्रैमबल केई मेलोमिस को विलुप्त के रूप में सूचीबद्ध किया। छोटा भूरा चूहा 2009 से नहीं देखा गया है।यह ग्रेट बैरियर रीफ का एकमात्र स्तनधारी मूल निवासी माना जाता था। यह केवल पापुआ न्यू गिनी के तट के पास एक छोटे से रेतीले द्वीप पर पाया गया था।

02. किस देश ने 21 फरवरी, 2019 को अपने पुरुष एआई न्यूज़ प्रेजेंटर्स के साथ पढ़ने के लिए दुनिया की पहली महिला एआई न्यूज एंकर का अनावरण किया?
उत्तर: चीन।विवरण: चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने 21 फरवरी, 2019 को अपने पुरुष एआई न्यूज़ प्रेजेंटर्स के साथ दुनिया की पहली महिला एआई न्यूज़ एंकर का अनावरण किया। इसे शिन्हुआ और सर्च इंजन कंपनी सोगौ द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया था, और इसका सोशल मीडिया पर एक वीडियो में दिखाया गया। यह उल्लेखनीय रूप से यथार्थवादी है, कैमरे पर रहते हुए हाथ समायोजन करता है, और आँखों की पलको को भी झपकाता है।

03. दुनिया की सबसे बड़ी मधुमक्खी, फ्लाइंग बुलडॉग की 21 फरवरी 2019 को लगभग 40 वर्षों में पहली बार _________ के एक सुदूर हिस्से में फिर से खोज की गई।
उत्तर: इंडोनेशिया।विवरण: दुनिया की सबसे बड़ी मधुमक्खी, फ्लाइंग बुलडॉग की 21 फरवरी 2019 को लगभग 40 वर्षों में पहली बार इंडोनेशिया के एक सुदूर हिस्से में फिर से खोज की गई। इसे 19 वीं सदी में ब्रिटिश प्रकृतिवादी अल्फ्रेड रसेल वालेस द्वारा खोजा गया था और ‘फ्लाइंग बुलडॉग’ का नाम दिया गया था।विलुप्त होने के कगार पर खड़ी प्रजातियों की IUCN लाल सूची में मधुमक्खी को असुरक्षित के रूप में सूचीबद्ध किया है।

04. 22 फरवरी 2019 को किस देश ने 3-दिवसीय वार्षिक नेवीड्रिल, वेलायत-97 का शुभारंभ किया?
उत्तर: ईरान।विवरण: ईरान ने 22 फरवरी 2019 को खाड़ी और हिंद महासागर के विशाल क्षेत्र में तीन दिवसीय वार्षिक नेवी ड्रिल, वेलायत-97 का शुभारंभ किया।यह ड्रिल होरमुज़ जलडमरूमध्य, मकरान तट, ओमान सागर और हिंद महासागर के उत्तर में होगी। इसका उद्देश्य नौसेना के उपकरणों का मूल्यांकन करना, हथियारों को लॉन्च करना और सैनिकों को वास्तविक लड़ाई हेतु तत्पर होने में सक्षम बनाना है।

05. अंतरराष्ट्रीय सहयोग और वैश्विक आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और उनके योगदान के लिए 2018 के लिए प्रतिष्ठित सियोल शांति पुरस्कार किसने प्राप्त किया?
उत्तर: नरेंद्र मोदी।विवरण: प्रधानमंत्री मोदी को 22 फरवरी को सियोल में दक्षिण कोरिया के सबसे बड़े शांति पुरस्कार सियोल शांति पुरस्कार-2018 से सम्‍मानित किया गया। यह पुरस्कार पाने वाले वह पहले भारतीय हैं। अंतरराष्ट्रीय सहयोग में योगदान और वैश्विक आर्थिक विकास को बढ़ावा देने हेतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 के लिए प्रतिष्ठित सियोल शांति पुरस्कार प्राप्त किया। यह पुरस्कार उन्हें सियोल पीस प्राइज फाउंडेशन द्वारा एक भव्य समारोह में प्रदान किया गया। आयोजन में प्रधानमंत्री मोदी के जीवन और उपलब्धियों पर एक लघु फिल्म भी प्रदर्शित की गई। वह इस पुरस्कार के 14 वें प्राप्तकर्ता हैं।

06. 22 फरवरी, 2019 को नागालैंड के प्रथम लोकायुक्त के रूप में किसने शपथ ली?
उत्तर: न्यायमूर्ति उमा नाथ सिंह।विवरण: न्यायमूर्ति उमा नाथ सिंह ने 22 फरवरी, 2019 को नागालैंड के पहले लोकायुक्त के रूप में शपथ ली। राज्यपाल पी.बी. आचार्य ने कोहिमा के राजभवन में एक समारोह में न्यायमूर्ति सिंह को पद की शपथ दिलाई। वह मेघालय उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश हैं और नागालैंड के लोकायुक्त के पद पर 5 साल की अवधि या 70 वर्ष की आयु तक पद ग्रहण करेंगे।

07. 21 फरवरी 2019 को तीन-दिवसीय मेडिकल ट्रेड शो, मेडिकल फेयर इंडिया (MFI) 2019, की शुरुआत कहाँ हुई?
उत्तर: नई दिल्ली।विवरण: 21 फरवरी 2019 को तीन-दिवसीय मेडिकल ट्रेड शो, मेडिकल फेयर इंडिया (MFI) 2019, की शुरुआत हुई। इसमें 25 से अधिक देशों के वैश्विक चिकित्सा उपकरण निर्माताओं, स्वास्थ्य सेवा विशेषज्ञों, उद्योग के निकायों, थिंक टैंक और नीति निर्माताओं की भागीदारी दिखेगी। MFI का आयोजन दुनिया के प्रमुख व्यापार मेला आयोजक और प्रदर्शनियों के सेवा प्रदाता मेसी डसेलडोर्फ इंडिया द्वारा किया जा रहा है।

08. 21 फरवरी 2019 को ISSF (इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन) विश्व कप 2019 कहाँ शुरू हुआ है?
उत्तर: नई दिल्ली।विवरण: ISSF (इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन) वर्ल्ड कप 2019 की शुरुआत 21 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली में हुई। विश्व कप में विभिन्न कार्यक्रम डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में 23 फरवरी से शुरू होंगे और 27 तारीख को समाप्त होंगे। 58 देशों के लगभग 503 निशानेबाजों के बीच ओलंपिक कोटा स्थानों की पेशकश के तहत 10 स्पर्धाओं में से 8 के साथ शीर्ष सम्मान के लिए प्रतिस्पर्धा होगी।

09. किस राज्य ने 21 फरवरी 2019 को बालिकाओं के लिए एक योजना शुरू की?
उत्तर: उत्तर प्रदेश।विवरण: यूपी के मुख्यमंत्री, योगी आदित्यनाथ ने 21 फरवरी 2019 को बालिकाओं के लिए एक योजना शुरू की। यह योजना 1 से 14 वर्ष की आयु की बालिकाओं पर ध्यान केंद्रित करेगी जिन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी है और उनके लिए उचित पोषण और विशेष देखभाल हेतु आवश्यक कदम उठाये जाएंगे।राज्य में प्रत्येक महीने की 8 तारीख को राज्य भर के आंगनवाड़ी केंद्रों पर भी राज्य बालिका दिवस मनाया जाएगा।

10. गृह मंत्रालय ने देश भर के ________ जिलों में ‘पुलिस सेवाओं का अखिल भारतीय नागरिक सर्वेक्षण’ नामक अखिल भारतीय सर्वेक्षण करने के लिए पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो का गठन किया है।
उत्तर: 173।विवरण: गृह मंत्रालय ने ‘पुलिस सेवाओं का अखिल भारतीय नागरिक सर्वेक्षण’ नामक अखिल भारतीय सर्वेक्षण करने के लिए पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो का गठन किया है। सर्वेक्षण का आयोजन राष्ट्रीय अनुप्रयुक्त आर्थिक अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली के माध्यम से किया जाएगा। 9 महीने के इस सर्वेक्षण में देशभर के 173 जिलों में फैले 1.2 लाख परिवारों का प्रतिनिधि नमूना पेश करेगा।

11. भारत ने किस देश के साथ 21 फरवरी 2019 को आईसीटी इन्क्यूबेटरों के लिए एक व्यापार केंद्र स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
उत्तर: श्री लंका।विवरण: भारत और श्रीलंका ने 21 फरवरी 2019 को भारत से 25 करोड़ श्रीलंका रुपये के अनुदान के माध्यम से जाफना में आईसीटी इन्क्यूबेटर हेतु एक व्यापार केंद्र स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। केंद्र सूचना संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) के लिए अवसर प्रदान करेगा और सक्षम वातावरण का निर्माण करेगा। श्रीलंका में विकास सहायता के लिए भारत की समग्र प्रतिबद्धता $3 बिलियन यूएस डॉलर की है।

12. 21 फरवरी 2019 को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कितने अध्यादेश लागू किए?
उत्तर: 4।विवरण: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 21 फरवरी 2019 को 4 अध्यादेशों की घोषणा की। दूसरा अध्यादेश मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) उनमें से एक है, जो तत्काल तीन तालक की प्रथा को शून्य और अवैध घोषित करता है। इसमें तीन साल तक की कैद और जुर्माने के साथ अपराध को दंडनीय भी बनाया जाएगा।

13. दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के द्वारा कबाड़ से बनाए गए विश्व के सात अजूबे, “वेस्ट टू वंडर पार्क” का उद्घाटन हाल ही में किसने किया है?
उत्तर: श्री राजनाथ सिंह।विवरण: केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 21 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली में दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) के तहत “वंडर टू वंडर” पार्क का उद्घाटन किया। उन्होंने स्वच्छ सर्वेक्षण की 2018 रैंकिंग में 202 से 32 रैंक की सुधार करने के लिए एसडीएमसी की सराहना की। “सेवन वंडर्स पार्क” के कुछ मुख्य आकर्षण ताजमहल की अलग-अलग आकार की प्रतिकृतियां, गीज़ा के ग्रेट पिरामिड आदि हैं।

14. सुप्रीम कोर्ट ने किसको BCCI की प्रशासकों की समिति (CoA) का तीसरा सदस्य नियुक्त किया?
उत्तर: लेफ्टिनेंट जनरल रवि थोडगे।विवरण: सुप्रीम कोर्ट ने लेफ्टिनेंट जनरल रवि थोडगे को BCCI की प्रशासकों की समिति (CoA) का तीसरा सदस्य नियुक्त किया। 2017 में, शीर्ष अदालत ने चार-सदस्यीय CoA की नियुक्ति की थी, जिसकी अध्यक्षता भारत के पूर्व नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) विनोद राय ने की थी। CoA के अन्य 3 सदस्य थे – पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट कप्तान डायना एडुल्जी, रामचंद्र गुहा और विक्रम लिमये।

15. किस संधि के तहत पूर्वी नदियों के पानी को पाकिस्तान जाने से रोकने का फैसला किया है?
उत्तर: सिंधु जल।विवरण: सरकार ने सिंधु जल संधि के तहत नदियों से अपने हिस्से का पानी पाकिस्तान जाने से रोकने का फैसला किया है। पुलवामा आतंकी हमले के परिपेक्ष्य में यह फैसला लिया गया है। फैसले के तहत पूर्वी नदियों की धारा को मोड़ कर उसे जम्मू-कश्मीर तथा पंजाब में लोगों तक पहुँचाया जायेगा। सिंधु जल संधि पानी के वितरण लिए भारत और पाकिस्तान के बीच हुई एक संधि है। इस सन्धि में विश्व बैंक ने मध्यस्थता की। इस संधि पर कराची में 19 सितंबर, 1960 को भारत के प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान ने हस्ताक्षर किए थे। इस समझौते के अनुसार, तीन पूर्वी नदियों — ब्यास, रावी और सतलुज — का नियंत्रण भारत को, तथा तीन पश्चिमी नदियों — सिंधु, चिनाब और झेलम — का नियंत्रण पाकिस्तान को दिया गया था।यह संधि पाकिस्तान के डर का परिणाम थी कि नदियों का आधार (बेसिन) भारत में होने के कारण कहीं युद्ध आदि की स्थिति में उसे सूखे और अकाल आदि का सामना न करना पड़े।

16. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में किस देश की दो दिवसीय यात्रा पर गए है?
उत्तर: दक्षिण कोरिया।विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 और 22 फरवरी को दो दिवसीय की यात्रा पर दक्षिण कोरिया गए है। वे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ इन के आमंत्रण पर दक्षिण कोरिया गये थे। 2015 के बाद से प्रधानमंत्री मोदी की कोरिया गणराज्य की यह दूसरी यात्रा थी। वे दक्षिण कोरिया की यात्रा के दौरान भारत के सामरिक संबंधों को मजबूत बनाने और व्यापार एवं निवेश समेत विविध क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने पर चर्चा करेंगे।

17. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में किस स्थान पर स्थित हिंदी प्रचार सभा में महात्मा गाँधी की प्रतिमा का अनावरण किया?
उत्तर: चेन्नई।विवरण: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 21 फरवरी को चेन्‍नई में महात्‍मा गांधी की 15.2 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। चेन्‍नई में यह प्रतिमा दक्षिण भारत हिंदी प्रचार सभा के परिसर में स्थापित किया गया है। गांधीजी की 150वीं जयंती वर्ष और हिंदी प्रचार सभा की स्‍थापना के 100 पूरे होने के उपलक्ष्‍य में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सभा की स्‍थापना महात्‍मा गांधी ने 1918 में की थी। वे 1946 में दस दिन तक इस संस्‍थान में रहे थे।

18. मिजोरम स्थापना दिवस कब मनाया जाता है?
उत्तर: 20 फरवरी।विवरण: मिजोरम स्थापना दिवस 20 फरवरी को मनाया जाता है। 20 फरवरी 1987 को मिजोरम देश का 23वां राज्य बना था।

19. 20 फरवरी 2019 को दूरदर्शन पर खेल चैनल शुरू हुए कितने साल हो गए?
उत्तर: 20 साल।विवरण: दूरदर्शन पर खेल चैनल 20 फरवरी 1999 को शुरू हुआ था। 20 फरवरी 2019 को दूरदर्शन पर खेल चैनल शुरू हुए 20 साल हो गए।

20. वर्ष 2019 में संत रविदास की कौन सी जयंती मनाई गई है?उत्तर: 642वीं।विवरण: 19 फ़रवरी वर्ष 2019 में संत रविदास की 642वीं जयंती मनाई गई है। संत रविदास का जन्म उत्तर प्रदेश के वाराणसी में हुआ था।

21. हाल ही में किस रक्षा उपकरण निर्माता कम्पनी ने एयरो इंडिया-2019 में F-21 लड़ाकू विमान के संशोधित रूप को पेश किया है?
उत्तर: लॉकहीड मार्टिन।विवरण: रक्षा उपकरण निर्माता कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने एशिया के सबसे बड़े एयर शो “एरो इंडिया 2019” F-21 मल्टी रोल लड़ाकू विमान का अनावरण किया।

22. किस नवरत्न कंपनी द्वारा देश में बनाया गया एटमोस्फेरिक वॉटर जनरेटर (एडब्ल्यूजी) वायुमंडल की नमी से पानी बना सकता है?
उत्तर: भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड (BEL)।विवरण: रक्षा मंत्रालय की नवरत्न कंपनी भारत इलेक्ट्रोनिक लिमिटेड (बीईएल) ने एक नए उत्पाद एटमोस्फेरिक वॉटर जनरेटर (एडब्ल्यूजी) का एयरो इंडिया 2019 में अनावरण किया है।

23. हाल ही में पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में कितने लोग धातु प्रदूषित पानी पीने के लिए मजबूर हैं?
उत्तर: 4 करोड़।विवरण: पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय की एकीकृत प्रबंधन सूचना प्रणाली द्वारा जारी आंकड़ों में कहा गया है कि भारत में लगभग 4 करोड़ ग्रामीण लोग धातु-प्रदूषित जल ग्रहण कर रहे हैं।

24. सुप्रीम कोर्ट ने किस राज्य के सिविल सेवा (न्यायिक शाखा, भर्ती) नियम-1995 के नियम ‘5ए’ को रद्द कर दिया है?
उत्तर: बिहार सिविल सेवा।विवरण: सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सिविल सेवा (न्यायिक शाखा, भर्ती) नियम-1995 के नियम ‘5ए’ को रद्द कर दिया है जिसमें प्रारंभिक परीक्षा में बैठने वालों में से 10% को ही मुख्य परीक्षा के लिए चयनित करने का प्रावधान था।

25. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दक्षिण कोरियाई यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच  ________ सहमति ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।
उत्तर: 7।विवरण: प्रधानमंत्री के इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच 7 समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए जिनमें स्‍टार्ट अप के क्षेत्रों में सहयोग, सीमा पार से आतंकवाद और अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर अपराधों को रोकने तथा प्रसार भारती और कोरियाई प्रसारण व्‍यवस्‍था के बीच सहयोग के समझौते शामिल हैं। भारत के गृह मंत्रालय और कोरिया की राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी के बीच अंतरराष्ट्रीय अपराध पर सहयोग। कोरिया ब्राडकास्टिंग और प्रसार भारती के बीच प्रसारण को लेकर सहयोग। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण भारत और कोरिया एक्सप्रेस के बीच सहयोग। राजकुमारी सूरीरत्ना (रानी हूर ह्वांग-ओक) की याद में संयुक्त टिकट जारी करने के लिए समझौता। सूरीरत्ना अयोध्या की राजकुमारी थीं, जो 48 ईस्वी में कोरिया आईं थीं और फिर उन्होंने किंग किम सूरो से विवाह कर लिया था।

01. 22 फरवरी 2019 को ‘भारतीय बैंकिंग का भविष्य’ पर एक सम्मेलन कहाँ आयोजित किया गया था?
उत्तर: नई दिल्ली।विवरण: 22 फरवरी 2019 को नई दिल्ली में ‘भारतीय बैंकिंग का भविष्य’ पर एक सम्मेलन आयोजित किया गया। यह नीति आयोग और आर्थिक प्रगति और कल्याण के लिए फाउंडेशन (EGROW फाउंडेशन) द्वारा आयोजित किया गया। इस सम्मेलन का उद्देश्य भारत में बैंकिंग क्षेत्र पर संभाषण को बढ़ाना और उसे ऊंचा उठाना था और भारतीय बैंकिंग क्षेत्र के सतत विकास  के बारे में जानकारी देने की परख विकसित करना था।

02. किस राज्य में तेल विपणन कंपनियां (OMCs) 10,000 से अधिक ग्रामीण महिलाओं को ‘उज्ज्वला दीदी’ के रूप में नियुक्त करेंगी?
उत्तर: ओडिशा।विवरण: तेल विपणन कंपनियां (OMCs) 10,000 से अधिक ग्रामीण महिलाओं को ओडिशा में ‘उज्ज्वला दीदी’ के रूप में नियुक्त करेगी। ‘उज्ज्वला दीदी’ एलपीजी के उपयोग की स्थिरता सुनिश्चित करने हेतु पूरे ओडिशा में जमीनी स्तर के एनर्जी एम्बेसडर के रूप में कार्य करेगी। वे मौजूदा और भावी एलपीजी उपभोक्ताओं एवं वितरकों के बीच ओडिशा राज्य में एक सेतु का काम करेंगी।

03. 23 फरवरी 2019 को द्विवार्षिक एयरो इंडिया 2019 एक्सपो में किसकी उपलब्धियों को ध्यान में रखते हुए, ‘महिला दिवस’ मनाया गया।
उत्तर: महिलाओं।विवरण: 23 फरवरी 2019 को द्विवार्षिक एयरो इंडिया 2019 एक्सपो में महिलाओं की उपलब्धियों को ध्यान में रखते हुए, ‘महिला दिवस’ मनाया गया।यह भारतीय वायु सेना (IAF) के येलहंका बेस पर आयोजित किया गया था। इस अवसर पर विमानन क्षेत्र में महिलाओं को सम्मानित किया गया और ‘वुमन इन एविएशन’ पर एक पुस्तक और फिल्म का भी विमोचन किया गया। एयरो इंडिया शो 24 फरवरी 2019 तक जारी रहेगा।

04. 22 फरवरी 2019 को चार साल के कार्यकाल के लिए एशियाई हॉकी महासंघ (एएचएफ) के उपाध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया?
उत्तर: मोहम्मद मुश्ताक अहमद।विवरण: भारत के मोहम्मद मुश्ताक अहमद और असीमा अली को 22 फरवरी 2019 को चार वर्ष के कार्यकाल हेतु एशियाई हॉकी महासंघ (एएचएफ) का उपाध्यक्ष और कार्यकारी समिति का सदस्य चुना गया। मुश्ताक अहमद वर्तमान में हॉकी इंडिया के अध्यक्ष के रूप में सेवारत हैं। एएचएफ कार्यकारी बोर्ड महाद्वीपीय महासंघ के मामलों का प्रबंधन करता है और एएचएफ कांग्रेस के निर्णयों को लागू करता है।

05. 22 फरवरी 2019 को किस राज्य में केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कौशल विकास कॉमन फैसिलिटी सेंटर (CFC) का उद्घाटन किया?
उत्तर: कर्नाटक।विवरण: केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री, सुरेश प्रभु ने 22 फरवरी 2019 को 1000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन किया।  उन्होंने उडुपी, कर्नाटक में स्किलिंग कॉमन फैसिलिटी सेंटर (CFC) का उद्घाटन किया।राजस्थान के कोटा और उत्तर प्रदेश के रायबरेली में दो मसाला पार्कों का भी उद्घाटन किया गया। उन्होंने असम और मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान परिसर का भी उद्घाटन किया।

06. हिन्दुस्तान एरोनोटिक्स लिमिटेड (HAL) ने 22 फरवरी 2019 को 22 ALH MK III अनुबंध के हिस्से के रूप में भारतीय सेना को पहले ____ ALH सौंप दिए।
उत्तर: 3।विवरण: हिन्दुस्तान एरोनोटिक्स लिमिटेड (HAL) ने 22 फरवरी 2019 को 22 ALH MK III अनुबंध के हिस्से के रूप में भारतीय सेना को पहले तीन ALH सौंप दिए। HAL ने अगस्त 2017 में 40 ALH के लिए भारतीय सेना के साथ अनुबंध किया था। उन्नत हल्के हेलीकाप्टर (एएलएच) 5.5-टन भार श्रेणी में बहु-भूमिका वाला, नई पीढ़ी का हेलीकाप्टर है, जो एचएएल द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन एवं विकसित किया गया है।

07. 23 फरवरी 2019 को केरल के राष्ट्रीय लोक उत्सव (NFFK) का तीसरा संस्करण किस शहर में शुरू होगा?
उत्तर: तिरुवनंतपुरम विवरण: राष्ट्रीय लोक उत्सव केरल (NFFK) का तीसरा संस्करण 23 फरवरी 2019 को तिरुवनंतपुरम में शुरू होगा। NFFK का आयोजन केरल राज्य युवा कल्याण बोर्ड द्वारा किया जाता है। महोत्सव का मुख्य आकर्षण राजस्थान का कठपुतली नृत्य होगा।इस वर्ष के त्योहार का मुख्य कार्यक्रम राजस्थान के बाड़मेर बॉयज का प्रदर्शन होगा।

08. मानव संसाधन विकास मंत्रालय 2 और 3 मार्च 2019 को स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन (SIH) – 2019 के _____ संस्करण (सॉफ्टवेयर) का ग्रैंड फिनाले आयोजित करेगा।
उत्तर: तीसरे।विवरण: मानव संसाधन विकास मंत्रालय 2 और 3 मार्च 2019 को स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन (SIH) – 2019 के तीसरे संस्करण (सॉफ्टवेयर) का ग्रैंड फिनाले आयोजित करेगा। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन हमारे देश के समक्ष आ रही चुनौतियों का समाधान करने के लिए नवीन एवं परिवर्तनकारी डिजिटल टेक्‍नोलॉजी संबंधी नवाचारों की पहचान करने की एक पहल है। यह दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा हैकाथॉन है और राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाला एकमात्र हैकाथॉन है।

09. 22 फरवरी 2019 को किस राज्य ने ‘मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना’ शुरू की?
उत्तर: मध्य प्रदेश।विवरण: मध्य प्रदेश सरकार ने 22 फरवरी 2019 को ‘मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना’ शुरू की। यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के शहरी युवाओं को प्रति वर्ष 100 दिनों के रोजगार की गारंटी देती है। नई योजना के तहत, प्रत्येक युवा को 100 दिनों की अवधि के दौरान प्रति माह 4,000 रुपये का वेतन दिया जायेगा।

10. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने कराधान से संबंधित विवादों को दूर करने और कर संबंधी मुकदमों की संख्या को कम करने के लिए ________ सदस्यीय समिति का गठन किया है।
उत्तर: 4।विवरण: केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने कराधान से संबंधित विवादों को दूर करने और कर संबंधी मुकदमों की संख्या को कम करने के लिए चार सदस्यीय समिति का गठन किया है। इसकी अध्यक्षता आयकर आयुक्त संजीव शर्मा करेंगे। यह समिति कुछ प्रमुख मुद्दों पर भी ध्यान केंद्रित करेगी जो राजस्व सृजन का कारण बन सकते हैं। यह समिति मार्च 2019 के मध्य तक अपनी अंतिम रिपोर्ट और सिफारिशें प्रस्तुत करेगी।

11. रक्षा मंत्रालय ने 100 से अधिक हैवीवेट टॉरपीडो के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है जो भारतीय नौसेना के ________ स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों से लैस होंगे।
उत्तर: 6।विवरण: 22 फरवरी 2019 को रक्षा मंत्रालय ने 100 से अधिक हैवीवेट टॉरपीडो के अधिग्रहण को मंजूरी दी है। टॉरपीडो, भारतीय नौसेना के मुंबई में मझगांव डॉकयार्ड में बनाई जा रही छह स्कॉर्पीन-श्रेणी की पनडुब्बियों के लिए हैं। टॉरपीडो एक स्व-चालित हथियार है जिसमें एक विस्फोटक वारहेड है, जो पानी की सतह के ऊपर या नीचे लॉन्च किया जाता है और पानी के नीचे ही लक्ष्य की ओर छोड़ा जाता है।

12. 27 फरवरी 2019 को 16 वीं रूस-भारत-चीन (आरआईसी) बैठक कहाँ होगी?
उत्तर: वुझेन।विवरण: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 27 फरवरी 2019 को रूस-भारत-चीन (आरआईसी) की 16वीं बैठक में भाग लेंगी। बैठक चीन के वुझेन में होगी। विदेश मंत्री स्तर की आखिरी आरआईसी बैठक दिसंबर 2017 में नई दिल्ली में आयोजित की गई थी। चीनी विदेश मंत्री श्री वांग यी और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव भी बैठक में भाग लेंगे।

13. फरवरी 2019 में भारत में पुनर्वित्त सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए 113 मिलियन डॉलर के वित्त पोषण के लिए किस बैंक ने जर्मनी के KfW विकास बैंक के साथ करार किया है?
उत्तर: बैंक ऑफ बड़ौदा।विवरण: बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) और जर्मनी के KfW विकास बैंक ने भारत में सौर ऊर्जा परियोजनाओं को पुनर्वित्त करने हेतु $113 मिलियन की निधि का विस्तार किया है। वित्त पोषण, भारत-जर्मनी सौर ऊर्जा भागीदारी के तहत भारत में सौर भागीदारी II – सौर पीवी को बढ़ावा देने की योजना के तहत किया जाएगा। 2015 में, जर्मनी ने भारत में सौर ऊर्जा परियोजनाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्धता दिखाई थी।

14. किस राज्य ने 22 फरवरी 2019 को  किशोर छात्राओं के बीच मासिक धर्म स्वच्छता में सुधार के लिए ‘ख़ुशी’ योजना को मंजूरी दी है?
उत्तर: ओडिशा।विवरण: ओडिशा सरकार ने 22 फरवरी 2019 को 466 करोड़ रुपये की ‘खुशी’ योजना को मंजूरी दी।इस योजना का उद्देश्य राज्य में छात्राओं के बीच मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता में सुधार करना है।योजना के तहत, राज्य के सरकारी और गैर-सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाली 6 से 12वीं कक्षा की 17.25 लाख छात्राओं को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन प्रदान किए जाएंगे।

15. थूथुकुडी में दूसरा कोस्ट गार्ड जिला मुख्यालय पाने वाला देश का पहला राज्य कौन सा है?
उत्तर: तमिलनाडू।विवरण: तमिलनाडु, थूथुकुडी में दूसरा तटरक्षक जिला मुख्यालय पाने के बाद, दो तटरक्षक जिला मुख्यालय वाला देश का पहला राज्य बन गया है।पहला जिला मुख्यालय चेन्नई में है। थूथुकुडी जिला मुख्यालय की स्थापना पूर्वी तट पर सुरक्षा तंत्र को बढ़ाने के उद्देश्य से की गई थी। यह कमांडर तटरक्षक क्षेत्र (पूर्व) के प्रशासनिक और परिचालन नियंत्रण के तहत कार्य करेगा।

16. 22 फरवरी 2019 को उत्तर पूर्व क्षेत्र वस्त्र संवर्धन योजना (NERTPS) के तहत एकीकृत बड़े पैमाने पर ईरी सिल्क फार्मिंग परियोजना किस राज्य में शुरू की गई?
उत्तर: अरुणाचल प्रदेश।विवरण: पूर्वोत्तर क्षेत्र वस्त्र संवर्धन योजना (NERTPS) के तहत एकीकृत बड़े पैमाने पर एरी सिल्क फार्मिंग परियोजना को 22 फरवरी 2019 को अरुणाचल प्रदेश में लॉन्च किया गया। यह परियोजना पापुमपारे, पूर्वी कामेंग, सियांग, पूर्वी सियांग और पश्चिम सियांग पांच जिलों के लिए है। परियोजना भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित है। एरी रेशम, रेशम के कीड़ा से प्राप्त होता है जो मुख्य रूप से अरंडी के पौधों को खाता है।

17. किसने समुद्री संरक्षण पर अपने काम के लिए प्रतिष्ठित ग्लोबल फ़्यूचर फ़ॉर नेचर अवार्ड 2019 जीता?
उत्तर: डॉ. दिव्या कर्नाड।विवरण: डॉ. दिव्या कर्नाड ने समुद्री संरक्षण पर अपने काम के लिए प्रतिष्ठित ग्लोबल फ़्यूचर फ़ॉर नेचर अवार्ड 2019 जीता। वह पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला और दूसरी भारतीय हैं। पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय डॉ.चारुदत्त मिश्रा हैं। ‘द फ्यूचर फॉर नेचर अवार्ड एक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है जो जंगली जानवरों और पौधों की प्रजातियों की रक्षा में ठोस उपलब्धियों का जश्न मनाता है।

18. किस राज्य में देश का पहला ह्यूमनॉइड रोबॉट कॉप “केपी बॉट” का उद्घाटन हाल ही में किया गया है?
उत्तर: केरल।विवरण: केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने 19 फरवरी को त्रिवेंद्रम में देश के पहले ह्यूमनॉइड रोबॉट कॉप “केपी बॉट” का उद्घाटन किया। केपी बॉट पुलिस हेडक्वॉर्टर के फ्रंट ऑफिस के बाहर ड्यूटी देगा। इसे सब-इंस्पेक्टर की रैंक पर रखा गया है। यह भारत का पहला ह्मयूमनॉइड और दुनिया का चौथा रोबॉट है। इसका मुख्य काम डेटा कलेक्ट करना और परफॉर्मेंस बेहतर करना होगा।

19. किसने निशानेबाजी विश्व कप में विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता?
उत्तर: अपूर्वी चंदेला।विवरण: भारत की अपूर्वी चंदेला ने दिल्ली में जारी ISSF निशानेबाजी विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में 23 फरवरी को विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीत लिया। अपूर्वी ने 252.9 अंक लेकर नए विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

20. भारत की कौन सी महिला खिलाडी हाल ही में भारत में बने तेजस फाइटर जेट में उड़ान भरने वाली पहली महिला यात्री बन गई हैं?
उत्तर: पीवी सिंधु।विवरण: भारत की स्टार बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु हाल ही में भारत में बने तेजस फाइटर जेट में उड़ान भरने वाली पहली महिला यात्री बन गई हैं। उन्होंने एयरो इंडिया शो के चौथे दिन इस फाइटर जेट में यात्रा की।

21. सऊदी के प्रिंस क्राउन सलमान बिन ने हाल ही में किस देश के साथ 10 अरब डॉलर की रिफाइनरी का सौदा किया है?
उत्तर: चीन।विवरण: सऊदी के प्रिंस क्राउन सलमान बिन ने हाल ही में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मुलाक़ात की साथ ही 10 अरब डॉलर की रिफाइनरी का सौदा किया है। इसके अलावा दोनों देशों ने 28 अरब डॉलर मूल्य के अन्य 35 आर्थिक समझोते पर भी हस्ताक्षर किए है।

22. अमेरिका ने हाल ही में किस देश को 95 लाख डॉलर की मदद देने की घोषणा की है?
उत्तर: मालदीव।विवरण: अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने हाल ही में अपने संबंधों को बेहतर बनाने के प्रयास से मालदीव को 95 लाख डॉलर की मदद देने की घोषणा की है। साथ ही मुक्त तथा स्वतंत्र हिंद-प्रशांत क्षेत्र के प्रति प्रतिबद्धता जताई है।

23. 23 फरवरी 2019 को, कहाँ के राष्ट्रपति उमर अल-बशीर ने एक वर्ष की आपातकाल की घोषणा की है?
उत्तर: सूडान।विवरण: 23 फरवरी 2019 को, सूडान के राष्ट्रपति उमर अल-बशीर ने एक वर्ष की आपातकाल की घोषणा की है। उन्होंने देश भर में अपनी कैबिनेट और स्थानीय सरकारों को भी भंग कर दिया है। राष्ट्रपति उमर अल-बशीर का कार्यकाल 2020 में समाप्त हो रहा है। सूडान की राजधानी खार्तूम है और इसकी मुद्रा सूडानी पाउंड है।

24. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने 22 फरवरी 2019 को असम में उदलगुड़ी जिले में वस्त्र मंत्रालय के तहत कितनी परियोजनाओं का उद्घाटन किया?
उत्तर: दो सिल्क परियोजनाओं।विवरण: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने 22 फरवरी 2019 को असम में उदलगुड़ी जिले में वस्त्र मंत्रालय के तहत दो सिल्क परियोजनाओं का उद्घाटन किया।दो परियोजनाएं – एकीकृत ‘सॉइल टू सिल्क’ परियोजना और एरी स्पन सिल्क मिल है। परियोजनाओं का उद्देश्य एरी रेशम की खेती द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे लोगों का आर्थिक उत्थान करना है।

25. FATF ने पाकिस्तान को ‘ग्रे-लिस्ट’ में रखने का फैसला किया है। यह बैठक कहाँ हुई?
उत्तर: FATF की पेरिस में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है।विवरण: फाइनेंशियल ऐक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने पाकिस्तान को ‘ग्रे-लिस्ट’ में बरकरार रखने का फैसला किया है। पेरिस में 22 फरवरी को हुई FATF की बैठक में यह फैसला लिया गया। FATF द्वारा दिए गये जनवरी 2019 तक की अवधि में पाकिस्तान द्वारा आतंकवाद पर पर्याप्त कार्रवाई नहीं कर पाने के कारण ‘ग्रे-लिस्ट’ में बरकरार रखा गया है। पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को ब्लैक-लिस्ट में डालने की मांग की थी। FATF ने कहा कि अक्टूबर, 2019 तक यदि पाकिस्तान उसकी 27 मांगों पर काम नहीं करता है तो उसे ब्लैक-लिस्ट कर दिया जाएगा। जून 2019 से अक्टूबर 2019 में फिर से इसकी समीक्षा की जायेगी।  FATF पैरिस स्थित अंतर-सरकारी संस्था है। इसका काम गैर-कानून आर्थिक मदद (आतंकी फाइनैंसिंग) को रोकने के लिए नियम बनाना है. इसका गठन 1989 में किया गया था। इस संस्था 38 सदस्यीय अंतर-सरकारी निकाय है जो आतंक के वित्त पोषण को रोकने के लिए काम करता है। FATF की ग्रे-लिस्ट या ब्लैक-लिस्ट में डाले जाने पर देश को अन्तर्राष्ट्रीय संस्थाओं से कर्ज मिलने में काफी कठिनाई आती है। FATF ने पाकिस्तान को फरवरी 2018 में इसे ग्रे-लिस्ट में डाला था। इससे पहले पाकिस्तान साल 2012 से 2015 तक FATF की ग्रे लिस्ट में रहा है।

01. इस्लामी सहयोग संगठन (OIC) ने पहली बार मंत्रिपरिषद बैठक में भारत को ‘विशिष्ट अतिथि’ के रूप में आमन्त्रित किया है। इस बैठक का आयोजन किया जायेगा?
उत्तर: अबुधाबी में।विवरण: इस्लामी सहयोग संगठन (OIC) ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को इसकी मंत्रिपरिषद बैठक के उद्घाटन सत्र को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया है। भारत को इस संगठन में पहली बार आमन्त्रित किया गया है। सुषमा स्वराज को यह आमन्त्रण संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान ने विशिष्ट अतिथि (गेस्ट ऑफ ऑनर) के रूप में दिया है। श्रीमती स्वराज 1-2 मार्च को अबुधाबी में आयोजित OIC की विदेश मंत्रियों की परिषद के 46वें सत्र को संबोधित करेंगी।

02. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने 24 फरवरी 2019 को कहाँ-से प्रधान मंत्री-किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना का शुभारम्भ किया?
उत्तर: गोरखपुर।विवरण: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 24 फरवरी को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में किसान सम्मेलन में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया। इस योजना से 12 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ होगा। योजना का लाभ एक दिसंबर 2018 से मिलेगा। प्रधानमंत्री ने गोरखपुर में किसानों को 2000 रुपए की पहली किस्त इलेक्ट्रानिक रूप से अंतरित इस योजना की शुरूआत की। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2 हेक्टेयर या इससे कम जोत वाले लघु और सीमांत किसानों को वार्षिक 6 हज़ार रुपये दिये जाने का प्रस्ताव है। यह धन राशि 2000 रुपए की तीन किस्तों में दिया जायेगा।

03. शूटिंग वर्ल्ड कप में भारतीय शूटर सौरभ चौधरी ने कौन-सा पदक जीत लिया?
उत्तर: स्वर्ण पदक।विवरण: निशानेबाज सौरभ चौधरी ने 24 फरवरी को दिल्ली में खेले जा रहे ISSF विश्व कप में विश्व रिकार्ड तोड़ते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया। इस जीत के साथ ही सौरभ ने तोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया। सौरभ ने अन्तर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ की सत्र की शुरूआती प्रतियोगिता की पुरूष 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में शीर्ष स्थान प्राप्त किया।

04. किस देश ने अमेरिका में राजकुमारी रिमा बिंत बंदार को पहली महिला राजदूत नियुक्त किया है?
उत्तर: सऊदी अरब।विवरण: सऊदी अरब ने अमेरिका में अपने राजदूत को बदल दिया है। सऊदी ने अमेरिका में राजकुमारी रिमा बिंत बंदार को अपना राजदूत नियुक्त किया है। राजकुमारी सऊदी की पहली महिला राजदूत हैं। वह राजकुमार खालिद बिन सलमान की जगह लेंगी। और राजकुमार खालिद बिन सलमान को उप रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया है।

05. किसानों को वित्तीय और जल सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्‍य से किसने कुसुम योजना का शुभारंभ करने के लिए मंजूरी दे दी है?
उत्तर: आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति।विवरण: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति किसानों को वित्तीय और जल सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्‍य से कुसुम योजना का शुभारंभ करने के लिए मंजूरी दे दी है। इस योजना के लिए सरकार 34,422 करोड़ रुपए की राशि उपलब्ध कराएगी।

06. देश में टेक्‍नोलॉजी के माध्यम से गुणवत्‍तपूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से किसने ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड की शुरुआत की है?
उत्तर: प्रकाश जावड़ेकर।विवरण: देश में टेक्‍नोलॉजी के माध्यम से गुणवत्‍तपूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड की शुरुआत की है। ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड से शिक्षा-विज्ञान संबंधी दृष्टिकोण के रूप में अध्‍ययन को लोकप्रिय बनाया जायेगा।

07. ला लिगा में किस फुटबॉल खिलाडी ने हाल ही में अपने करियर की 50वीं हैट्रिक लगायी है?
उत्तर: लियोनल मेसी।विवरण: बार्सिलोना के लिए स्टार खिलाडी लियोनल मेसी ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए हाल ही में अपने करियर की 50वीं हैट्रिक लगायी है। उन्होंने अपनी टीम के लिए पहला गोल मात्र 26वें मिनट में किया और उसके बाद दूसरा और तीसरा गोल 67 और 85वें मिनट में करके अपने करियर की 50वीं हैट्रिक लगायी है।

08. इंडियन ग्रांप्री में हाल ही में कहाँ के शॉट पुटर तेजिंदर पाल ने गोल्ड मेडल जीता है?
उत्तर: पंजाब।विवरण: हाल ही में इंडियन ग्रांप्री में पंजाब के शॉट पुटर तेजिंदर पाल ने 20.13 मीटर के साथ पहला स्थान हासिल करते हुए गोल्ड मेडल जीता है. साथ ही हरियाणा के इंद्रजीत 19.35 मीटर के साथ दुसरे स्थान पर रहे।

09. 25 फ़रवरी को कैलिफॉर्निया में आयोजित 91वें ऑस्कर अवॉर्ड्स में किसने जीता बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्ट्रेस व ऐक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड?
उत्तर: रेजिना किंग,महरशला अली।विवरण: कैलिफॉर्निया में आयोजित 91वें ऑस्कर अवॉर्ड्स में रेजिना किंग ने फिल्म ‘इफ बील स्ट्रीट कुड टॉक’ के लिए बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्ट्रेस का जबकि महरशला अली ने फिल्म ‘ग्रीन बुक’ के लिए बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्टर का अवॉर्ड जीत लिया है। अली ने 2017 में भी इस कैटेगरी में ऑस्कर जीता था जबकि रेजिना का नाम पहली बार ऑस्कर में आया है।

10. प्रधानमंत्री ने 21 फरवरी, 2019 को दक्षिण कोरिया के किस विश्वविद्यालय में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया?
उत्तर: योनसेई विश्वविद्यालय।विवरण: प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षिण कोरिया के प्रमुख विश्वविद्यालय योनसेई में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया। इस मौके पर उन्होंने गांधीजी के संदेशों के जरिए आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन से निपटने की बात कही। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन ने कहा कि महात्मा गांधी के संदेश शांति, सौहार्द और एक उन्नत जीवन के लिए ज़रूरी है ऐसे में उनकी कृतियों और दर्शन का प्रचार-प्रसार मानवता के हित में है।

11. केन्द्रीय उत्पाद शुल्क (आबकारी) दिवस हर वर्ष कब मनाया जाता है ?
उत्तर: 24 फरवरी।विवरण: यह दिवस 24 फरवरी 1944 को केन्द्रीय उत्पाद शुल्क तथा नमक क़ानून लागू किए जाने के उपलक्ष में प्रतिवर्ष मनाया जाता है

12. सुप्रीम कोर्ट ने किसे अपनी और पार्टी के चुनाव चिह्न की मूर्तियां लगवाने पर खर्च किए गए करोड़ों रुपए सरकारी खजाने में जमा करवाने को कहा है ?
उत्तर: मायावती।विवरण: बसपा प्रमुख मायावती को नोएडा और लखनऊ के पार्कों में अपनी और पार्टी के चुनाव चिह्न हाथी की सैकड़ों मूर्तियां लगवाने पर खर्च किए गए करोड़ों रुपए सरकारी खजाने में जमा करवाने होंगे सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि यह रकम मायावती ही भरेंगी। 2007 से 2012 तक सीएम रहने के दौरान मायावती ने कांशीराम के साथ अपनी और पार्टी के चुनाव चिह्न हाथी की मूर्तियां लगवाईं थीं।

13. गृह मंत्रालय ने केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में इंस्पेक्टर रैंक तक के कर्मियों के लिए जोखिम भत्ता ₹9,700 से बढ़ाकर ₹____ प्रतिमाह कर दिया है।
उत्तर: 17,300।विवरण: गृह मंत्रालय ने केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में इंस्पेक्टर रैंक तक के कर्मियों के लिए जोखिम भत्ता ₹9,700 से बढ़ाकर ₹17,300 प्रतिमाह कर दिया है। वहीं, इंस्पेक्टर रैंक से ऊपर के अधिकारियों का जोखिम भत्ता ₹16,900 से बढ़ाकर ₹25,000 प्रतिमाह हो गया है। इस फैसले से नक्सल प्रभावित राज्यों व जम्मू-कश्मीर में तैनात 88,000 से अधिक सीआरपीएफ जवानों को फायदा पहुंचेगा।

14. अफगान के किस क्रिकेट ने 16 छक्के जड़कर बनाया एक टी-20I में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड?
उत्तर: हज़रतुल्लाह ज़ाज़ई।विवरण: अफगानिस्तान के हज़रतुल्लाह ज़ाज़ई (20) ने 23 फ़रवरी को आयरलैंड के खिलाफ 16 छक्के जड़कर किसी बल्लेबाज़ द्वारा एक अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। पिछला रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ ऐरन फिंच के नाम था, जिन्होंने 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में 14 छक्के जड़े थे। ज़ाज़ई ने मैच में 162*(62) रनों की पारी खेली।

15. किसने ‘सर्वाधिक ऊंचाई वाले कैच’ के लिए बनाया गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड?
उत्तर: हीली।विवरण: ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर एलिसा हीली ने सर्वाधिक ऊंचाई से फेंकी गई गेंद को कैच करने का गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। 28 वर्षीय हीली ने ड्रोन द्वारा 65.2 मीटर ऊंचाई से फेंकी गई गेंद पकड़कर पुराना रिकॉर्ड (62 मीटर) तोड़ा। हालांकि, हीली ने एक अन्य प्रयास में 82.5 मीटर की ऊंचाई से कैच पकड़कर नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया।

16. एयरो इंडिया 2019’ एयर शो का 24 फरवरी को समापन हो गया। यह एयरो इंडिया का 12वां संस्करण था। जिसका आयोजन 20 से 24 फरवरी तक बेंगलुरू के किस अड्डे पर किया गया?
उत्तर: येलहंका वायु सेना। विवरण: ‘एयरो इंडिया 2019’ एयर शो का 24 फरवरी को समापन हो गया. यह एयरो इंडिया का 12वां संस्करण था जिसका आयोजन 20 से 24 फरवरी तक बेंगलुरू के येलहंका वायु सेना अड्डे पर किया गया। इस एयर शो में दुनिया की कई कंपनियों ने हिस्सा लिया। इस एयर शो में फ्रांस की एयर-बस, दासौ एविएशन, दासौ सिस्टम्स, फ्रेंच एयर फोर्स और थेल्स समेत 43 कंपनियों ने हिस्सा लिया। दासौ एविएशन राफेल विमान की निर्माता कंपनी है, जिसे भारत ने 36 विमान खरीदने का सौदा किया है। वहीं अमेरिका की भी 27 कंपनियां इस एयर शो में शामिल हुए जिनमें बोइंग और लॉकहीड मार्टिन जैसी कंपनियां प्रमुख हैं। रूस भी 17 कंपनियों के साथ इस एयर शो में भागीदारी किया।

17. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नें 24 फरवरी को मन की बात कार्यक्रम के ____ अंक में देश से साझा अपने विचार किये।
उत्तर: 53वीं।विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नें 24 फरवरी को मन की बात कार्यक्रम के 53वीं अंक में देश से साझा अपने विचार किये।

18. बेरेशीट (जीनेसिस) किस देश की चंद्र मिशन परियोजना है, जिसका हाल ही में प्रक्षेपण किया गया है?
उत्तर: इस्राइल।विवरण: इस्राइल ने 22 फरवरी को ‘बेरेशीट (जीनेसिस)’ अंतरिक्ष-यान को चंद्रमा पर सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया। इस प्रक्षेपण में अंतरिक्ष-यान ‘स्पेसएक्स फाल्कॉन 9 रॉकेट’ को अमेरिका के फ्लोरिडा से भेजा गया। ‘स्पेसएक्स फाल्कॉन 9 रॉकेट’ पर लेंडर ‘बेयरशीट’ को केप कार्निवल एयर फोर्स स्टेशन से प्रक्षेपित किया गया। बेरेशीट अंतरिक्षयान 585 किलोग्राम (1,290 पाउंड) वजनी है। इसके साथ ही वह चंद्रमा की सतह पर उतरने वाला चौथा देश बन गया है। अब तक सिर्फ रूस, अमेरिका और चीन ने ही चंद्रमा पर यान भेजा है। 10 करोड़ डॉलर की परियोजना ‘बेयरशीट’ को इजरायल की गैर-लाभकारी संस्था और उसके साझेदारों ने विकसित किया है।

19. 1 अप्रैल 2019 से देना और विजया बैंक के साथ किस बैंक का प्रस्तावित विलय प्रभावित होगा?
उत्तर: बैंक ऑफ बड़ौदा।विवरण: देना और विजया बैंक के साथ बैंक ऑफ बड़ौदा का प्रस्तावित विलय 1 अप्रैल 2019 से प्रभावित होगा। इस योजना का नाम ‘विजया बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ समामेलन’ रखा गया है। इस योजना के अनुसार, विजया बैंक के शेयरधारकों को प्रत्येक 1,000 शेयरों के लिए BoB के 402 इक्विटी शेयर मिलेंगे। देना बैंक हर 1,000 इक्विटी शेयरों के लिए BoB के 110 इक्विटी शेयर प्राप्त करेगा।

20. शराब तस्करी रोकने के लिए डॉग स्क्वॉड तैनात करने वाला कौन देश का पहला राज्य बना?
उत्तर: बिहार।विवरण: एडीजी (सीआईडी) विनय कुमार ने बताया है कि शराब की तस्करी रोकने के लिए डॉग स्क्वॉड तैनात करने वाला बिहार देश का पहला राज्य बन गया है। उन्होंने बताया कि सभी कुत्तों को हैदराबाद स्थित ट्रेनिंग अकैडमी में 9 महीने के प्रशिक्षण के बाद पुलिस में शामिल किया गया है और हर कुत्ते के लिए 2 हैंडलर नियुक्त हुए हैं।

21. कौन रूस की दूसरी महिला अरबपति बन गई हैं?
उत्तर: तातयाना बकलचुक (43)।विवरण: तातयाना बकलचुक (43) रूस की दूसरी महिला अरबपति बन गई हैं। वे रूस की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेल कंपनी वाइल्डबेरीज की फाउंडर और सीईओ हैं।फोर्ब्स के मुताबिक उनकी कंपनी का वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर (7100 करोड़ रुपए) हो गया है। रूस की पहली अरबपति महिला एलेना बाटुरिना (55) हैं। उनकी नेटवर्थ 1.2 अरब डॉलर (8520 करोड़ रुपए) है। एलेना मॉस्को के पूर्व मेयर की पत्नी हैं। उनका इन्वेस्टमेंस्ट और रिएल एस्टेट का बिजनेस है।

22. 4 गेंद में 4 विकेट लेने वाले टी-20I इतिहास में पहले गेंदबाज़ कौन बने? 
उत्तर: राशिद खान।विवरण: आयरलैंड के खिलाफ 24 फ़रवरी को राशिद खान 4 गेंदों में 4 विकेट लेने वाले अंतर्राष्ट्रीय टी-20 इतिहास में पहले और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में केवल दूसरे गेंदबाज़ बन गए। उनसे पहले श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने 2007 वनडे विश्व कप में 4 गेंदों में 4 विकेट लिए थे। राशिद टी-20I में हैट्रिक लेने वाले पहले अफगान गेंदबाज़ भी बन गए।

23. पहले टी-20I में 24 फ़रवरी को ऑस्ट्रेलिया ने भारत को आखिरी गेंद पर ____ विकेट से हराकर सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली।
उत्तर: 3।विवरण: पहले टी-20I में 24 फ़रवरी को ऑस्ट्रेलिया ने भारत को आखिरी गेंद पर 3 विकेट से हराकर सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली। करीब एक महीने बाद टीम में वापसी करने वाले के.एल. राहुल ने 50(36) रनों की पारी खेली। वहीं, विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में एक विपक्षी टीम के खिलाफ 500 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।

24. जीएसटी काउंसिल ने ₹45 लाख से अधिक के निर्माणाधीन मकानों पर जीएसटी की दर 12% से घटाकर____ % कर दी है।
उत्तर: 5%।विवरण: जीएसटी काउंसिल ने ₹45 लाख से अधिक के निर्माणाधीन मकानों पर जीएसटी की दर 12% से घटाकर 5% कर दी है। वहीं, ₹45 लाख या उससे कम की आवासीय संपत्ति को ‘किफायती’ घोषित करते हुए उस पर जीएसटी की दर 8% से घटाकर 1% की गई है। गौरतलब है कि कंप्लीशन सर्टिफिकेट मिल चुकी परिसंपत्तियों पर जीएसटी नहीं लगता है।

25. नासा ने मंगल ग्रह पर रोज़ाना तापमान, दबाव और हवा की गति बताने के लिए कौन-सी वेबसाइट  लॉन्च की है?
उत्तर:https://mars.nasa.gov/insight/weather/।विवरण: नासा ने मंगल ग्रह पर रोज़ाना तापमान, दबाव और हवा की गति बताने के लिए एक वेबसाइट https://mars.nasa.gov/insight/weather/ लॉन्च की है। नासा ने कहा, “यह वेबसाइट एलियन जगह पर घूमने का अनुभव देती है।” बतौर वेबसाइट, पिछले एक हफ्ते में मंगल का औसत तापमान -63°C से -64°C रहा और यह डेटा नासा के इनसाइट यान से मिल रहा है।

01. 25 फरवरी 2019 को ‘राइजिंग इंडिया समिट 2019’ का उद्घाटन कहाँ किया गया?
उत्तर: नई दिल्ली।विवरण: ‘राइजिंग इंडिया समिट 2019’ का उद्घाटन नई दिल्ली में 25 फरवरी 2019 को हुआ था। यह दो दिवसीय कार्यक्रम है। समिट को प्रधानमंत्री मोदी ने संबोधित किया। 2019 का विषय “बियॉन्ड पॉलिटिक्स: डिफाइनिंग नेशनल प्रायोरिटीज” है।यह भारत का सबसे बड़ा मीडिया नेटवर्क है, जो इस वर्ष, पुलवामा नरसंहार की पृष्ठभूमि के खिलाफ हो रहा है।

02. नितिन गडकरी ने 24 फरवरी 2019 को हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में _________राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी।
उत्तर: 7।विवरण: नितिन गडकरी ने 24 फरवरी 2019 को हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में 4400 करोड़ रुपए से अधिक की सात राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी। परियोजनाओं से स्थानीय लोगों को पर्यटन, सुरक्षित यात्रा, कम समय में यात्रा आदि लाभ मिलने की संभावना है। परियोजनाओं में पंजाब-हिमाचल प्रदेश बॉर्डर से सिहुनी तक चार लेन मार्ग शामिल हैं।

03. लॉस एंजिल्स, कैलिफ़ोर्निया में 91वें अकादमी पुरस्कारों में से किसने बेस्ट पिक्चर का पुरस्कार जीता?
उत्तर: ग्रीन बुक।विवरण: कैलिफोर्निया के लॉस एंजिल्स में डॉल्बी थिएटर में 91 वें अकादमी पुरस्कार प्रदान किए गए।बेस्ट पिक्चर – ग्रीन बुक। लीड रोल में बेस्ट एक्टर – बोहेमियन रैपसोडी के लिए रामी मालेक।लीड रोल में बेस्ट एक्ट्रेस – द फेवरेट के लिए ओलिविया कोलमैन।  सर्वश्रेष्ठ निर्देशन – रोमा के लिए अल्फोंसो क्वारोन। सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता – ग्रीन बुक के लिए महर्षेला अली।

04. फरवरी 2019 में चाबहार बंदरगाह के माध्यम से किस देश ने भारत को निर्यात शुरू किया है?
उत्तर: अफ़ग़ानिस्तान।विवरण: अफगानिस्तान ने एक ईरानी बंदरगाह के माध्यम से भारत को निर्यात शुरू किया। चाबहार बंदरगाह भारत, ईरान और अफगानिस्तान के बीच स्वस्थ सहयोग का परिणाम है जो आर्थिक विकास को सुनिश्चित करेगा। ईरानी बंदरगाह अफगानिस्तान तक समुद्र के लिए आसान पहुँच प्रदान करता है और भारत ने इस मार्ग को विकसित करने में मदद की है ताकि दोनों देश पाकिस्तान को दरकिनार कर व्यापार में संलग्न हो सकें।

05. 25 फरवरी 2019 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन कहाँ किया?
उत्तर: नई दिल्ली।विवरण: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 फरवरी 2019 को दिल्ली में इंडिया गेट के पास राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया। यह गणतंत्र दिवस जैसे सभी नामित कार्यक्रमों में माल्यार्पण के लिए स्थान बन जायेगा। राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, आजादी के बाद से काउंटर-टेररिज्म सहित युद्ध और ऑपरेशन में शहीद हुए सैनिकों का स्मरण करेगा। इस स्मारक में चार वृत्ताकार परिसर और एक ऊंचा स्मृति स्तंभ है, जिसके तले अखंड ज्योति दीप्तिमान रहेगी। अमर चक्र, वीर चक्र, त्याग चक्र और रक्षा चक्र के साथ इसमें हमेशा जलती लौ के साथ एक 15.5 मीटर लंबा स्तंभ बना है। इस पर भित्ति चित्र, ग्राफिक पैनल, शहीदों के नाम और 21 परमवीर चक्र विजेताओं की मूर्ति बनाई गई है।

06. ________ ने देश में पहली बार ‘हाइपर स्पेक्ट्रल इमेजरी प्रोग्राम’ शुरू किया।
उत्तर: भारतीय वायु सेना।विवरण: भारतीय वायु सेना (IAF) ने देश में पहली बार ‘हाइपर स्पेक्ट्रल इमेजरी प्रोग्राम’ शुरू किया।कार्यक्रम, अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ घने पर्ण आवरण और देश के भीतर कुछ हिस्सों में संदिग्ध क्षणों की निगरानी के लिए एक हवाई निगरानी प्रणाली है।अगले दो वर्षों में इसके चालू होने की उम्मीद है।

07. ‘राष्ट्रीय कार्य योजना – वायरल हेपेटाइटिस’ कार्यक्रम का उद्देश्य ________ तक हेपेटाइटिस सी का देशव्यापी उन्मूलन और मुकाबला करना है।
उत्तर: 2030।विवरण: भारत सरकार ने 24 फरवरी 2019 को मुंबई में ‘राष्ट्रीय कार्य योजना – वायरल हेपेटाइटिस’ का शुभारंभ किया। कार्यक्रम का उद्देश्य 2030 तक हेपेटाइटिस सी का देशव्यापी उन्मूलन और मुकाबला करना है। कार्य योजना, जुलाई 2018 में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री द्वारा शुरू किए गए राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम को आगे ले जाती है।

08. सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय ने 25 फरवरी 2019 को कहाँ ‘एम्पावरिंग वुमन एंटरप्रेन्योर्स 2019, फाइनेंसिंग एंड एनेबलिंग वूमेन फ्रॉम मार्जिनालाईजड सेक्शंस’ पर एक कॉन्क्लेव का आयोजन किया?
उत्तर: मुंबई।विवरण: सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय ने 25 फरवरी 2019 को मुंबई में ‘एम्पावरिंग वुमन एंटरप्रेन्योर्स 2019, फाइनेंसिंग एंड एनेबलिंग वूमेन फ्रॉम मार्जिनालाईजड सेक्शंस’ पर एक कॉन्क्लेव का आयोजन किया। यह एमएसएमई मंत्रालय की राष्ट्रीय एससी-एसटी पहल के तहत आयोजित किया गया।उद्यमी और प्रेरणादायक महिला प्राप्तकर्ताओं को ‘एंटरप्राइजिंग वूमन ऑफ द ईयर 2018 अवार्ड्स’ से सम्मानित किया गया।

09. 24 फरवरी 2019 को रेसलिंग फेडरेशन ऑफ़ इंडिया (WFI) के अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया?
उत्तर: बृजभूषण शरण सिंह।विवरण: 24 फरवरी 2019 को, बृजभूषण शरण सिंह को तीसरी बार रेसलिंग फेडरेशन ऑफ़ इंडिया (WFI) के अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया। वह तीन साल के कार्यकाल के लिए WFI की सेवा करेंगे।वह जकार्ता और पालमबांग में आयोजित एशियाई खेल 2018 के लिए भारतीय दल के शेफ-डे-मिशन थे। वह उत्तर प्रदेश के कैसरगंज निर्वाचन क्षेत्र से सांसद भी हैं।

10. 2 मार्च 2019 से केंद्रीय आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय दो दिवसीय निर्माण एक्सपो और सम्मेलन – ‘कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी इंडिया’ (CTI) कहाँ आयोजित करेगा?
उत्तर: नई दिल्ली।विवरण: केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय 2 मार्च 2019 से नई दिल्ली में दो दिवसीय निर्माण एक्सपो और सम्मेलन – ‘कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी इंडिया’ (CTI) आयोजित करेगा। एक्सपो का आयोजन इसकी ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज (GHTC) पहल के तहत किया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (PMAY-U) के तहत घर बनाने के लिए दुनिया भर के हितधारक अपनी सर्वश्रेष्ठ तकनीकों का प्रदर्शन करेंगे।

11. किसने अनुसंधान-उन्मुख गतिविधियों, कर्मचारी और छात्र विनिमय आदि के संभावित क्षेत्रों का पता लगाने के लिए यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
उत्तर: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान।विवरण: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान और यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। सहयोग के संभावित क्षेत्रों का पता लगाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिसमें अनुसंधान-उन्मुख गतिविधियां, कर्मचारी और छात्र विनिमय कार्यक्रम आदि शामिल हैं।शोध पर्यावरण पर प्रभाव, गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य, फेफड़े और मातृ स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करेगी।

12. भारत की पृष्ठभूमि पर बनी किस फिल्म को हाल ही में ऑस्कर-2019 पुरस्कार समारोह में बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट पुरस्कार मिला है?
उत्तर: पीरियड. एंड ऑफ सेंटेस।विवरण: भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में मासिक धर्म पर आधारित फिल्म, जिसका नाम ‘पीरियड. एंड ऑफ सेंटेंस’ है, ने 91 वें अकादमी पुरस्कार में वृत्तचित्र लघु विषय श्रेणी में ऑस्कर जीता है। रायका जेहताब्ची ने इस लघु फिल्म का निर्देशन किया और गुनीत मोंगा की सिखया एंटरटेनमेंट ने इसका निर्माण किया है।यह फिल्म ‘द पैड प्रोजेक्ट’ का एक हिस्सा है, जिसकी शुरुआत लॉस एंजेलिस के ओकवुड स्कूल में छात्रों और उनके शिक्षक मेलिसा बर्टन द्वारा की गई है।

13. किसने 25 फरवरी को रेल दृष्टि डेशबोर्ड पोर्टल का उद्घाटन किया?
उत्तर: रेलमंत्री पीयूष गोयल।विवरण: रेलमंत्री पीयूष गोयल ने 25 फरवरी को रेल दृष्टि डेशबोर्ड पोर्टल का उद्घाटन किया। इस पोर्टल के माध्यम से वे अब रेल भवन स्थित अपने कार्यालय में बैठे-बैठे ट्रेनों की आवाजाही, राष्ट्रीय परिवहन की आय और अन्य गतिविधियों सहित पूरे रेल नेटवर्क पर नजर रख सकेंगे। ये सुविधा जल्द ही आम लोगों के लिए उपलब्ध होगी।

14. किस सीनियर ने राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैंपियनशिप में महिलाओं के 64 किग्रा भार वर्ग में 212 किग्रा भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता?उत्तर: थसाना चानू। विवरण: मणिपुर की एस थसाना चानू ने सीनियर राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैंपियनशिप में महिलाओं के 64 किग्रा भार वर्ग में 212 किग्रा भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता। महिलाओं के 71 किग्रा में पंजाब की सरबजीत कौर ने 213 किग्रा भार उठाकर स्वर्ण हासिल किया। पुरुषों के 67 किग्रा में सेना के गुलाम नवी ने जबकि महिलाओं के 76 किग्रा में पंजाब की मनपीत कौर ने स्वर्ण पदक जीते।

15. किस गायिका को फिल्म ‘ए स्टार इज़ बॉर्न’ के गाने ‘शैलो’ के लिए बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग केटेगरी का ऑस्कर पुरस्कार मिला है?
उत्तर: लेडी गागा।विवरण: लेडी गागा को फिल्म ‘ए स्टार इस बॉर्न’ (A Star is Born) के लिए ऑस्कर अवॉर्ड-2019 मिला और ये गायिका स्टेज पर रोने लगी। बतौर अभिनेत्री लेडी गागा ने पहली बार ऑस्कर में शिरकत की थी।

16. किसे हाल ही में महिला सशक्तिकरण के लिए फिक्की सीएसआर अवार्ड से सम्मानित किया गया है?
उत्तर: जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड।विवरण: जिंदल स्टील एंड पॉवर लिमिटेड को हाल ही महिला सशक्तिकरण के लिए फिक्की सीएसआर अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

17. किस राज्य ने हाल ही में सुजलाम सुफलाम जल संचय अभियान के दूसरे संस्करण को लॉन्च किया?
उत्तर: गुजरात।विवरण: गुजरात ने सुजलाम सुफलाम जल संचय अभियान के दूसरे संस्करण को लांच किया, इस योजना का उद्देश्य जल संचय को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत मानसून से पहले जल भण्डारण स्थलों को गहरा किया जायेगा, जिससे वे अधिक मात्र में जल को भंडारित कर सकें।

18. किस अफ्रीकी देश के प्रधानमंत्री के रूप में मोहम्मद ताहिर एला को नियुक्त किया गया?
उत्तर: सूडान।विवरण: सूडान के राष्ट्रपति ओमार अल-बशीर ने 23 फरवरी 2019 को मोहम्मद ताहिर एला को नए प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिए हैं। नए प्रधानमंत्री जजीरा कृषि राज्य के पूर्व गवर्नर रहे हैं। हालांकि विपक्षी दलों ने आपातकाल लागू करने के खिलाफ पूरे देश मे जबरदस्त प्रदर्शन किए और राष्ट्रपति के फैसलों को मानने से इनकार कर दिया है। इससे देश में अस्थिरता के हालात बनने के आसार बन गए हैं। बशीर ने मोहम्मद ताहिर को प्रधानमंत्री बनाने के साथ ही अपने लंबे समय से सहयोगी रहे बाकरी हसन सालेह को उप राष्ट्रपति पद से बर्खास्त कर दिया। सालेह की जगह रक्षा मंत्री जनरल अवाद इबनोफ को नया उप राष्ट्रपति बनाया गया है।

19. किसने हाल ही में वेंकटचलम से वेलीकैल्‍लु और ओबुलावरिपल्ले से चेरलोपल्ली तक रेल परियोजनाओं का उद्घाटन किया है?
उत्तर: एम. वेंकैया नायडू।विवरण: भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने हाल ही में वेंकटचलम से वेलीकैल्‍लु और ओबुलावरिपल्ले से चेरलोपल्ली तक रेल परियोजनाओं का उद्घाटन किया है। साथ ही एम. वेंकैया नायडू ने तिरुपति रेलवे स्टेशन पर नवीनतम यात्री सुविधाओं और नेल्लोर दक्षिण रेलवे स्टेशन पर नए फुट ओवर ब्रिज का भी उद्घाटन किया है।

20. आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के मुख्यालय की निगरानी के लिए पाकिस्तान ने कितने प्रशासक नियुक्त किये हैं?
उत्तर: दो प्रशासक।विवरण: पाकिस्तान अधिकारियों ने हाल ही में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के मुख्यालय की निगरानी के लिए दो प्रशासक नियुक्त किये हैं।पाकिस्तान अधिकारियों ने औकाफ प्रशासक मोहम्मद अली और क्षेत्रीय औकाफ प्रशासक गुलाम अब्बास को नियुक्त किया है।

21. दुबई चैंपियनशिप 2019 का खिताब किस महिला खिलाडी ने जीता ?
उत्तर: बेलिंडा बेनकिच।विवरण: स्विट्जरलैंड की टेनिस खिलाड़ी बेलिंडा बेनकिच ने फाइनल में चेक रिपब्लिक की पेत्रा क्वितोवा को पराजित करके दुबई चैंपियनशिप 2019 का खिताब जीत लिया। बेलिंडा के करिअर का यह तीसरा डब्ल्यूटीए खिताब है।

22. 91वें अकैडमी अवॉर्ड्स में मेक्सिको की किस फिल्म ने बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड जीता?
उत्तर: ‘रोमा’।विवरण: 91वें अकैडमी अवॉर्ड्स में मेक्सिको की फिल्म ‘रोमा’ ने ‘बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म’ का खिताब जीत लिया है। स्पैनिश और मिक्सटेक भाषाओं में बनी इस फिल्म के निर्देशक और सिनेमेटोग्राफर अल्फांसो क्वारोन को ‘बेस्ट सिनेमेटोग्राफी’ अवॉर्ड मिला है। वहीं, ‘स्पाइडरमैन: इंटू द स्पाइडर-वर्स’ ने बेस्ट ऐनिमेटेड फीचर फिल्म और ‘फ्री सोलो’ ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर अवॉर्ड अपने नाम कर लिया।

23. कौन कानूनी रूप से जाति और धर्म रहित देश की पहली नागरिक बन गई हैं?
उत्तर: स्नेहा।विवरण: तमिलनाडु की रहने वालीं एमए स्नेहा कानूनी रूप से जाति और धर्म रहित देश की पहली नागरिक बन गई हैं। पेशे से वकील एमए स्नेहा 35 साल की हैं। उन्होंने कभी जन्म, स्कूल और अन्य प्रमाण पत्रों में जाति और धर्म का कॉलम नहीं भरा। पेशे से वकील हैं। स्नेहा और उनका पूरा परिवार बिना जाति व धार्मिक पहचान के तमिलनाडु के तिरुपथुर में रह रहा है।

24. क्लाइंबर एलेक्स होनोल्ड द्वारा बिना सुरक्षा उपकरण 3200 फीट की ऊंचाई पर चढ़ाई करने के कारनामे पर बनी किस फ़िल्म डॉक्यूमेंट्री को ऑस्कर अवॉर्ड मिला है?
उत्तर: फ्री सोलो।विवरण: फ्री सोलो’ डॉक्यूमेंट्री को ऑस्कर अवॉर्ड मिला है। यह फिल्म क्लाइंबर एलेक्स होनोल्ड द्वारा बिना सुरक्षा उपकरण 3200 फीट की ऊंचाई पर चढ़ाई करने के कारनामे पर बनी है। अमेरिका के कैलिफोर्निया में रहने वाले एलेक्स यह कोशिश दो साल पहले की थी। अब उनका नाम दुनिया के महानतम क्लाइंबर्स (पहाड़ चढ़ने वालों) में शुमार है।

25. वह क्रिकेट टीम, जिसके द्वारा T-20 अंतरराष्ट्रीय खेलों  में सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड स्थापित किया गया?
उत्तर: अफगानिस्तान।विवरण: 25 फरवरी 2019 को उत्तराखंड के देहरादून स्थित राष्ट्रीय गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में अफगानिस्तान की टीम ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय खेलों में सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड स्थापित किया। अफगानिस्तान की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 278 रन  बनाए। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व वर्ष 2016 में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका के खिलाफ 263 रन का रिकॉर्ड स्थापित किया था।

01. राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस अवार्ड्स 2019 के लिए कौन सा एप्लिकेशन चुना गया है?
उत्तर: IRCTC रेल कनेक्ट।विवरण: रेलवे के टिकट बुकिंग मोबाइल एप्लिकेशन, IRCTC रेल कनेक्ट को इस साल के राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस अवार्ड के लिए चुना गया है। जनवरी 2017 में तेज और आसान तरीके से ट्रेन टिकटों की बुकिंग की सुविधा के लिए ऐप को लॉन्च किया गया था। छत्तीसगढ़ सरकार की ‘खनिज ऑनलाइन’ और 14 ऐसी आईटी परियोजनाओं को भी पुरस्कार मिलेगा।

02. 12-16 मार्च 2019 को स्मार्ट एनर्जी, स्मार्ट ग्रिड और स्मार्ट सिटीज़ इंडिया स्मार्ट यूटिलिटी वीक (ISUW 2019) पर आगामी सम्मेलन और प्रदर्शनी कहाँ आयोजित की जाएगी?
उत्तर: नई दिल्ली।विवरण: स्मार्ट एनर्जी, स्मार्ट ग्रिड और स्मार्ट सिटीज इंडिया स्मार्ट यूटिलिटी वीक (ISUW 2019) पर आगामी सम्मेलन और प्रदर्शनी 12-16 मार्च 2019, नई दिल्ली से आयोजित किया जाएगा। ISUW 2019 का उद्घाटन बिजली मंत्रालय के सचिव श्री ए.के. भल्ला द्वारा किया जाएगा। आयोजन में 55 से अधिक देशों के 40 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय संगठन और विशेषज्ञ एवं 300 से अधिक उपयोगिता अधिकारी भाग लेंगे।

03. इंद्र नूई हाल ही में अमेज़न के निदेशक मंडल में शामिल हुई हैं। इससे पहले, वह ________ की सीईओ थीं।
उत्तर: पेप्सिको।विवरण: पेप्सिको की भारत में जन्मी पूर्व सीईओ इंद्रा नूई अमेज़न के निदेशक मंडल में शामिल हुईं।वह अक्टूबर 2006 से अक्टूबर 2018 तक पेप्सिको की सीईओ थीं। रोजालिंड ब्रेवर, स्टारबक्स एक्जीक्यूटिव फरवरी 2019 में पहले अमेज़न बोर्ड में शामिल हुए।

04. राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में वीरता चक्र क्षेत्र में स्थित ________ कांस्य भित्ति चित्र राम सुतार द्वारा बनाए गए हैं, जिन्हें स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को डिजाइन करने का श्रेय दिया जाता है।
उत्तर: 6।विवरण: राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में वीरता चक्र क्षेत्र में स्थित 6 कांस्य भित्ति चित्र राम सुतार द्वारा बनाए गए हैं, जिन्हें स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को डिजाइन करने का श्रेय दिया जाता है। इसकी डिज़ाइन ”चक्रव्यूह” से प्रेरित है। नोएडा स्थित मूर्तिकार, पद्म भूषण-प्राप्तकर्ता ने परमवीर चक्र (पीवीसी) के 21 पुरस्कारों की प्रतिमाएं भी बनाई।

05. _________ दूतावास भारतीय छात्रों को अंतरिक्ष मिशन के लिए विमानन क्षेत्र में औद्योगिक प्रशिक्षण प्रदान करेगा।
उत्तर: रूसी।विवरण: रूसी दूतावास भारतीय छात्रों को अंतरिक्ष मिशन के लिए विमानन क्षेत्र में औद्योगिक प्रशिक्षण प्रदान करेगा। मॉस्को एविएशन इंस्टीट्यूट की स्थापना के बाद से लगभग 65 स्पेसवॉक किए गए हैं।पिछले कुछ वर्षों में, भारत से छात्रों की संख्या में तीन गुना वृद्धि हुई है।

06. 25 फरवरी 2019 को नुआ ओडिशा – धर्मपद समवेद-कौशल साथी युवा कॉन्क्लेव का उद्घाटन किस शहर में किया गया?
उत्तर: भुवनेश्वर।विवरण: 25 फरवरी 2019 को भुवनेश्वर में रेल ऑडिटोरियम में नुआ ओडिशा – धर्मपद समवेद-कौशल साथी युवा कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया गया।पहली बार कौशल साथी युवा कॉन्क्लेव को ओडिशा में 427 स्थानों पर लाइव प्रसारित किया गया।कौशल साथी पहल के तहत करियर काउंसलिंग के लिए 2 लाख से अधिक अभ्यर्थी जुटे थे।

07. किस देश ने एक नई मुद्रा का औपचारिक व्यापार शुरू किया जिससे कि यह फरवरी 2019 में अर्थव्यवस्था को कुचलने वाले डॉलर को कम करने की कोशिश करेगा?
उत्तर: जिम्बाब्वे।विवरण: जिम्बाब्वे ने एक नई मुद्रा का औपचारिक व्यापार शुरू किया क्योंकि यह डॉलर की कमी को कम करने की कोशिश करता है जिससे अर्थव्यवस्था को नुकसान होता है। दक्षिणी अफ्रीकी देश की मुद्रा के लिए प्रारंभिक दर, जिसे RTGS डॉलर के रूप में जाना जाता है, प्रति अमेरिकी डॉलर 2.5 होगी।आधिकारिक मुद्रास्फीति दर एक साल पहले के 4% से कम से 57% हो गई है।

08. शतरंज के लिए 25 फरवरी 2019 को कान इंटरनेशनल ओपन ट्रॉफी किसने प्राप्त की?
उत्तर: अभिजीत गुप्ता।विवरण: भारतीय ग्रैंडमास्टर अभिजीत गुप्ता ने 25 फरवरी 2019 को शतरंज के लिए कान अंतर्राष्ट्रीय ओपन ट्रॉफी प्राप्त की। उन्होंने बेलारूस के निकटतम प्रतिद्वंद्वी निकिता मैओरोव, पोलैंड के नासुता ग्रेजगोरज़ और यूक्रेन के यूरी सोलोडोवनिकेको से 7.5 अंकों के साथ टूर्नामेंट जीता। उन्होंने नौवें और अंतिम दौर में इटली के पियर लुइगी बैसो के साथ एक आसान ड्रॉ खेला।

09. 25 फरवरी 2019 को एफएमएससीआई वार्षिक पुरस्कार समारोह में लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया?
उत्तर: जी.आर. कार्तिकेयन।विवरण: जी.आर. कार्तिकेयन को 25 फरवरी 2019 को एफएमएससीआई वार्षिक पुरस्कार समारोह में लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वह भारत के पहले फॉर्मूला वन ड्राइवर नारायण कार्तिकेयन के पिता हैं। रघुल रंगासामी को रेमंड गौतम सिंघानिया ट्रॉफी के लिए अपकमिंग मोटरस्पोर्ट पर्सन ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला।

10. कौन टी-20 क्रिकेट में 8000 रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं?
उत्तर: सुरेश रैना।विवरण: उत्तर प्रदेश के बल्लेबाज़ सुरेश रैना टी-20 क्रिकेट में 8000 रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने यह उपलब्धि सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में पुद्दुचेरी के खिलाफ हासिल की। वहीं, रैना टी-20 में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में छठे नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि क्रिस गेल 12,298 रनों के साथ सूची में शीर्ष पर हैं।

11. किसने अपने ऋणदाताओं और उधारकर्ताओं के जोखिमों को कम करने के लिए एक सहकर्मी से सहकर्मी ऋण मंच, AnyerLoan.in (ATL) के साथ एक रणनीतिक साझेदारी की?
उत्तर: ICICI लोम्बार्ड विवरण: ICICI लोम्बार्ड ने 25 फरवरी 2019 को एक सहकर्मी से सहकर्मी ऋण मंच, AnyerLoan.in (ATL) के साथ एक रणनीतिक साझेदारी की।साझेदारी का उद्देश्य अपने ऋणदाताओं और उधारकर्ताओं के जोखिमों को कम करना है जो दुर्घटना, गंभीर बीमारी, मृत्यु, विकलांगता आदि जैसी अनिश्चितताओं से उत्पन्न होते हैं। ATL ₹1000 से ₹10 लाख तक के ऋण, 1 दिन की न्यूनतम अवधि से लेकर अधिकतम 3 वर्ष के लिए देता है।

12. 25 फरवरी 2019 को नवीनतम एटीपी सूची में भारत के प्रजनेश गुन्नेश्वरन का स्थान क्या है?
उत्तर: 94।विवरण: भारत के प्रजनेश गुन्नेस्वरन ने 25 फरवरी 2019 को नवीनतम सूची में तीन स्थान ऊपर उठते हुए अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की, जो 94 वें स्थान पर है। रामकुमार रामनाथन 9 स्थान गिरकर 137 पर आ गए, जबकि युकी भांबरी 171 पर फिसल गए। अंकिता रैना महिलाओं की रैंकिंग में 164 पर शीर्ष स्थान पर बनी हुई हैं, जबकि 207वे स्थान पर कर्मण थांडी और 293वे स्थान पर प्रांजल यदलापल्ली हैं।

13. 22 फरवरी 2019 को किन राज्यों में राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (NID) का उद्घाटन किया गया?
उत्तर: मध्य प्रदेश।असम।विवरण: मध्य प्रदेश के भोपाल और असम के जोरहाट में राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी) का उद्घाटन किया गया| उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT), वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत दोनों संस्थान स्वायत्त हैं। एनआईडी भोपाल जुलाई 2019 से 4 वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रमों में 60 छात्रों के साथ अपनी शैक्षणिक यात्रा शुरू करेगा।

14. वेंकैया नायडू ने ‘क्वालिटी, एक्रीडिटेशन एंड रैंकिंग – ए साइलेंट रिवोल्यूशन इन द ओफ्फिंग इन इंडियन हायर एजुकेशन’ नामक पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक ________ द्वारा संपादित की गई है।
उत्तर: डॉ. एच. चतुर्वेदी।विवरण: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने ‘क्वालिटी, एक्रीडिटेशन एंड रैंकिंग – ए साइलेंट रिवोल्यूशन इन द ओफ्फिंग इन इंडियन हायर एजुकेशन’ नामक पुस्तक का विमोचन किया। पुस्तक (एजुकेशन प्रमोशन सोसाइटी फॉर इंडिया) EPSI के वैकल्पिक अध्यक्ष, डॉ. एच. चतुर्वेदी द्वारा संपादित की गई है।इसमें भारतीय उच्च शिक्षा पर कुछ प्रमुख शिक्षाविदों और नीति निर्माताओं द्वारा लिखे गए लेख और निबंध शामिल हैं।

15. महिंद्रा एक्सीलेंस इन थिएटर अवार्ड्स’ (META) के लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2019 के लिए किसे चुना गया है?
उत्तर: महेश एलकुंचवार।विवरण: प्रख्यात भारतीय नाटककार, महेश एलकुंचवार को ‘महिंद्रा एक्सीलेंस इन थिएटर अवार्ड्स’ (META) के लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2019 के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार 12 मार्च 2019 को दिया जाएगा। वह संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप के प्राप्तकर्ता हैं और उनके नाम 30 से अधिक नाटक और निबंध हैं जिनमें ‘सुल्तान’, ‘होली’, ‘गार्बो’, ‘यतनघर’ और ‘आत्ममाता’ जैसे कार्य शामिल हैं।

16. 25 फरवरी 2019 को ‘चौथी ग्लोबल डिजिटल हेल्थ पार्टनरशिप समिट’ का उद्घाटन कहाँ किया गया था?
उत्तर: नई दिल्ली।विवरण: 25 फरवरी 2019 को नई दिल्ली में ‘चौथी ग्लोबल डिजिटल हेल्थ पार्टनरशिप समिट’ का उद्घाटन किया गया। इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन और ग्लोबल डिजिटल हेल्थ पार्टनरशिप के सहयोग से स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया। GDHP का उद्देश्य सबूत-आधारित डिजिटल प्रौद्योगिकियों के सर्वोत्तम उपयोग के माध्यम से नागरिकों के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करना है।

17. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा हाल ही में किसे वर्ष 2018 के लिए गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित किया है?
उत्तर: योहेई ससाकावा।विवरण: भारत के राष्ट्रपति, श्री राम नाथ कोविंद ने 26 फरवरी 2019 को गांधी शांति पुरस्कार प्रदान किये। यह वर्ष 2015, 2016, 2017 और 2018 के लिए दिए गए। दरबार हॉल, राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में दिए गए। पुरस्कार के विजेता थे: विवेकानंद केंद्र, कन्याकुमारी – 2015 अक्षय पात्र फाउंडेशन और सुलभ इंटरनेशनल – 2016 (संयुक्त रूप से)एकल अभियान ट्रस्ट – 2017 श्री योही ससाकावा – 2018 को गांधी शांति पुरस्कार दिया।  इसके तहत एक करोड़ रुपये, एक प्रशस्ति पत्र, एक बैज और हस्तशिल्प की एक वस्तु दी गई। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे।
 18. कौन 27 फरवरी 2019 को विजेताओं को ‘राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2019’ पुरस्कार प्रदान करेंगे?
उत्तर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 फरवरी 2019 को विजेताओं को ‘राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2019’ पुरस्कार प्रदान करेंगे।‘राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2019’ को 12 जनवरी 2019 को लॉन्च किया गया था।महोत्सव का उद्देश्य 18-25 साल के युवाओं को सार्वजनिक मुद्दों से जुड़ने और आम आदमी के दृष्टिकोण को समझने के लिए प्रोत्साहित करना था।

19. दिल्ली के इस्कॉन मंदिर में दुनिया की सबसे वजनी भगवद्गीता का अनावरण किसने किया ?
उत्तर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी। विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 फरवरी 2019 को नई दिल्ली में ईस्ट ऑफ कैलाश स्थित इस्कॉन-ग्लोरी ऑफ इंडिया कल्चरल सेंटर में गीता आराधना महोत्सव में हिस्सा लिया। इस महोत्सव में उन्होंने विश्व भर के इस्कॉन श्रद्धालुओं द्वारा तैयार की हुई भगवद् गीता का अनावरण इस्कॉन मंदिर में किया। इटली के मिलान शहर में बनाई गई दुनिया की सबसे वजनी भगवद् गीता को दिल्ली स्थित इस्कॉन मंदिर में स्थापित किया गया है। इस 12 फीट लंबी और 9 फीट चौड़ी किताब में 670 पेज है। इस पुस्तक का वजन 800 किलोग्राम से अधिक है। इसमें टीका सहित भग्वदगीता के मूल श्लोक मौजूद हैं। इसे सिंथेटिक कागज, सोना, चांदी और प्लेटिनम जैसी धातुओं का इस्तेमाल करके बनाया गया है। यह 1.5 करोड़ की लागत से ढाई साल में छपकर तैयार हुई है। प्रधानमंत्री ने इस भग्वदगीता के पृष्ठों को खोलकर उसका औपचारिक उद्घाटन किया।

20. भारत ने हाल ही में पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकियों के प्रशिक्षण शिविरों को हवाई हमले के जरिए पूरी तरह से नष्ट कर दिया है। इस हमले में लड़ाकू विमान जिसका उपयोग किया गया है?
उत्तर: मिराज-2000।विवरण: भारत ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट और पाक अधिकृत कश्मीर के मुजफ्फराबाद और चकोटी में आतंकियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। इस कार्रवाई में भारतीय वायु सेना ने इन जगहों पर स्थित जैश-ए-मोहम्मद के कई आतंकी प्रशिक्षण शिविरों को हवाई हमले के जरिए पूरी तरह से नष्ट कर दिया। इस हमले में काफी संख्या में जैश के आतंकियों को मार गिराया गया। भारतीय वायुसेना ने यह हमला मिराज-2000 लड़ाकू विमानों से 1000 पौंड वजन के लेजर गाइडेड बम से किया।

21. दिल्ली सरकार के एंटरप्रेन्योर करिकुलम के तहत राज्य सरकार के बजट भाषण में 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को कितनी धनराशि दिए जाने की घोषणा की गई है?
उत्तर: 1,000 रुपये।विवरण: दिल्ली सरकार के बजट भाषण 2019-20 में एंटरप्रेन्योर करिकुलम के तहत 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को 1,000 रुपये तथा तकनीकी शिक्षा के छात्रों को 5,000 रुपये दिए जायेंगे ताकि वे अपने बिज़नेस प्लान में इसे लगा सकें।

22. किसको बकिंघम पैलेस में ‘नाइटहुड’ सम्मान दिया गया?
उत्तर: पूर्व इंग्लिश कप्तान कुक।विवरण: पिछले साल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ऐलिस्टर कुक को बकिंघम पैलेस में न्यू इयर ऑनर्स लिस्ट का ‘नाइटहुड’ सम्मान दिया गया है। इंग्लैंड से सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले कुक सर इयान बॉथम के बाद यह सम्मान पाने वाले पहले इंग्लिश क्रिकेटर हैं। वहीं, कुक यह सम्मान पाने वाले कुल 11वें इंग्लिश क्रिकेटर हैं।

23. संयुक्त राष्ट्र में नए अमेरिकी राजदूत के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
उत्तर: केली नाइट क्राफ्ट।विवरण: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कनाडा की केली नाइट क्राफ्ट को यूएन का नया राजदूत नामित किया है। उन्हें भारतीय अमरीकी निकी हेली की जगह चुना गया है। अक्टूबर 2018 में हेली ने घोषणा किया था कि वह इस पद को साल के अंत तक छोड़ना चाहती हैं। इसके बाद से नए उम्मीदवार की तलाश तेज हो गई थी।

24. भारतीय वायुसेना द्वारा एलओसी के पार आतंकियों के लॉन्च पैड्स ध्वस्त करने में इस्तेमाल मिराज-2000 पहली बार भारतीय वायुसेना को कब मिला था?
उत्तर: 1985।विवरण: भारतीय वायुसेना द्वारा एलओसी के पार आतंकियों के लॉन्च पैड्स ध्वस्त करने में इस्तेमाल मिराज-2000 का वज़न 7500 किलोग्राम व लंबाई 47 फीट है और यह लेज़र गाइडेड बम लेकर उड़ने में सक्षम है। विमान 13,800 किलोग्राम पेलोड लेकर भी 2,336 किलोमीटर/घंटा की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। मिराज-2000 पहली बार भारतीय वायुसेना को 1985 में मिला था।

25. पीएनबी धोखाधड़ी के आरोपी नीरव मोदी की ₹________ करोड़ की संपत्ति। ईडी ने ज़ब्त की।
उत्तर: ₹147.72।विवरण: पीएनबी धोखाधड़ी के आरोपी नीरव मोदी और उनकी कंपनियों की ₹147.72 करोड़ मूल्य की चल-अचल संपत्तियों को ज़ब्त कर लिया है। इन संपत्तियों में अमृता शेरगिल व एम.एफ. हुसैन समेत प्रसिद्ध चित्रकारों की ₹50 करोड़ की पेटिंग्स और 8 कारें शामिल हैं।

01. हाल ही में ________ के तट से दूर कृष्णा-गोदावरी बेसिन में भविष्य के संभावित ईंधन मीथेन हाइड्रेट की खोज की गई।
उत्तर: आंध्र प्रदेश।विवरण: बंगाल की खाड़ी में आंध्र प्रदेश के तट से दूर कृष्णा-गोदावरी बेसिन में भविष्य के संभावित ईंधन मीथेन हाइड्रेट की खोज की गई। इस खोज की जानकारी गोवा में राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान और हैदराबाद में राष्ट्रीय भूभौतिकीय अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों द्वारा दी गई थी। मीथेन हाइड्रेट पानी की एक ठोस क्रिस्टल संरचना है जो मीथेन गैस की बड़ी मात्रा को ट्रैप करती है।

02. किस राज्य में एक बड़ी आग ने 15,000 एकड़ जंगल को जला दिया?
उत्तर: कर्नाटक।विवरण: कर्नाटक के बांदीपुर में आग लग गई, जिससे 15,000 एकड़ का जंगल जल गया। बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान कर्नाटक में 874 वर्ग किलोमीटर का आरक्षित वन है। यह बाघों की कम आबादी के लिए जाना जाता है। 14 वीं शताब्दी का हिमवद गोपालस्वामी मंदिर पार्क की सबसे ऊँची चोटी का दृश्य प्रस्तुत करता है।

03. सनथ जयसूर्या को ________ वर्षों के लिए क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया है, क्योंकि उन्होंने ICC के भ्रष्टाचार-निरोधी संहिता के दो मामलों को तोड़ दिया था?
उत्तर: 2।विवरण: श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या को दो साल के लिए क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया है। सनथ ने स्वीकार किया कि उन्होंने ICC के एंटी करप्शन कोड के दो मामलों को तोड़ा था। श्रीलंकाई क्रिकेट की पिछले कुछ वर्षों से आईसीसी द्वारा जांच की जा रही है।

04. 26 फरवरी 2019 को किस शहर की बिजली वितरण कंपनी को सौभाग्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया?
उत्तर: भोपाल।विवरण: मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी, भोपाल और पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी, इंदौर को 26 फरवरी 2019 को सौभाग्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसे ऊर्जा मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के तहत प्रस्तुत किया गया था। इस पुरस्कार में प्रत्येक को 100 करोड़ रुपये नकद दिया जाता है।

05. 26 फरवरी, 2019 को किस राज्य ने ‘कर्मचारी अभिभावक जिम्मेदारी और जवाबदेही एवं निगरानी मानदंड’ (प्रणाम) कमीशन शुरू किया?
उत्तर: असम।विवरण: असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने 26 फरवरी, 2019 को गुवाहाटी में ‘कर्मचारी अभिभावक जिम्मेदारी और जवाबदेही एवं निगरानी मानदंड’ (प्रणाम) कमीशन लॉन्च किया। यह राज्य सरकार के कर्मचारियों के माता-पिता के संरक्षण के लिए विधेयक से संबंधित मुद्दों की देखभाल के लिए स्थापित पैनल है। यह जरूरत के समय में सरकारी कर्मचारियों के बुजुर्ग माता-पिता की रक्षा करने का एक प्रयास है।

06. आयुष मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने संयुक्त रूप से ________ में प्रशिक्षण के लिए WHO दस्तावेज़ बेंचमार्क की समीक्षा के लिए 3-दिवसीय सम्मेलन आयोजित किया।
उत्तर: योग।विवरण: आयुष मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने संयुक्त रूप से योग में प्रशिक्षण हेतु WHO मानक दस्तावेज़ की समीक्षा के लिए तीन-दिवसीय सम्मेलन आयोजित किया। WHO अपनी वैश्विक रणनीति के तहत योग दस्तावेज को विकसित कर रहा है। इसका उपयोग योग थेरेपी के मूल्यांकन और उपयोग में रुझानों की पहचान करने में किया जाएगा।

07. किस राज्य ने राज्य द्वारा संचालित और सहायता प्राप्त स्कूलों पर वास्तविक समय का डेटा प्रदान करने के लिए एक वेब पोर्टल, ‘बंगला शिक्षा’ का उद्घाटन किया?
उत्तर: पश्चिम बंगाल।विवरण: पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री, पार्थ चटर्जी ने वेब पोर्टल, ‘बंगला शिक्षा’ का उद्घाटन किया। पोर्टल राज्य-संचालित और सहायता प्राप्त स्कूलों पर वास्तविक समय का डेटा प्रदान करेगा। यह दो महीने में निर्मित और शुरू हो जाएगा तथा यह संभवत: राज्य के साथ-साथ देश में अपनी तरह की पहली पहल होगी।

08. किसने 26 फरवरी 2019 को भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
उत्तर: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन।विवरण: भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (IWAI) और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) ने 26 फरवरी 2019 को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। राष्ट्रीय जलमार्ग की आवश्यकता को पूरा करने के लिए ईंधन, स्नेहन तेल, एलपीजी, प्राकृतिक गैस और किसी भी अन्य संबंधित ईंधन और गैस के लिए संयुक्त रूप से अवसंरचना विकसित करने हेतु इस पर हस्ताक्षर किए गए थे। IWAI और IOCL ने तकनीकी-आर्थिक व्यवहार्यता अध्ययन पर भी सहमति व्यक्त की है।

09. किसने 2019 में चौथे वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य भागीदारी शिखर सम्मेलन की मेजबानी की?
उत्तर: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय।विवरण: डिजिटल स्वास्थ्य पर ‘दिल्ली घोषणा’ को ‘चौथे वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य भागीदारी शिखर सम्मेलन’ के समापन सत्र में अपनाया गया। शिखर सम्मेलन की मेजबानी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और डब्ल्यूएचओ द्वारा की गई थी। घोषणा, स्वास्थ्य सेवाओं के वितरण और शासन में सुधार के लिए डिजिटल स्वास्थ्य हस्तक्षेप की योजना और प्रबंधन के लिए सरकार के साथ भागीदारी में नागरिकों को संलग्न करेगी।

10. 26 फरवरी 2019 को पुलिस शिकायत प्राधिकरण के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया?
उत्तर: पी एस तीजी।विवरण: न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) पी एस तेजी को 26 फरवरी 2019 को पुलिस शिकायत प्राधिकरण के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। नेशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी) ने शिक्षाविद् और लेखक गोविंद प्रसाद शर्मा को अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया।

11. 26 फरवरी 2019 को संपार्श्विक मुक्त ऋण सुविधाओं तक पहुंच के लिए किस राज्य ने नबकिसान लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
उत्तर: ओडिशा।विवरण: 26 फरवरी 2019 को संपार्श्विक मुक्त ऋण सुविधाओं तक पहुंच के लिए ओडिशा सरकार ने नबकिसान लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौते में ओडिशा सरकार द्वारा 10 करोड़ रुपये के क्रेडिट गारंटी फंड का निर्माण शामिल है। समझौते के अनुसार, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और नबकिसान द्वारा, किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को दिए गए ऋण की गारंटी क्रेडिट गारंटी फंड द्वारा दी जाएगी।

12. DRDO ने 26 फरवरी 2019 को ओडिशा तट से आईटीआर चांदीपुर से ________स्वदेशी रूप से विकसित क्विक रीस सरफेस-टू-एयर मिसाइल, QRSAM, का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।
उत्तर: 2।विवरण: DRDO ने 26 फरवरी 2019 को ओडिशा के तट से ITR चांदीपुर से स्वदेशी रूप से विकसित ‘क्विक रीच सरफेस-टू-एयर मिसाइल’ (QRSAMs) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। दोनों मिसाइलों का परीक्षण विभिन्न ऊंचाई और स्थितियों के लिए किया गया। इस मिसाइल की स्ट्राइक रेंज 25-30 किमी है।QRSAM सशस्त्र बलों की रक्षा क्षमताओं को काफी बढ़ावा देगा।

13. 26 फरवरी 2019 को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के ऊर्जा और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रियों का सम्मेलन कहाँ आयोजित किया गया था?
उत्तर: गुरुग्राम।विवरण: 26 फरवरी 2019 को गुरुग्राम में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के ऊर्जा और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रियों के सम्मेलन का उद्घाटन किया गया। दो दिवसीय सम्मेलन, बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों से संबंधित मुद्दों पर चल रही विभिन्न योजनाओं/कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की समीक्षा करेगा। भारत 31 मार्च 2019 तक 100% घरेलू विद्युतीकरण प्राप्त करने की राह पर है।

14. 27 फरवरी 2019 को नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने “फ्लाइंग फॉर ऑल” की अतिव्यापी विषय के साथ एविएशन कॉन्क्लेव 2019 का आयोजन कहाँ किया?
उत्तर: नई दिल्ली।विवरण: नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 27 फरवरी 2019 को नई दिल्ली में “फ्लाइंग फॉर ऑल” के एक अतिव्यापी विषय के साथ एविएशन कॉन्क्लेव 2019 का आयोजन किया। 30 से अधिक उद्योग के नेताओं ने ड्रोन-इकोसिस्टम नीति रोडमैप जैसे विभिन्न विषयों को कवर करने वाले 5-प्रमुख सत्रों पर चर्चा की।श्री जयंत सिन्हा नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री हैं।

15. 26 फरवरी 2019 को 20 वें भारत-इटली संयुक्त आर्थिक सहयोग आयोग (JCEC) की बैठक कहाँ से शुरू हुई?
उत्तर: नई दिल्ली।विवरण: 26 फरवरी 2019 को नई दिल्ली में 20वें भारत-इटली संयुक्त आर्थिक सहयोग आयोग (JCEC) की बैठक शुरू हुई। JCEC, दोनों देशों के वाणिज्य और उद्योग मंत्री के स्तर पर आयोजित द्विपक्षीय व्यापार के लिए एक संस्थागत तंत्र है।भारत-इटली JCEC का 19वां सत्र 11-12 मई 2017 को रोम में आयोजित किया गया था।

16. भारत किस देश के साथ 2 मार्च से 15 मार्च 2019 तक संयुक्त सैन्य अभ्यास, सम्पृति-2019 आयोजित करेगा?
उत्तर: बांग्लादेश।विवरण: भारत और बांग्लादेश के बीच तांगेल, बांग्लादेश में 2 मार्च से 15 मार्च 2019 तक एक संयुक्त सैन्य अभ्यास, सम्पृति-2019 आयोजित किया जाएगा। यह अभ्यास का आठवां संस्करण होगा जिसकी दोनों देशों द्वारा वैकल्पिक रूप से मेजबानी की जाती है। अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच अंतर और सहयोग के पहलुओं को मजबूत करना और व्यापक बनाना है।

17. बिहार सरकार ने नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में सामान्य वर्ग में कमजोर वर्गों के लिए________ % कोटा प्रदान करने हेतु एक अधिसूचना जारी की।
उत्तर: 10%।विवरण: बिहार सरकार ने नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में सामान्य वर्ग में कमजोर वर्गों के लिए 10% कोटा प्रदान करने हेतु एक अधिसूचना जारी की। यह आरक्षण उन व्यक्तियों के लिए है जिनकी वार्षिक कमाई 8 लाख रुपये से कम है और जिनके पास 5 एकड़ से कम कृषि योग्य भूमि है। सामान्य श्रेणी में कमजोर वर्गों के लिए कोटा आवंटन से अधिक रोजगार देने में मदद मिलेगी।

18. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र के किन दो बैंकों को कमजोर बैंकों की निगरानी सूची (PCA) से बाहर कर दिया है?
उत्तर: इलाहाबाद बैंक और कारपोरेशन बैंक।विवरण: RBI ने 26 फ़रवरी को इलाहाबाद बैंक और कॉरपोरेशन बैंक पर से ऋण देने के अंकुश को हटा दिया है और सरकार द्वारा इनमें पूंजी डालने के बाद इन्हें अपनी ‘कमजोर बैंक की निगरानी सूची’ से हटा दिया है। निजी क्षेत्र के धनलक्ष्मी बैंक को भी ‘प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन फ्रेमवर्क’ से बाहर कर दिया गया है।RBI ने यह निर्णय वित्तीय निगरानी बोर्ड (BFS) की बैठक में लिया। बैठक में 21 फरवरी 2019 को सरकार द्वारा विभिन्न बैंकों में डाली गई नकदी पर गौर किया गया और PCA के तहत बैंकों के कामकाज की समीक्षा की गयी। 31 जनवरी 2019 को बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स को भी पीसीए फ्रेमवर्क से बाहर कर दिया गया था। PCA भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा वाणिज्यिक बैंकों पर किया जाने वाला एक सुधारात्मक कार्रवाई है। इसके तहत बैंक के वित्तीय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिये संकटग्रस्त बैंकों पर आकलन, निगरानी, नियंत्रण के लिये कुछ सतर्कता बिंदु आरोपित करता है। PCA बैंक की ऋण सीमा को सीमित भी कर सकता है।

19. नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मद बुहारी ने 56 फीसदी वोट के साथ लगातार कौन सी बार सत्ता हासिल करने में सफलता हासिल की है?
उत्तर: दूसरी बार।विवरण: नाइजीरिया में हाल ही में हुए चुनाव में वर्तमान राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी को दूसरे कार्यकाल के लिए चुन लिया गया है। वे अगले 4 साल के दूसरे कार्यकाल के लिए दोबारा राष्ट्रपति पद पर रहेंगे।नाइजीरिया के चुनाव आयोग के अनुसार 76 वर्षीय बुहारी ने अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी पूर्व उप-राष्ट्रपति अतिकू अबु बकर को लगभग 40 लाख वोटों के अंतर से हराया।

20. किस जिला को हाल ही में राष्ट्रीय जल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
उत्तर: जालौन, उत्तर प्रदेश।विवरण: उत्तर प्रदेश के जालौन जिले में शुरू की गई भूजल कोष संचय (BKS) पहल को राष्ट्रीय जल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार भूजल संरक्षण की श्रेणी में उत्कृष्ट जिले की श्रेणी में दिया गया है। केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण राज्यमंत्री अजरुन राम मेघवाल ने नई दिल्ली में जालौन के जिलाधिकारी मन्नान अख्तर को यह पुरस्कार भेंट किया। उल्लेखनीय है देश में बुलंदेलखंड सूखा प्रभावित क्षेत्र में शुमार है. यहां बड़ी संख्या में किसान आत्महत्या कर चुके हैं। इस स्थिति में जल भूजल कोष संचय पहल संजीवनी का काम रही है।

21. हाल ही में ग्लोबल इन्वेस्टर मीट का आयोजन कहाँ किया गया है?
उत्तर: हिमाचल प्रदेश।विवरण: हिमाचल प्रदेश में 25-26 फरवरी को शिमला में ग्लोबल इन्वेस्टर मीट का आयोजन किया गया। इस इन्वेस्टर मीट में 17000 करोड़ रुपये के निवेश समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर हुए। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में 159 कंपनियों ने प्रदेश सरकार के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

22. किस सरकारी विभाग द्वारा “अटल जय अनुसंधान बायोटैक मिशन” शुरू किया गया है?
उत्तर: जैव प्रौद्योगिकी विभाग।विवरण: विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय में जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने 26 फरवरी 2019 को नई दिल्‍ली में अपना 33वां स्‍थापना दिवस मनाया।33वें स्थापना दिवस पर विषय वस्‍तु “सेलीब्रेटिंग बायोटेक्‍नोलॉजी बिल्डिंग इंडियन एज एन इनोवेशन नेशन” रखा गया था। इस अवसर पर केन्‍द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान नवोन्‍मेष और प्रौद्योगिकी उत्‍कृष्‍टता (BRITE) पुरस्‍कार प्रदान किए। इसके अलावा, डॉ. हर्षवर्धन ने डीबीटी क्रियाकलापों के बारे में एक लघु फिल्‍म का अनावरण किया, नई डीबीटी वेबसाइट शुरू की और काफी टेबल बुक जारी की।

23. फेसबुक के द्वारा जारी की गयी इनक्लूजिव इंटरनेट इंडेक्स 2019 में भारत को कौन सा स्थान मिला है?
उत्तर: 47वा।विवरण: दिग्गज टेक कंपनी फेसबुक के द्वारा जारी की गयी इनक्लूजिव इंटरनेट इंडेक्स 2019 में भारत को 47वा स्थान मिला है। इस लिस्ट में स्वीडन को पहला स्थान मिला है। इनक्लूजिव इंटरनेट इंडेक्स में सिंगापुर, अमेरिका, डेनमार्क और दक्षिण कोरिया क्रमशः दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर रहे हैं।

24. आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्सड टीम इवेंट में कौन सा मेडल जीता है?
उत्तर: गोल्ड मेडल।विवरण: 27 फरवरी को आईएसएसएफ वर्ल्ड कप 2019 में भारत शूटर्स मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्सड टीम इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है। दोनों ने फाइनल मैच में 483.4 का स्कोर किया है। भारत का इस प्रतियोगिता में यह तीसरा और सौरभ का दूसरा स्वर्ण पदक है. भारत आईएसएसएफ वर्ल्ड कप 2019 में हंगरी के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर रहा है।

25. राष्ट्रीय विज्ञान दिवस हर वर्ष कब मनाया जाता है?
उत्तर: 28 फरवरी।विवरण: हर वर्ष 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस को रमन प्रभाव खोज दिवस भी कहा जाता है। देश के उत्कृष्ट वैज्ञानिको में से एक प्रोफेसर सी वी रमन (चंद्रशेखर वेंकटरमन) ने इसी दिन सन् 1928 में विज्ञान के क्षेत्र में एक बड़ा ही उत्कृष्ट खोज की थी, जो की रमन प्रभाव के रूप में प्रसिद्ध है।


1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here